Tushar Singla IAS Biography In hindi । तुषार सिंगला जीवन परिचय ।

IAS Tushar Singla Biography in Hindi




आज हम सब इस आर्टिकल में आईएएस तुषार सिंगला के जीवन के बारे में जानेंगे। इससे पिछले वाले आर्टिकल में हमने इनकी पत्नी आईपीएस नवजोत सिमी के जीवन के बारे में जाना। अगर आप अभी तक आईपीएस नवजोत सिमी वाला आर्टिकल नहीं देखा तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में इनके पति आईएएस तुषार सिंगला के बारे में जानेगे।

IAS Tushar Singla

तुषार 2014 में आईएएस अधिकारी बने थे। आईएएस अधिकारी बनने के लिए यूपीएससी, यानी संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में यह उनका दूसरा प्रयास था। वह दिल्ली के एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे जिन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए आईएएस की परीक्षा पास की थी।

Tushar Singla IAS Biography In hindi । तुषार सिंगला जीवन परिचय ।
Tushar Singla IAS Biography In hindi । तुषार सिंगला जीवन परिचय ।

तुषार सिंगला की तैयारी की रणनीति

एक इंटरव्यू में जब तुषार से पूछा गया कि ओ आईएएस की परीक्षा की तयारी किस रानीति से किये और कैसे तो तुषार कुछ इस प्रकार से जवाब दिए।

मई 2013 से नवंबर 2013 तक, लेकिन तब दिसंबर 2013 से 25 जून 2014 तक पूरी तरह से खाली था। मैं 28 जून 2014 को फिर से नोएडा आया और नवंबर 2014 तक तैयारी की। ये आखिरी पांच महीने मेरे लिए वास्तविक तैयारी का समय था।




Tushar Singla UPSC Rank

तुषार दूसरी एटेम्पट में 86 रैंक ला कर सबको आशचर्यचकित कर दिया। UPSC में पुरे देश में 86 रैंक प्राप्त करना अपने आप में बहुत बड़ी बात हैं।

तुषार सिंगला ने इंटरव्यू में बताया कि “मैंने पहले पेपर में 85 प्रश्नों और दूसरे पेपर में 78 प्रश्नों का जवाब देने का प्रयास किया। जाहिर है, प्रश्नों के उत्तर जानना प्रीलिम्स में सफलता की कुंजी है, और प्रयास करने के लिए कोई आदर्श संख्या नहीं है।जिन प्रश्नों के बारे में मुझे यकीन नहीं था, मैंने प्रयास किया, मैंने असंभव विकल्पों पर छूट दी, फिर गणना की गई अनुमान का इस्तेमाल किया कि शेष विकल्पों में से कौन सा सही हो सकता है।”

देश के सबसे आमिर आदमी मुकेश अम्बानी का जीवनी पढ़े।

Tushar Singla Success Story

तुषार के पिता नहीं हैं ये बचपन से ही आनात हैं। ये माँ के साथ हावड़ा में रहते है। तुषार बचपन से ही पढाई में काफी तेज़ हैं, ये हमेशा अपने एग्जाम में सबसे अधिक अंक लाया करते थे। ये अपने करियर को एक अच्छे मुकाम तक पहुँचना चाहते थे जहाँ किसी भी चीज़ की कमी नहीं हो।



Tushar Singla Marriage

आईएएस तुषार ने अपनी विवाह आईपीएस नवजोत सिमी से वेलेंटाइनडे के दिन अपने ऑफिस में ही कर ली थी। जब लोगो ने आईएएस तुषार से पूछा कि आपने अपनी विवाह इतनी जल्दी और ऑफिस में क्यों कर ली, तो तुषार ने जवाब दिया कि समय के अभाव के कारण विवाह को जल्दी और ऑफिस में करना पड़ा , हमलोगों के पास इतने काम होते हैं कि बाकी के कामों पर ध्यान देने का मौका ही नहीं मिलता हैं। इसीलिए हमने अपनी शादी धूम – धाम से करने के बजाए ऑफिस में ही कर ली … धन्यवाद।

आपके द्वारा पूछा गया सवाल।

Q.आईएएस तुषार के पत्नी का क्या नाम हैं ?

A.आईपीएस नवजोत सिमी

Q. आईएएस तुषार सिंगला UPSC रैंक

A. 86th

Q. Tushar Singla Current Posting

A.Uluberia, West Bengal

इनके बारे में भी पढ़िए —



knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

This Post Has One Comment

IAS Tushar Biography in Hindi (1)
IAS Tushar Biography in Hindi (1)