स्मिता सभरवाल जीवन परिचय। Smita Sabharwal biography in Hindi (Age, Birthday, Husband, Rank, Batch)

इस तरह के जानकरी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन जरूर करें। Join

स्मिता सभरवाल की जीवनी ( Smita Sabharwal Biography in hindi)

स्मिता सभरवाल एक आईएएस ऑफिसर हैं , इनके द्वारा तेलंगाना राज्य में किए गए बहुत सारे सुधारों के लिए जाना जाता हैं। इनके प्रशासकीय कौशल ने तेलंगाना के जनता को अलग – अलग तरीकों से मदद की हैं। इसीलिए वहां के लोगों ने इन्हें जनता का अधिकारी का नाम दिया।

नाम (Name)स्मिता सभरवाल
माता का नाम (Mother’s Name)पूरबी दास
पिता का नाम (Father’s Name)कर्नल प्रणब दास
पति का नाम (Husband’s Name)आईपीएस अकुन सभरवाल
बच्चे का नाम (Children’s Name)नानक सभरवाल और भूविश सभरवाल
शिक्षा (Education)स्मिता ने स्कूल की पढाई हैदराबाद से पूरी की। फिर बाद में सेंट फ्रांसिस डिग्री कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।
जन्म दिन (Birthday)19 जून 1977
जन्मस्थान (Birthplace)दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल
उम्र (Age)46

स्मिता सभरवाल का जन्म कब और कहाँ हुआ ?

स्मिता सभरवाल का जन्म 19 जून 1977 को दार्जिलिंग पश्चिम बंगला में हुआ था। इनके पिता का नाम इनके पिता का नाम कर्नल प्रणब दास हैं। इनके पति का नाम डॉक्टर IPS अकुन सबरवाल हैं , इनके दो बच्चे भी हैं जिसका नाम नानक और भुविश हैं।

 

Archana Singraul Biography in Hindi

IAS Smita Sabharawal (3)
smita sabharwal biography in hindi

शिक्षा

इनकी अधिकतर शिक्षा भारत से ही हुई हैं। स्मिता ने स्कूल की पढाई हैदराबाद से पूरी की। फिर बाद में सेंट फ्रांसिस डिग्री कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। स्मिता ने मात्र 23 साल के उम्र में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास की। और इनको देश भर में चौथा स्थान मिला। और फिर इनको आईएएस के लिए चुन लिया गया।




कैरियर

वाणिज्य से स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वाली स्मिता ने मात्र 23 साल के उम्र में संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा पास की और all india रैंकिंग में चौथा स्थान मिला। इनकी पहली नियुक्ति चित्तूर जिला आंध्रप्रदेश बतौर सब -कलेक्टर हुई थी। और फिर आंध्र प्रदेश के कई जिलों में लगभग एक दशक तक काम करते रहने के बाद 2011 में उन्हें करीमनगर जिले का डीएम बनाया गया।

यहाँ के डीएम बनने के बाद एक डीएम के रूप में बहुत सारे प्रोजेक्ट की शुरुआत की। जैसे एक प्रोजेक्ट का नाम हैं अम्माललाना जिसकी शुरुआत स्मिता ने की थी। और यह प्रोजेक्ट सफल रहा और इस सफलता के चलते स्मिता को प्राइम मिनिस्टर एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया। स्मिता ने करीमनगर को बेस्ट टाउन का अवार्ड भी दिलवाया।

आज के समय में स्मिता सबरवाल तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय में तैनात हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यलय में तैनात होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी स्मिता हैं।

IAS Smita Sabharawal (4)
Smita sabharwal biography in hindi

इंस्टाग्राम पर शेयर की थी इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली वीडियो

कुछ दिन पहले स्मिता ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट की थी , और कैप्शन में लिखी थी “जब इंसानियत ही नहीं तो डिग्री और पहनावे का क्या करें? (Wat to do with ur degree and dresses when u don’t have humanity)” यह इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली हैं। जब आप ये वीडियो देखेंगे तो आप भी क्रोधित हो जायेंगे। मैं इस वीडियो का क्या व्याख्या करूँ, आप स्वयं ये वीडियो देख लीजिये। सच में अब देश दुनिया में इंसानियत नाम का चीज न के बराबर बची हुई हैं।

आपके द्वारा पूछा गया सवाल

Q. smita sabharwal instagram

A. Click to visit instagram

Q. Who is husband of Smita Sabharwal? (स्मिता सभरवाल के पति कौन हैं?)

A. डॉक्टर अकुन सभरवाल ( IPS Akun Sabharwal)

Q.How old is Smita Sabharwal? (स्मिता सभरवाल की उम्र क्या हैं ?)

A. 46 years

Q. Does Smita Sabharwal have Instagram? (क्या स्मिता सभरवाल के पास इंस्टाग्राम है? हैं )

A. हाँ (Yes)  Click to visit instagram

Q. स्मिता सभरवाल की उम्र क्या थी जब वह आईएएस अधिकारी बनीं? (What was Smita Sabharwal’s age when she became an IAS officer?)

A. 23 years

Q. Smita Sabharwal IAS rank ( स्मिता सभरवाल आईएएस रैंक)

A. All india Rank 4th

Q. स्मिता सभरवाल वर्तमान पोस्टिंग (smita sabharwal current posting) 

A. आज के समय में स्मिता सबरवाल तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय में तैनात हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यलय में तैनात होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी स्मिता हैं।

इस तरह के जानकरी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन जरूर करें। Join


Leave a Reply

Ias Smita Sabharwal in hindi
Ias Smita Sabharwal in hindi

knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! My Address: East Champaran Motihari Bihar India My College: Cimage University: Aryabhatta Knowledge University email: business@knowledgefolk.in