Shubman Gill Biography in Hindi। शुभमन गिल का जीवन परिचय।

Shubman Gill Biography in Hindi। शुभमन गिल का जीवन परिचय।
Shubman Gill Biography in Hindi। शुभमन गिल का जीवन परिचय।

Shubman Gill Biography, GF, Age, Education, Net Worth, Sister, Stats

शुभमन गिल एक भारतीय क्रिकेट के एक सदस्य है जो भारतीय क्रिकेट में एक बल्लेबाज के रूप में अपनी भूमिका को निभाते हैं शुभमन गिल एक भारतीय क्रिकेट टीम के ओपन बल्लेबाज है शुभमन अपने बल्लेबाजी के बदौलत आईपीएल में गुजरात टाइटन को फाइनल तक पहुंचाएं। इनका बल्लेबाजी करने का तरीका बहुत ही अच्छा है जैसे कि हम लोगों को पता है भारतीय टीम अंडर-19 में पाकिस्तान को हराकर भारत फाइनल में गया था। इस फाइनल में जाने में शुभमन  गिल का बहुत बड़ा योगदान है।

क्योंकि इस मैच में इन्होंने 102 रन की पारी खेली जो केवल 94 गेंदों पर, इनके इस पारी को क्रिकेट प्रेमी देखकर इनको भविष्य का वीरेंद्र सहवाग घोषित कर दिया तो आइए हम आपको शुभमन गिल के जीवन से संबंधित सारी जानकारियां आपको इस आर्टिकल में देते हैं। इसलिए आप लोग इस आर्टिकल के अंतिम शब्द तक बने रहे।

शुभमन गिल का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)शुभमन गिल
पद एव प्रसिद्धि (Fame)प्रतिभाशाली युवा भारतीय बल्लेबाज
जन्म तिथि (Birthday)8 सितंबर 1999
जन्म स्थान ( Birthplace)फाजिल्का, पंजाब, भारत
गृह स्थान (Home), फिरोजपुर जिला, पंजाब, भारत
उम्र (Age)23 वर्ष (2022)
ऊंचाई (Height)5 फीट 10 इंच
वजन (Weight)65 किलो
राष्ट्रीयता (Nationality)भारत
धर्म (Religion)हिंदू
पेशा (Profession)भारतीय बल्लेबाज
गेंदबाजी शैलीदांए हाथ के गेंदबाज
Coach (कोच)रणधीर सिंह मिन्हास
जर्सी का नंबर77(ICC)
घरेलु टीम (Domestic/State Team)पंजाब
आईपीएल टीम (IPL Team)Gujrat Titans
स्कूल (School)मानव मंगल स्मार्ट स्कूल मोहाली
शिक्षा (Education Qualification)स्नातक

शुभमन गिल का जन्म एवं शिक्षा

 शुभमन गिल  का जन्म भारत देश के पंजाब राज्य के फाजिल्का जिला में स्थित एक छोटे से गांव चक खेरे में 8 सितंबर 1999 को हुआ। यह कोई खास अमीर लोगों में से नहीं थे यह एक साधारण सिख परिवार से संबंध रखते हैं। इनके पीता एक साधारण किसान थे जो खेती बारी में व्यस्त रहते थे। बचपन से ही शुभमन गिल को क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था। अक्सर बच्चे बचपन में सभी खिलौनों से खेलते हैं लेकिन शुभमन  गिल अपने छोटी उम्र से ही बल्ला और गेंद से खेलते थे। इसी लगाओ को देखकर इनके पिताजी इनका एडमिशन क्रिकेट कोचिंग सेंटर में करा दिए।

अगर शुभमन गिल के शिक्षा का बारे में बात करें तो इनको पढ़ाई में ज्यादा रुचि नहीं थी क्योंकि इनका मन क्रिकेट खेलने में ज्यादा था इसलिए इनकी पढ़ाई केवल 12वीं पास तक हुई। शुभमन गिल की पढ़ाई मानव मंगल स्मार्ट स्कूल से पूरी हुई। जो पंजाब के मोहाली शहर में स्थित हैं ।

Shubman Gill Biography in Hindi। शुभमन गिल का जीवन परिचय।
Shubman Gill Biography in Hindi। शुभमन गिल का जीवन परिचय।

शुभमन गिल का परिवार

पिता (Father’s Name)लखविंदर सिंह गिल
माता (Mother’s Name)कीरत गिल
वैवाहिक स्थिति (Martial Status)अविवाहित
बहन (Sister)शहनील कौर गिल और सिमरन सिद्धू

शुभमन गिल का शुरुआती क्रिकेट कैरियर

शुभमन गिल को बचपन से ही क्रिकेट के प्रति बहुत रूचि थी इसलिए इनके पिता इनका एडमिशन क्रिकेट कोचिंग सेंटर मैं करा दिया सर्वप्रथम इनको पुणे पंजाब अंडर 16 मैच के लिए चुना गया इस समय इनका उम्र सिर्फ 11 साल के थे यहां पांच मैच खेले और 330 रन बनाए इसके बाद विजय मर्चेंट ट्रॉफी मैच खेले जहां इन्होंने 200 अधिक रन बनाए।

शुभमन गिल का घरेलू क्रिकेट कैरियर

शुभमन गिल डोमेस्टिक कैरियर का शुरुआत पंजाब टीम के तरफ से विजय हजारे ट्रॉफी मैच खेलकर की जो सन 2017 में हुआ शुभमन गिल का चयन अंडर-19 में हुआ। इन्होंने अपना पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला। इसमें इनको मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके बाद 2017-18 में होने वाली रणजी ट्रॉफी के लिए इनका चयन हुआ। इस रणजी ट्रॉफी में पंजाब की तरफ से खेलने का मौका मिला। सन 2018 में होने वाली आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए इनको उपकप्तान घोषित किया गया। इस वर्ल्ड कप में इन्होंने अपना बेहतर प्रदर्शन किए। इस वर्ल्ड कप में उन्होंने 5 मैचों में 372 रन बनाए।

शुभमन गिल की आईपीएल करियर

उन्होने आईपीएल की शुरुआत सन 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के सदस्य के रूप में अपना आईपीएल कैरियर की शुरुआत की। कोलकाता नाइट राइडर्स ने इनको 1.80 Lac मैं खरीदा था। इस आईपीएल में इन्होंने अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया। उसके बाद दोबारा इनको 2020 में आईपीएल के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने इनको अपने टीम का ओपनर बल्लेबाज के रूप में नियुक्त किया।

Shubman Gill Biography in Hindi। शुभमन गिल का जीवन परिचय।
क्रिकेट कैरियर

2023 के आईपीएल सीजन के बारे में बात करें तो इस सीजन में भी यह गुजरात टाइटंस के तरफ से बेहतरीन परफॉर्मेंस किए। 2023 इंडियन प्रीमियर लीग में इनका बल्ला खूब चला। इस सीजन में इन्होंने 3 शतक लगाएं। इन शतकों में इनका तीसरा शतक मुंबई इंडियंस के साथ हो रहे क्वालीफायर मैच में लगाएं। यह शतक वह केवल 60 गेंदों पर 129 रन सर्वश्रेष्ठ पारी खेली।

इस पारी के बदौलत प्ले ऑफ मैच में सर्वाधिक निजी स्कोर बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने इसके पहले वीरेंद्र सहवाग के नाम 122 रन की की पारी थी। लेकिन इन्होंने वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड को तोड़कर पहले स्थान पर चले गए। 2023 इंडियन प्रीमीयर लीग के मैचों में 851 रन बनाए और इन रनों के बदौलत वह तीसरे ऐसे भारतीय खिलाड़ी बने जो आईपीएल सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले हैं। इस लिस्ट में विराट कोहली और क्रिस गेल है।

शुभमन गिल का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

इनके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए इनको अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मौका मिला। 2019 में अपना पहला एकदिवसीय मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले और उसी साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला। इन्होंने 18 जनवरी 2023 को एक दिवसीय मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ 208 रन की बेहतरीन पारी खेली। इस पारी को सिर्फ 149 गेंदों का सामना करते हुए 9 छक्के और 19 चौके लगाएं।

शुभमन गिल दोहरे शतक लगाकर कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए। शुभमन गिल क्रिकेट में सबसे कम उम्र 23 साल के उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। यह रिकॉर्ड इसके पहले ईशान किशन के नाम पर दर्ज था जो 24 साल की उम्र में दोहरा शतक लगाए थे। इसके अलावा कम पारी खेल कर  हजार रन बनाने वाले आईसीसी रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल की है।

शुभमन गिल का रिकॉर्ड

अगर रिकॉर्ड की बात करें तो इनके नाम कई सारे रिकॉर्ड कम समय में दर्ज हो चुका है। आइए हम आपको इनके रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं –

1.कम उम्र में देवधर ट्रॉफी में अपनी टीम का नेतृत्व करने का रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज किया है।
2.अंडर-19 वर्ल्ड कप में पूरे मैच में 372 रन का रिकॉर्ड इनके नाम दर्ज है जो 2019 में हुआ था।
3.रणजी ट्रॉफी जो 2018-19 में हुआ था, इसमें इनका कुल रन 728 था।
4.सबसे कम उम्र 23 साल में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने।

शुभमन गिल को मिलने वाले अवार्ड

1.अंडर-19 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया जो 2018 में हुआ था।
2.इंडियन प्रीमियर लीग इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट मिला था जो 2019 में हुआ था।

शुभमन गिल का रिलेशनशिप

शुभमन गिल का रिलेशनशिप सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर से है। यह सारी जानकारी हम लोगों को मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुआ है जबकि एक बार मीडिया शुभमन गिल से उनके रिलेशनशिप के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा ऐसा कुछ भी नहीं है। क्रिकेट जगत के भगवान सचिन तेंदुलकर खुद अपने सोशल साइट से कई बार इनके फोटो को शेयर किए हैं।

शुभमन गिल का संपत्ति

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अंतर्गत कई सारी श्रेणियां होती है। श्रेणियां के द्वारा उनकी सैलरी दी जाती है। शुभमन गिल को पहले C ग्रुप में रखा गया था। जिसकी सैलरी एक करोड़ मिलती है एक साल में लेकिन अभी उनका प्रदर्शन को देखकर उनको डी ग्रुप में डाल दिया गया है और इसका सैलरी साल का 3 करोड़ होता है। प्रीमियर लीग कॉन्ट्रैक्ट और ब्रांड प्रमोशन के माध्यम से इनकी इनकम आती है इन सभी आय कुल नेटवर्थ लगभग 40 करोड़ है।

Gujarat Titans | GK meets GT Episode 10 ft. Shubman Gill & Wriddhiman Saha

Vinod Paul

मेरा नाम विनोद पॉल हैं और मैं पिछले एक साल से Knowledge Folk के लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर रहा हूँ। आपको बता दूँ कि मुझे लिखने का बहुत शौक हैं खासकर पॉलिटीशन्स के बारे में। अब ज्यादा क्या ही बताऊँ मेरे बारे में। आप कमेंट करके बता सकते हैं कि मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको कैसा लगता हैं।

Leave a Reply

You are currently viewing Shubman Gill Biography in Hindi। शुभमन गिल का जीवन परिचय।