UPSC Topper 2021: IAS Shruti Sharma Biography in Hindi। आईएएस श्रुति शर्मा जीवन परिचय।

UPSC Topper 2021 Shruti Sharma




जैसा कि आप सभी को पता हैं कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा 2021 के परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया हैं। आपको जानकर हैरानी होगा कि परीक्षा के परिणाम में टॉप 3 तक लड़कियां ही शामिल हैं : पहले स्थान पर श्रुति शर्मा, दूसरे स्थान पर अंकिता अग्रवाल और तीसरे स्थान पर गामिनी सिंगला एवं चौथे स्थान पर ऐश्वर्य वर्मा है। टॉप 4 तक लड़कों का नामों निशान नहीं हैं। आज के इस आर्टिकल में हम श्रुति शर्मा के बारे में जानेंगे।

कौन हैं श्रुति शर्मा?

यार जब से सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट आया हैं तब हर जगह श्रुति शर्मा का नाम सुन रहा हूँ आखिर हैं कौन ये श्रुति शर्मा। तो चलिए जान लेते हैं : श्रुति शर्मा UPSC टॉपर हैं। ये दिल्ली के ईस्ट ऑफ़ कैलाश में रहती हैं। वही श्रुति का परिवार उत्तर प्रदेश बिजनौर का रहने वाला हैं। श्रुति से दिल्ली के सेंट ऑफ़ स्टीफ़न कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। श्रुति इतिहास के छात्र रही हैं।

UPSC Topper 2021: IAS Shruti Sharma Biography in Hindi। आईएएस श्रुति शर्मा जीवन परिचय।
UPSC Topper 2021 IAS Shruti Sharma Biography in Hindi। आईएएस श्रुति शर्मा जीवन परिचय।

श्रुति शर्मा ने कहाँ से पढ़ाई की हैं ?

श्रुति शर्मा ने अपनी पढाई JNU से पूरी की हैं। श्रुति शर्मा दिल्ली के सेंट स्टीफ़न कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू विश्वविधालय के छात्र रह चुकी हैं। श्रुति ने जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की । श्रुति ने बताया कि इस सफलता को प्राप्त करने के लिए उन्हें मेहनत और संयम की जरूरत थी।




श्रुति शर्मा कहाँ से UPSC की तयारी कर रही थी?

उत्तर प्रदेश बिजनौर की रहने वाली श्रुति शर्मा जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रही थी। RCA को विश्वविधालय अनुदान आयोग द्वारा (UGC) अनुसूचीत जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक जैसे श्रेणियों को मुफ्त में कोचिंग और आवासीय सुविधाएं प्रदान करती हैं।

इनके बारे में भी पढ़िए।

  1. UPSC Topper 2020: शुभम कुमार।
  2. आईएएस स्मिता सभरवाल।
  3. आईपीएस अंकिता शर्मा।

श्रुति शर्मा का रोल नंबर (Shruti Sharma ke Roll Number)

इस बार यूपीएससी टॉपर लिस्ट लड़कियों का बोलबाला रहा हैं। ऑल इंडिया रैंक के टॉप 3 में तीन लड़कियों ने ही बाजी मारी हैं। ऑल इंडिया में श्रुति शर्मा ने टॉप किया हैं। श्रुति का रोल नंबर 0803237 हैं। अगर आप UPSC द्वारा जारी पूरी लिस्ट को देखना चाहते हैं तो आप UPSC के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। UPSC का रिजल्ट upsc.gov.in पर मिल जायेगा।



FAQ

Q. श्रुति शर्मा कहाँ की रहने वाली हैं ?

A. बिजनौर, उत्तर प्रदेश ।

Q. 2021 का upsc टॉपर कौन हैं?

A. श्रुति शर्मा।

Q. श्रुति शर्मा से कहाँ से पढ़ाई की थी।

A. जामिया मिलिया इस्लामिया

Web Story

 



knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

This Post Has One Comment

  1. Shantiom Bhaisare

    आईएएस श्रुति शर्मा उनके जन्म से लेकर आईएएस बनने तक के संघर्ष की पूरी कहानी आप को हमारे इस आर्टिकल में मिल जाएंगी

IAS Shurti Sharma Biography in Hind
UPSC Topper 2021 IAS Shurti Sharma Biography in Hindi। आईएएस श्रुति शर्मा जीवन परिचय।