UPSC Topper 2022: जानिए यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर के बारे में। Ishita Kishore Biography in Hindi

UPSC Topper 2022: जानिए यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर के बारे में। Ishita Kishore Biography in Hindi
Ishita Kishore Biography in Hindi

UPSC Topper Ishita Kishore Biography, Age, Rank

इशिता किशोर प्रारंभिक जीवन

इशिता किशोर का जन्म साल 1996 में बेगमपेट, हैदराबाद वर्तमान तेलंगाना में हुआ था। उनके पिता भारतीय वायुसेना में विंग कमांडर थे। जिनकी पोस्टिंग उन दिनों हैदराबाद में थी। बचपन से ही इशिता किशोर पढ़ाई में काफी मेधावी थी और उनका सपना था कि बड़ी होकर वह आईएएस अधिकारी बने। इसलिए उन्होंने स्नातक की पढ़ाई के बाद आईएएस एग्जाम की तैयारी शुरू की और 2022 में पूरे इंडिया में उन्होंने प्रथम स्थान हासिल किया उनका कुल नंबर 1094 है।

Ishita Kishore Biography in Hindi

नामइशिता किशोर
पेशाआईएएस अधिकारी
लिखित परीक्षा901
इंटरव्यू में नंबर193
टोटल नंबर1094
Roll Number   5809986
जन्म स्थानबेगमपेट, हैदराबाद वर्तमान तेलंगाना में हुआ था। 
अटेम्प्ट3rd
उम्र27
होमटाउनपटना बिहार

इशिता किशोर शिक्षा

इशिता किशोर श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) स्नातक की पढ़ाई पूरी की । उस समय उनकी उम्र 26 साल थी इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल खिलाड़ी भी रह चुकी हैं। उन्होने 2012 में सुब्रतो कप फुटबॉल टूर्नामेंट में भाग लिया। कॉलेज में अपने समय के दौरान, उन्होने इकोनॉमिक सोसाइटी और लिटरेरी सोसाइटी में भाग लिया। वह एनजीओ क्राई के लिए भी इंटर्न थीं।

इशिता किशोर का परिवार

इशिता किशोर के परिवार के बारे में बात करें तो उनके परिवार के बारे में कोई भी जानकारी फिलहाल उपलब्ध नहीं है हालांकि उनके भारतीय वायुसेना में विंग कमांडर थे।

इशिता किशोर का यूपीएससी तक का सफर

इशिता किशोर ने सिविल सर्विस एग्जाम में वैकल्पिक विषय के रूप में राजनीतिक विज्ञान और अंतरराष्ट्रीय संबंध का चयन किया था और इस एग्जाम में उनको अच्छा खासा नंबर प्राप्त हुआ है। हालांकि हम बता दें कि उनका यह तीसरा प्रयास था क्योंकि 2 प्रयासों में  प्रीलिम्स क्लियर नहीं कर पाई थी। एक दिन में करीब 7-8 घंटे तैयारी को देती थी। यदि आप सिविल सेवा परीक्षा देने का बड़ा निर्णय ले रहे हैं, तो आप कितने भी बुद्धिमान क्यों न हों, आपको घंटों काम करना होगा, तभी जाकर आप एग्जाम को पास कर पाएंगे।

22 साल की लड़की ने पहले प्रयास में ऐसे क्लियर किया था UPSC । किस रणनीति से करे UPSC की तैयारी ।

UPSC Topper 2022: जानिए यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर के बारे में। Ishita Kishore Biography in Hindi

इशिता किशोर ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कैसे की थी?

अपनी सफलता के बारे में बात करते हुए उन्होने कहा कि इस एग्जाम को पास करने के लिए मैं काफी परिश्रम और मेहनत किया करती थी। सबसे अहम बात उन्होंने कहा कि अगर आप किसी एक्जाम की तैयारी करते हैं तो आपका पूरा फोकस एक्जाम पर होना चाहिए। तभी जाकर आपको उस एग्जाम में सफलता प्राप्त होगी। इसके अलावा आपको समय का उपयोग करना आना चाहिए और आपको पढ़ाई कैसी करनी है उसकी योजना पर आपको काम करना होगा तभी जाकर आप सिविल सेवा जैसे कठिन परीक्षाओं को पास कर पाएंगे।

    इशिता किशोर सोशल मीडिया लिंक

    Twitterclick here
    Facebookclick here
    Instagramclick

    Vinod Paul

    मेरा नाम विनोद पॉल हैं और मैं पिछले एक साल से Knowledge Folk के लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर रहा हूँ। आपको बता दूँ कि मुझे लिखने का बहुत शौक हैं खासकर पॉलिटीशन्स के बारे में। अब ज्यादा क्या ही बताऊँ मेरे बारे में। आप कमेंट करके बता सकते हैं कि मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको कैसा लगता हैं।

    Leave a Reply

    You are currently viewing UPSC Topper 2022: जानिए यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर के बारे में। Ishita Kishore Biography in Hindi