सुनीता केजरीवाल  का जीवन परिचय | Sunita Kejriwal Biography in Hindi 

सुनीता केजरीवाल  का जीवन परिचय | Sunita Kejriwal Biography in Hindi 
सुनीता केजरीवाल  का जीवन परिचय | Sunita Kejriwal Biography in Hindi 

Sunita Kejriwal Biography in Hindi : जैसा कि आप लोगों को मालूम है कि शराब घोटाले में अरविंद केजरीवाल जेल में बंद है । ऐसे में आम आदमी पार्टी की कमान उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल संभाल रही हैं। यही वह है कि सुनीता केजरीवाल आजकल मीडिया में चर्चा का विषय बनी हुई हैं। 

Contents hide

आज के समय सुनीता केजरीवाल अरविंद केजरीवाल से संबंधित कई प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से लोगों के सामने रख रही हैं। हाल के दिनों में दिल्ली के रामलीला मैदान पर इंडिया गठबंधन परियों के द्वारा एक महारैली का आयोजन किया गया था।

जिसमें सुनीता केजरीवाल को भी आमंत्रित किया गया था जहां पर सुनीता केजरीवाल ने भाषण देते हुए कहा था कि अरविंद केजरीवाल बहुत जल्द जेल से बाहर आ जाएंगे और उनको झूठे आरोप में फसाने की कोशिश की जा रही हैं।  ऐसे में हर एक व्यक्ति सुनीता केजरीवाल के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहता हैं। इसलिए आज के लेख में Sunita Kejriwal Jeevan parichay के बारे में डिटेल जानकारी आपके साथ साझा करेंगे इसलिए आप हमारा लेख पूरा पढ़िएगा चलिए जानते हैं- 

Sunita Kejriwal Personal Information

नाम सुनीता केजरीवाल
जन्मतिथि11 नवंबर 1966
जन्म स्थाननई दिल्ली
उम्र कितनी है2024 के मुताबिक 58
एजुकेशनल योग्यताग्रेजुएशन
राष्ट्रीयताभारतीय
गृह नगरनई दिल्ली
धर्महिंदू
प्रोफेशनभूतपूर्व सिविल सेवक
पति का नामअरविंद केजरीवाल
बच्चों का नामपुलकित केजरीवाल और हृषिता केजरीवाल
वैवाहिक स्थितिशादीशुदा
जाति बनिया
वर्तमान में क्या हैआम आदमी पार्टी की केयरटेकर
पिता का नामअपडेट किया जाएगा
माता का नामअपडेट किया जाएगा
ऊंचाई कितनी है7.1 
कुल संपत्तिएक करोड़ 50 लख रुपए
मोबाइल नंबरअपडेट नहीं है

सुनीता केजरीवाल का प्रारंभिक जीवन ( sunita Kejriwal Early Life) 

सुनीता केजरीवाल का जन्म Feb 11, 1966  नई दिल्ली में हुआ था। उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि मध्यवर्गीय था। उनके पिता और माता के बारे में कोई भी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं हैं।  बचपन से ही सुनीता केजरीवाल का सपना  IRS officer बनकर आम लोगों की मदद करना था। इसलिए बाल अवस्था से ही सुनीता केजरीवाल पढ़ाई में काफी अच्छी थी ।

सुनीता केजरीवाल का शिक्षा  ( sunita Kejriwal Education) 

सुनीता केजरीवाल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के प्राथमिक विद्यालय से पूरी की है। इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी संस्थान से पूरा किया था। जहां पर उन्होंने इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की उसके उपरांत भारतीय प्रौद्योगिकी संस्था से जुड़ गई और IIT दिल्ली से IT में  मास्टर की डिग्री पूरा किया। इसके अलावा हम आपको बता दे की सुनीता केजरीवाल ने जूलॉजी में भी मास्टर डिग्री हासिल किया हैं। सुनीता केजरीवाल ने भारतीय प्रबंधन संस्था IIM कोलकाता से  MBA  डिग्री भी हासिल किया। हम कह सकते हैं कि सुनीता केजरीवाल काफी पढ़ी-लिखी हैं।

