[India foreign minister] एस जयशंकर का जीवन परिचय। S. Jaishankar Biography in Hindi। सुब्रह्मण्यम जयशंकर।

एस जयशंकर का जीवन परिचय। S. Jaishankar Biography in Hindi। सुब्रह्मण्यम जयशंकर।
एस जयशंकर का जीवन परिचय। S. Jaishankar Biography in Hindi। सुब्रह्मण्यम जयशंकर।

S. Jaishankar Biography, Age, wife, Education, UPSC Rank, India foreign minister.

Contents hide

 एस जयशंकर का जीवन परिचय (s Jaishankar Biography in Hindi): एस जयशंकर को कौन नहीं जानता है आज की तारीख में भारत के विदेश मंत्री है। उन्होंने अपने कूटनीतिक नीति से भारत की पहचान दुनिया में एक सशक्त देश के तौर पर स्थापित की है। यही वजह है कि आज की तारीख में विदेश नीति के मामले में भारत दुनिया के बड़े से बड़े देशों को मुंह तोड़ जवाब दे रहा है।

इसके अलावा दुनिया में भारत का डंका बज रहा है और कई देशों के साथ भारत के संबंध मजबूत हुए हैं। ऐसे में आम जनता के मन में एस जयशंकर के जीवन के बारे में जानने की उत्सुकता तेजी के साथ बढ़ रही है। एस जयशंकर कौन है? प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, परिवार, राजनीतिक सफर, उपलब्धियां, कुल संपत्ति और सोशल मीडिया लिंक। अगर आप इन सब के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो हमारे साथ आर्टिकल में आगे तक बने रहें चलिए शुरू करते हैं-

S Jaishankar Biography in Hindi

पूरा नाम (Full Name)सुब्रह्मण्यम जयशंकर
जन्मतिथि (Date of Birth)9 जनवरी 1955
उम्र (Age) 68 वर्ष
जन्म स्थान (Birthplace)नई दिल्ली
शिक्षा (Education)M.a.
स्कूल (School) वायु सेना केंद्रीय विद्यालय, नई दिल्ली
विश्वविद्यालय (University)सेंट स्टीफंस कॉलेज, नई दिल्ली • जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू)
गृहनगर (Hometown)नई दिल्ली
कद (Height)5 फ़ीट 5 इंच
आंखों का कलर (Eye’s Color)काला
बालों का रंग (Hire Color)स्लेटी
नागरिकता (Nationality)भारतीय
जाति (Caste)ब्राह्मण
राजनीतिक दल (Political Party)भारतीय जनता पार्टी
पेशा (Profession)राजनेता
वैवाहिक स्थिति (Martial Status)शादीशुदा
धर्म (Religion)हिंदू
सैलरी (Salary)₹100000 प्लस अतिरिक्त भत्ते

कौन हैं सुब्रह्मण्यम जयशंकर (Kaun Hai s Jaishankar)

एस जयशंकर भारत के विदेश मंत्री हैं और उनका पूरा नाम सुब्रमण्यम जयशंकर है। विदेश मंत्री बनने के पहले कई महत्वपूर्ण प्रशासनिक पदों पर भी काम कर चुके हैं। उन्हें कुल विदेश संबंधित मामलों में 20 साल का अनुभव है।

एस जयशंकर का प्रारम्भिक जीवन परिचय (S. Jaishankar Biography)

उनका जन्म 9 जनवरी 1955 को ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम के सुब्रह्मण्यम है जो एक भारतीय रणनीतिक मामलों के विश्लेषक, एक प्रसिद्ध पत्रकार और एक सिविल सेवक थे। उनके पिता भी विदेशी मामलों के जानकार थे और कई अहम देशों में भारत सरकार के द्वारा विदेश प्रतिनिधि के तौर पर काम कर चुके हैं। इसलिए बचपन से ही एस जयशंकर सपना सिविल सेवक बनने का था। उनके माता का नाम सुलोचना जयशंकर हैं।

पढ़े भारत के रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव की जीवनी

एस जयशंकर की शिक्षा (S. Jaishankar Education)

