Manu Maharaj Biography | Manu Maharaj

IPS Manu Maharaj Biography
IPS Manu Maharaj Biography

Manu Maharaj Biography

 

मनु महाराज बिहार के काफ़ी प्रसिद्ध आईपीएस (IPS ) ऑफिसर हैं। इनके प्रसिद्धि का कारण हैं निडरता, साहस, देशभक्ति। इनके नेतृत्व में राज्य के अपराधी ही नहीं डरते बल्कि पुलिस वाले भी पड़े निष्ठा के साथ काम करते हैं। अगर इनको गलती से भी कोई रिश्वत देने की कोशिश की तो उसकी खैर नहीं। मनु महाराज इतने निष्ठावान, इतने शक्तिशाली आईपीएस ऑफ़िसर हैं कि इनका नाम सुनते ही बड़े – बड़े अपराधियों का पैंट गीला होने लगता हैं। अपराधी इनके नाम से थर – थर कापने लगता हैं। ये बिहार के माननीय मुख्यमंत्री नितीश कुमार के बहुत ही विश्वसनीय आईपीएस ऑफिसर हैं। इसी के चलते ये बिहार में काफी प्रसिद्ध हैं।

IPS Manu Maharaj Biography
IPS Manu Maharaj Biography

मनु महाराज का जन्म 20 अक्टूबर 1974 को शिमला, हिमाचल प्रदेश में हुआ था। इनका जन्म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ। मनु अपनी प्रांरभिक शिक्षा शिमला से ही की। जिसके बाद ये IIT रुड़की से बी.टेक में स्नातक की पढाई पूरा किया। इन्होंने इसके बाद दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से पर्यावरण में डिग्री प्राप्त की। इसके साथ – साथ ये सिविल सर्विसेज के भी तैयारी करते थे।

नाम मनु महाराज
जन्म20 अक्टूबर 1974
जन्म स्थानशिमला, हिमाचल प्रदेश
पिताचन्देर प्रकाश 
माता*****
राष्ट्रीयताभारतीय
सिटिज़नशिपभारतीय
पेशाIPS ऑफ़िसर
होम टाउन शिमला, हिमाचल प्रदेश
धर्महिन्दू
उम्र47 साल

 

Manumaharaj Education Qualification

School*****
CollegeIIT Roorkee/ Jawaharlal Nehru University Delhi 
Education QualificationB.Tech (Environmental science)
Batch2005

मनुमहाराज के प्रसिद्ध होने का कारण क्या हैं?

 

जब भी बिहार के किसी भी डिस्ट्रिक्ट में अपराधी अपना पैर पसारने लगता हैं तो उस डिस्ट्रिक्ट में मनुमहाराज का एंट्री तय हैं। इनका ट्रांसफर उसी डिस्ट्रिक्ट में कर दिया जाता हैं। ये कई क्षेत्रों में बड़े – बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया हैं , और अपराधियों को जेल के सलाखों के पीछे दाल दिया। मनुमहाराज जब भी किसी ख़तरनाक़ मिशन/ऑपरेशन  पर निकलते हैं  तो इनके हाथ में रिवाल्वर और पिस्तौल नहीं बल्कि AK47  होता हैं। कितने अपराधियों को तो इनके मूँछ देखकर ही पैंट गीली हो जाती हैं। यहाँ तक कि लोग इन्हे रियल लाइफ सिंघम भी कहते हैं , कहे भी क्यों न कारनामा ही करते है रील लाइफ सिंघम की तरह। मनुमहाराज न किसी अपराधी से डरते हैं और न किसी मंत्री के चमचा बनना पसंद करते हैं। अगर गलती मंत्री करेगा तो उसे हथकड़ी पुलिस ही पहनाएगी।

IPS Manu Maharaj Biography
IPS Manu Maharaj Biography

 

एक समय की बात हैं जब मनु महाराज मजदूर के भेष – भूषा में साइकिल से पेट्रोलिंग पर निकल पड़े। कुछ समय साइकिल चलाने के बाद सामने एक पुलिस की जीप खड़ी दिखी। मनुमहाराज उन पुलिस वालों के पास गए और बोले साहब मैं एक मजदुर हूँ काम करके लौट रहा था कि कुछ गुंडों ने मुझ से मेरे पैसे छीन लिए कृपया आप मेरी मदद कीजिये। उन पुलिस वालों ने बड़े बतमीज़ी के साथ मनुमहाराज को भगाने लगा। एक पुलिस वाले ने तो उनपर हाथ उठाने की भी कोशिश की। मनुमहाराज को मालूम हो चूका था कि ये लोग ऐसे नहीं मानने वाले हैं फिर उन्होंने अपने चेहरें से कपड़ा/गमछा हटाया , तो उन पुलिस वालो की पैंट वही गीले हो गई। मनुमहाराज ने इन लापरवाह पुलिस वालों के ख़िलाफ़ कड़ी से कड़ी करवाई करने की आदेश दे दी।  दोस्तों मनुमहाराज के इस कारनामें से हमें यही सिख मिलता हैं कि हमारा काम चाहे किसी भी प्रकार का क्यों न हो उसे पूरी निष्ठा के साथ करना चाहिए , निःस्वार्थ भाव से उस काम को करना चाहिए। और ये सभी खूबियां मनुमहाराज में हैं तभी तो लोग इन्हे रियल लाइफ सिंघम कहते हैं। यही कारण हैं कि मनुमहाराज बिहार में इतने फेमस हैं।

FAQ

Q1.Manumaharaj Ka Janm Kab Hua Tha?

A. 20 October 1974

Q2. Manumaharaj ka janm kaha hua tha?

A. Shimla, Himachal Pradesh

Q3. Manumaharaj Ke Pita ka Kya naam hai?

A. Chander Prakash

Q4. Manu Maharaj Age

A.47 years

Q5. Manu Maharaj Current Posting

A. Munger, Bihar

 

इसे भी पढ़े :

IAS Ranjeet Kumar Singh Biography 

 

IAS Shubham Kumar Biography 

 

Neeraj Chopra Biography

 

knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you!

Leave a Reply