राहुल गांधी की जीवनी । Rahul Gandhi biography in Hindi

राहुल गांधी की जीवनी । Rahul Gandhi biography in Hindi

Rahul Gandhi Biography, Net worth, Age, Twitter, Girlfriend, Education, Family Tree।

Contents hide

राहुल गांधी किसी पहचान के मोहताज नहीं है आज की तारीख में मीडिया में वह काफी चर्चा का विषय बने हुए हैं क्योंकि हाल के दिनों में उन्हें 2 साल की सजा हो चुकी है और उनकी लोकसभा की सदस्यता भी समाप्त हो चुकी हैं । यही वजह है कि लोगों के मन में राहुल गांधी के जीवन के बारे में जानने की उत्सुकता तेजी के साथ बढ़ रही है कि राहुल गांधी कौन है?  राहुल गांधी का प्रारंभिक जीवन’ परिवार’ पॉलीटिकल करियर’  उपलब्धियां कुल संपत्ति सोशल मीडिया हैंडल, विवाद इत्यादि के बारे में अगर आप कुछ भी नहीं जानते हैं तो हमारा आर्टिकल पूरा पड़े तब जाकर आपको पूरी बात समझ में आएगी, आइए जानते हैं-

राहुल गांधी की जीवनी (Rahul Gandhi Biography)

पूरा नाम (Full Name)राहुल गांधी
जन्मतिथि (Date of Birth)19 जून 1970
जन्म स्थान (Birthplace)नई दिल्ली
पिता का नाम (Father’s Name)राजीव फिरोज गांधी
माता का नाम (Mother’s Name)सोनिया गांधी
दादा का नाम (Grandfather’s Name)फिरोज खान गांधी
दादी का नाम (Grandmother’s Name)इंदिरा गांधी
शिक्षा (Education)कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से विकास संबंधी शिक्षा
पेशा (Profession)राजनेता
राजनीतिक पार्टी (Political Party)राष्ट्रीय कांग्रेस
नागरिकता (Nationality)भारतीय
बहन का नाम (Sister’s Name)प्रियंका गांधी

राहुल गांधी का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को नई दिल्ली में हुआ था उनके पिता भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी थे उनकी माता भी एक जानी-मानी राजनेता रह चुकी हैं। राहुल गांधी का का परिवारिक पृष्ठभूमि राजनीति है। यही वजह है कि उनके ऊपर बचपन का से ही राजनीति का विशेष प्रभाव रहा। क्योंकि उनकी दादी इंदिरा गांधी और उनके परनाना जवाहरलाल नेहरू नेहरू भी देश की प्रधानमंत्री की कमान संभाल चुके हैं। राहुल गांधी का बचपन काफी आराम से गुजरा उनके घर में किसी भी चीज की कमी नहीं थी।

राहुल गांधी की शिक्षा (Rahul Gandhi Education)

राहुल गांधी ने प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली सेंट कोलंबस स्कूल से प्राप्त की। इसके बाद वह उत्तराखंड के दून विद्यालय में पढ़ने के चले गए जहां पर उनके पिता ने भी शिक्षा ग्रहण की थी । लेकिन 1980 के दशक में उनकी दादी इंदिरा गांधी की मृत्यु के बाद सुरक्षा कारणों से उन्होंने अपने आगे के शिक्षा घर में ही प्राप्त की। इसके बाद उच्च शिक्षा के लिए  हॉवर्ड विश्वविधालय के रोलिंस कॉलेज फ्लोरिडा से उन्होंने आर्ट्स विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद 1995 में  कैंब्रिज विश्वविधालय के ट्रीनीटी कॉलेज से एम.फिल. की उपाधि प्राप्त की।

पढ़े एक महान रानीतिज्ञ श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी

राहुल गांधी का परिवार Rahul Gandhi Family/ Family Tree

दादा का नाम (Grandfather’s Name)फिरोज खान गांधी
दादी का नाम (Grandmother’s Name)इंदिरा गांधी
पिता का नाम (Father’s Name)राजीव गांधी
माता का नाम (Mother’s Name)इंदिरा गांधी
बहन का नाम (Sister’s Name)प्रियंका गांधी
राहुल गांधी की जीवनी । Rahul Gandhi biography in Hindi