एस जयशंकर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा एयर फ़ोर्स सेंट्रल स्कूल, नई दिल्ली से प्राप्त की। उन्होंने स्नातक की परीक्षा सेंट स्टीफंस कॉलेज नई दिल्ली से प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने जवाहरलाल नेहरू दिल्ली से इंटरनेशनल रिलेशनशिप में एमफिल और पीएचडी की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी की और उस एग्जाम को उन्होंने काफी अच्छे नंबरों से पास किया। उसके बाद उन्होंने भारतीय विदेश सेवा जॉइनिंग किया और वहां पर उन्होंने कई अहम पदों पर काम किया।

एस जयशंकर के पास कुल मिलाकर 20 सालों का विदेशी मामलों का अनुभव है। यही वजह है कि 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद नरेंद्र मोदी ने उन्हें भारत का विदेश मंत्री नियुक्त किया और आज की तारीख में उनके विदेश नीति के कारण भारत का संबंध दुनिया के कई देशों में मजबूत हुआ है और आज भारत का विदेश नीति में डंका बज रहा है।

एस जयशंकर का परिवार (S. Jaishankar Family)

पिता का नाम (Father’s Name)के सुब्रह्मण्यन
माता का नाम (Mother’s Name)सुलोचना स्वामी
भाई का नाम (Brother’s Name)संजय सुब्रमण्यन , एस विजय कुमार
पत्नी का नाम (Wife’s Name)क्योको जयशंकर
बच्चे Children’s Name)बेटा  – 2. ध्रुव जयशंकर एवं अर्जुन जयशंकर
बेटी -1. मेधा जयशंकर

एस. जयशंकर का कैरियर (S. Jaishankar Career)

1977 में जयशंकर ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद इंडियन फॉरेन सर्विस का एग्जाम दिया जिसे पास करने के बाद उन्हें सोवियत यूनियन के मास्को और श्रीलंका में भारतीय सेनाओं के शांति मिशन  के अंतर्गत मुख्य प्रशासनिक अधिकारी के तौर पर काम करने का अवसर दिया गया।

इसके अलावा एस. जयशंकर ने कई देशों में India के Ambassador के रूप में भी कार्य किया एस जयशंकर United States of America, China और Czech Republic में Ambassador  के रूप में अपनी सेवाएं दे  एस जयशंकर हाई कमिश्नर के रूप में सिंगापुर में काम किया। एस जयशंकर के पास विदेशी मामलों का व्यापक ज्ञान है यही वजह है कि उन्हें भारत विदेश सचिव से 2019 में सीधे तौर पर कैबिनेट मंत्री मंडल में विदेश मंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के द्वारा संबोधित किया गया।

S. Jaishankar Biography
S. Jaishankar

एस जयशंकर राजनितिक सफर (S. Jaishankar Political Career)

एस जयशंकर के राजनीतिक सफर की शुरुआत 2019 में हुई। जब भारतीय जनता पार्टी को लोकसभा के चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल हुआ। तो इसके बाद विदेश मंत्री जैसा अहम पद किसे दिया जाए इसके बारे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एस जयशंकर का चयन किया। क्योंकि उनके पास विदेशी मामलों का गहन ज्ञान था। भारतीय इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि किसी के बिना सचिव को सीधे किसी सरकार में विदेश मंत्री का पद दिया गया हो। जब से जयशंकर भारत के विदेश मंत्री बने हैं उन्होंने भारत के विदेश नीति को पारदर्शी और मजबूत किया है।

आज भारत की छवि दुनिया में एक शक्तिशाली देश के रूप में होता है और दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं है जो भारत के साथ अपने संबंध मजबूत ना करना चाहता हो। सबसे अहम बात है कि एक जयशंकर अपने बेबाक बयानों के लिए जाने जाते हैं और दुनिया के मंच पर भारत की बात काफी मजबूती के साथ प्रस्तुत करते हैं। यही वजह है कि भारत और रूस अप्रैल के बीच में भारत के उत्तर पश्चिमी देशों का ज्यादा दबाव था लेकिन उन्हें इसकी परवाह न करते हुए सीधे तौर पर पश्चिमी देशों को चेतावनी देते हुए कहा कि भारत अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए दुनिया के किसी भी देश से तेल खरीद सकता है।

