सम्राट चौधरी जीवन परिचय। Samrat Choudhary Biography in Hindi

सम्राट चौधरी जीवन परिचय। Samrat Choudhary Biography in Hindi

Samrat Choudhary Biography, History, Caste, Father, Wife, Education।

सम्राट चौधरी आज के समय में मीडिया में चर्चा का विषय बने हुए हैं क्योकि वह लगातार नीतीश कुमार और उनकी पार्टी पर हमला बोल रहे हैं। आप लोगों को मालूम होगा कि बिहार के नालंदा, बिहार शरीफ और सासाराम में दंगे हो रहे हैं जिसके कारण वहाँ धारा 144 भी लागू कर दिया गया हैं। यह दंगा रामनवमी के झांकी पर हुए पत्थर बाज़ी के कारण हो रहे हैं। जिसके कारण हालात काफी बेकाबू हो चुके हैं ऐसे में सम्राट चौधरी जो बीजेपी पार्टी के अध्यक्ष हैं वह लगातार नितीश कुमार पर हमला बोला और उन्होने बयान दिया है कि नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देना चाहिए।

ऐसे में बिहार के लोग सम्राट चौधरी को बिहार का योगी कह रहे हैं। लगातार इस बात की चर्चा हो रही है कि आने वाले विधानसभा में बीजेपी उन्हें मुख्यमंत्री का उम्मीदवार बना सकती है हालांकि अभी तक आलाकमान की तरफ से इस बात के कोई संकेत नहीं हैं लेकिन भविष्य में बिहार का मुख्यमंत्री बन सकते हैं क्योंकि राजनीतिक में कोई भी बात निश्चित नहीं होती है ऐसे में सभी लोगों के मन में उनके निजी जीवन के बारे में जानने की उत्सुकता तेजी के साथ बढ़ गई है कि सम्राट चौधरी का प्रारंभिक जीवन,शिक्षा, परिवार, राजनीतिक कैरियर, कुल संपत्ति, सोशल मीडिया लिंक इत्यादि अगर आप भी पूरी जानकारी चाहते हैं तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें। आइए जानते हैं-

सम्राट चौधरी जीवन परिचय। Samrat Choudhary Biography

नाम (Name)सम्राट चौधरी
जन्मतिथि (Birthday)16 नवंबर 1968
जन्म स्थान (Birthplace)लखनपुर मुंगेर
उम्र (Age)54 साल
शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)ग्रेजुएशन
 धर्म (Religion)हिंदू
पार्टी (Party)बीजेपी
पेशा (Profession)राजनेता
जाति (Caste)कुशवाहा
वैवाहिक स्थिति (Martial Status)शादीशुदा
पत्नी का नाम (Wife’s Name)ममता चौधरी
कुल संपत्ति (Net worth)1 करोड़ (अनुमानित)

सम्राट चौधरी का जन्म कब और कहाँ हुआ था (प्रारंभिक जीवन)

सम्राट चौधरी का जन्म 16 नवंबर, 1968 को लखनपुर के मुंगेर गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम शकुनी चौधरी था जो एक जाने-माने राजनेता थे इसलिए बचपन में राजनीतिक उनको विरासत में मिली थी। उनकी माता पार्वती देवी थी। जो विधायक रह चुकी हैं। इसलिए बचपन से इनका सपना राजनीतिक में आने का था।

सम्राट चौधरी के शिक्षा (Samrat Choudhary Education)

सम्राट चौधरी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा गांव के पाठशाला से पूरा किया। इसके बाद उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए  मदुरै कामराज विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। इसके बाद राजनीतिक मीटिंग में वह सम्मिलित होने लगे हैं क्योंकि उनके पिता एक जाने-माने राजनेता थे।

सम्राट चौधरी का कैरियर (Samrat Choudhary Career)

  • 1990 में सम्राट चौधरी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की और उसी वर्ष बिहार सरकार में कृषि मंत्री का पद ग्रहण किया।
  • 2010 में उन्होंने विधायक का चुनाव जीता।
  • 2020 में उन्हें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का प्रचारक नियुक्त किया गया।
  • 2021 में नीतीश कैबिनेट में उन्होंने पंचायती राज्य मंत्री के रूप में शपथ लिया।
  • मार्च 2023 में उन्हें पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया इसके बाद वह लगातार पार्टी को राज्य में मजबूत कर रहे हैं और सरकार को घेरने का भी काम कर रहे हैं यही वजह है कि लोग उन्हें बिहार का योगी भी कह रहे हैं।
  • बिहार में एक बार फिर से सरकार बदल गई हैं (28 जनवरी 2024) अब इन्हे बिहार उपमुख्यमंत्री बनाया जा रहा हैं ।

सम्राट चौधरी का परिवार (Samrat Choudhary Family)

पिता का नाम (Father’s Name)शकुनी चौधरी
माता का नाम (Mother’s Name)पार्वती चौधरी
पत्नी का नाम (Wife’s Name)ममता चौधरी
बच्चों का नाम (Children’s Name)चारु प्रिया और प्रणय प्रियम चौधरी।
सम्राट चौधरी जीवन परिचय। Samrat Choudhary Biography in Hindi

सम्राट चौधरी के पत्नी अफेयर्स और बच्चों के नाम

सम्राट चौधरी का कोई भी अफेयर्स नहीं रहा और उनकी पत्नी का नाम ममता चौधरी है। 2007 में उन्होंने शादी किया उनके दो बच्चे हैं जिनका नाम चारु प्रिया और प्रणय प्रियम है।

सम्राट चौधरी के कुल संपत्ति (Samrat Choudhary Net Worth)

सम्राट चौधरी के कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो उनके पास कुल मिलाकर 1 करोड़ का संपत्ति है हालांकि या एक अनुमानित राशि है क्योंकि इसके बारे में कोई भी जानकारी पब्लिक डोमेन में उपलब्ध नहीं है।

सम्राट चौधरी का सोशल मीडिया लिंक

Social MediaLink’s
Twitterclick here
Facebookclick here
Instagramclick here

सम्राट चौधरी के कुल संपत्ति (Samrat Choudhary Net Worth)

सम्राट चौधरी के कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो उनके पास कुल मिलाकर 1 करोड़ का संपत्ति है हालांकि या एक अनुमानित राशि है क्योंकि इसके बारे में कोई भी जानकारी पब्लिक डोमेन में उपलब्ध नहीं है।

सम्राट चौधरी का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

सम्राट चौधरी का जन्म 16 नवंबर, 1968 को लखनपुर के मुंगेर गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम शकुनी चौधरी था जो एक जाने-माने राजनेता थे इसलिए बचपन में राजनीतिक उनको विरासत में मिली थी।

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

You are currently viewing सम्राट चौधरी जीवन परिचय। Samrat Choudhary Biography in Hindi