IAS Abhishek Singh Biography In Hindi। आईएएस अभिषेक सिंह जीवन परिचय।

IAS Abhishek Singh Biography In Hindi

आज हम जिस आईएएस अफसर के बारे में बात करने वाले हैं उनकी सच्ची कहानी किसी फिल्म की तरह हैं। मेरी शादी में जरूर आना फिल्म तो आपने देखि ही होगी। इस फिल्म में लड़के को प्यार होता हैं और लड़की, लड़के का दिल तोड़ देती हैं , फिर ओ लड़का आईएएस ऑफिसर बनकर उस लड़की से बदला लेता हैं।




ठीक ऐसा ही कुछ कहानी हैं अभिषेक सिंह का। जिन्हें एक लड़की से प्यार होता हैं और ओ लड़की एक नंबर बेवफ़ा निकलती हैं। ओ कहावत हैं न इश्क़ में धोखा मिलने पर लोग आबाद होता है फिर बर्बाद और यही से शुरू होता हैं अभिषेक का आईएएस बनने का सफ़र।

आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह एक आईएएस अधिकारी से अभिनेता बने हैं। लेकिन ये कैसे हुआ? अतीत में कई आईएएस अधिकारी हुए थे जिन्होंने अपने लिए बहुत कुछ किया, कुछ उद्यमी (बिज़नेस मैन) बन गए, कुछ भिक्षु (भिखारी) भी बन गए लेकिन ड्यूटी पर काम करते हुए एक आईएएस अधिकारी अभिनेता कैसे बन गया। इस आर्टिकल में आज हम इनके बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे।

IAS Abhishek Singh Biography In Hindi। आईएएस अभिषेक सिंह जीवन परिचय।
IAS Abhishek Singh Biography In Hindi। आईएएस अभिषेक सिंह जीवन परिचय।

आईएएस अभिषेक सिंह जीवन परिचय।

अभिषेक सिंह 2011 बैच यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। अभिषेक सिंह ने ‘SIGMA’ (स्टूडेंट्स फॉर इन्वॉल्व्ड गवर्नेंस और म्यूचुअल एक्शन) नामक एक संगठन की शुरुआत कर मजदूरों के लिए नई मुहीम की शुरुआत भी की। लॉकडाउन में रोजगार खो देने वालों की मदद के लिए हेल्पलाइन नम्बर (8800883323) जारी किया।

अभिषेक बचपन से ही आईएएस ऑफिसर बनना चाहते थे। उनके पिता उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा में कार्यरत थे। अपने पिता को काम करते देख अभिषेक ने फैसला किया कि वह भी अपने पिता की तरह ही देश की सेवा करना चाहते हैं। लेकिन इनके जीवन में असली बदलवा तब आया जब इनका दिल टुटा।




अभिषेक अपनी लाइफ में ब्रेकअप के दौर से गुजर रहे थे। उनके अनुसार, यह उनके जीवन के सबसे काले समय में से एक था। एक साक्षात्कार में, उन्होंने यह भी दावा किया कि ब्रेक अप के बाद वह उदास थे कि कभी-कभी उनके मन में आत्महत्या के विचार भी आते थे। लेकिन एक दिन उन्हें यह एहसास हुआ कि इस दुनिया में जीवन से बड़ा कुछ भी नहीं हैं और अभिषेक आत्महत्या का ख्याल अपने दिल से निकल दिए ।

उस दिन के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और यूपीएससी आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए पुरे जी जान से मेहनत करने लगे। अभिषेक 2011 में आईएएस परीक्षा पास करने में सफल रहे। उनकी पत्नी दुर्गा शक्ति नागल भी एक आईएएस अधिकारी हैं। दुर्गा शक्ति नागल 2010 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

इनके बारे में भी पढ़िए

अभिषेक सिंह का आईएएस से एक्टर बनने तक की कहानी।

अभिषेक के लिए पेशेवर अभिनय कुछ ऐसा था जो अचानक हुआ। अभिषेक को तो इतना भी पता नहीं था कि ओ एक्टर बनने के लायक भी हैं। अभिषेक ने कभी नहीं सोचा था कि वह अभिनय भी कर सकता है। पिछले साल तक उनका इंस्टाग्राम अकाउंट तक भी नहीं था। उनका अभिनेता बनना कुछ ऐसा है जिसे आप कह सकते हैं कि यह नियति का खेल हैं।

एक दिन अभिषेक किसी काम से जुड़े मामले के सिलसिले में मुंबई में थे। वह कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा को लंबे समय से जानते थे। दोनों एक दूसरे से दिल्ली में मिले थे। जब अभिषेक मुंबई में थे तो मुकेश ने उन्हें कुछ बात करने के लिए घर बुलाया। मुकेश के घर पर नेटफ्लिक्स के कुछ लोग दिल्ली क्राइम सीजन 2 में काम करने के लिए भी आय हुए थे।



उस समय अभिषेक दिल्ली में डिप्टी कमिश्नर के पद पर तैनात थे। और मुकेश चाहते थे कि वह दिल्ली में होने वाले अपराधों की जानकारी दें जिसका वे कहानी में इस्तेमाल कर सकें। नेटफ्लिक्स के लोगों ने अभिषेक सिंह को गलती से अभिनेता समझ लिया था। यही से अभिषेक के लिए एक्टर बनने का रास्ता खुल गया। 

IAS Abhishek Singh Biography In Hindi। आईएएस अभिषेक सिंह जीवन परिचय।
IAS Abhishek Singh Biography In Hindi। आईएएस अभिषेक सिंह जीवन परिचय।

आईएएस अभिषेक सिंह के गाने

अभिषेक सिंह ने बी-प्राक और जुबिन नौटीयाल के गाने में एक्टर के रूप में काम किया हैं। अभिषेक के पहले गाने का नाम था दिल तोड़ के जिसे बी-प्राक ने गाया था और दूसरा गाना था तुझे भूलना तो चाहा जिस जुबिन ने गया था।

Web Story

 

FAQ

Q. आईएएस अभिषेक सिंह के पत्नी का नाम क्या हैं?

A. आईएएस दुर्गा शक्ति नागल

Q. आईएएस अभिषेक सिंह के गाने

A.

Q. आईएएस अभिषेक सिंह रैंक

A. UPSC 2011- 94th रैंक 

Q. IAS Abhishek Singh Birth-Day

A. 22 August



knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

IAS Abhishek Singh Biography In Hindi। आईएएस अभिषेक सिंह जीवन परिचय।
IAS Abhishek Singh Biography In Hindi। आईएएस अभिषेक सिंह जीवन परिचय।