Harmanpreet Kaur Biography in Hindi। हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय

Harmanpreet Kaur Biography in Hindi। हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय
Harmanpreet Kaur Biography in Hindi। हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय

Harmanpreet Kaur Biography, Biodata, wiki, Age, Net worth, Stats, WPL

हरमनप्रीत कौर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक हरफनमौला(ऑल राउंडर) महिला खिलाड़ी हैं। महिला विश्व कप 2023 में इनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा था। यही वजह है कि यह चर्चा का विषय बनी हुई है। इसके अलावा आप लोगों को जैसा कि मालूम है कि भारतीय क्रिकेट टीम बीसीसीआई के द्वारा महिला आईपीएल लीग का आयोजन किया जाएगा जो बिल्कुल पुरुषों के आईपीएल के तर्ज पर ही होगा। जिसकी तैयारी जोरों शोरों से बीसीसीआई के द्वारा की जा रही है ऐसे में नीलामी की प्रक्रिया भी समाप्त हो चुकी है। महिला प्रीमियर लीग में हरमनप्रीत कौर को मुंबई इंडियंस टीम के द्वारा 1.80 करोड़ में खरीदा गया है।

Harmanpreet Kaur wiki, Biodata

पूरा नामहरमनप्रीत कौर भुल्लर
जन्मतिथि8 मार्च 1989
जन्मस्थानमोगा, पंजाब (भारत)
उम्र33 साल
काम/पेशाक्रिकेटर
धर्मसिख धर्म
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरमुंबई, महाराष्ट्र
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
कुल संपत्ति5 करोड़ रुपए

हरमनप्रीत कौर कौन है?

हरमनप्रीत कौर  एक हरफनमौला भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं। 2017 में इन्हें प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के द्वारा नवाजा गया था। हरमनप्रीत कौर  प्रथम महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक लगाया है जो अपने आप में एक अनोखा रिकॉर्ड है और सबसे महत्वपूर्ण बात है कि इनके जर्सी का नंबर अंक महेंद्र सिंह धोनी की तरह 7 हैं। इस साल यानि 2023 महिला वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन काफी जबरदस्त रहा हैं ।

हरमनप्रीत कौर का जन्म कब हुआ था? (Harmanpreet Kaur Birthday)

हरमनप्रीत कौर का जन्म 8 मार्च 1989 को पंजाब के मोगा में हुआ था, उनके पिता का नाम हरमंदर सिंह भुल्लर  हैं तथा इनके माता का नाम सतविंदर कौर है। बचपन से ही इनका झुकाव क्रिकेट के तरफ ज्यादा था। जिसके कारण उन्होंने अपना पूरा फोकस क्रिकेट पर रखा था।

हरमनप्रीत कौर शिक्षा (Harmanpreet Kaur Education)

इन्होंने प्रारंभिक शिक्षा मोगा में रहकर ही पूरी की है इसके बाद इन्होने अपनी आगे की शिक्षा हंस राज महिला महाविद्यालय जालंधर से पूरी की है। हरप्रीत जब छोटी थी तो इनकी रूचि पढ़ाई के जगह खेल में ज्यादा थी जिसके कारण इन्हें घर में भी काफी डांट पड़ती थी लेकिन उन्होंने उसकी परवाह नहीं की और अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर रखा और भारत की एक सफल क्रिकेटर बने ।

हरमनप्रीत कौर का परिवार (Harmanpreet Kaur Family)

पिता का नामहरमंदर सिंह कौर भुल्लर
माता का नामसतविंदर सिंह कौर
भाई का नाम1. गैरी भुल्लर
2. राजविंदर भुल्लर
बहन का नाम हेमजीत सिंह कौर

हरमनप्रीत कौर का घरेलू क्रिकेट करियर (Domestic cricket career of Harpreet Kaur)

हरमनप्रीत कौर अपने अच्छे प्रदर्शन की वजह से फिरोजपुर जिला टीम में आई और 2 साल के भीतर उन्हें पंजाब सीनियर टीम में प्रवेश मिल गया। लेकिन उन्हें शुरुआती टीम में अपना नाम सम्मिलित करने में काफी कठिनाई और संघर्ष करना पड़ा लेकिन उन्हें पंजाब अंडर-19 के लिए अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा।

