Sanju Samson Biography in Hindi। संजू सैमसन जीवन परिचय

Cricketer sanju samson biography, Age, Net worth, Education

Sanju Samson Biography in Hindi। संजू सैमसन जीवन परिचय
Sanju Samson Biography in Hindi। संजू सैमसन जीवन परिचय

संजू सैमसन भारत के एक उभरते हुए युवा खिलाड़ी हैं इसके अलावा आईपीएल में आज के टाइम में उनका प्रदर्शन काफी लाजवाब है। वह लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं । यही वजह है कि आज के समय में मीडिया में sanju samson चर्चा का विषय बने हुए हैं। राइट हैंड विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में इनकी गिनती की जाती है। सबसे बड़ी बात है कि केरला डोमेस्टिक टीम के  कप्तान भी रह चुके हैं।

इनके कप्तानी में भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2014 में जीता था ऐसे में बहुत सारे लोगों के मन में संजू सैमसन के निजी जीवन के बारे में जानने की उत्सुकता तेजी के साथ बढ़ रही है। अगर आप इनके बारे में नहीं जानते हैं तो आर्टिकल पूरा पढ़े तभी जाकर आपको पूरी बात समझ में आएगी चलिए जानते हैं-

संजू सैमसन प्रारंभिक जीवन

इनका जन्म 11 नवंबर 1994 में केरला के तिरुवनंतपुरम में एक छोटे से गांव में हुआ था। इनके पिता ने इनका काफी समर्थन किया और एक अच्छे क्रिकेटर बनने में इनकी पिता का काफी हाथ है। बचपन से ही संजू सैमसंग की रुचि क्रिकेट की तरफ ज्यादा था। इनके पिता पुलिस कांस्टेबल का काम किया करते थे। लेकिन संजू क्रिकेटर बनाने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और पूरा ध्यान संजू के ऊपर दिया। जिसके कारण ही आज संजू सैमसन एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर बन पाए हैं। क्रिकेटर बनने के लिए संजू सैमसन को काफी संघर्ष और मेहनत करना पड़ा है।

संजू सैमसन शिक्षा (Education)

अपनी स्कूली शिक्षा जोसेफ हायर सेकेंडरी स्कूल, तिरुवनंतपुरम से ही प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने क्रिकेट खेलना और क्रिकेट की कोचिंग की ट्रेनिंग शुरू की। इसके बाद त्रिवेंद्रम में स्थित मॉर इवानियोस कॉलेज से उन्होंने बीए की डिग्री हासिल की। हालांकि उनका पूरा ध्यान क्रिकेट की तरफ था। इसलिए उन्होंने पढ़ाई में उतनी ज्यादा रुचि नहीं दिखाई।

रिंकू सिंह का जीवन परिचय। Rinku Singh (Cricketer) Biography in Hindi

संजू सैमसन परिवार

पिता का नामविश्वनाथ सैमसन
माता का नामलिजी सैमसन
भाई का नामSaly Samson
पत्नी का नामचारुलथा सैमसन
Sanju Samson Biography in Hindi। संजू सैमसन जीवन परिचय
संजू सैमसन अपनी माता और भाई के साथ

संजु का घरेलू क्रिकेट करियर | Sanju Samson Domestic Career

  • संजु सैमसन अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत अंडर-13 (U-13) मैच से केरल के लिए शुरू हुआ। इस टूर्नामेंट में उन्होंने अपना पहला मैच खेला और उसमें शतक बनाया है। इसके अलावा इस टूर्नामेंट में उन्होंने कुल मिलाकर पांच मैच खेले थे और पांच मैचों में से 4 में उन्होंने शतक बनाए और केरला टीम की कप्तानी किया था।
  • इसके बाद संजु अंडर-16 में  खेलने का मौका मिला और साथ में उन्हें कप्तान भी बनाया गया।
  • विजय हजारे टूर्नामेंट में उन्हें खेलने का मौका मिला और इस टूर्नामेंट में उन्होंने गोवा के खिलाफ 200 रनों की शानदार पारी खेली और सबसे महत्वपूर्ण बात कि इस पूरे टूर्नामेंट में उन्होंने सबसे अधिक स्कोर भी बनाया।
  • संजू को 15 साल की उम्र में रणजी ट्रॉफी के लिए उन्हें खेलने का मौका मिला। जहां पर उन्होंने विधायक खिलाफ विकेट कीपिंग बल्लेबाज के रूप में अपनी रणजी ट्रॉफी करियर की शुरुआत की और उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया गया।
  • अपने जबरदस्त प्रदर्शन के कारण उन्हें अंडर-19 में कप्तानी करने का मौका मिला।
  • 2012 में भारतीय  A क्रिकेट की शुरुआत उनके द्वारा किया गया।
  • 2012 में अंडर एशिया कप के लिए उनका चयन किया गया हालांकि उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा फिर भी 2013 में उन्हें दोबारा से अंडर एशिया कप में खेलने का मौका मिला। जहां उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा और उन्होंने टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

