IPS Akun Sabharwal Biography in Hindi।अकुन सभरवाल जीवन परिचय।

इस तरह के जानकरी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन जरूर करें। Join

अकुन सभरवाल जीवन परिचय।

अकुन सभरवाल का जन्म 4 दिसंबर 1976 को भारत के पटियाला में हुआ था। ये बचपन से ही बड़े – बड़े सपने देखा करते थे। पढाई हो या वास्तविक जीवन इन्होंने हमेशा अपने दिल का कहा ही माना हैं। आपके जानकारी के लिए बता दे कि अकुन के पिता भारतीय वायु सेना में थे।

अकुन अपने पिता को कड़ी मेहनत करते हुए और देश का सेवा करते हुए देख कर बड़ा हुआ हैं। अकुन अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय से चंडीगढ़, बैंगलोर, पुणे, ऊटी, असम और दिल्ली जैसे कई शहरों में की। उन्होंने कई संबंधित क्षेत्रों की संस्कृति, परंपरा और जीने के तरीके को देखा है।

स्कूल टाइम अकुन गणीत काफ़ी अच्छा था। स्कूल टाइम में इन्होंने निश्चय किया कि अब मुझे डॉक्टर बनना हैं। अपने उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए पटियाला डेंटल कॉलेज में अपनी चिकित्सा शिक्षा पूरी की। वे एक लोकप्रिय और बौद्धिक दंत चिकित्सक बन गए और क्षेत्र में इंटर्नशिप करते हुए, उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी।

उन्होंने पुलिस मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। आपके जानकारी के लिए बता दे कि आईपीएस नवजोत सिमी भी पटियाला के डेंटल कॉलेज से ही चिकित्सा की शिक्षा पूरी थी और बाद में उन्होंने UPSC की तयारी करने के बारे में सोचा और आज नवजोत सिमी एक आईपीएस अफसर हैं।

IPS Akun Sabharwal Biography In Hindi knowledge folk
IPS Akun Sabharwal Biography In Hindi knowledge folk

अकुन की शिक्षा।

अकुन अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय से चंडीगढ़, बैंगलोर, पुणे, ऊटी, असम और दिल्ली जैसे कई शहरों में की। उन्होंने कई संबंधित क्षेत्रों की संस्कृति, परंपरा और जीने के तरीके को देखा है। स्कूल टाइम अकुन गणीत काफ़ी अच्छा था।

स्कूल टाइम में इन्होंने निश्चय किया कि अब मुझे डॉक्टर बनना हैं। अपने उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए पटियाला डेंटल कॉलेज में अपनी चिकित्सा शिक्षा पूरी की। वे एक लोकप्रिय और बौद्धिक दंत चिकित्सक बन गए। इसके बाद इन्होंने UPSC के बारे में सोचा और आज के समय में ये आईपीएस अफसर हैं।




अकुन सभरवाल की शादी।

अकुन मिसौरी (Missouri) में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में अपना प्रशिक्षण शुरू किया। इनकी शादी 2004 में इनके ही एक बैच के साथी, जो भारत की सबसे खूबशूरत और कम उम्र की महिला IAS अधिकारी, IAS स्मिता सभरवाल से हुई थी। दोनों के दो खूबसूरत बच्चे हैं। उनके बच्चों के नाम नानक सभरवाल और भुविन सभरवाल हैं।

अकुन सभरवाल का सफर (जर्नी)

अकुन को माननीय मुकेश अग्रवाल द्वारा असम के कामरूप में प्रशिक्षित किया गया था और उन्होंने असम के सादिया और चराइडो क्षेत्रों में काम किया था, जो चरमपंथियों द्वारा जबरदस्त प्रेतवाधित था। उन्होंने जीवन में हमेशा धैर्य और बहादुरी से काम किया है। यही कारण है कि वह हमारी मातृभूमि की सेवा करने वाले सर्वश्रेष्ठ व्यक्तियों में से एक हैं।

अकुन डीसीपी के रूप में सेवा कर रहे थे जब तेलंगाना के अलगाव के बारे में नाटक और पाखंड विशेष समाचारों में फैला था। वह सफलतापूर्वक स्थिति का प्रबंधन करने में सक्षम थे और उथल-पुथल की स्थिति के दौरान शांति और सद्भाव लाए। अकुन ने हैदराबाद में दवाओं की प्रतिकूल स्थिति को संभाला। शहर में यह एक विकराल समस्या थी। जिस आईपीएस अकुन सभरवाल जैसे अधिकारी ही संभाल सकता था।



आईपीएस अकुन सभरवाल को विभिन्न सम्मानजनक पदों पर तैनात किया गया और अकुन ने दिखा दिया कि वह जहां भी काम करते हैं, अपना 100 प्रतिशत देते हैं, वह सर्वश्रेष्ठ हैं। 2006 और 2007 में उन्होंने वारंगल में एक विशेष उप अधिकारी के रूप में काम किया,

इस तरह के जानकरी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन जरूर करें। Join

