Jasprit Bumrah Biography In Hindi। जसप्रीत बुमराह की जीवनी

Jasprit Bumrah Biography In Hindi। जसप्रीत बुमराह की जीवनी
Jasprit Bumrah Biography In Hindi। जसप्रीत बुमराह की जीवनी

Jasprit Bumrah Biography In Hindi – जसप्रीत बुमराह ने अपनी गेंदबाजी की प्रतिभा की छाप भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में छोड़ी है और बड़े – बड़े बेस्टमैन उनकी खतरनाक बॉलिंग और यॉर्कर के सामने घुटने टेक देते हैं और इसी के चलते बुमराह ने बहुत से मैच इण्डिया टीम को जितवाए है और क्रिकेट प्रेमियों के बीच बहुत लोकप्रियता हांसिल कर ली है।

लोग उनके प्रारम्भिक जीवन, परिवार, शिक्षा, संपत्ति आदि के बारे में जानना चाहते है और अगर आप भी उन लोगों में से है तो वास्तव में आपको नीचे दी गई जानकारी पसंद आने वाला है क्योंकि नीचे हमने जसप्रीत बुमराह के जीवन से जुड़े सभी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की है। जो कि कुछ निम्न प्रकार उल्लेखित है –

Jasprit Bumrah Biography (जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय ।)

पूरा नाम (Full Name)जसप्रीत जसबीर सिंह बुमराह
उप नाम (Nick Name)बूम बूम
जन्म तिथि (Date of Birth)06 दिसम्बर 199३
जन्म स्थान (Birth Place)अहमदाबाद, गुजरात
राष्ट्रीयता ( Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)सिख
जाति (Caste)
प्रसिद्ध (Famous)क्रिकेट (बोलिंग)
आईपीएल टीम (IPL Team)मुंबई इंडियंस (MI)
शिक्षा (Education)इंटरमीडियट
विवाहित स्थिति (Married Status)विवाहित
स्कूली शिक्षा (Schooling)Nirman Singh High School, Ahmdabad
पत्नी ( Wife)संजना गणेशन

जसप्रीत बुमराह प्रारम्भिक जीवन

जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को गुजरात प्रदेश के अहमदाबाद शहर के एक सिख परिवार में हुआ और वही उनका प्रारम्भिक जीवन व्यतीत हुआ। जसप्रीत बुमराह के पिता जसवीर सिंह एक व्यापारी थे और माता दलजीत कौर हैं जो अहमदाबाद के हाईस्कूल में प्रिंसिपल थी।

बुमराह की शिक्षा भी उनके ही संरक्षण में उसी स्कूल में पूर्ण हुई। कहा जाता है कि जसप्रीत बुमराह को बचपन से क्रिकेट का जूनून था और बॉलर बनाना चाहते हैं। उन्हें बॉलिंग का इतना जुनून था कि गली, कॉलोनी, छत या फिर कहीं भी जहां उन्हें मौखा मिलता था वे बैग से बॉल निकालकर दिवाल के जरिए अपनी बॉलिंग प्रैक्टिस करने लगते थे। हालांकि बचपन में वे प्रचालित बॉलर्स का एक्शन फ़ॉलो करते है

लेकिन बाद में उन्होंने अपना एक्शन बनाया। जिसके जरिए उन्होंने क्रिकेट के दुनिया में ये प्रसिद्धि हांसिल की। इसके साथ एक इंटरव्यू के दौरान उनकी मां दलजीत कौर ने एक घटना के बारे में बताया। जिससे आप उनकी बॉलिंग का अंदाजा लगा सकते है।

Jasprit Bumrah Biography In Hindi। जसप्रीत बुमराह की जीवनी
Jasprit Bumrah Biography In Hindi। जसप्रीत बुमराह की जीवनी