संजु सैमसन अंतराष्ट्रीय क्रिकेट | Sanju Samson International Career

  • 2014 में उन्हें इंग्लैंड टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिला हालांकि उस सीरीज में उन्हें कोई भी मैच खेलने का अवसर नहीं दिया गया।
  •  2015 जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे के लिए अंबाती रायुडू के विकल्प के रूप में बुलाया गया था, लेकिन फिर से प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली।
  • हालांकि T20 श्रृंखला में उन्हें जिंबाब्वे खिलाफ बोलने का मौका मिला और उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जहां पर उन्होंने उन्हें 19 रन बनाए।
  • वर्ष 2020 में फिर से संजु को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 के लिए चुना गया और प्लेइंग इलेवन में जगह दिया गया जहां उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था।

संजू सैमसन आईपीएल करियर

  • आईपीएल(IPL) 2012 में संजु को कोलकाता नाईट राइडर्स के द्वारा खरीदा गया लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला।
  • 2013 के आईपीएल में उन्हें राजस्थान रॉयल्स टीम के द्वारा खरीदा गया और इस सीजन में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपने आईपीएल करियर शुरू किया था। इसके अलावा इसी आईपीएल सीजन में उन्होंने बेंगलूर के खिलाफ 42 ball पर 63  रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाया।
  • 2015 के आईपीएल में राजस्थान ने फिर से  उन्हें खरीदा।
  • 2016 में  दिल्ली डेयरडेविल्स ने संजु सैमसन को खरीद कर अपनी टीम का  हिस्सा बनाया और इस आईपीएल सीजन में वह अपने टीम के तीसरे ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने सबसे अधिक रन बनाया।
  • 2017 के आईपीएल(IPL) में संजु ने पुणे के खिलाफ शतक बनाया है जो उनके आईपीएल करियर का पहला शतक था।
  • 2018 में राजस्थान रॉयल्स  द्वारा संजु सैमसन को 8 करोड़ की मोटी रकम में खरीदा।
  • 2019 के आईपीएल में उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपना दूसरा आईपीएल शतक लगाया।
  • 20 जनवरी 2021 को संजू सैमसन को 2021 राजस्थान रॉयल्स टीम का कप्तान बनाया गया और कप्तान के रूप में उन्होंने पहले मैच में शतक बनाया जो आईपीएल में एक अनोखा रिकॉर्ड है।
  • 2023 के आईपीएल में संजू सुमन को राजस्थान रॉयल्स के द्वारा ₹14 करोड़ रुपए में खरीदा गया है।
Sanju Samson Biography in Hindi। संजू सैमसन जीवन परिचय
Sanju Samson Biography in Hindi। संजू सैमसन जीवन परिचय

संजू सैमसन कुल संपत्ति

अगर हम उनके कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो उनके पास आज की तारीख में ₹67 करोड़ रुपए हैं और ऐसे में उन्होने अभी अपना क्रिकेट करियर शुरू ही किया है और अभी एक युवा खिलाड़ी के तौर पर व क्रिकेट खेल रहे हैं । ऐसे में आने वाले दिनों में और भी ज्यादा उनके संपत्ति में बढ़ोतरी हो सकती है और जिस प्रकार उनका कद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में स्थापित हो रहा है ऐसे में उन्हें कई कंपनियों के द्वारा विज्ञापन में मिलेंगे। इससे भी उनकी कमाई और ज्यादा होगी इसलिए जैसे ही उनकी संपत्ति में कोई बढ़ोतरी होती है हम आपको तुरंत अपडेट करेंगे।

संजू सैमसन के सोशल मीडिया लिंक

Twitterclick here
Facebookclick here
Instagramclick here

संजू सैमसन कुल संपत्ति

अगर हम उनके कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो उनके पास आज की तारीख में ₹67 करोड़ रुपए हैं और ऐसे में उन्होने अभी अपना क्रिकेट करियर शुरू ही किया है और अभी एक युवा खिलाड़ी के तौर पर व क्रिकेट खेल रहे हैं ।

संजू सैमसन का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

इनका जन्म 11 नवंबर 1994 में केरला के तिरुवनंतपुरम में एक छोटे से गांव में हुआ था। इनके पिता ने इनका काफी समर्थन किया और एक अच्छे क्रिकेटर बनने में इनकी पिता का काफी हाथ है।

Vinod Paul

मेरा नाम विनोद पॉल हैं और मैं पिछले एक साल से Knowledge Folk के लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर रहा हूँ। आपको बता दूँ कि मुझे लिखने का बहुत शौक हैं खासकर पॉलिटीशन्स के बारे में। अब ज्यादा क्या ही बताऊँ मेरे बारे में। आप कमेंट करके बता सकते हैं कि मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको कैसा लगता हैं।

Leave a Reply

You are currently viewing Sanju Samson Biography in Hindi। संजू सैमसन जीवन परिचय