सुनीता केजरीवाल  का जीवन परिचय | Sunita Kejriwal Biography in Hindi 
सुनीता केजरीवाल  का जीवन परिचय | Sunita Kejriwal Biography in Hindi 

सुनीता केजरीवाल का परिवार (Sunita Kejriwal Family)

पिता का नाम*****
माता का नाम*****
पति का नामअरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री दिल्ली
बच्चों का नाम  बेटा पुलकित केजरीवाल और एक बेटी हृषिता केजरीवाल 

सुनीता केजरीवाल का करियर (Sunita Kejriwal Career)  

सुनीता केजरीवाल ने 1999 में IRS  एग्जाम पास कर लिया था उसके उपरांत उन्हें नागपुर में ट्रेनिंग के लिए भेजा गया जहां पर उन्हें ट्रेनिंग के उपरांत सुनीता केजरीवाल को राजस्व अधिकारी के पद पर नियुक्त किया गया कुल मिलाकर 22 साल आईआरएस अधिकारी के तौर पर काम किया  इसके बाद 2016 में उन्होंने VRS लेकर आईआरएस अधिकारी के पास से इस्तीफा दे दिया और राजनीतिक में एक्टिव हो गई  आज के समय आम आदमी पार्टी में महत्वपूर्ण पद पर काम करते हुए महत्वपूर्ण फैसला ले रहे हैं। 

सुनीता केजरीवाल के पति का नाम (Sunita Kejriwal husband Name) 

सुनीता केजरीवाल के पति का नाम अरविंद केजरीवाल है जो आज के समय शराब घोटाले में जेल में बंद हैं। हम आपको बता दें कि अरविंद केजरीवाल राजनीति में आने से पहले इनकम टैक्स के अधिकारी थे। सुनीता केजरीवाल की मुलाकात अरविंद केजरीवाल से  IRS ऑफिसर के ट्रेनिंग के दौरान हुआ था। जहां पर दोनों के बीच पहले दोस्ती हुई और फिर दोस्ती प्यार में बदल गई। जिसके बाद उन्होंने शादी करने  का फैसला लिया था।

सुनीता केजरीवाल का राजनीतिक कैरियर (Sunita Kejriwal Political career) 

सुनीता केजरीवाल के राजनीतिक करियर की बात करें तो आज के समय में मीडिया में चर्चा का विषय बनी हुई है। जब से अरविंद केजरीवाल जेल गए हैं। आज के वक्त में  आम आदमी पार्टी की कमान उन्होंने अपने हाथों में ले लिया हैं। पार्टी के जितने भी अहम फैसले हैं। उनके द्वारा ही लिए जा रहा हैं। इसके अलावा अरविंद केजरीवाल अगर कोई भी मैसेज पार्टी के लिए जारी करते हैं तो उन्हें पार्टी तक पहुंचाने का काम सुनीता केजरीवाल कर रही हैं।

हाल के दिनों में दिल्ली के रामलीला मैदान पर इंडिया गठबंधन की महा रैली आयोजित की गई थी। जहां पर सुनीता केजरीवाल को आम आदमी पार्टी की तरफ से आने का आमंत्रण दिया गया था।  उन्होंने उस महारैली में  बीजेपी पार्टी पर कर हमला बोलते हुए कहा कि अरविंद केजरीवाल को झूठे केस में फंसने की साजिश की जारी हैं। ताकि आम आदमी पार्टी को समाप्त किया जा सकें। आगे उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी डरने वाली नहीं है। आम आदमी पार्टी इस स्थिति का सामना करेगी और एक न एक दिन अरविंद केजरीवाल जेल से बाहर आएंगे क्योंकि अरविंद केजरीवाल ईमानदार हैं – सुनीता केजरीवाल

सुनीता केजरीवाल  का जीवन परिचय | Sunita Kejriwal Biography in Hindi 
सुनीता केजरीवाल  का जीवन परिचय | Sunita Kejriwal Biography in Hindi 

सुनीता केजरीवाल लेटेस्ट न्यूज़ (Sunita kejriwal Latest News) 

