IAS Ria Dabi Biography In Hindi। आईएएस रिया डाबी जीवन परिचय।

IAS Ria Dabi Biography, Age, Sister Name, Husband, UPSC Rank

आज हम इस आर्टिकल में आईएएस टीना डाबी के बहन आईएएस रिया डाबी के बारे में जानेगे। अगर आपने अभी तक आईएएस टीना डाबी का बायोग्राफी नहीं पढ़ा हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं। तो अब इनके बहन रिया डाबी का बायोग्राफी पढ़ते हैं।

कौन हैं रिया डाबी ?

रिया डाबी एक आईएएस अफसर हैं, जिनका जन्म मध्यप्रदेश में हुआ था। इनके बहन का नाम  आईएएस टीना डाबी हैं। जो कुछ समय पहले अपने शादी को लेकर काफी चर्चा में बनी हुई थी। आपको बता दे कि 2020 में आए सिविल सर्विस एग्जामिनेशन के रिजल्ट में रिया डाबी को 15वां स्थान प्राप्त हुआ था, वही बिहार के शुभम कुमार पहले स्थान पर थे और दूसरे स्थान पर जाग्रति अवस्थी थी।

पूरा नाम (Full Name)आईएएस रिया डाबी
बहन (Sister’s)आईएएस टीना डाबी।
माँ (Mother’s Name)हिमानी डाबी।
पिता (Father’s Name)जसवंत डाबी।
पति (Husband’s)आईपीएस मनीष कुमार
जन्म (Birthday)12 जुलाई 1998 .
होमटाउन (Hometown)भोपाल
जन्म स्थान (Birthplace) भोपाल मध्यप्रदेश।
UPSC रैंक (Rank)15वां
धर्म (Religion)सनातन (हिन्दू) .
उम्र (Age) 25 साल।
Himani Dabi
आईएएस रिया डाबी अपने माता-पिता के संघ

रिया डाबी का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

रिया डाबी का जन्म 12 जुलाई 1998 को मध्यप्रदेश में हुआ था। रिया के पिता का नाम जसवंत डाबी तथा इनके माता का नाम हिमानी डाबी हैं। जसवंत डाबी पेशे से दूरसंचार विभाग में कार्यरत हैं एवं हिमानी डाबी पेशे से एक इंजीनियर हैं। रिया की एक बहन भी हैं जिसका नाम आईएएस टीना डाबी हैं।

रिया डाबी का परिवार।

रिया के परिवार में उनके माता – पिता और उनकी बहन हैं। रिया के माँ का नाम हिमानी डाबी हैं तथा इनके पिता का नाम जसवंत डाबी हैं एवं इनके बहन का नाम आईएएस टीना डाबी हैं। मतलब एक घर में दो – दो आईएएस अफसर।

रिया डाबी की शिक्षा।

रिया ने अपनी पढाई नई दिल्ली से पूरी की। इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई लेडी श्री राम कॉलेज से पूरी की। जैसे ही ग्रेजुएशन का पढ़ाई ख़त्म हुआ रिया ने सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी।

IAS रिया डाबी ने किया लव मैरिज।

क्या आपको पता हैं आईएएस टीना डाबी की बहन आईएएस रिया डाबी चुपके से शादी कर ली हैं। आपको बता दे कि आईएएस रिया डाबी ने आईपीएस ऑफिसर मनीष कुमार से कोर्ट मैरिज की हैं। बताया जा रहा हैं कि बहुत जल्द ही दोनों की शादी रिसेप्शन आयोजित होने वाला हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस जोड़े ने इसी साल अप्रैल में गुपचुप तरीके से कोर्ट मैरिज की थी।

IAS ria dabi
आईएएस रिया डाबी और आईपीएस मनीष कुमार

आईएएस रिया और उनके पति आईपीएस मनीष दोनों 2021 बैच के ऑफिसर हैं। दोनों के मुलाकात ट्रेनिंग के दौरान मसूरी अकादमी में हुई थी। रिया जब 2021 में 15वीं रैंक प्राप्त करके UPSC एग्जाम पास की तब वह केवल 23 वर्ष की थी। आपको बता दे कि इनकी बड़ी बहन आईएएस टीना डाबी अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहती हैं। आईएएस रिया डाबी वर्तमान में राजस्थान के अलवर में ACM के रूप में तैनात हैं।

आईएएस टीना डाबी की तरह उनकी छोटी बहन भी किसी अभिनेत्री से कम नहीं हैं।

आईएएस टीना डाबी अपने काम और निजी जीवन को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहती हैं। आपको बता दे कि आईएएस टीना डाबी की तहर उनकी छोटी बहन रिया भी एक आईएएस ऑफिसर हैं। अपनी बड़ी बहन टीना डाबी की तरह रिया भी हमेशा सुर्ख़ियों में बनी रहती हैं।

दोनों बहनें किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं हैं। बता दे कि रिया डाबी वर्तमान में राजस्थान के अलवर के बानसूर में SDM के पद पर कार्यरत हैं। रिया डाबी ने साल 2021 में सिविल सेवा परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की थी। अपनी बड़ी बहन टीना डाबी की तरह उन्होंने प्रशासनिक सेवा के लिए राजस्थान को चुना। वर्तमान में टीना डाबी राजस्थान के जैसलमेर जिले में डीएम के पद पर तैनात हैं। जानकारी के लिए बता दे कि रिया अभी जयपुर में ट्रेंनिंग के लिए गई हुई हैं और वहां से लौटने के बाद उन्हें नई जगह अलॉट की जाएगी।

इनके बारे में भी पढ़िए।

आईएएस शुभम कुमार।

आईएएस टीना डाबी।

आईएएस स्मिता सभरवाल।

आईएएस आरती अरोड़ा।

FAQ

Q. रिया डाबी के माँ का क्या नाम हैं?

A. हिमानी डाबी

Q. रिया डाबी के पिता का क्या नाम हैं?

A. जसवंत डाबी

Q. रिया डाबी के बहन का क्या नाम हैं?

A. आईएएस टीना डाबी

Q. रिया डाबी कौन हैं?

A. रिया डाबी एक आईएएस अफसर हैं, जिनका जन्म मध्यप्रदेश में हुआ था। इनके बहन का आईएएस टीना डाबी हैं।

Q. रिया डाबी का जन्म कब हुआ था?

A. 12 जुलाई 1998

Q. रिया डाबी का जन्म कहाँ हुआ था?

A. भोपाल मध्यप्रदेश।

Q. रिया डाबी UPSC रैंक।

A. 15वां

cropped-IAS-Ria-Dabi-1.webp
आईएएस रिया अपनी बड़ी बहन आईएएस टीना डाबी के साथ

आप हमे Pinterest पर भी फॉलो कर सकते हो

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

IAS Ria Dabi Biography In Hindi। आईएएस रिया डाबी जीवन परिचय।
IAS Ria Dabi Biography In Hindi। आईएएस रिया डाबी जीवन परिचय।