अख़बार बेचने वाला कैसे बना आईएएस ऑफिसर । IAS Nirish Rajput Biography In Hindi [IAS, Age, Rank, IAS Motivational Story]

इस तरह के जानकरी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन जरूर करें। Join

आप अच्छी तरह से जानते हैं कि यूपीएससी की परीक्षा देश की ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे कठिन परीक्षाओं मे से एक हैं । आज हम एक ऐसे आईएएस अधिकारी के बारे मे जानने वाले हैं जिन्हे ज़िंदगी मे धोखे बहुत मिले हैं । ये कुछ समय तक अखबार बेचने का भी काम किए । मैं बात कर रहा हूँ आईएएस निरीश राजपूत की ।

मध्यप्रदेश के रहने वाले निरीश राजपूत ( Nirish Rajput) आज के समय में इनको किसी भी पहचान की जरूरत नही हैं । एक समय ऐसा भी था जब आर्थिक हालत से लड़ने के लिए अखबार भी बेचना पड़ा था । इसके साथ – साथ अपने एक खास दोस्त की धोखा को भी सहन करना पड़ा था । उस धोखे ने ही निरीश को यूपीएससी एक्जाम देने के लिए पूरी तरह से तैयार किया ।

अख़बार बेचने वाला कैसे बना आईएएस ऑफिसर । IAS Nirish Rajput Biography In Hindi [IAS, Age, Rank, IAS Motivational Story]

एक समय पर अखबार बेचकर करते थे गुजारा ।

आईएएस निरीश राजपूत ने अपने जिंदगी मे गरीबी को काफी करीब से देखा हैं । आपको बता दे कि निरीश के पिता पेशे से एक दर्जी थे और निरीश के पास अपनी फ़ी भरने तक के भी पैसे नहीं थे । और इसी कारण के चलते निरीश को अखबार बेचना पड़ता था जिससे ओ अपनी फ़ी भर सके । निरीश ने बी.एससी (B.sc) और एमएसी (M.sc) दोनों में टॉप किया था । इतनी सारी कठिनाइयाँ होने के बावजूद भी उन्होने यूपीएससी (UPSC) की तैयारी की और आईएएस ऑफिसर बन गए । (IAS success story)

खास दोस्त ने दिया बड़ा धोखा ।

निरीश राजपूत अपने घर के आर्थिक हलतों से जंग लड़ ही रहे थे, कि उनके एक खास दोस्त ने धोखा देकर इनकी मुश्किले और बढ़ा दिया था । बात ये हैं कि निरीश के दोस्त ने यूपीएससी कोचिंग इंस्टीट्यूट खोला था । निरीश उसमे छत्रों को पढ़ाते थे । लेकिन जब निरीश के लागतर दो सालों के मेहनत के बाद जब संस्थान अच्छी तरह से चलने लगा । तब निरीश के दोस्त ने निरीश को ही संस्थान से बाहर का रास्ता देखा दिया यानि को संस्थान से बाहर निकाल दिया ।

एक दोस्त ने दिया धोखा, तो दूसरे दोस्त से मिला मदद ।

जब निरीश को अपने इतने करीबी दोस्त से धोखा मिला तो वे सबकुछ छोड़कर दिल्ली चले गए । दिल्ली जा कर यूपीएससी परीक्षा के तैयारी मे जी जान से जुट गए । दिल्ली मे बने नए दोस्त ने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) के तैयारी के लिए नोट्स उधार दे दिया । दिल्ली जाने के बाद भी निरीश के पास इतने भी पैसे नहीं थे कि कोई कोचिंग जॉइन कर सके । हालांकि अपने सेल्फ स्टडि के दम पर ही निरीश ने 370वीं रैंक हासिल की । और आईएएस ऑफिसर बन गए । ( IAS Motivational Story)

इनके बारे में भी पढ़िए ।

अंडे बेचने वाला कैसे बना आईएएस ऑफिसर ।
बिना कोचिंग के सर्जना यादव कैसे बनी आईएएस ऑफिसर ।
जूते – चप्पल बेचने वाला कैसे बना आईएएस ऑफिसर ।
रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करने वाला कैसे बना आईएएस ऑफिसर ।

निरीश राजपूत कौन हैं?

निरीश राजपूत एक आईएएस ऑफिसर हैं । ये कभी रोड पर अखबार बेचा करते थे लेकिन अपने मेहनत और लगन आईएएस बन कर लोगो के लिए उदाहरण बन गए ।

आईएएस निरीश राजपूत रैंक

हालांकि अपने सेल्फ स्टडि के दम पर ही निरीश ने 370वीं रैंक हासिल की । और आईएएस ऑफिसर बन गए ।

इस तरह के जानकरी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन जरूर करें। Join

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

You are currently viewing अख़बार बेचने वाला कैसे बना आईएएस ऑफिसर । IAS Nirish Rajput Biography In Hindi [IAS, Age, Rank, IAS Motivational Story]