Sunil Chhetri Biography in Hindi। सुनील छेत्री का जीवन परिचय।

Sunil Chhetri Biography in Hindi। सुनील छेत्री का जीवन परिचय।
Sunil Chhetri Biography in Hindi। सुनील छेत्री का जीवन परिचय।

Sunil Chhetri Biography, Age, Birthday, Total Goals, Wife, Net Worth

सुनील छेत्री किसी पहचान के मोहताज नहीं है। भारत के मशहूर फुटबॉलर सुनील छेत्री को कौन नहीं जानता है। भारतीय फुटबॉल में सुनील छेत्री को फुटबॉल का सचिन तेंदुलकर कहा जाता है। उन्होंने जिस प्रकार का मुकाम भारतीय फुटबॉल टीम में हासिल किया है शायद ही भारत का कोई फुटबॉलर कर पाया होगा। ऐसे में कई लोग उनके निजी जीवन के बारे में जानना चाहते हैं कि सुनील छेत्री कौन है? प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, परिवार, करियर, कुल संपत्ति, सोशल मीडिया लिंक इत्यादि। अगर आप भी जाना चाहते हैं तो आप हमारे साथ आर्टिकल को पढ़ते रहे आइए जानते हैं-

Sunil Chhetri Biography । सुनील छेत्री का जीवन परिचय।

नाम (Name)सुनील छेत्री
जन्म तिथि (Birthday)3 अगस्त 1984 (सिकंदराबाद, भारत)
पेशा (Profession)भारतीय पेशेवर फुटबॉलर
माता-पिता (Parents)केबी छेत्री/सुशीला छेत्री
पत्नी (Wife)सोनम भट्टाचार्य
कुल  संपत्ति (Net Worth)$1 मिलियन 2022 में
कुल गोल्स (Total Goals)80 Goals (2022) Parents
प्रसिद्ध (Famous)भारतीय फुटबॉल टीम कप्तान
उम्र (Age)उम्र 37 (2021)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

सुनील छेत्री कौन है ?

सुनील छेत्री भारतीय पेशेवर मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी है। फुटबॉल की दुनिया में इनके गिनती सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर में की जाती है। विशेष तौर पर भारत में इन्हें फुटबॉल का सचिन तेंदुलकर का आ जाता है। भारतीय फुटबॉल में जिस प्रकार की सफलता इन्होंने प्राप्त की है शायद ही कोई भारतीय फुटबॉलर अब तक कर पाया होगा।

सुनील छेत्री भारतीय राष्ट्रीय टीम के अलावा इंडियन सुपर लीग और बेंगलुरू एफसी की तरफ से भी खेलते हैं। उन्होंने अपने करियर में अब तक 80 गोल दागे हैं जो किसी भी भारतीय फूटबाल खिलाड़ी के द्वारा अब तक का उच्चतम गोल करने का रिकॉर्ड है। विश्व में इनकी गिनती दूसरे ऐसे फुटबॉलर के तौर पर की जाती है जिन्होंने फुटबॉल में सबसे अधिक गोल की है। नंबर वन पर क्रिस्टीयानो रोनाल्डो आते हैं । सुनील छेत्री को 2021 में ध्यानचंद पुरस्कार दिया गया था।

सुनील छेत्री का प्रारंभिक जीवन (Early Life of Sunil Chhetri)

सुनील छेत्री का जन्म 3 अगस्त 1986 को आंध्र प्रदेश के सिकंदराबाद एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता इलेक्ट्रॉनिक और केमिकल इंजीनियर कारपोरेशन में इंडियन आर्मी के पद पर काम करते थे। बचपन से इनका सपना फुटबॉलर बनने का था। यही वजह है कि इनके पिताजी ने उनके इस सपने को पहचाना और सुनील छेत्री को फुटबॉल में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

सुनील छेत्री की शिक्षा (Sunil Chhetri Education)

सुनील छेत्री ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गंगटोक में स्थित Bahai School, Loyola School kolkata और नई दिल्ली के Army Public से पूरा किया हैं। इसके बाद उन्होंने आशुतोष कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा किया जैसा कि हमने आपको बताया कि उनके पिता आर्मी ऑफिसर थे। इसलिए उन्होंने देश के विभिन्न भागों से शिक्षा प्राप्त किया है।

सुनील छेत्री की पत्नी (Sunil Chhetri Wife)

सुनील छेत्री की पत्नी का नाम सोनम भट्टाचार्य है,  जिनके साथ सुनील छेत्री  4 सितंबर 2020 को शादी कर लिए। ऐसा कहा जाता है कि सुनील छेत्री को सफल फुटबॉलर बनाने में उनकी पत्नी का भी पूरा सहयोग था क्योंकि आप लोगों को मालूम है कि दुनिया का कोई भी बड़ा व्यक्ति होगा सफलता के पीछे घरवालों की भूमिका होती ही है।

Sunil Chhetri Biography in Hindi। सुनील छेत्री का जीवन परिचय।
सुनील छेत्री और उनकी पत्नी सोनम भट्टाचार्य

सुनील छेत्री का परिवार (Sunil Chhetri Family)

पिता का नाम (Father’s Name)खड़गा छेत्री
माता (Mother’s Name)सुशीला छेत्री
बहन का नाम (Sister’s Name) बंदना और सीता
पत्नी का नाम (Wife’s Name)सोनम भट्टाचार्य
बच्चे का नाम (Children’s Name)कबीर

