राघव चड्ढा जीवन परिचय। Raghav Chadha Biography in Hindi

राघव चड्ढा जीवन परिचय। Raghav Chadha Biography in Hindi

Raghav Chadha Biography, Age, Girlfriend, Education, Net worth

राघव चड्ढा आजकल मीडिया में चर्चा का विषय बने हुए हैं क्योंकि उन्हें मशहूर अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा के साथ एक होटल में खाना खाते हुए देखा गया है। तब से सोशल मीडिया पर इस बात की चर्चा हो रही है कि राघव चड्ढा परिणीति चोपड़ा को डेट कर रहे हैं। राघव चड्ढा के बारे में आप लोग जानते ही होंगे वह आम आदमी पार्टी के नेता और साथ में राज्यसभा के सांसद भी हैं।

ऐसे में लोगों के मन में राघव चड्ढा के निजी जीवन के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ रही है कि राघव चड्ढा कौन है? राघव चड्ढा का प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, परिवार, राजनीतिक करियर, अफेयर / गर्लफ्रेंड, सोशल मीडिया लिंक, कुल संपत्ति इत्यादि अगर आप पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आर्टिकल पूरा पढ़े। आइए जानते हैं-

Raghav Chadha Biography (राघव चड्ढा जीवन परिचय)

पूरा नाम (Full Name)राघव चड्ढा
जन्मस्थान (Birthplace)दिल्ली
जन्मतिथि (Birthday)11 नवंबर 1988
उम्र (Age)34 साल
शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)चार्टर्ड अकाउंटेंट
राजनीतिक पार्टी (Political Party)आम आदमी पार्टी
पेशा (Profession)पॉलिटिशियन चार्टर्ड अकाउंटेंट
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
होमटाउन (Hometown)दिल्ली
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net worth)3000000 रूपए

राघव चड्ढा कौन है? Raghav Chadha Kaun Hai?

राघव चड्डा आम आदमी पार्टी के युवा नेता हैं जो 2012 से अभी तक पार्टी में कार्यरत हैं। बता दे आपको कि वह साल 2012 में पार्टी में शामिल होने के बाद पार्टी के कोषाध्यक्ष बने। राघव 2016 दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सीसोदिया के सलाहकार भी रहे। हाल ही में वह बॉलीवुड के जानी मानी अभिनेत्री परिनीति चोपड़ा के साथ डिनर को चर्चा आ गए थे। मीडिया में यह खबरे तेज़ हो गई थी कि वह परिनीति चोपड़ा को डेट कर रहे हैं।

राघव चड्ढा आम आदमी पार्टी के नेशनल प्रवक्ता और साथ में राज्यसभा के सांसद भी हैं। आपने टीवी में कई मुद्दों पर बहस करते हुए भी देखा होगा। सबसे बड़ी बात है कि राघव चड्ढा एक यंग लीडर हैं। राघव चड्ढा 31 साल की उम्र में विधायक बन चुके थे। इसके अलावा पंजाब के विधानसभा में आम आदमी पार्टी को जिताने में राघव चड्ढा की भूमिका महत्वपूर्ण रही थी।

राघव चड्ढा का जन्म कब और कहाँ हुआ था? (Raghav Chadha Birthday)

 राघव चड्ढा का जन्म 11 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम सुनील चड्डा है और उनकी मां का नाम अलका चड्डा है जो एक कुशल गृहणी है। बचपन से ही राघव चड्ढा अपने स्कूलों में वाद-विवाद के प्रतियोगिता में भाग लिया करते थे। यही कारण हैं कि इनको बचपन से ही राजनीति में खूब रुचि थी ।

राघव चड्ढा का शिक्षा (Raghav Chadha Education)

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मॉडर्न स्कूल बाराखंभा से प्राप्त किया जो दिल्ली में स्थित है। इसके बाद कॉलेज की पढ़ाई उन्होंने श्री वेंकटेश्वर कॉलेज शिवपुरी से उन्होंने कॉमर्स सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन की। पढ़ाई पूरी करने के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान में दाखिला लिया और वहां से चार्टर्ड अकाउंटेंट के पढ़ाई पूरी की। इसके बाद कोर्स पूरा कर लेने के बाद राघव मास्टर की बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन के सर्टिफिकेशन पूरा करने के लिए लंदन चल गए। जहां से उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेट के क्षेत्र में सर्टिफिकेट प्राप्त किया।

राघव चड्ढा का परिवार (Raghav Chadha Family)

