Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma Biography in Hindi। भजन लाल शर्मा जीवन परिचय ।

Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma Biography in Hindi।
Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma Biography in Hindi।

Bhajan Lal Sharma Biography, Age, Education, Net Worth, Wife, Family.

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिला। जिसके बाद राज्य में मुख्यमंत्री कौन होगा उसको लेकर काफी दिनों तक मंथन का दौर चला और आखिरकार बीजेपी पार्टी के विधायक दल मीटिंग में भजनलाल शर्मा को  विधायक दल का नेता चुना गया है। इसके बाद पार्टी की तरफ से आधिकारिक घोषणा की गई की भजनलाल शर्मा राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

15 दिसंबर 2023 को भजनलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले लिया है ।  हम आपको बता दें कि भजन लाल शर्मा भारतीय जनता पार्टी के एक साधारण से जमीनी स्तर के कार्यकर्ता हैं। उन्होंने पार्टी में महामंत्री का पद भी संभाला है। 2023 के राजस्थान के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने उन्हें सांगानेर विधानसभा से विधानसभा का चुनाव लड़ाया जहां पर उन्हें जीत हासिल हुई।

ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि भजन लाल शर्मा कौन है प्रारंभिक जीवन शिक्षा राजनीतिक कैरियर कुल संपत्ति सोशल मीडिया लिंक। अगर आप इन सब के बारे में नहीं जानते हैं तो आज के आर्टिकल में हम आपको भजनलाल शर्मा के जीवन परिचय के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। आप हमारे साथ आर्टिकल पर बने रहिएगा चलिए जानते हैं-

Bhajan Lal Sharma wiki

पूरा नामभजन लाल शर्मा
उपनामभजन लाल जी
जन्मतिथि/जन्मतिथि15 दिसंबर 1967
जन्म स्थानअटारी नदबई, भरतपुर, राजस्थान, भारत
वर्तमान पदनाममुख्यमंत्री पद
वर्त्तमान पताप्लॉट नंबर 705, बालाजी टॉवर -III, ईएचसीसी अस्पताल जवाहर सर्कल के पास, जयपुर, राजस्थान, भारत
पेशाराजनीतिज्ञ
पिता का नाम  किशन स्वरूप शर्मा
माँ का नामगोमती देवी
विवाहितहाँ
जीवनसाथीगीता शर्मा
शैक्षणिक योग्यताराजनीति विज्ञान में एम.ए
कॉलेज या विश्वविद्यालयराजस्थान विश्वविद्यालय

भजन लाल शर्मा का प्रारंभिक जीवन (Bhajan Lal Sharma Early Life)

भजन लाल शर्मा का जन्म 15 दिसंबर 1967 भरतपुर में हुआ। उनके परिवार की पृष्ठभूमि काफी साधारण सी है। उन्होंने काफी संघर्ष और मेहनत किया है तभी जाकर आज मुख्यमंत्री के पद पर पहुंच पाए हैं। भजनलाल शर्मा उन सभी लोगों के लिए  प्रेरणा के स्रोत है जो जीवन में अपने सपने को पूरा करना चाहते हैं। भजनलाल शर्मा की आयु 56 वर्ष है। उनका राजनीति करियर बहुत लंबा है वह पहली बार मुख्यमंत्री बने हैं। भजनलाल शर्मा ब्राह्मण जाति से संबंध रखते हैं।

भजन लाल शर्मा की शिक्षा (Bhajan Lal Sharma Education)

भजन लाल शर्मा ने प्रारंभिक शिक्षा गांव अटारी से पूरा किया है। इसके बाद गांव के पास स्थित गगवाना  राजकीय माध्यमिक स्कूल से 10वीं तक की पढ़ाई की। 11वीं और 12वीं कक्षा तक की पढाई राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नदबई (भरतपुर) से पूरा किया बाद में वें आगे की शिक्षा के लिए जयपुर चले गए। जहां पर उन्होंने एसएसजी सुबोध कॉलेज में  एडमिशन लिया था। वहां से उन्होंने B.A के डिग्री प्राप्त की है ।  उसके बाद राजस्थान विश्वविद्यालय से राजनीतिक शास्त्र में उन्होंने मास्टर की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद उन्होंने अपना खुद का बिजनेस भी शुरू किया था उनके कंपनी का नाम कृष्ण कन्हैया एंड कंपनी है ।

भजन लाल शर्मा की परिवार (Bhajan Lal Sharma Family)

