Pushpam Priya Choudhary Biography In Hindi।पुष्पम प्रिया चौधरी जीवन परिचय।

Pushpam priya Choudhary biography in hindi। 

पुष्पम प्रिया चौधरी जीवन परिचय।




आज हम बिहार के मुख्यमंत्री पद के कंडीडेट पुष्पम प्रिया चौधरी के बारे में जानेंगे। ये वही पुष्पम प्रिया चौधरी हैं जो अचानक आई और अपने आप को मुख्यमंत्री पद का कंडीडेट होने का दावा करने लगी और बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश के खिलाप चुनाव भी लड़ी, और बुरी तरह से हार गई। आज हम सब इनके बारे में ही जानने वाले हैं इस आर्टिकल में।

Pushpam priya choudhary biography in hindi।

पुष्पम का जन्म 13 जून 1987 को बिहार के दरभंगा में प्रोफेसर सरोज चौधरी और बिहार विधान परिषद के पूर्व एमएलसी प्रोफेसर बिनोद कुमार चौधरी के घर हुआ था।

पुष्पम ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (एलएसई) से मास्टर ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (एमपीए) में डबल मास्टर डिग्री और इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज, यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स, यूके से मास्टर ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज हासिल की है। इससे पहले वह बिहार सरकार के साथ पर्यटन और स्वास्थ्य विभागों में सलाहकार के रूप में भी काम कर चुकी हैं। पुष्पम की एक बड़ी बहन है जो लंदन में बसी एक ब्रिटिश सिविल सेवक है।

Pushpam priya Choudhary biography in hindi। पुष्पम प्रिया चौधरी जीवन परिचय।
Pushpam priya Choudhary biography in hindi। पुष्पम प्रिया चौधरी जीवन परिचय।

 

8 मार्च 2020 को एक नई पार्टी बनाकर खुद को राजनीति में उतारते हुए, पुष्पम ने खुद को भारत में बिहार राज्य के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया। [6] द प्लुरल्स पार्टी नाम की उनकी पार्टी ने 2020 के बिहार विधान सभा चुनाव में 148 सीटों पर चुनाव लड़ा, जिसमें उन्हें बांकीपुर और बिस्फी सीटों से दो बार हार का सामना करना पड़ा।




पुष्पम के दादा प्रोफेसर उमाकांत चौधरी नीतीश कुमार के साथ थे, जब उन्होंने 1994 में समता पार्टी की सह-स्थापना की और समता पार्टी और जनता दल (यूनाइटेड) (JDU) के उम्मीदवार के रूप में चार बार विधानसभा चुनाव भी लड़ा।

बाद में, उनके पिता प्रोफेसर बिनोद कुमार चौधरी 2008 से 2014 के दौरान दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से जनता दल (यूनाइटेड) के उम्मीदवार के रूप में विधान परिषद (एमएलसी) के सदस्य बने। वर्तमान में, उनके चाचा प्रोफेसर बिनय कुमार चौधरी बेनीपुर (विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र) से जनता दल (यूनाइटेड) के विधान सभा (विधायक) के सदस्य हैं।

इनके बारे में भी पढ़िए :

नितीश कुमार

नाम पुष्पम प्रिया चौधरी
जन्म 31 जून 1987
जन्म स्थान दरभंगा बिहार
पार्टी का नाम द प्लुरल्स पार्टी
संस्थापक पुष्पम प्रिया चौधरी
स्थानपना दिवस 8 मार्च 2020
पिता का नाम सरोज चौधरी
नागरिकता भारतीय
एजुकेशन पुष्पम ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (एलएसई) से मास्टर ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (एमपीए) में डबल मास्टर डिग्री और इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज, यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स, यूके से मास्टर ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज हासिल की है।

पुष्पम प्रिया चौधरी ने द प्लुरल्स पार्टी की स्थापना कब की ?

पुष्पम प्रिया चौधरी ने 8 मार्च 2020 को द प्लुरल्स पार्टी की स्थापना की और पटना के बांकीपुर और मधुबनी के बिस्फी के दो निर्वाचन क्षेत्रों से 2020 बिहार विधान सभा चुनाव लड़ा, जहाँ वह दोनों सीटें हार गईं।




पुष्पम प्रिया चौधरी कहाँ से चुनाव लड़ी थी ?