पिता का नाम (Father’s Name)सुनील चड्ढा
माता का नाम (Mother’s Name)अलका चड्ढा
भाई और बहन का नाम*****
गर्लफ्रेंड या पत्नी का नाम*****

पढ़े तेजस्वी यादव की जीवनी

राघव चड्ढा का राजनैतिक करियर (Raghav Chadha Political Career)

  • 2012 में राघव चड्ढा ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत आम आदमी पार्टी के द्वारा किया।
  • 25 साल की उम्र में उन्हें आम आदमी पार्टी का राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया।
  • 2018 में राजनाथ सिंह ने 9 कंसलटेंट सहित सिसोदिया एडवाइजर के तौर पर काम करने वाले राघव चड्ढा की नियुक्ति को समाप्त कर दिया था जिसके लिए विवाद भी उत्पन्न हो गया था।
  • साल 2019 में राघव चड्डा ने लोकसभा इलेक्शन में दिल्ली संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ा। उन्हें भाजपा के कैंडिडेट रमेश बिधूड़ी से हार का सामना करना पड़ा।
  • 2020 में उन्होंने विधानसभा का चुनाव लड़ा और वहां पर उन्हें भारी मतों से जीत हासिल हुई जिसके बाद उन्हें दिल्ली जल बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया।
  • पंजाब विधानसभा के लिए उन्हें पंजाब के अध्यक्ष भी बनाया गया था।
  • साल 2022 में राघव चड्ढा को पंजाब के राज्यसभा संसद के मेम्बर के रूप में चुना गया था।

राघव चड्ढा मिलने वाले अवार्ड (Raghav Chadha Award)

राघव चड्ढा को 2021 में स्टाइलिश पॉलिटिशियन ऑफ़ द ईयर का अवार्ड मिल चुका है। उनको अवार्ड बीजेपी नेता मेनका गांधी के द्वारा दिया गया। इसके अलावा हरियाणा, गोंडा के द्वारा उन्हें युवा और प्रेरिक नेता के तौर पर भी सम्मानित किया गया ।

राघव चड्ढा की गर्लफ्रेंड (Raghav Chadha Girlfriend)

राघव चड्ढा की गर्लफ्रेंड कौन है इसके बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है हालांकि हाल के दिनों में इन्हें मशहूर अभिनेत्री परिणीती चोपड़ा के साथ होटल में मीडिया के द्वारा स्पॉट किया गया है जिसके बाद से चर्चा खूब उठ रही है कि राघव चड्ढा परिणीति चोपड़ा को डेट कर रहे हैं। हालांकि आधिकारिक तौर पर राघव चड्ढा ने इस बात को स्वीकार नहीं किया है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस महीने अप्रैल में राघवा और परिनीति की सगाई खास और करीबी लोगो के उपस्थिती में होने वाली हैं ।

राघव चड्ढा जीवन परिचय। Raghav Chadha Biography in Hindi

राघव चड्ढा की कुल संपत्ति (Raghav Chadha Net worth)

राघव चड्ढा के कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो उनके पास 30,00000 रुपए हैं जिसमें मारुति स्विफ्ट डिजायर है और साथ ही इनके पास 5 लाख शेयर्स है। यदि इनकी प्रॉपर्टी की बात की जाएं तो इनके पास लगभग 3 लाख तक जेवेलरी सम्मिलित है हालांकि या एक अनुमानित राशि है क्योंकि उनकी कुल कितनी संपत्ति है उसके बारे में कोई भी जानकारी अभी तक उन्होंने उपलब्ध नहीं करवाया है।

राघव चड्ढा सोशल मीडिया हैंडल (Raghav Chadha social media)

Twitterclick here
Facebookclick here
Instagramclick here

पढ़े चिराग पासवान की जीवनी ।

FQA

Q. Raghav Chadha कौन है?

राघव चड्ढा एक यंग पॉलिटिशियन है और साथ ही वह एक चार्टर्ड अकाउंटेंट भी है।

Q. राघव चड्ढा का जन्म कहाँ हुआ था और उनकी जन्मतिथि क्या है?

Ans. राघव का जन्म नई दिल्ली भारत में हुआ और उनकी जन्मतिथि 11 नवंबर 1988 को हुआ था।

Q. राघव चड्ढा के पिता का क्या नाम है?

Ans. राघव के पिता का नाम सुनील चड्ढा है।

Q. राघव की सैलरी कितनी है?

Ans. राघव चड्ढा की महीने की सैलरी 2 लाख से अधिक है।

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

You are currently viewing राघव चड्ढा जीवन परिचय। Raghav Chadha Biography in Hindi