आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख जीवन परिचय । IAS Srushti Jayant Deshmukh Biography in Hindi, Rank, Cadre, Batch, Love Story, Age, Husband

इस तरह के जानकरी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन जरूर करें। Join

आज हम इस आर्टिक्ल में देश में सबसे अधिक चर्चा में रहने वाली आईएएस ऑफिसर में से एक सृष्टि जयंत देशमुख के जीवन के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं । ये हमेशा अपने लव स्टोरी के कारण चर्चा में बनी रहती हैं । अगर आप भी सृष्टि जयंत देशमुख के जीवन बारे में या इनके प्रेम कहानी के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिक्ल को पूरा जरूर पढ़िएगा ।

आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख जीवन परिचय । IAS Srushti Jayant Deshmukh Biography in Hindi, Rank, Cadre, Batch, Love Story, Husband
आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख जीवन परिचय । IAS Srushti Jayant Deshmukh Biography in Hindi, Rank, Cadre, Batch, Love Story, Husband

आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख जीवन परिचय (IAS Srushti Jayant Deshmukh Biography)

नाम (Name) सृष्टि जयंत देशमुख
पति का नाम (Husband’s Name)आईएएस डॉ. नागार्जुन बी गौड़ा
माता का नाम (Mother’s Name)जयंत देशमुख
पिता का नाम (Father’s Name)सुनीता देशमुख
जन्मदिन (Birthday)28 मार्च 1995
जन्म स्थान (Birthplace)कस्तूरबा नगर, भोपाल, मध्यप्रदेश
उम्र (Age)28 वर्ष
पेशा (Profession)आईएएस ऑफिसर
यूपीएससी बैच (UPSC Batch)2018
रैंक (Rank)5वीं
स्कूल (School)कारमेल कान्वेंट स्कूल, भील भोपाल
कॉलेज (College)लक्ष्मीनारायण कॉलेज ऑफ टेक्नालजी, भोपाल
शिक्षा (Education)B.tech (केमिकल इंजीनियरिंग)
जाती (Caste)ब्राह्मण
धर्म (Religion)हिन्दू
इनके बारे में भी पढ़िए – IPS Sachin Atulkar Biography in Hindi

सृष्टि जयंत देशमुख का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

सृष्टि जयंत देशमुख का जन्म 28 मार्च 1995 को कस्तूरबा नगर, भोपाल, मध्यप्रदेश में हुआ था । इनके माता का नाम सुनीता देशमुख हैं जो कि पेशे से एक टीचर हैं तथा इनके पिता का नाम जयंत देशमुख हैं जो कि पेशे से एक प्राइवेट कंपनी में इंजीनियर हैं ।

सृष्टि जयंत देशमुख शिक्षा (IAS Srushti Jayant Education)

सृष्टि जयंत देशमुख बचपन से ही पढ़ाई में बहुत अच्छी थी । इन्होंने अपनी स्कूल की शिक्षा कारमेल कान्वेंट स्कूल, भील भोपाल से प्राप्त की हैं । सृष्टि दसवीं की परीक्षा 8 सीजीपीए मार्क्स के साथ पास की । वही, 12वीं में 93.4 प्रतिशत मार्क्स के साथ परीक्षा पास की । इसके बाद सृष्टि आगे के पढ़ाई के लिए भोलाप के लक्ष्मीनारायण कॉलेज ऑफ टेक्नालजी में दाखिला लिया ।

IAS Srishti Deshmukh (5)
सृष्टि जयंत देशमुख शिक्षा (IAS Srushti Jayant Education)

सृष्टि का बचपन से ही आईएएस ऑफिसर बनना चाहती थी । लेकिन यह सब जानते हुए भी उन्होने भोलाप के लक्ष्मीनारायण कॉलेज ऑफ टेक्नालजी में दाखिला लिया और केमिकल इंजीनियर से B.tech की पढ़ाई पूरी डिग्री प्राप्त किया । उन्होने इंजीनिरिंग की पढ़ाई इसलिए की थी क्योकि यह उनका बैकप प्लान था । सृष्टि कहती हैं कि अगर मैं आईएएस ऑफिसर नहीं बन सकी तो एक इंजीनियर के रूप में अपना कैरियर बना लूँगी ।

मेरा भी यही मानना हैं कि हर यूपीएससी उम्मीदवार के पास एक बैकप प्लान जरूर होना चाहिए । क्योंकि आज के तारीख में यूपीएससी में भीड़ बहुत हैं और सीट बहुत कम हैं । तो यह स्पष्ट हैं कि सभी उम्मीदवार से यूपीएससी एक्जाम तो क्रैक होगा नहीं । इसीलिए आप अपने पास एक बैकप प्लान जरूर बनाकर रखे । अगर आप से यूपीएससी एक्जाम नहीं निकला तो आपके पास करने के लिए कोई दूसरा जॉब हो ताकि आप बेरोज़गार न रह सके । ज़्यादा जानकारी के लिए सृष्टि देशमुख का यह विडियो जरूर देखे ।

Srushti Jayant Deshmukh for the first time talks about her backup plan | LBSNAA The Burning Desire

IAS Srushti Jayant Deshmukh Love Story ( आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख का प्रेम कहानी )

