Mukesh Ambani Biography in Hindi। मुकेश अंबानी का जीवन परिचय।

Mukesh Ambani Biography, Net Worth, Age, Education, Daughter

Contents hide
Mukesh Ambani Biography in Hindi। मुकेश अंबानी का जीवन परिचय।
Mukesh Ambani Biography in Hindi। मुकेश अंबानी का जीवन परिचय।

Mukesh Ambani Biography in Hindi: मुकेश अंबानी किसी पहचान के मोहताज नहीं है, भारत और दुनिया के मशहूर उद्योगपतियों में से एक हैं रिलायंस ग्रुप के मालिक और कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी है। हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश में इन्वेस्टमेंट ग्लोबल समिट का आयोजन किया गया जहां पर मुकेश अंबानी को आमंत्रित किया गया था। मुकेश अंबानी ने इस बात की घोषणा की है कि वह उत्तर प्रदेश में अच्छे खासे पैसे निवेश करेंगे ताकि लोगों को और भी ज्यादा रोजगार मिल सके।

ऐसे में मुकेश अंबानी के निजी जीवन के बारे में जानने की उत्सुकता लोगों के मन में बढ़ रही है कि मुकेश अंबानी का प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, परिवार ,मुकेश अंबानी का घर कहां है? करियर की शुरुआत, पहली कंपनी, मुकेश अंबानी का बिजनेस, कुल संपत्ति सोशल मीडिया हैंडल इत्यादि के बारे आप कुछ भी नहीं जानते हैं तो हम आपसे निवेदन करेंगे कि हमारे साथ आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़े ।

Mukesh Ambani Biography । मुकेश अंबानी का जीवन परिचय।

पूरा नाम (Full Name)मुकेश अंबानी
जन्म स्थान (Birthplace)यमन,एडन
जन्मतिथि(Birthday)19 अप्रैल 1957
स्कूल (School)हिल ग्रेस हाई स्कूल
कॉलेज (College)मुंबई केमिकल संस्थान/
विश्वविद्यालय (University)स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
प्रोफेशन (Profession)बिजनेसमैन
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)शादीशुदा
पत्नी का नाम (Wife’s Name)नीता अंबानी
उम्र (Age)65 वर्ष 2022 के मुताबिक
धर्म (Religion)सनातन (हिन्दू)

मुकेश अंबानी का जन्म कब और कहाँ हुआ था (Mukesh Ambani Birthday)

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 में यमन देश एडन  शहर में हुआ था। दरअसल इनके पिता यहीं पर काम किया करते थे उनका नाम धीरूभाई अंबानी था जिन्होंने रिलायंस ग्रुप की नींव रखी थी।

मुकेश अंबानी की शिक्षा (Mukesh Ambani Education)

इन्होंने अपने प्रारंभिक शिक्षा मुंबई में स्थित  हिल ग्रेंज हाई स्कूल से पूरी की। इसके बाद आगे की पढ़ाई  केमिकल इंजीनियरिंग विषय में मुंबई के रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान पूरा किया। इसके बाद अंबानी ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एड्मिशन लिया लेकिन बीच में पढ़ाई छोड़ दी। उन्होंने मुंबई आकर अपने पिता के बिजनेस को संभालने लगे ।

परिवार (Mukesh Ambani Family)

पिता का नाम (Father’s Name)धीरूभाई अंबानी
माता का नाम (Mother’s Name)कोकिलाबेन अंबानी
भाई का नाम (Brother’s Name)अनिल अंबानी
पत्नी का नाम (Wife’s Name)नीता अंबानी
बेटे का नाम (Son’s Name)आकाश अंबानी और अंनत अंबानी
बेटी का नाम (Daughter’s Name)ईशा अंबानी
बहू का नाम (Daughter in law) राधिका मेरचंड
Mukesh Ambani Family
Mukesh Ambani Family

मुकेश अंबानी का घर कहां है

मुकेश अंबानी मुंबई में स्थित एंटीलिया घर में रहते हैं वह घर 27 मंजिला है। इस घर में दुनिया की तमाम सुख सुविधाएं उपलब्ध हैं जो कि किसी राजमहल में होती हैं। मुकेश अंबानी के घर में तीन रूफटॉप हेलीपैड जहां पर कोई भी प्राइवेट हेलीकॉप्टर लैंडिंग करवाई जा सकती है, कार पार्किंग के के लिए प्र्याप्त जगह हैं। तीन मंजिलों में फैला एक हैंगिंग गार्डन , 50 की क्षमता वाला एक निजी मूवी थियेटर, एक मंदिर, एक स्पा, एक निजी बर्फ क्रीम पार्लर और  एक स्नो रूम हैं।

घर का निर्माण पर्किन्स एंड विल द्वारा किया गया था, जो शिकागो, संयुक्त राज्य अमेरिका की एक वास्तुशिल्प फर्म, ऑस्ट्रेलिया की एक निर्माण कंपनी लीटन होल्डिंग्स पार्टनर कंपनी है। उसके द्वारा ही इस घर का निर्माण किया गया है।

मुकेश अंबानी के घर  का पता : एंटीलिया, अंबानी टॉवर, अल्टामाउंट रोड, कुंबल्ला हिल, मुंबई – 400026

