Neeraj Chopara Biography in hindi

Neeraj Chopra Biography knowledge folk
Neeraj Chopra Biography knowledge folk

टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा के बारे में जानने वाले हैं। वैसे तो अपने देश में क्रिकेटर्स के अलावा और दूसरे खिलाड़ियों को उतना पहचान नहीं मिलता जितना मिलना चाहिए। लेकिन आज के समय में देश के हर एक नागरिक के जुबान बार सिर्फ नीरज चोपड़ा का नाम हैं। ओलंपिक के इतिहास में अब तक भारत को केवल 09 स्वर्ण पदक मिले थे लेकिन अब नीरज चोपड़ा ने 10वा पदक दिला दिया हैं। नीरज चोपड़ा मात्र 23 साल के उम्र में इतिहास रचकर दुनिया भर के युवाओ के लिए प्रेणा के स्रोत बन गए हैं। आज हम इस ब्लॉग में नीरज चोपड़ा के जीवनी के बारे में जानने वाले हैं।

Neeraj Chopra Biography In Hindi

नीरज चोपड़ा भारत के भला फेंक खिलाड़ी हैं, इनका जन्म हरियाणा के के गावं खांद्रा में 24 दिसंबर 1997 में हुआ था। नीरज चोपड़ा बहुत ही गरीब किसान के घर से आते हैं। नीरज चोपड़ा मात्र 11 साल के उम्र में ही मोटापे का शिकार हो गये थे। फिर इनके माता – पिता के वज़न कम करने का सलाह देने लगे।

इनके माता – पिता ने खेल – कूद के सलाह दिया जिससे नीरज का वज़न कम हो सकता था। फिर नीरज खेलने के लिए और अपने वज़न कम करने के लिए पानीपथ के शिवजी स्टेडियम जाने लगे। जैसे लगभग हर भारतीय लडके के पहला पसंद क्रिकेट होता हैं ठीक इसी प्रकार नीरज का भी पहली पसंदीदा खेल क्रिकेट ही था, लेकिन जिस स्टेडियम में वे अपने वज़न कम करने जाते थे , वहाँ बहुत सारे भाला फेंक क खिलाड़ी भाला तीव्र गति से फेकने का प्रयास किया करते थे।

फिर नीरज ने सोचा यार मैं क्रिकेट से अच्छा तो भाला फेंक खेल में भाला फेंक सकता हूँ और इनलोगों से तेज़ फेंक सकता हूँ। फिर नीरज ने अपने दिलों और दिमाग़ क्रिकेट को निकला और भाला फेंक गेम को बसा लिया।

NameNeeraj Chopra
FatherSatish Kumar
MotherSaroj Devi
StateHaryana
VillageKhandra
NationalityIndian
CitizenshipIndian
Birth24 December, 1997(23 years)
Neeraj Chopra Biography knowledge folk
Neeraj Chopra Biography knowledge folk

नीरज चोपड़ा का परिवार।

नीरज चोपड़ा के पिता का नाम सतीश कुमार हैं और इनके माता का नाम सरोज देवी हैं। अपने भाई – बहनों में सबसे बड़े नीरज ही हैं। इन से छोटे 04 भाई – बहन , फिलहाल तो इनके भाई – बहन का नाम पता नहीं हैं लेकिन जैसे पता चलेगा मैं इस पेज को अपडेट कर दूंगा।

 

Read More: Sandeep Maheshwari Biography In Hindi

नीरज चोपड़ा के कोच

नीरज चोपड़ा के कोच के नाम उवे होन हैं जो कि जर्मनी के जैवलिन एथिलीट रह चुके हैं।इन्हें ट्रेंनिग लेने के बाद नीरज इतना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। अब तो नीरज ने भारत के इतिहास में मोटे अक्षरों में दर्ज करवा लिया हैं।