IAS Srishti Deshmukh (1)
IAS Srushti Jayant Deshmukh Love Story

दुनिया के सबसे मुश्किल परीक्षा यूपीएससी पास करने वाले सभी उम्मीदवारों को उतराखंड के मसूरी में स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA) में ट्रेनिंग दी जाती हैं । इस दौरान कई अफसरों से दोस्ती होती हैं, जो आगे चलकर प्यार में बदल जाती हैं । 2019 बैच के आईएएस अधिकारी सृष्टि देशमुख और नागार्जुन बी गौंडा की प्रेम कहानी की शुरुआत भी LBSNAA से ही हुआ था । पहले इनकी दोस्ती प्यार में बदली और फिर 20 अगस्त 2021 को इनकी प्रेम कहानी शादी में बदल गई । यह बात तो साबित हुआ कि लड़को को अपने महिला मित्र (फीमले फ्रेंड) से ही प्यार होता हैं ।

IAS नागार्जुन बी गौंडा कर्नाटक के एक गाँव के रहने वाले हैं। आपको नागार्जुन बी गौंडा भी एक आईएएस ऑफिसर हैं । नागार्जुन साल 2016 में एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त की और डॉक्टर बनने के जगह यूपीएससी के तैयारी में लग गए । फिर उन्होने यूपीएससी एक्जाम दिया और 418वीं रैंक प्राप्त करके आईएएस ऑफिसर बन गए ।

IAS Srushti Jayant Deshmukh Family (सृष्टि जयंत देशमुख का परिवार)

सृष्टि जयंत देशमुख के परिवार में उनके माता सुनीता देशमुख हैं जो कि पेशे से एक टीचर हैं तथा इनके पिता का नाम जयंत देशमुख हैं जो कि पेशे से एक प्राइवेट कंपनी में इंजीनियर हैं एवं इनके पति का नाम डॉक्टर आईएएस नागार्जुन बी गौंडा हैं । सृष्टि का एक भाई भी जो कि अभी पढ़ाई कर रहा हैं ।

माता का नाम (Father’s Name)सुनीता देशमुख
पिता का नाम (Mother’s Name)जयंत देशमुख
पति का नाम (Husband’s Name)नागार्जुन बी गौंडा
भाई (Brother)1 भाई
इनके बारे में भी पढ़िए –IPS Ambika Biography in Hindi ।

Srushti Jayant Deshmukh Study Material

सृष्टि जयंत देशमुख ने छह से 12वीं तक की सामाजिक विज्ञान की पुस्तकों को अपनी बुनियादी अध्ययन सामग्री के रूप में एनसीईआरटी की पुस्तकों का उपयोग किया। उन्होंने योजना और कुरुक्षेत्र जैसी पत्रिकाएँ भी पढ़ीं। सृष्टि हर दिन द हिन्दू और द इंडियन एक्सप्रेस जैसे न्यूज़ पेपर पढ़ा करती थी । ऑनलाइन सोर्स की बात करे तो वह पीआईबी और राज्य सभा टीवी देखा करती थी ।

सृष्टि जयंत देशमुख करेंट पोस्टिंग (Srushti Deshmukh Current Posting)

वर्तामन में आईएएस सृष्टि देशमुख गाडरवारा नरसिंगपुर मध्यप्रदेश में एक SDM के रूप में कार्यरत हैं।

सृष्टि जयंत देशमुख करेंट पोस्टिंग (Ias Srushti Deshmukh posting.)

वर्तामन में आईएएस सृष्टि देशमुख गाडरवारा नरसिंगपुर मध्यप्रदेश में एक SDM के रूप में कार्यरत हैं।

Srushti Jayant Deshmukh Study Material

सृष्टि जयंत देशमुख ने छह से 12वीं तक की सामाजिक विज्ञान की पुस्तकों को अपनी बुनियादी अध्ययन सामग्री के रूप में एनसीईआरटी की पुस्तकों का उपयोग किया। उन्होंने योजना और कुरुक्षेत्र जैसी पत्रिकाएँ भी पढ़ीं। सृष्टि हर दिन द हिन्दू और द इंडियन एक्सप्रेस जैसे न्यूज़ पेपर पढ़ा करती थी ।

सृष्टि जयंत देशमुख का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

सृष्टि जयंत देशमुख का जन्म 28 मार्च 1995 को कस्तूरबा नगर, भोपाल, मध्यप्रदेश में हुआ था । इनके माता का नाम सुनीता देशमुख हैं जो कि पेशे से एक टीचर हैं तथा इनके पिता का नाम जयंत देशमुख हैं जो कि पेशे से एक प्राइवेट कंपनी में इंजीनियर हैं ।

IAS Srushti Deshmukh Age

28 Years

Ias Srushti Deshmukh Husband

IAS नागार्जुन बी गौंडा

Leave a Reply

You are currently viewing आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख जीवन परिचय । IAS Srushti Jayant Deshmukh Biography in Hindi, Rank, Cadre, Batch, Love Story, Age, Husband

knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! My Address: East Champaran Motihari Bihar India My College: Cimage University: Aryabhatta Knowledge University email: business@knowledgefolk.in