सुनील छेत्री को संघर्ष की कहानी। Sunil Chhetri Struggle Story

आज दुनिया में कोई भी व्यक्ति हो अगर वह सफलता की ऊंचाई पर पहुंचा है उसके पीछे स्ट्रगल स्टोरी होती है। सुनील छेत्री बचपन से ही फुटबॉलर बनना चाहते थे। इसके लिए वह लगातार फुटबॉल का अभ्यास किया करते थे। उनके इस सपने को पूरा करने में उनके माता-पिता और परिवार का पूरा सहयोग मिला। जब सुनील छेत्री फुटबॉलर बन गए और उनकी टीम कोई मैच हार जाती थी उनलोगों को गालियां भी खानी पड़ती थी।

यहां तक कि कई लोग उनके माता-पिता के बारे में भी गाली देते थे। उन सब बातों को अनदेखा करते हुए लगातार सुनील छेत्री फुटबॉल खेलते रहे। तभी तो आज भारत मशहूर फुटबॉलर बन पाए हैं। भारत में लोग फुटबॉल बहुत ही कम लोगों के द्वारा देखा जाता है। क्योंकि भारत में क्रिकेट को जिस प्रकार तवज्जो मिलता है उसके मुकाबले फुटबॉल बहुत ही कम लोग देखते हैं। लेकिन सुनील छेत्री ने लोगों की सोच को बदल दिया। यही वजह है कि जब आज फुटबॉल के मैच होते हैं तो लोग टीवी के पास बैठकर फुटबॉल खेल का आनंद उठाते हैं।

Football Career ( फुटबॉल करियर की शुरुआत )

सुनील छेत्री ने अपना फुटबॉल का कैरियर 17 साल की उम्र में शुरू किया था। पहले उन्होंने दिल्ली फुटबॉल क्लब से फुटबॉल खेलना शुरूकिया। जहां पर उनका प्रदर्शन काफी लाजवाब रहा था। इसके बाद उन्हें कई फुटबॉल क्लब से फुटबॉल मैच खेलने का ऑफर दिया गया।

2020 में कोलकाता फुटबॉल क्लब मोहन बागान ने उन्हें खेलने का ऑफर दिया। जिसके बाद सुनील छेत्री मोहन बागान टीम के साथ जुड़कर फुटबॉल खेलने लगे। वहां पर भी उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा। जिसके कारण कई राज्य के फुटबॉल क्लब उन्हें अपने राज्य से खेलने का ऑफर देने लगे। इस तरीके से सुनील छेत्री के फुटबॉल करियर की शुरुआत हुई।

Sunil Chhetri Biography in Hindi। सुनील छेत्री का जीवन परिचय।
Sunil Chhetri Biography in Hindi। सुनील छेत्री का जीवन परिचय।

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान

सुनील छेत्री के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए 2005 में उन्हें भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का कप्तान घोषित कर दिया गया। इसके बाद उनके नेतृत्व में भारतीय फुटबॉल टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। 2005 में सुनील छेत्री को जीएसटी फुटबॉल क्लब से खेलने का ऑफर दिया गया।

जहां पर उन्होंने 3 साल तक फुटबॉल खेला। जिसके बाद ईस्ट बंगाल फुटबॉल क्लब और बेंगलुरु फुटबॉल क्लब, मुंबई सिटी क्लब जैसे कई टीमों में उन्हें खेलने का अवसर मिला। जहां पर उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। भारतीय फुटबॉल टीम को राष्ट्रीय स्तर पर ऊपर ले जाने में सुनील छेत्री की भूमिका काफी अहम रही है। यही वजह है कि 2019 में भारत सरकार ने उन्हें पदम श्री पुरस्कार से नवाजा था।

दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ी

सुनील छेत्री भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के मशहूर फुटबॉलर में से एक है। उन्होंने अपने करियर में जिस प्रकार के रिकॉर्ड बनाया है उस प्रकार के रिकॉर्ड को बना पाना किसी भी फुटबॉल के खिलाड़ी लिए संभव नहीं है। सुनील छेत्री दूसरा सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। उनसे आगे दुनिया के दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो है जो दुनिया के सबसे अधिक गोल करने वाले फुटबॉल खिलाड़ी है।

सुनील छेत्री ने दुनिया के महानतम और मशहूर फुटबॉलर लियोन मेसी को रैंकिंग के क्षेत्र में भी पछाड़ा था जो अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड था । क्षेत्रीय उन सभी युवाओं के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं जो फुटबॉल के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं लेकिन उनको लगता है कि फुटबॉल में कैरियर बनाना मुश्किल है तो उन्हें सुनील छेत्री के जीवन के बारे में जरूर पढ़ना चाहिए

Sunil Chhetri Biography in Hindi। सुनील छेत्री का जीवन परिचय।
Sunil Chhetri Biography in Hindi। सुनील छेत्री का जीवन परिचय।

सुनील छेत्री अवार्ड (Sunil Chhetri Awards)

1.2019 – पद्म श्री
2.2011 – फुटबॉल के लिए अर्जुन पुरस्कार
3.2021 – फुटबॉल के लिए अर्जुन पुरस्कार
4.एनडीटीवी इंडिया ने प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड 2007 में दिया था।
5.IFFA Player Of the Year  अवार्ड से उन्हें नवाजा गया है।

सुनील छेत्री की कुल संपत्ति (Net worth)

सुनील छेत्री के कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो उनके पास आज के समय एक मिलियन डॉलर से अधिक है। आने वाले समय में इनकी संपत्ति और भी ज्यादा बढ़ेगी जैसा ही कोई नया अपडेट आएगा हम आपको तुरंत अपडेट कर देंगे।

In The Stands with Sunil Chhetri | Part 1 | On Life, Fame, and Cheat Meals

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

You are currently viewing Sunil Chhetri Biography in Hindi। सुनील छेत्री का जीवन परिचय।