रोहित शर्मा जीवन परिचय । Rohit Sharma Biography In Hindi

[Rohit Sharma Biography In Hindi, Record, Award, Career, Wife, Age, Caste, Net Worth]

आज हमलोग इस आर्टिक्ल में भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन रोहित शर्मा के जीवनी पढ़ने / जानने वाले हैं । तो अगर आप भी रोहित शर्मा के फ़ैन हैं तो इस आर्टिक्ल को पूरा जरूर पढ़िएगा । आज हमलोग इस आर्टिक्ल में रोहित शर्मा के रिकॉर्ड, अवार्ड, कैरियर, नेट वर्थ के बारे में भी इसी आर्टिक्ल में जानेने वाले हैं । तो इसीलिए इस आर्टिक्ल को पूरा जरूर पढिए ।

रोहित शर्मा जीवन परिचय [ Rohit Sharma Biography In Hindi]

वास्तविका नाम (Real Name)रोहित गुरुनाथ शर्मा
जन्मदिन (Birthday)30 अप्रैल 1987
उम्र ( Age )35 साल
जन्मस्थान (Birth Place )नागपुर, महाराष्ट्र , भारत
गृहनगर (Hometown)नागपुर, महाराष्ट्र , भारत
पिता का नाम (Father’s Name)गुरुनाथ शर्मा
माता का नाम (Mother’s Name)पुर्णिमा शर्मा
भाई का नाम (Brother’s Name)विशाल शर्मा (छोटा भाई )
पत्नी (Wife)रीतिका शर्मा
बेटी का नाम (Daughter’s Name)समायारा शर्मा
जर्सी नंबर ( jersey number)45
पेशा (Profession)भारतीय क्रिकेटर
जाती (Caste)ब्राह्मण
कोच / मैंटरदिनेश लाड़
कुल संपति (Net Worth)190 करोड़ +
सैलरी (Salary)20 करोड़
महीने की कमाई ( Monthly Income)1.5 करोड़ +
रोहित शर्मा जीवन परिचय । Rohit Sharma Biography In Hindi
रोहित शर्मा जीवन परिचय । Rohit Sharma Biography In Hindi

रोहित सर्वश्रेष्ट बल्लेबाजों में से एक हैं । वह आईपीएल में मुंबई इंडियंस की कप्तानी भी करते हैं । रोहित सबसे सफल आईपीएस कप्त्नान भी हैं । इसके अलावा ये घरेलू क्रिकेट में मुंबई के तरफ से खेलते हैं । रोहित ने टेस्ट कैरियर की शुरुआत वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ 9 नवंबर 2013 को कोलकाता के ईडन गार्डेन्स स्टेडियम से किया था । मैच में रोहित ने 177 रनो की पारी खेली थी ।

रोहित शर्मा का जन्म कब और कहाँ हुआ था [ Rohit Sharma Ka Janm Kab or Kahan Hua tha]

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को को नागपूर महाराष्ट्र में हुआ था । इनके माता का नाम पुर्णिमा शर्मा तथा इनके पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा हैं । इनका एक छोटा भाई भी जिसका नाम विशाल शर्मा हैं ।

आपके जानकारी के लिए बता दे कि रोहित के माता विशाखापटनम से हैं । जबकि इनके पिता गुरुनाथ शर्मा परिवहन कंपनी में केयरटेकर ( देख भाल करने वाला ) हैं । रोहित शर्मा और उनके छोटे भाई विशाल शर्मा का पालन – पोषण उनके दादा जी और चाचा ने किया था । क्योकि इसका सबसे बड़ा कारण था कि उनके पिता कि इनकम ( आय ) कम थी ।

रोहित 1999 में अपने चाचा के पैसे से एक क्रिकेट कैंप में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया । उस भी रोहित का कोच दिनेश लाड थे । उस समय रोहित को विधालय जाने का मौका नहीं मिल पाया था । उस रोहित ने छात्रवृति कि मांग भी की थी । रोहित ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुरात एक ऑफ स्पिनर के रूप में की थी । लेकिन बाद में उनके कोच दिनेश ने रोहित को सलाह दिया कि ” रोहित तुम में बल्लेबाज़ी की काबिलियत ज्यादा हैं । इसीलिए तुम एक अच्छे से अच्छा बल्लेबाज़ बनने का कोशिश करो” ।