क्योंकि पश्चिमी देश उसी देश से तेल खरीदते हैं जिस देश के ऊपर उन्होंने बहुत सारे प्रतिबंध लगाए हैं उनके ज्ञान की चर्चा पूरे दुनिया में हो रही है। एस जयशंकर का राजनीतिक करियर 2019 में शुरू हुआ और आगे भी जारी रहेगा 2024 में ऐसी खबर आ रही है कि उन्हें बेंगलुरु से लोकसभा का उम्मीदवार बनाया जा सकता है हालांकि इस बात की खबर अभी तक आधिकारिक तौर पर  इस बात को घोषित नहीं किया गया

एस जयशंकर की उपलब्धियां (S. Jaishankar Achievement)

जयशंकर की सबसे बड़ी उपलब्धि विदेश नीति के क्षेत्र में भारत की असाधारण उपलब्धि है। जिस प्रकार आज भारत दुनिया के सभी मंचों पर अपनी बात को निर्भीक और स्पष्ट तरीके से प्रस्तुत करता है वह हम सबके लिए गौरव की बात है। उनके नेतृत्व में भारत की विदेश नीति आज इतनी मजबूत हो गई है कि दुनिया का कोई भी देश भारत के साथ अपने संबंध को और भी ज्यादा मजबूत करना चाहता है।

पढ़े सुधांशु त्रिवेदी का जीवनी ।

इसका सीधा सा उदाहरण अमेरिका है। अमेरिका भारत के साथ लगातार अपने संबंध को मजबूत कर रहा है और भारत के ऊपर आर्थिक दबाव बना रहा है कि बहुत से तेल और हथियार ना खरीदे इसके बावजूद भी भारत में अमेरिका को सीधे तौर पर कहा है कि वह भारत का आंतरिक मामला है और भारत अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए दुनिया के किसी भी देश से तेल खरीद सकता है।

चाहे उसके ऊपर प्रतिबंध ही क्यों न लगा दिया जाए। भारत इसकी परवाह नहीं करता है। विदेश नीति मजबूत होने के कारण नियम जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गए थे। तो वहां के प्रधानमंत्री ने कहा था कि नरेंद्र मोदी दुनिया के बॉस हैं और उनके नेतृत्व में ही दुनिया अब आगे बढ़ेगी। एस जयशंकर का एक बयान काफी चर्चा में रहा था। जब हम से पश्चिमी देशों के एक पत्रकार ने पूछा कि भारत रूस से कच्चा तेल क्यों ले रहा है जबकि उसके ऊपर कई प्रतिबंध लगाए गए हैं।

इसके ऊपर एस जयशंकर का बयान था कि भारत जितना तेल महीने में लगता है उतना तेल तो पश्चिमी देश के देश लंच ब्रेक में ले लेते हैं। इसलिए भारत को आईना दिखाने से पहले उन्हें अपने गिरेबान में झांकने की जरूरत है।   उनका यह बयान काफी वायरल हुआ था। इसके अलावा एस जयशंकर ने कई प्रकार की महत्वपूर्ण उपलब्धियां अपने जीवन में हासिल की है। उसका पूरा विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं आइए जानते हैं-

  • साल 1979 में, मास्को में भारतीय मिशन का first secretary चुना गया।
  •  1985 में एस. जयशंकर, वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास में प्रथम सचिव बने।
  • 1988 में, इंडिया शांतिपूर्ण मिशन राजनीतिक सलाहकार और श्रीलंका में भारतीय मिशन के first secretary बने।
  • साल 1996 में,  टोक्यो में भारतीय दूतावास के प्रमुख बने।
  • साल 2000 में, चेक रिपब्लिक में भारत के एंबेसडर नियुक्त किया गया।
  • साल 2004 में, उन्हें दिल्ली के foreign ministry सेंट्रल सिक्योरिटी के तौर पर नियुक्त किया गया।
  • साल 2007 में, एस. जयशंकर को सिंगापुर में, भारत हाई कमीशन के तौर पर काम किया।
  • साल 2009 में, उन्हें 4.5 साल के लिए चाइना का राजदूत नियुक्त किया गया। एस जयशंकर पहले ऐसे राजदूत थे जिन्होंने इतना लंबा समय चीन में काम किया।
  • साल 2013 में, उन्होंने अमेरिका में  भारत के Ambassador के रूप में काम किया।
  • 29 जनवरी 2015 को, डॉ एस. जयशंकर को, भारत के विदेश सचिव के रूप में चुना गया।
  • 3 मई 2019 को मोदी सरकार के कैबिनेट में उन्हें विदेश मंत्री बनाया गया।
S. Jaishankar Biography
S. Jaishankar Biography

SCO कश्मीर मीटिंग में जयशंकर का दिया गया बयान वायरल हुआ।

हाल के दिनों में कश्मीर में SCO मीटिंग का आयोजन किया गया था। जिसमें विदेश मंत्रियों की सामूहिक मीटिंग थी । जिसमें पाकिस्तान को भी आमंत्रित किया गया था। जिसमें पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने एक बार फिर से कश्मीर का राग अलापा साथ में कश्मीर में जी-20 मीटिंग आयोजित करने को उन्होंने गैरकानूनी करार दिया। जिसके ऊपर विदेश मंत्री एस जयशंकर का ध्यान आया कि पाकिस्तान का कश्मीर से कुछ लेना-देना नहीं है और ना ही g20 मीटिंग का इसलिए पाकिस्तान का भारत के कश्मीर से लेना देना नहीं है और आप अगर बात होगी तो फिर  Pok पर होगी। जो पाकिस्तान ने गैरकानूनी तरीके से कब्जा किया है।

S. Jaishankar Net Worth (एस जयशंकर की कुल संपति)

एस जयशंकर के कुल संपत्ति के बारे में अगर हम बात करें तो इनकी कुल संपत्ति  15 करोड़ 82 लाख 54 हजार 942 रूपये है। इस बात की जानकारी उन्होंने राज्यसभा चुनाव नामांकन के समय चुनाव आयोग को दिया था।

एस जयशंकर सोशल मीडिया लिंक्स

ट्विट्टरक्लिक करे !
इंस्टाग्रामक्लिक करे !
फेसबुकक्लिक करे !

S. Jaishankar Podcast: Foreign Minister Dr. S. Jaishankar – Indian Youth, Brain Drain & Geopolitics | 

FAQ’s

Q. एस. जयशंकर का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

Ans:   एस. जयशंकर का जन्म 9 जनवरी 1955 को नई दिल्ली में हुआ था।

 Q. एस. जयशंकर कौन हैं?

ANS:   एस. जयशंकर भारत के वर्तमान विदेश मंत्री हैं।

Q. विदेश मंत्री बनने से पहले किस पोस्ट पर नियुक्त थे, एस जयशंकर ?

ANS: विदेश मंत्री बनने से पहले, एस. जयशंकर विदेश सचिव के पद पर नियुक्त थे।

आप हमे Pinterest पर भी फॉलो कर सकते हैं ।

Vinod Paul

मेरा नाम विनोद पॉल हैं और मैं पिछले एक साल से Knowledge Folk के लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर रहा हूँ। आपको बता दूँ कि मुझे लिखने का बहुत शौक हैं खासकर पॉलिटीशन्स के बारे में। अब ज्यादा क्या ही बताऊँ मेरे बारे में। आप कमेंट करके बता सकते हैं कि मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको कैसा लगता हैं।

Leave a Reply

You are currently viewing [India foreign minister] एस जयशंकर का जीवन परिचय। S. Jaishankar Biography in Hindi। सुब्रह्मण्यम जयशंकर।