Neeraj Chopra Wife Name

ओ भाई मेरे अभी नीरज चोपड़ा की शादी नहीं हुई हैं। मैं देख रहा हूँ इंटरनेट पर लोग खूब सर्च किये जा रहे हैं, Neeraj Chopra Wife Name, Neeraj Chopra girlfriend Name, Neeraj Chopra kiske Boyfriend🤣, Neeraj Chopra Wife Images. मलतब लोगों को हो क्या गया हैं।

नीरज अभी मात्र 23 साल के हैं। अभी समय हैं देश का नाम रौशन करने का , अपने नाम को और बड़ा करने का समय हैं। अगर आप एक सफ़ल इंसान हो और आपका नाम बड़ा हैं,तो लड़कियाँ झख़ मार के पीछे आएगी। ऐसे ही नहीं सलमान खान जैसे बूढ़े आदमी से 20 और 22 साल की लड़कियाँ पट जाती हैं , इसका कारण जानते हो क्या हैं, एक बड़ा नाम, फैन फॉलोविंग, पैसा।

अगर तुम नाम, फैन फॉलोविंग और पैसा के पीछे भागते हो तो लड़कियाँ तुम्हारे पीछे झँख मार के पीछे भागेगी। इसीलिए ऐसा मत सर्च किया करो मेरे भाई और आव हम सब मिलकर यह प्रतिज्ञा करे कि हम एक दिन अपने देश के लिए ऐसा काम कर दिखाएंगे कि पूरी दुनिया यह कहे भाई देश हो तो भारत जैसा नहीं तो नहीं हो। जय हिन्द जय भारत।

 

नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक 2022

फाइनल मैच 7 अगस्त शाम 4:30 से आयोजित किया गया था , इस नीरज ने इतिहास ही रच दिया , इस नीरज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया और अपने देश के नाम को और ऊँचा कर दिया। भारत के इतिहास में इनके नाम को बड़े अक्षरों में लिखा जायेगा। इन्होंने जो देश को सम्मान दिलाया हैं देशवासी कभी भी नहीं भुल पाएंगे।

अब लोग नीरज चोपड़ा का उदहारण देंगे अपने बच्चों को सही मार्ग पर लेन के लिए। नीरज ने फाइनल मुकाबले में 6 राउंड में से मात्र 2 राउंड में ही 87.58 मीटर भाला फेंक कर रिकॉर्ड स्थापित कर दिया। जिसे अगले चार राउंड में भी कोई खिलाड़ी नीरज के रिकॉर्ड को तोड़ न सका। जब उनका रिकॉर्ड कोई न तोड़ सका तो स्वर्ण पदक नीरज के नाम हो गया।

Neeraj Chopra Biography knowledge folk
Neeraj Chopra Biography knowledge folk

Neeraj Chopra Medal And Awards

2012जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड मेडल
2013राष्ट्रिय युवा चैंपियनशिप रजत पदक
2016तीसरा विशव जूनियर अवार्ड्स
2016एशियाई जूनियर चैंपियनशिप रजत पदक
2017एशियन एथेलेटिक्स चैम्पियनशिप गोल्ड मेडल
2018एशियाई खेल चैंपियनशिप स्वर्ण गौरव
2018अर्जुन पुरस्कार
2021Tokyo Olympics Gold Medal

 

लोगो द्वारा पूछा गया सवाल।

Q.नीरज चोपड़ा कौन हैं ?

A.नीरज चोपड़ा एक भाला फेंक खिलाड़ी हैं।

Q.नीरज चोपड़ा की उम्र कितनी हैं ?

Ans.23 वर्ष

Q.नीरज चोपड़ा कास्ट

Ans.भारतीय

Q.नीरज चोपड़ा रिलिजन

A.हिन्दू

Q.नीरज चोपड़ा की सैलरी कितनी हैं ?

A.लगभग 1 से 5 मिलियन के आसपास

Q.नीरज चोपड़ा का ओलंपिक 2121 का बेस्ट थ्रो कितना हैं ?

A.87.58 मीटर

 

Vivek Bindra Biography In Hindi

 

Vikash Jaiswal Biography In Hindi

knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you!

Leave a Reply

This Post Has 3 Comments