तब रोहित 8वें नंबर पर बल्लेबाज़ी किया करते थे । और बाद में इनके कोच दिनेश ने इनको ओपेनिंग करने के लिए भेजना आरंभ किया । जैसे ही रोहित ने बल्लेबाज़ी में मुख्य कदम रखा , उसी ओपेनिंग मैच में रोहित ने अपना पहला शतक जड़ा था ।

रोहित शर्मा का घरेलू क्रिकेट कैरियर शुरुआत [Rohit Sharma’s domestic cricket career]

रोहित शर्मा ने अपने घरेलू क्रिकेट कैरियर की शुरुआत साल 2005 में वेस्ट जॉन के तरफ से खेलते हुए सेंट्रल जॉन के खिलाफ ग्वालियर में की थी । ठीक इसके बाद रोहित ने उसी प्रतियोगिता में शानदार बल्लेबाज़ी की और मात्र 123 गेंद में 142 रन बनाए थे । और यह मैच नॉर्थ जॉन के खिलाफ उदयपुर में खेला गया था ।

इस मैच से रोहित को काफी फायदा हुआ । इसके बाद रोहित अबू धाबी में भारत के तरफ से खेलते हुए हिटमैन रोहित ने जबरदस्त प्रदर्शन किया । और इसके बाद में इन्हे चैम्पियन ट्रॉफी के 30 टीम मेम्बर मे चुन लिया गया । हालांकि अंतिम 30 टीम मेम्बर में जगह नही मिल पाया था । इसके बाद रोहित ने रणजी ट्रॉफी की शुरुआत की । और बाद में एनकेपी सेल्व चैलेंज में भी चुन लिया गया ।

इनके बारे में पढे ।

अक्षर पटेल
नीरज चोपड़ा

रोहित शर्मा का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर की शुरुआत [Rohit Sharma International Cricket Career]

रोहित शर्मा ने वन-डे इंटरनेशनल क्रिकेट कैरियर की शुरुआत बेलफास्ट में आयरलैंड के टीम के खिलाफ की थी । हालांकि रोहित को इस मैच में बल्लेबाज़ी करने का मौका नहीं मिल पाया था । लेकिन आखिरकार 20 सितंबर 2007 को रोहित शर्मा ने 2007 आईसीसी विश्व 20-20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जबरदस्त 40 गेंदो पर 50 रन बनाए थे । और उस मैच में भारत को जीत भी मिली थी जिसके कारण भारत प्रतियोगिता की सेमीफ़ाइनल में पहुँचा था ।

उस समय भारतीय टीम ने मात्र 61 रनो में 4 विकेट खो दिये थे । बाद में, उस समय के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर 85 प्रतिशत की भागीदारी की और कुल 5 विकेट खो कर 153 रनो तक पहुंचाया था । इसके साथ उस मैच रोहित को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था ।

रोहित शर्मा : इंडियन प्रिमियर लीग [IPL]

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं । अंतिम गेंद पर छक्का मार कर जिताने वाला अगर कोई हैं तो ओ हैं अपना हिटमैन रोहित शर्मा । 2008 में पहली बार रोहित शर्मा ने डेक्कन चार्जर्स के लिए 750,000 डॉलर में हस्ताक्षर किया था । 2008 में सबसे आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक थे रोहित शर्मा ।

रोहित शर्मा आईपीएल में सबसे अधिक मैच खेलने वाले खिलड़ियों के लिस्ट में नंबर 2 पर हैं, रोहित कुल 214 मैच खेले हैं । वही रोहित से आगे महेंद्र सिंह धोनी हैं जिन्होंने अब तक कुल 221 मैच खेले हैं ।

रोहित शर्मा की कुल संपति [ Rohit Sharma Net Worth]

190 करोड़ +

रोहित शर्मा का जन्म कब और कहाँ हुआ था

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को को नागपूर महाराष्ट्र में हुआ था । इनके माता का नाम पुर्णिमा शर्मा तथा इनके पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा हैं । इनका एक छोटा भाई भी जिसका नाम विशाल शर्मा हैं ।

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

This Post Has One Comment

  1. Gopal

    Useful information

You are currently viewing रोहित शर्मा जीवन परिचय । Rohit Sharma Biography In Hindi