जहां उन्होंने वामपंथी विरोधी चरमपंथी अभियानों का सफलतापूर्वक संचालन और पर्यवेक्षण किया। उन्होंने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के संयुक्त निदेशक और एक सशस्त्र पुलिस बटालियन के कमांडेंट के रूप में 9 महीने तक काम किया है। उन्होंने मानव जाति को स्वस्थ और योग्य जीवन जीने के तरीके दिखाए हैं।

इसके बाद अकुन सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में आउटडोर के सहायक निदेशक के रूप में शामिल होने गए। उनकी देखरेख में, डीसीए ने कॉरपोरेट अस्पतालों, दवा कंपनियों, मेडिकल स्टोर, ब्लड बैंक और कई अन्य संबंधित स्थानों जैसे विभिन्न स्थानों पर छापे मारे और राज्य भर में कई उल्लंघन(violations ) दर्ज किए।




आईपीएस अकुन सभरवाल की वर्तमान पोस्टिंग तेलंगाना में ड्रग कंट्रोल एडमिनिस्ट्रेशन के निर्देशक, तेलंगाना उत्पाद शुल्क प्रवर्तन निर्देशक और तेलंगाना राज्य फार्मेसी ट्रिब्यूनल के रजिस्ट्रार के रूप में कार्यरत है। अकुन ने तेलंगाना में अवैध रूप से शराब बनाने और उसकी बिक्री को लेकर छापेमारी की है. अकुन इस जगह को रहने के लिए एक बेहतर और अच्छी जगह बनाना चाहते है।

अकुन को वीओआइपी(VOIP) का उपयोग करके धमकी भरे कॉल आए। जो चल रहे ड्रग स्कैंडल जांच को रोकने के लिए एक तरीका हैं वॉयस-ओवर-इंटरनेट प्रोटोकॉल। अकुन अपनी पूरी बहादुरी के साथ स्थिति की जाँच और प्रबंधन करते रहे हैं।

वीओआइपी के कारण पुलिस विभाग अज्ञात कॉलर की लोकेशन ट्रेस नहीं कर सका। चरम स्थिति तब आ गई थी जब कॉल करने वालों ने दावा करना शुरू कर दिया कि उन्हें पता है कि अकुन के बच्चे कहां पढ़ रहे हैं।अकुन ने अपनी निडरता और बुद्धि से इस दर्दनाक स्थिति को संभाला।




इनके बारे में भी पढ़े।

अकुन सभरवाल की रनिंग और साइक्लिंग

अकुन एक ऐसे आईपीएस ऑफिसर जो सोचते उसे करके ही रहते हैं। जिस काम को ये पसंद करते हैं उस काम को पूरा करने में विश्वास रखते हैं। इनको दौरान और साइकिल चलना काफ़ी पसंद हैं। अकुन अभी तक 42 km का मैराथन 7 बार कर चुके हैं। और ये ऐसा लबे समय से कर रहे हैं। ऐसा ये स्वस्थ और फीट रहने के लिए करते हैं।

अकुन का कहना है कि दौड़ने से आत्मनिरीक्षण करने और खुद से बात करने का समय मिलता है। इस से इंसान न केवल अपने काम को पूर्णता और परिश्रम के साथ करता है बल्कि अपने जीवन में बहुत अनुशासित और मानसिक रूप से शांत भी होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अकुन ने नई दिल्ली से मुंबई तक सिर्फ 6 दिनों में 1475 किमी साइकिलिंग की है। वह देश के सभी लोगों के लिए एक सच्ची प्रेरणा हैं। यह बात 2015 की हैं।




FAQ

Q. कौन हैं अकुन सभरवाल?

A. अकुन एक आईपीएस अधिकारी हैं। आईपीएस अकुन सभरवाल की वर्तमान पोस्टिंग तेलंगाना में ड्रग कंट्रोल एडमिनिस्ट्रेशन के निर्देशक, तेलंगाना उत्पाद शुल्क प्रवर्तन निर्देशक और तेलंगाना राज्य फार्मेसी ट्रिब्यूनल के रजिस्ट्रार के रूप में कार्यरत है।

Q. आईपीएस अकुन के पत्नी का क्या नाम हैं?

A. आईएएस स्मिता सभरवाल।

Q. आईपीएस अकुन के बच्चे का क्या नाम हैं?

A. बच्चों के नाम नानक सभरवाल और भुविन सभरवाल हैं।

Q. आईपीएस अकुन सभरवाल का वर्तमान समय में कहाँ पोस्टिंग हैं।

A. आईपीएस अकुन सभरवाल की वर्तमान पोस्टिंग तेलंगाना में ड्रग कंट्रोल एडमिनिस्ट्रेशन के निर्देशक, तेलंगाना उत्पाद शुल्क प्रवर्तन निर्देशक और तेलंगाना राज्य फार्मेसी ट्रिब्यूनल के रजिस्ट्रार के रूप में कार्यरत है।



इस तरह के जानकरी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन जरूर करें। Join

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

IPS Akun Sabharwal Biography In Hindi knowledge folk
IPS Akun Sabharwal Biography In Hindi knowledge folk