उन्होंने कहा कि एक बार जब बुमराह छोटे थे तो दोपहर में वे घर पर ही दिवाल पर बॉल करके प्रैक्टिस कर रहे थे। जिससे काफ़ी आवाज हो रही थी और उनकी मां को नींद नहीं आ रही थी लेकिन बहार धूप थी जिस कारण वे बुमराह को बहार भी नहीं भेज सकती थी। फिर उन्होंने कहा कि बेटा कुछ देर आराम कर लो और मुझे सो लेने दो। क्योंकि बॉल की आवाज से मुझे बहुत डिस्टर्ब हो रहा है। जिसके बाद बुमराह ने बॉलिंग प्रैक्टिस बंद नहीं की और लगातार दिवाल और फर्श के ज्वाइंट पर बॉल मारकर अपनी प्रैक्टिस को करने लगे।

जिससे आप जान सकते है कि उनका बचपन से बॉलिंग की लाइन लेंथ पर कितना कंट्रोल था और उनकी अच्छी बॉलिंग प्रदर्शन के चलते उनका नाम पूरे क्षेत्र में एक अच्छे गेंदबाज के रुप में प्रचलित हो गया था। जिसके चलते उनको गुजरात क्रिक्रेट एसोसियन द्वारा उन्हें एक क्रिकेट कैंप में बुलाया गया। जहां जसप्रित बुमराह टॉप पर रहे और फिर धीरे उनका पॉपुलर्टी और बड़ी। जिसके बाद एमआरएफ पेस फाउंडेशन में उनका चयन हो गया। जो बॉलर्स के लिए श्रेष्ठ संस्था है और यहां से बहुत से भारतीय टीम के बॉलर्स ने ट्रेनिंग ली है।

जसप्रीत बुमराह स्पीड और एक्शन

जसप्रीत बुमराह अपने विशेष एक्शन के वजह से काफ़ी प्रचलित है क्योंकि जिस एक्शन से वे बॉलिंग करते है। उससे एक विशेष कोण बनता है और उस ऐंगल से फेकी गयी बॉल का सामना करने में बेस्टमैंस को काफ़ी दिक्कत होती है और वहीं अगर उनकी बॉलिंग स्पीड की बात करें तो वे 145 -150 -155 किलो मीटर प्रतिघंटा की स्पीड से बॉलिंग करते है जो कि बेहतरीन बोलर्स द्वारा फेंकी जाने वाली स्पीड है और ये अपने यॉर्कर्स के लिए बहुत ही फेमस है जिससे ये बड़े बड़े खिलाड़िओं को परेशान कर देते है।

जसप्रीत बुमराह बॉलिंग कैरियर

जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर की मुख्य रूप से शुरुआत Gujrat Under – 19 से की थी और पहले मैच में 7 विकेट चटका के सबको हैरत में डाल दिया और फिर कुछ समय के बाद आईपीएल में उनका डेब्यू हुआ।

आईपीएल कैरियर

जसप्रीत बुमराह को वर्ष 2013 में मुंबई इंडियन अपनी टीम में शामिल किया। जहां उन्होंने अपने कैरियर का पहला मैच 4 अप्रैल 2013 में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाप खेला और वहां इन्होंने 4 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट लिए और यहां उन्हें लसिथ मलिंगा और सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाड़ीयों का संरक्षण प्राप्त हुआ। जिससे उनकी बॉलिंग में और भी सुधार हुए और अब तक बुमराह 120 से अधीक IPL मैच खेल चुके है।

T20 कैरियर

जसप्रीत बुमराह ने अपना T20 डेब्यू वर्ष 2016 में किया और 26 जनवरी 2016 को खेला और ये डेब्यू मैच इन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाप खेला था। जिसके बाद इन्हें लगातार BCCI द्वारा इण्डिया टीम की तरफ़ से मौका दिया गया और वे शानदार प्रदर्शन से सबको प्रभावित करते रहे।

ODI कैरियर

वन डे क्रिकेट में बुमराह ने अपना डेब्यू 23 जनवरी 2016 को Ind vs Aus की एक सीरीज में किया था। जहां इनका प्रदर्शन काफ़ी अच्छा रहा और अब तक 75 ODI मैच खेले है जिसमें 124 विकेट चटकाए और दो बार एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा भी करके दिखाया है।