राहुल गांधी का राजनितिक सफर (Rahul Gandhi Political Journey)

राहुल गांधी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 2004 में किया था जहां पर उन्होंने पहली बार अमेठी लोकसभा से चुनाव लड़ा और भारी मतों से उन्हें विजय हासिल हुई। 2006 में उन्होंने लोकसभा चुनाव में पार्टी की तरफ से चुनाव कैंपेन भी किया था। जिसके कारण पार्टी को लोकसभा के चुनाव में जीत हासिल हुई। केंद्र में उनकी सरकार बनी 2007 में राहुल गांधी को भारतीय राष्ट्रीय अध्यक्ष छात्र संघ और पार्टी के युवा मोर्चा का सचिव बनाया गया।

इसके बाद उन्होंने पार्टी में 40 कर्मठ और युवा छात्र नेताओं को सम्मिलित किया। 2009 में दोबारा से राहुल गांधी अमेठी से सांसद निर्वाचित हुए इस चुनाव में उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से कांग्रेस को 20 सीटें प्राप्त हुई। 2012 के उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में पार्टी को उत्तर प्रदेश में जिताने के लिए काफी कड़ी मेहनत की। जिसका नतीजा यह हुआ कि पार्टी को राज्य में 28 सीटों पर जीत प्राप्त हुई। 2014 के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर से राहुल गांधी अमेठी से चुनाव जीत गए लेकिन इस चुनाव में पार्टी की करारी हार हुई और सत्ता से बाहर हो गई।

राहुल गांधी की जीवनी । Rahul Gandhi biography in Hindi

राहुल गांधी का राजनीतिक पावर तब देखा गया जब उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के द्वारा जारी किए गए एक अध्यादेश को मीडिया कांफ्रेंस के दौरान फाड़ कर फेंक दिया। जिसकी घोर आलोचना कई दलों ने की थी। उनके राजनीति कैरियर का सबसे खराब दौर 2019 के लोकसभा चुनाव में देखने को मिला। जहां उनकी पार्टी की करारी हार हुई इसके अलावा वह अपनी खुद की लोकसभा सीट अमेठी हार गए।

हालांकि वायनाड सीट से उन्हें जीत हासिल हुई थी क्योंकि इस चुनाव में उन्होंने दो जगह से लोकसभा में द्वार के रूप में पर्चा भरा था जिसके बाद उन्होंने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। सबसे अहम राजनीतिक घटनाक्रम उनके जीवन का 2023 था जब उन्हें सूरत सेशन कोर्ट के द्वारा 2 साल की सजा सुनाई गई जिसके कारण उनके लोकसभा की सदस्यता भी समाप्त हो गई।

राहुल गांधी की उपलब्धियाँ  (Achievement of Rahul Gandhi)

राहुल गांधी के जीवन की कोई विशेष उपलब्धि का बयान कर पाना किसी भी राजनीतिक एक्सपर्ट के लिए संभव नहीं होगा क्योंकि राजनीतिक उपलब्धि राहुल गांधी ने अपने जीवन में कोई प्राप्त नहीं की है। हालांकि उनके पार्टी की तरफ से कई बार कई मंचों पर कहा गया है कि राहुल गांधी ने पार्टी को कई चुनाव जीत आए हैं।

लेकिन अगर उसका एक डेटाबेस तैयार करें तो उनके नेतृत्व में पार्टी लगातार हार रही है हालांकि 2018 के विधानसभा में मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पार्टी को जीत हासिल हुई थी इसके अलावा हाल के दिनों में हिमाचल प्रदेश में चुनाव हुए थे जहां पर कांग्रेस पार्टी को जीत हासिल हुई। उनके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है कि वह गांधी परिवार से आते हैं।

राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा (Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra)

Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra

लगातार चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी को पुनर्जीवित करने के लिए भारत जोड़ो यात्रा का शुभारंभ किया ताकि पार्टी को राजनीतिक रूप से मजबूत किया जा सके। भारत जोड़ो यात्रा की चर्चा भारत के मीडिया के अलावा विदेशी मीडिया ने भी खूब जोरों शोर से किया।

भारत जोड़ो यात्रा का शुभारंभ 7 सितंबर 2022 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से हुआ था यह यात्रा श्रीनगर जम्मू कश्मीर तक चली थी। राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा 136 दिनों में पूरा किया था।

इस दौरान वह भारत के 75 जिलों 12 राज्य और 2 केंद्रशासित प्रदेश से होकर गुजरे। राहुल गांधी ने कुल मिलाकर 4000+ किलोमीटर की यात्रा की और उनके इस यात्रा को कई विपक्षी पार्टी ने समर्थन भी दिया था। हालांकि कोई भी विपक्षी पार्टी का नेता इस यात्रा में सम्मिलित नहीं हुआ। भारत जोड़ो यात्रा का समापन कश्मीर में स्थित लाल चौक पर ध्वजारोहण करके पूरा किया गया ।

पढ़े लालू प्रसाद यादव की जीवनी

Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra Map

राहुल गांधी के विवादित बयान

  • 20 सितंबर 2018 को राजस्थान के चुनावी कैंपेन के द्वार उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने कहा था कि मैं देश का प्रधानमंत्री बनना चाहता हूं बल्कि देश का चौकीदार बन सकता हूं इसलिए गली-गली में शोर है हिंदुस्तान का चौकीदार चोर है इसका इस्तेमाल उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में पूरा किया और नतीजा यह हुआ कि कांग्रेस को चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा।
  • 5 अगस्त 2022 को दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को  हिटलर कहा था और साथ में कहा कि भारत में तानाशाही सरकार चल रही है।
  • 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान कर्नाटक के बेंगलुरु के पास कोलार में राहुल गांधी ने एक चुनावी सभा में कहा था कि सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है? इस बयान के कारण ही उन्हें 2 साल की सजा कोर्ट ने सुनाया है।
  • 6 फरवरी 2020 को राहुल गांधी ने चुनावी रैली में प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि 6 महीने में लोग उन्हें डंडे से मारकर भगाएँगे। इस बयान की चर्चा प्रधानमंत्री ने संसद के दौरान भी की थी और कई लोगों ने राहुल गांधी के इस बयान निंदा की थी।
  •  6 अक्टूबर 2016 को राहुल गांधी ने जवानों की वीरता को खून की दलाली कहा था।
  • राहुल गांधी ने ललित मोदी विवाद को लेकर सुषमा स्वराज के ऊपर आपत्तिजनक टिप्पणी किया था जिसके लिए राहुल गांधी को माफी मांगने के लिए कहा गया था लेकिन राहुल गांधी ने माफी मांगने से इनकार किया था।
  • 2016 को  जेएनयू विवाद पर राहुल गांधी ने असम में आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा था कि युवाओं को देशद्रोही बताना उनकी आवाज को दबाने जैसा है। इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में टुकड़े टुकड़े गैंग के साथ भी राहुल गांधी खड़े पाए गए हैं उनके इस बर्ताव की आलोचना देशभर में की गई और देश के कई पार्टियों ने उनसे माफी मांगने के लिए भी कहा लेकिन राहुल गांधी ने इंकार कर दिया ।
राहुल गांधी की जीवनी । Rahul Gandhi biography in Hindi
  • अक्टूबर 2017 में राहुल गांधी ने आरएसएस के महिलाओं के बारे में कहा कि उन्होंने कभी भी आरएसएस के महिलाओं को शर्ट पहनते हुए नहीं देखा। आरएसएस महिलाओं के साथ भेदभाव करती है उनके इस बयान की काफी आलोचना की गई थी ।
  • 2023 में राहुल गांधी कैंब्रिज विश्वविद्यालय के एक प्रोग्राम में भारत को लेकर अपना बयान रख रहे थे उन्होंने कहा कि भारत में लोकतंत्र समाप्त हो चुका है और यहां पर सरकार लोगों के बुनियादी अधिकारों को कुचल रही है उनके इस बयान का देश में काफी विरोध हुआ और संसद में उन्हें माफी मांगने को कहा गया ।
  • राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मंच पर अपनी बहन प्रियंका गांधी के गालो पर कीस किया । ऐसी हरकत से कई लोग राहुल गांधी की आलोचना कर रहे थे वही कई राहुल गांधी के तरफ खड़े थे ।