इसके बाद उन्होंने दिल्ली हिमाचल प्रदेश जम्मू-कश्मीर और हरियाणा जैसे मजबूत टीमों के खिलाफ अपना प्रदर्शन काफी शानदार रखा । जिसके कारण उन्हें अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफी में उत्तर क्षेत्र के टीम में शामिल किया गया और जल्द ही उन्हें 2009 में महिला विश्व कप के संभावित खिलाड़ियों की सूची में उनका नाम शामिल किया गया। जिसके बाद उनका अंतरराष्ट्रीय कैरियर शुरू हुआ।

Shafali Verma biography in Hindi। शेफाली वर्मा जीवन परिचय।

हरमनप्रीत कौर का वनडे

1.हरमनप्रीत कौर ने अपने वनडे करियर की शुरुआत 2009 में महिला विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया खिलाफ शुरू किया था। इस मैच में उन्होंने 2 विकेट लिए थे।
2. 2012 में, हरमनप्रीत ने भारतीय महिला टीम के लिए 11 पारियों में 373 रन बनाए थे ।
3. मार्च 2013 में बांग्लादेश श्रृंखला के दूसरे एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में अपना दूसरा एकदिवसीय शतक बनाया।
4.उन्हें अपने करियर का तीसरा शतक अहमदाबाद में बांग्लादेश के खिलाफ बनाया जहां उन्होंने 103 रन बनाए थे।
5.हरमनप्रीत का तीसरा शतक अहमदाबाद में बांग्लादेश के खिलाफ आया, जिसमें उन्होंने महज 100 गेंदों में 103 रन बनाए।
6. 2017 में हरमनप्रीत आईसीसी महिला एकदिवसीय खिलाड़ी रैंकिंग में टॉप टेन में शामिल होने वाली दूसरी भारतीय बल्लेबाज बनी । क्योंकि इसके पहले पूर्व कप्तान मिताली राज इस सूची में सम्मिलित होने वाली पहली महिला बल्लेबाजथी।
Harmanpreet Kaur Biography in Hindi। हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय

हरमनप्रीत कौर का T-20

1.हरमनप्रीत कौर ने भारत के लिए अपना T-20 डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी महिला विश्व T-20 इंग्लैंड के खिलाफ किया था। 2012 में उन्हें महिला T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था।
2.कप्तान के तौर पर उन्होंने अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला जहां पर उन्होंने पाकिस्तान को हराकर एशिया कप के खिताब पर कब्जा जमाया था।
3.जनवरी 2016 में, उन्होंने T-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत के अब तक के सर्वोच्च लक्ष्य का पीछा करते हुए 31 गेंदों में 46 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई थी
4. 2016 आईसीसी महिला विश्व T-20 में 89 रन और 7 विकेट चटकाए थे
5.2016 मैं हरमनप्रीत महिला बिग बैश लीग चैंपियन, सिडनी थंडर सीज़न खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी हैं ।

टेस्ट करियर (Test Career)

2014 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। जहां इन्होंने केवल 9 रन बनाए इसके बाद 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला। यह टेस्ट मैच कर्नाटक के मैसूर में गंगोत्री ग्लेड क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया। इस मैच में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा जिसके कारण भारत को यहां पर जीत हासिल हुई।

हरमनप्रीत कौर के पुरस्कार (Harmanpreet Kaur Award)

1.उपविजेता 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप
2.ICC महिला T20I टीम ऑफ़ द ईयर
3.अर्जुन पुरस्कार- 2017
4.बीसीसीआई की वर्ष 2017 की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर
5.फोर्ब्स 30 अंडर 30

हरमनप्रीत कौर की कुल संपत्ति (Harmanpreet Kaur Networth)

Net worth5 crore
Months’ income15 lack
Annual income1.5 crore
Brand Endorsement fees40- 50 lack
Test match feesRs. 35,000 per
Income sourcesCricket, Endorsements, Advertisements, Business Investments

हरमनप्रीत कौर का सोशल मीडिया लिंक

Twitterclick here.
Instagramclick here
Facebookclick here

हरमनप्रीत कौर कौन है?

हरमनप्रीत कौर  एक हरफनमौला भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं। 2017 में इन्हें प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के द्वारा नवाजा गया था।

टेस्ट करियर (Test Career)

2014 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। जहां इन्होंने केवल 9 रन बनाए इसके बाद 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला।

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

You are currently viewing Harmanpreet Kaur Biography in Hindi। हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय