Shafali Verma biography in Hindi। शेफाली वर्मा जीवन परिचय।

Shafali Verma biography in Hindi। शेफाली वर्मा जीवन परिचय।
Shafali Verma biography in Hindi। शेफाली वर्मा जीवन परिचय।

Shafali Verma biography, Age, Birthday, world cup, net worth

Safali Verma biography in Hindi: शेफाली वर्मा भारत और दुनिया के एक उभरती हुई महिला क्रिकेटर हैं। उनका नाम चर्चा का विषय तब बना जब उन्होंने महिला विश्व कप में जबरदस्त प्रदर्शन से सभी लोगों को चौंका दिया। शेफाली वर्मा सबसे कम उम्र में T20 महिला भारतीय टीम का प्रतिनिधि करने वाली खिलाड़ी हैं। 15 साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला हाफ सेंचुरी बनाया है जो अपने आप में एक अनोखा रिकॉर्ड था।

ऐसे में इस महान महिला क्रिकेटर के जीवन के बारे में जानने की उत्सुकता लोगों के मन में बहुत ज्यादा प्रबल हो रही है कि शेफाली वर्मा प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, परिवार अवार्ड सोशल मीडिया लिंक कुल संपत्ति इत्यादि अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो हम आपसे निवेदन करेंगे कि  हमारे साथ आर्टिकल पर आखिर तक बने रहे हैं आइए जानते हैं-

Shefali verma wiki 2023

नाम (Name)शेफाली वर्मा
जन्म तारीख (Date of Birth)28 जनवरी 2004
जन्म स्थान (Birthplace)हरियाणा रोहतक
शैक्षणिक योग्यता (Education Qualifications)दसवीं कक्षा पास
धर्म (Religion)हिंदू धर्म
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
होमटाउन (Hometown)हरियाणा रोहतक
विवाह की स्थिति (Marital Status)अविवाहित
आयु (Age)19 years
कुल संपत्ति (Net worth)11 करोड़ रुपए

शेफाली वर्मा जन्म कब और कहाँ हुआ था?

शेफाली वर्मा का जन्म 28 जनवरी 2004 को हरियाणा के रोहतक जिले में हुआ था। बचपन से ही इनका झुकाव क्रिकेट की तरफ था 9 साल की उम्र में अपने पिता के साथ रणजी ट्रॉफी का मैच देखने गई थी जहां पर उन्होंने सचिन तेंदुलकर को बेहतरीन पारी खेलते हुए देखा। वह उनसे काफी प्रभावित हुई और उन्होंने फैसला किया कि वह बड़ी होकर क्रिकेटर बनेगी। उनके बारे में कहा जाता है कि लड़की होने की वजह से उनके घर में उनके भाई नहीं चाहते थे कि सेफाली क्रिकेट खेले। जिसकी वजह से उनके पिता ने उनके बाल कटवा दिए ताकि वह लड़कों की तरह लगे और आसानी से क्रिकेट खेल सके।

Shafali Verma biography in Hindi। शेफाली वर्मा जीवन परिचय।

शेफाली वर्मा का शिक्षा (Shefali Shafali Verma Education)

शेफाली वर्मा के शिक्षा के बारे में बात करें तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मनदीप सीनियर सेकेंडरी स्कूल, रोहतक से प्राप्त की है। शेफाली वर्मा ने 2020 में दसवीं की परीक्षा पास किया है एक प्रकार से कहे तो उन्होंने अपना पूरा फोकस क्रिकेट पर रखा है इसलिए वह अपनी शिक्षा पर उतनी ध्यान नहीं दे पा रही है।

गीता फोगाट के बारे में भी पढ़िए ।

शेफाली वर्मा का परिवार Shefali Verma Family

पिता का नामसंजीव वर्मा
माता का नामप्रवीण बाला
भाई का नामसाहिल वर्मा
बहन का नामनैंसी बर्मा
बॉयफ्रेंड का नामअज्ञात है

शेफाली वर्मा का करियर (Shefali verma Career)

शेफाली वर्मा ने अपने इधर क्रिकेट की शुरुआत 14 दिसंबर 2019 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 साल की उम्र में T20 मैच के साथ शुरू किया था। सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने भारत की प्रथम महिला क्रिकेटर का रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम पर दर्ज किया जनवरी 2020 में उन्होंने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के 30 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा था I सचिन ने 16 साल की उम्र में अपना पहला हाफ सेंचुरी लगाया था जबकि शेफाली वर्मा ने 15 साल की उम्र में अपने करियर का पहला हाफ सूची लगाकर उनके रिकॉर्ड को तोड़ा

शेफाली वर्मा का करियर (Shefali Verma Career)
शेफाली वर्मा का करियर (Shefali Verma Career)

जब उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 49 गेंदों पर 73 रनों की पारी खेली, तो वह अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक बनाने वाली सबसे कम उम्र की (15 साल और 285 दिन की उम्र में) बन गईं। उनके इस प्रदर्शन के कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया में 2020 में आईसीसी महिला t20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया इसके अलावा उन्हें बाद में बीसीसीआई के द्वारा ग्रेड सी खिलाड़ी का अनुबंध भी दिया गया जिसके अंतर्गत उन्हें साल में ₹ 1000000 रुपए की राशि दी जाती मई 2021 में, वर्मा को इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ उनकी श्रृंखला के लिए भारत की टेस्ट और महिला वनडे इंटरनेशनल (WODI) टीम में शामिल किया गया था।

16 जून 2021 को अपना टेस्ट करियर इंग्लैंड के खिलाफ शुरू किया जिसमें उन्होंने पहली पारी में 96 रन बनाया और मैच को ड्रॉ करने में अपनी अहम भूमिका निभाई थी I उस मैच में शेफाली वर्मा ने दो पारी में कुल मिलाकर 159 रन बनाए और उन्हें मैन आफ द मैच का खिताब दिया गया । 27 जून 2021 को, उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की, वह सबसे कम उम्र की भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई  I फरवरी 2023 में, दिल्ली की राजधानियों ने उन्हें उद्घाटन WPL नीलामी में 2 करोड़ रुपये में खरीदा।

शेफाली वर्मा के रिकॉर्ड  Shefali verma Record

1.शेफाली वर्मा 16 साल की उम्र में अपना पहला T20 विश्व कप खेला।
2.शेफाली वर्मा भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दूसरी सबसे कम उम्र क्रिकेट खिलाड़ी हैं (विमेंस एंड मेंस)।
3.सबसे कम उम्र में हाफ सेंचुरी जड़ने का रिकॉर्ड शेफाली वर्मा के नाम दर्ज है ।
4.सबसे कम उम्र हाफ सेंचुरी जड़ने का रिकॉर्ड शेफाली के नाम दर्ज है ।
5.शेफाली डेब्यू टेस्ट में 3 छक्के लगाने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं ।
6.वह भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड उनके नाम पर दर्ज है।
7.शेफाली डेब्यू टेस्ट के दोनों पारी में हाफ सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम पर दर्ज किया है ।
8.डेब्यू टेस्ट में ही प्लेयर ऑफ द खिलाड़ी का खिताब जीता।
9.शेफाली के नाम टी20 में सबसे कम उम्र में 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज किया ।

शेफाली वर्मा कुल संपत्ति  (Shefali Verma Net worth)

शेफाली वर्मा की कुल संपत्ति के बारे में अगर हम बात करें तो उनके पास कुल मिलाकर 11 करोड़ की संपत्ति है हालांकि वह अपने शुरुआती करियर के चरण में इसलिए उनकी संपत्ति में और भी ज्यादा इजाफा होगा। जैसा की आप लोगों को मालूम है कि भारत में 2023 में महिला क्रिकेट लीग का आयोजन किया जा रहा है जिसमें शेफाली शर्मा को 3 करोड़ में खरीदा गया है इसलिए आने वाले दिनों में शेफाली शर्मा और भी ज्यादा पैसे कमा सकती हैं।

शेफाली verma सोशल मीडिया लिंक (Shefali Verma social media link)

Twitterclicks here.
Instagramclick here.
Facebookclick here

शेफाली वर्मा कुल संपत्ति  (Shefali Verma Net worth)

शेफाली वर्मा की कुल संपत्ति के बारे में अगर हम बात करें तो उनके पास कुल मिलाकर 11 करोड़ की संपत्ति है हालांकि वह अपने शुरुआती करियर के चरण में इसलिए उनकी संपत्ति में और भी ज्यादा इजाफा होगा।

शेफाली वर्मा जन्म कब और कहाँ हुआ था?

शेफाली वर्मा का जन्म 28 जनवरी 2004 को हरियाणा के रोहतक जिले में हुआ था।

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

You are currently viewing Shafali Verma biography in Hindi। शेफाली वर्मा जीवन परिचय।