पिता का नाम (Father’s Name)कृष्ण स्वरूप शर्मा
माता का नाम (Mother’s Name)गोमती देवी
बहन का नाम (Sister’s Name)ज्ञात नहीं है
पत्नी का नाम (Wife’s Name)गीता शर्मा
बच्चों के नाम (Children’s Name)2 बेटे- अभिषेक शर्मा (उद्यमी) और कुणाल शर्मा (डॉक्टर)

भजन लाल शर्मा की राजनीतिक करियर (Bhajan Lal Sharma Political Career)

उन्होंने 1984 में संगठन के लिए हाथ से झाड़ियाँ बनाना और दीवार पर लिखने का काम शुरू किया। इसके बाद 1990 में कश्मीर मार्च में उन्हें हिस्सा लेने का अवसर मिला। हालांकि उन्हें पुलिस के द्वारा गिरफ्तार भी किया गया। इसके बाद भाजपा ने  उन्हें भाजयुमो का पोस्ट दिया गया था। 1992 में श्री राम जन्मभूमि का आंदोलन में वह सम्मिलित हुए। इसके लिए जेल भी गए 2000 में अटारी गाँव का सरपंच बने और 2010 से 2015 तक पंचायत समिति सदस्य रहे। 

इसके बाद पार्टी में उन्हें जिला मंत्री, जिला महामंत्री और तीन बार जिला का अध्यक्ष जैसा पद दिया गया। हम आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के संगठन में उन्होंने 35 साल काम किया है। इस दौरान उन्होंने पार्टी को राजस्थान में मजबूत करने में अहम योगदान दिया है । 2009 से 2014 तक वह बीजेपी के जिला अध्यक्ष पद पर रहे थे । 2014 में उन्हें प्रदेश का उपाध्यक्ष और 2016 में प्रदेश महासचिव बनाया गया था।

उनके बारे में कहा जाता है कि वह प्रधानमंत्री के काफी करीब थे। 2023 में उन्हें राजस्थान में विधानसभा का चुनाव लड़ाया गया था। जहां पर उन्हें भारी जीत हासिल हुई थी। 12 दिसंबर, 2023 को उन्हें भारतीय जनता पार्टी द्वारा राजस्थान का मुख्यमंत्री  बनाया गया।

Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma Biography in Hindi।
Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma Biography in Hindi।

भजनलाल शर्मा की कुल संपत्ति (Bhajan Lal Sharma Net Worth)

भजन लाल शर्मा की कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो उनके पास 1.5 करोड़ रुपये है। जिसमें 43.6 लाख की चल और1 करोड़ आंचल संपत्ति बताई जा रही है। उनके इनकम का प्रमुख स्रोत उनका खुद का बिजनेस है। अलग-अलग बैंकों में उनके नाम पर ₹ 11 लख रुपए जमा है । भजन लाल के पास तीन तोला सोना भी है।

भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री क्यों बनाया गया?

भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाने के पीछे पार्टी का प्रमुख मकसद राज्य में एक नए चेहरे को आगे करना है। ताकि राजस्थान में स्टेट लेवल के नेता तैयार किया जा सके। इसके अलावा भजनलाल शर्मा को संगठन में काम करने का अच्छा खासा अनुभव है। उनको मुख्यमंत्री बनने से पार्टी राजस्थान में मजबूत होगी और दूसरी बात की वह ब्राह्मण चेहरा है। राजस्थान में कुल मिलाकर 7% ब्राह्मण लोग रहते हैं। ऐसे में बीजेपी ने उन्हें मुख्यमंत्री बनकर ब्राह्मण लोगों को इस बात के संकेत दिए हैं कि पार्टी में सभी जाति और वर्ग के लोगों को आगे बढ़ने का मौका दिया जाता है ।

भजन लाल शर्मा का सोशल मीडिया अकाउंट (Bhajan Lal Sharma social media Account)

InstagramClick Here
FacebookClick Here
X (Twitter)Click Here

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के मोबाइल नंबर (CM Bhajan Lal Sharma Contact Number)

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का मोबाइल नंबर, उनका ऑफिशियल ईमेल आईडी क्या है? इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है। जैसे ही जानकारी आएगी हम आपको तुरंत अपडेट करेंगे तब तक आप हमारे साथ बने रहिए।

Vinod Paul

मेरा नाम विनोद पॉल हैं और मैं पिछले एक साल से Knowledge Folk के लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर रहा हूँ। आपको बता दूँ कि मुझे लिखने का बहुत शौक हैं खासकर पॉलिटीशन्स के बारे में। अब ज्यादा क्या ही बताऊँ मेरे बारे में। आप कमेंट करके बता सकते हैं कि मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको कैसा लगता हैं।

Leave a Reply

You are currently viewing Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma Biography in Hindi। भजन लाल शर्मा जीवन परिचय ।