राहुल गांधी को जेल की सजा क्यो मिला (Rahul Gandhi ko jail Kaise Hua)

जैसा की आप लोगों को मालूम है कि हाल ही के दिनों में राहुल गांधी को 2 साल की सजा सूरत सेशन कोर्ट के द्वारा सुनाई गई है। साल 2019 में राहुल गांधी ने कर्नाटक के एक रैली में कहा कि सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है जिसके बाद उनके इस बयान की खूब आलोचना की गई थी। इस दौरान सूरत के एक विधायक ने राहुल गांधी के ऊपर मानहानि का केस किया जिसके बाद सूरत कोर्ट में उनके ऊपर केस चला था।

इस दौरान सूरत कोर्ट ने उन्हें दोषी पाया और साथ में 2 साल की सजा भी सुनाई। जिसके तुरंत बाद ही भारतीय संसद ने उनकी सदस्यता समाप्त कर दी। भारतीय संसद अधिनियम कानून संख्या 8A के तहत उनकी सदस्यता को अयोग्य ठहराया है । जिसके कारण राहुल गांधी अब 2024 और 2029 का चुनाव नहीं लड़ पाएंगे।

राहुल गांधी की कुल सम्पति (Rahul Gandhi Net Worth)

राहुल गांधी की कुल संपत्ति कितनी है इसके बारे में कोई भी मीडिया की तरफ से खबर नहीं है हालांकि कुछ मीडिया सूत्र इस बात की पुष्टि करते हैं कि उनके पास कुल मिलाकर 16 करोड़ की संपत्ति है इसके अलावा अब राहुल गांधी महीने में 1000000 रुपए और साल मे एक करोड़ की कमाई करते हैं लेकिन कुछ विदेशी मीडिया की मानें तो उनके पास पैसे हजारों करोड़ रुपए के रूप में है लेकिन उसके बारे में कोई भी जानकारी अभी तक पब्लिक डोमेन में उपलब्ध नहीं है।

राहुल गांधी के सोशल मीडिया लिंक्स

राहुल गांधी के अगर हम सोशल मीडिया लिंक्स के बारे में बात करें तो उसका विवरण हम आपको नीचे देंगे जो इस प्रकार है-

सोश्ल मीडियालिंक
ट्वीट्टरट्वीट्टर क्लिक करे
इंस्टाग्रामइंस्टाग्राम क्लिक करे
फेसबुकफेसबुक क्लिक करे
यूट्यूबयूट्यूब क्लिक करे

FAQ

Q: राहुल गांधी कौन है?

Ans: राहुल गांधी भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और भारतीय संसद के पूर्व सदस्य हैं ।

Q: राहुल गांधी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कब की थी?

Ans: राहुल गांधी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 2004 में अमेठी से की थी जहां उन्होंने पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ा था और उन्हें जीत हासिल की थी I

Q: राहुल गांधी राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के कितने समय अध्यक्ष बने गए ?

Ans: राहुल गांधी राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष काफी दिनों तक बने रहे लेकिन जब 2019 में कांग्रेस लोकसभा का चुनाव हार जीत उन्होंने अपने पार्टी अध्यक्ष इस्तीफा दे दिया I

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

You are currently viewing राहुल गांधी की जीवनी । Rahul Gandhi biography in Hindi