सुनीता केजरीवाल का एक नया वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी के साथ वायरल हो रहा है। इसमें वह वीडियो में एक विशेष संदेश दिल्ली वासियों को दे रही है। इस बार के वीडियो में उनके पीछे भगत सिंह, डॉक्टर अंबेडकर के फोटो की जगह अरविंद केजरीवाल का फोटो दिखाया गया हैं। अरविंद केजरीवाल  इस फोटो में जेल में बंद है।

सुनीता केजरीवाल कहती है कि अरविंद केजरीवाल ने आप लोगों के लिए संदेश भेजा है और कहा है कि “मैं जानता हूं कि मैं जेल में हूं परंतु मेरे दिल्ली वासी को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि पार्टी हमेशा उनके साथ हैं।  मैं सभी विधायकों से अनुरोध करूंगा कि वह अपने क्षेत्र में जाए और जनता से पूछे कि उन्हें कोई तकलीफ तो नहीं हैं”।

सुनीता केजरीवाल की कुल संपत्ति (Sunita Kejriwal Net worth) 

सुनीता केजरीवाल की कुल संपत्ति कितनी हैं – सुनीता केजरीवाल की कुल संपति एक करोड 50 लख रुपए रुपए बताई जा रही है। जिसमें  हरियाणा के गुड़गांव में स्थित उनके एक आवासीय घर भी है। इसकी कीमत एक करोड रुपए बताई जा रही है इसके अलावा उनके पास 30 ग्राम सोना हैं। बैंक खाते में 549000 जमा है और उनके पास ₹10000 का कैश भी है हालांकि एक अनुमानित राशि हैं।

सुनीता केजरीवाल की उम्र कितनी है (Sunita Kejriwal Age) 

सुनीता केजरीवाल की उम्र 2024 के मुताबिक 58 साल है। उनका जन्म 11 नवंबर 1966 में दिल्ली में हुआ था।

सुनीता केजरीवाल (अरविंद केजरीवाल की पत्नी) सोशल मीडिया अकाउंट

फेसबुकयहाँ क्लिक करें
इंस्टाग्राम यहाँ क्लिक करें
यूट्यूबयहाँ क्लिक करें
ट्विटरयहाँ क्लिक करें
सुनीता केजरीवाल  का जीवन परिचय | Sunita Kejriwal Biography in Hindi 
सुनीता केजरीवाल  का जीवन परिचय | Sunita Kejriwal Biography in Hindi 

FAQ

सुनीता केजरीवाल के पति का क्या नाम है ?

A . अरविंद केजरीवाल

Q .2 सुनीता केजरीवाल जन्म तिथि क्या है

A .  11 फरवरी 1966

Q .सुनीता केजरीवाल की उम्र क्या है ?

A . 2024 के मुताबिक सुनीता केजरीवाल की उम्र 58 साल है

Q . सुनीता केजरीवाल की कुल संपत्ति क्या है ?

A .   सुनीता केजरीवाल की कुल संपत्ति एक करोड़ 50 लख रुपए बताई जा रही है जिसमें घर और गहने शामिल हैं। 

Q .5  सुनीता केजरीवाल का जन्म किस स्थान पर हुआ है? 

Ans. सुनीता केजरीवाल का जन्मदिन दिल्ली में हुआ है

Q. सुनीता केजरीवाल कौन से विभाग में थी

A.   राजस्व विभाग के आईटी डिपार्टमेंट काम करती थी

 Q. सुनीता केजरीवाल के भाई का क्या नाम है ?

A. सुनीता केजरीवाल के भाई का नाम सुरेंद्र कुमार बंसल है

Vinod Paul

मेरा नाम विनोद पॉल हैं और मैं पिछले एक साल से Knowledge Folk के लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर रहा हूँ। आपको बता दूँ कि मुझे लिखने का बहुत शौक हैं खासकर पॉलिटीशन्स के बारे में। अब ज्यादा क्या ही बताऊँ मेरे बारे में। आप कमेंट करके बता सकते हैं कि मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको कैसा लगता हैं।

Leave a Reply

You are currently viewing सुनीता केजरीवाल  का जीवन परिचय | Sunita Kejriwal Biography in Hindi