Most Expensive House in the World। Mukesh Ambani House

मुकेश अंबानी का करियर

1.1980 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पॉलिस्टर निर्माण में निजी क्षेत्र को मंजूरी दे दी इसके बाद इस क्षेत्र में लाइसेंस देने की प्रक्रिया शुरू की गई और सबसे पहले लाइसेंस रिलायंस ग्रुप को प्राप्त हुआ। जिसके बाद धीरूभाई अंबानी ने मुकेश अंबानी को फैक्ट्री निर्माण करने का काम सौंपा।
2.मुकेश अंबानी ने भारत के सबसे बड़े दूरसंचार कंपनी रिलायंस इन्फोकॉम लिमिटेड की स्थापना की जो आज के समय में रिलायंस कम्युनिकेशन के नाम से जाना जाता है। मोबाइल के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने का काम मुकेश अंबानी के द्वारा किया गया
3.अंबानी ने गुजरात में स्थित जामनगर में विश्व की सबसे बड़ी पेट्रोल रिफायनरी संयंत्र स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। लगभग 100000 करोड़ रुपयों के निवेश से बनी इस रिफायनरी में पेट्रोकेमिकल, पावर जेनरेशन, पोर्ट तथा संबंधित चीजों का निर्माण होता है
4.रिलायंस जिओ’ के माध्यम से दूरसंचार के क्षेत्र में उन्होंने कदम रखा और आज जियो भारत के सबसे बड़ी मोबाइल प्रदाता सर्विस कंपनी है। जोकि मोबाइल फोन, ब्रॉडबैंड सेवाएं तथा डिजिटल सेवा प्रदान करने का काम करती है।
5. 2014 में रिलायंस के ए.जी.एम. के दौरान मुकेश ने अगले 3 साल में 4G सेवाएं प्रारंभ करने का एलान भी किया।
6. वे इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियन के मालिक भी है ।
7.2022 में रिलायंस कम्युनिकेशन के द्वारा घोषणा की गई कि 5G सेवा भी रिलायंस के द्वारा लोगों को प्रदान की जाएगी।

मुकेश अंबानी की पहली कंपनी

मुकेश अंबानी का पहला बिजनेस पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न मैन्युफैक्चरिंग यूनिट है। इस कंपनी को शुरू करने का फैसला मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी का था और उन्होंने अपने बेटे को इस कंपनी को शुरू करने का जिम्मा सौंपा इसके बाद मुकेश अंबानी ने अपनी पहली कंपनी की शुरुआत की।

गौतम अडानी का जीवनी भी पढ़िए ।

मुकेश अंबानी का बिज़नेस (Mukesh Ambani business)

मुकेश अंबानी का बिजनेस काफी व्यापक और विशाल है इसलिए हम आपको नीचे उनके प्रमुख बिजनेस का पूरा विवरण दे रहे हैं ।

Network 18

 मुकेश अंबानी ने Network 18 की स्थापना 1996 में किया था। ऐसे में इसे पब्लिक लिमिटेड कंपनी बनाया गया उनकी यह कंपनी विशेष तौर पर  वेब18 सॉफ्टवेयर सर्विसेज, टीवी18 ब्रॉडकास्ट, कैपिटल18 Network18 की होल्डिंग कंपनी है।

  Jio की शुरुआत कब हुई?

जिओ का नाम बच्चा-बच्चा जानता है जिओ मुकेश अंबानी की प्रमुख कंपनियों में से एक है और इस कंपनी ने उन्हें दुनिया का 9 Number का अमीर व्यक्ति बनाया। इसकी स्थापना 15 फरवरी 2007 को मुकेश अंबानी ने किया आज भारत में जिओ की पहुंच गांव-गांव तक है और सबसे अधिक यूजर्स जिओ के ही हैं। जिओ कंपनी अपने कस्टमर के लिए विभिन्न प्रकार के ऑफर और प्लान लेकर आती है जो लोगों को बहुत ज्यादा ही पसंद आते हैं।

 Reliance Petroleum

रिलायंस पैट्रोलियम भारत की एक प्रमुख पैट्रोलियम कंपनी है जो भारत में पेट्रोलियम वितरण का काम करती है इस कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी है कंपनी का मुख्यालय अहमदाबाद, गुजरात, में स्थित है।

Reliance Retail

रिलायंस रिटेल एक भारतीय रिटेलिंग कंपनी है जो रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड की एक सहायक कंपनी है। जिसकी स्थापना 2006 में मुकेश अंबानी ने की थी। आप लोगों ने रिलायंस ट्रेंड का नाम जरूर सुना होगा, रिलायंस ट्रेंड रिलायंस रिटेल का एक भाग है। जो भारत के विभिन्न शहरों में स्थापित है। कंपनी का हेड मुंबई में है ।

मुकेश अंबानी की कुल सम्पति net worth of Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो उनके पास 82.6 बिलियन USD है। भारतीय रुपए मे 7,48,499 करोड़ रुपये है इसके अलावा उनके पास महंगी कारों का कलेक्शन भी है जिनमें प्रमुख तौर पर Bentley, Rolls Royce, Mercedes Benz, जैसी महंगी गाड़ियों के नाम सम्मिलित हैं। जिनकी कीमत अरबों रुपए में इसके अलावा उनके पास खुद की एक प्राइवेट जेट है जिसके माध्यम से वह दुनिया के किसी भी देश में जा सकते हैं।

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी
मुकेश अंबानी और नीता अंबानी

मुकेश अंबानी के सोशल मीडिया हैंडल (social media Handle Mukesh Ambani)

Twitterclick here!
Facebookclick here!
Instagramclick here!

Mukesh Ambani biography pdf

Mukesh Ambani Biography PDF

मुकेश अंबानी कौन हैं ?

Ans: मुकेश अंबानी एक मशहूर बिजनेसमैन और अरबपतियों में से एक हैं I

Q: मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans: नीता अंबानी

Q: मुकेश अंबानी के घर की कीमत कितनी है ?

Ans: 1-2 बिलियन यूएस डॉलर

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

You are currently viewing Mukesh Ambani Biography in Hindi। मुकेश अंबानी का जीवन परिचय।