JASPRIT BUMRAH BOWLING CAREER SUMMARY

IPLT20ODITEST
MATCH120627530
INN120617458
B2742133138796268
RUNS3380145529892815
WKTS14574124128
BBI5/103/116/196/27
BBM5/103/116/196/27
Econ7.46.564.622.69
AVG23.3119.6624.121.99
SR18.9117.9931.2848.97
5W1028
10W0000

जसप्रीत बुमराह का परिवार

जसप्रीत राजबीर सिंह था जो उनके पिता हैं वर्तमान में उनके साथ नहीं है क्योंकि बुमराह जब 5 साल के थे तब ही उनका देहांत हो गया था और उनकी मां दलजीत कौर है जो इनके साथ ही रहती है और वही उनके परिवार में उनकी पत्नी भी है जिनका नाम संजना गणेशन हैं जिनसे उन्होंने 15 मार्च 2021 को विवाह किया था और हाल ही 4 सितम्बर 2023 को उनके बेटे का जन्म हुआ है। जिसके नाम से संबंधित कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Jasprit Bumrah Biography In Hindi। जसप्रीत बुमराह की जीवनी
Jasprit Bumrah Biography In Hindi। जसप्रीत बुमराह की जीवनी

जसप्रीत बुमराह फीस

हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जसप्रीत बुमराह एक टेस्ट मैच के 15 लाख, वन मैच के लिए 6 लाख और एक टी20 मैच के लिए 3 लाख रुपए फीस के रुप में BCCI से लेते है और वहीं IPL 2020 में 7Cr, IPL 2021 में 7Cr, IPL 2022 में 12 Cr रुपये देकर रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस में इन्हें शामिल किया गया था।

हार्दिक पांड्या से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – जबाब

Q.1 – भारतीय क्रिकेट टीम में जसप्रीत बुमराह की एंट्री कब हुयी?

भारतीय क्रिकेट टीम ें उनकी एंट्री वर्ष 2016 में हुई और पहला मैच 23 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाप खेला।

Q.2 – जसप्रीत बुमराह की संपत्ति कितने करोड़ की है ?

जसप्रीत बुमराह की कुल संपत्ति लगभग 55 करोड़ की है।

Q.3 – जसप्रीत बुमराह की पत्नी का क्या नाम है?

जसप्रीत बुमराह की पत्नी का नाम संजना गणेशन है। जो कि स्पोर्ट एंकर है

Q.4 – बुमराह ने कितनी पढ़ाई की है?

जसप्रीत बुमराह न केवल इंटरमीडिएट तक पढ़ाई की है।

Q.5 – क्या जसप्रीत बुमराह का घर कहाँ है?

जसप्रीत बुमराह मुंबई के एक लग्जीरियस अपार्टमेंट में रहते है।

दोस्तों आज हमारे द्वारा इस आर्टिकल में भारतीय क्रिकेट जसप्रीत बुमराह की जीवनी (Jasprit Bumrah Biography In Hindi) और उनके जीवन से जुड़े तथ्यों के बारे में जानकारी दी गयी है। हम उम्मीद करते है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी। इसके आलावा अगर आप किसी विशेष व्यक्ति के बारे में जानकारी चाहत है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से जल्द एक्शन लिया जायेगा। धन्यवाद!

Dushyant Kumar

मैं उत्तर प्रदेश के बरेली डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और पिछले 4 वर्ष में विभिन्न Blogs पर कंटेंट राइटर के रूप में कार्य कर चुका हूं और उम्मीद करता हूं कि मेरे द्वारा लेखों के माध्यम से दी जाने वाली इंफॉर्मेशन आपके लिए Useful साबित होती होगी।

Leave a Reply

You are currently viewing Jasprit Bumrah Biography In Hindi। जसप्रीत बुमराह की जीवनी