बांकीपुर और मधुबनी के बिस्फी के दो निर्वाचन क्षेत्रों से 2020 बिहार विधान सभा चुनाव लड़ा, जहाँ वह दोनों सीटें हार गईं।

पुष्पम प्रिया चौधरी ने बिहार के लोगों से क्या कहाँ?

पुष्पम बहुलवाद यानि की pluralism, प्रगतिशील और सकारात्मक राजनीति में विश्वास करती हैं क्योंकि उन्होंने बिहार की मुख्यमंत्री बनने पर 2030 तक बिहार को भारत के एक विकसित राज्य में बदलने के मिशन को अपनाया है। देखना ये होगा कि यह मिशन 2030 तक सफल होता है या नहीं , या फिर 2030 तक लोग इनका कितना साथ देते हैं।

उन्होंने “चलो बिहार खोलें” और “30 साल के लॉकडाउन” के नारों के माध्यम से अपना अभियान शुरू किया, जो लालू-नीतीश शासन के साथ सिंक्रनाइज़ किए गए वैश्वीकरण के बाद के युग में राज्य के असंतोषजनक सामाजिक-आर्थिक प्रदर्शन को दर्शाता है, और बड़े पैमाने पर औद्योगीकरण के विचार का प्रचार करता है। आर्थिक क्षेत्र, नए मेगा शहर, युवाओं को रोजगार, सामाजिक सुरक्षा और बेहतर कृषि उत्पादकता।

Pushpam priya Choudhary biography in hindi। पुष्पम प्रिया चौधरी जीवन परिचय।
Pushpam priya Choudhary biography in hindi। पुष्पम प्रिया चौधरी जीवन परिचय।

 

पुष्पम ने प्रसिद्ध रूप से कहाँ कि “बिहार बेहतर का हकदार है, और बेहतर संभव है“। पुष्पम ने सार्वजनिक रूप से यह भी कहा कि “हमें बिहार को बदलना होगा क्योंकि मैं नहीं मानती कि दुनिया के सबसे पुराने गणराज्य के लोग अपने गौरवशाली अतीत की प्रशंसा करने के लिए शापित हैं। मेरा मानना ​​है कि बिहार का भी भविष्य हो सकता है। वह भविष्य क्या है? इसे कैसे प्राप्त किया जा सकता है? मैं और द प्लुरल्स पार्टी इन सवालों के समेकित उत्तर हैं; हम प्रत्येक व्यक्ति को अपने आप में एक लक्ष्य मानते हैं, न कि केवल उन लक्ष्यों को प्राप्त करने का एक साधन।”




FAQ

Q. Pushpam Priya Choudhary Education (पुष्पम प्रिया चौधरी शिक्षा )

A. पुष्पम ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (एलएसई) से मास्टर ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (एमपीए) में डबल मास्टर डिग्री और इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज, यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स, यूके से मास्टर ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज हासिल की है। इससे पहले वह बिहार सरकार के साथ पर्यटन और स्वास्थ्य विभागों में सलाहकार के रूप में भी काम कर चुकी हैं। पुष्पम की एक बड़ी बहन है जो लंदन में बसी एक ब्रिटिश सिविल सेवक है।

Q. Pushpam Priya Choudhary Age

A. 35 Years

Q. Pushpam Priya Choudhary Political Party Name

A. The Plurals Party

Q. Pushpam Priya Choudhary Married or Unmarried

A. Unmarried

Q. Pushpam Priya Choudhary Father Name

A. Saroj Choudhary

Q. Pushpam Priya Choudhary’s Birthday

A. 31 June

Q. Pushpam Priya Choudhary Born

A. 31 June 1987

Q. Pushpam Priya Choudhary Birthplace

A. 13 June 1987 in Darbhanga, Bihar

Q.The Plurals Party Founder Name

A. Pushpam Priya Choudhary

Q. Pushpam Priya Choudhary Twitter account

Twitter

Q. Pushpam Priya Choudhary Instagram Account

Instagram



knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! My Address: East Champaran Motihari Bihar India My College: Cimage University: Aryabhatta Knowledge University email: business@knowledgefolk.in
    You are currently viewing Pushpam Priya Choudhary Biography In Hindi।पुष्पम प्रिया चौधरी जीवन परिचय।