गौतम अडानी जीवन परिचय। Gautam Adani Biography in Hindi

गौतम अडानी जीवन परिचय। Gautam Adani Biography, Net Wort, Education, Family,

Contents hide
गौतम अडानी जीवन परिचय। Gautam Adani Biography in Hindi
गौतम अडानी जीवन परिचय। Gautam Adani Biography in Hindi

Gautam Adani Biography in Hindi: गौतम अडानी आज के समय मीडिया में चर्चा का विषय बने हुए हैं। इसकी सबसे प्रमुख वजह है कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति से आज वह दुनिया के 25वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उनके कंपनी को कुल मिलाकर 45 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। जिसके कारण उनकी संपत्ति में भी काफी कमी आई है।

यही वजह है कि लोग उनके जीवन के सभी पहलुओं के बारे में जानने की उत्सुकता रखते हैं कि गौतम अडानी कौन है? उनका प्रारंभिक जीवन , शिक्षा परिवार घर कहां है? करियर की शुरुआत? उनकी पहली कंपनी, गौतम अडानी का बिजनेस, कुल संपत्ति, सोशल मीडिया लिंक्स इत्यादि अगर आप इनके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़िए ।

Gautam Adani Biography in Hindi 2023

पूरा नामगौतम शांतिलाल अडानी
प्रसिद्धगौतम अडानी के संस्थापक के रूप में
जन्मस्थानअहमदाबाद, गुजरात
जन्मतिथि24 जून 1962
स्कूलशेठ चिमनलाल नगीनदास विद्यालय स्कूल, अहमदाबाद, भारत
विश्वविद्यालयगुजरात विश्वविद्यालय, भारत
शैक्षणिक योगितावाणिज्य में स्नातक शुरू किया (द्वितीय वर्ष में छोड़
नागरिकताभारतीय
धर्मजैन
उम्र58
होमटाउनअहमदाबाद
पेशाअदानी समूह के अध्यक्ष, संस्थापक
वैवाहिकशादीशुदा
कुल संपत्ति61.7 बिलियन डॉलर

गौतम अडानी कौन हैं? (Gautam Adani kaun hai)

गौतम अडानी भारत और दुनिया के मशहूर उद्योगपतियों में से एक है। भारतीय उद्योग जगत में उनकी गिनती सबसे अमीर उद्योगपतियों में की जाती है। आज के वक्त में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी मीडिया में चर्चा का विषय बने हुए हैं, क्योंकि उनके  कंपनी को भारी भरकम नुकसान का सामना करना पड़ा है। उनके सभी शेयर, शेयर बाजार में तेजी के साथ लुढ़क रहे हैं, जिससे उनके कंपनी को भारी नुकसान हुआ है। कुछ समय पहले तक वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे लेकिन आज समय में वे सीधे तीसरे नंबर से 21वीं नंबर पर पहुँच चुके हैं ।

Gautam Adani Latest News

गौतम अडानी को कितना नुकसान हुआ हैं?
गौतम अडानी को कितना नुकसान हुआ हैं?

गौतम अडानी आजकल दुनिया में चर्चा का विषय बने हुए हैं। इसके पीछे कारण है कि उनके कंपनी को कुल मिलाकर 45 अरब डालर का नुकसान हुआ है। जो बहुत ही भारी नुकसान है। इसका कारण Hindenburg के द्वारा जारी किया गया रिपोर्ट है जिसमें या बताया गया है कि गौतम अडानी के कंपनी के ऊपर भारी-भरकम कर्जा है जिसके बाद यह खबर तेजी के साथ viral हो गए गई और उनके शेयर तेजी के साथ नीचे जाने लगे हैं। इसके कारण उनके संपत्ति में भी भारी कमी आई है और दुनिया के जितने भी अमीर व्यक्ति हैं उसकी सूची में 21वें नंबर पर गौतम अडानी का नाम आ चुका हैं ।

गौतम अडानी को कितना नुकसान हुआ हैं?

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो उन्हें कुल मिलाकर अभी तक 7 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। जो कि एक बहुत बड़ी रकम है। जिसके कारण उनके संपत्ति में भी काफी कमी देखी जा रही है। जिसके कारण ही उनकी अमीरपतियों की सूची में रैंकिंग 15वें नंबर पर पहुंच गई है ।

गौतम अडानी के शेयर कितने घाटे में हैं ।

1.Adani Enterprises Ltd के  स्टॉक 26.70% या 794.15 रुपये की गिरावट  के साथ 2,179.75 रुपये के Leval पर बंद हुए ।
2. Adani Total Gas के स्टॉक में 10 फीसदी या 210 रुपये की गिरावट आई और ये 1,897.40 के लेवल पर बंद हुए ।
3.Adani Green Energy Ltd के शेयर 5.19 फीसदी टूटकर 1,160.40 रुपये पर बंद हुआ।
4.Adani Wilmar के शेयर 5 फीसदी गिरावट लेकर 443.15 रुपये पर पहुंच गए ।
5. Adani Power स्टॉक 4.98 फीसदी गिरकर 212.65 रुपये पर बंद हुए हैं ।

गौतम अडानी का प्रारम्भिक जीवन परिचय (Gautam Adani Biography in Hindi)

गौतम अडानी का जन्म  24 जून 1962 को अहमदाबाद, गुजरात में हुआ था उनके पिता का नाम शांतिलाल और माता का नाम शांति अडानी था। गौतम अडानी कुल मिलाकर 7 भाई बहन हैं। उनके पिता इस छोटे से व्यापारी थे। जिसके कारण घर के खर्चों को चलाने में काफी दिक्कत आ गई थी। यही वजह है कि उनके बड़े भाई भी काम किया करते थे। एक प्रकार से कहे तो गौतम अडानी का बचपन काफी अभाव ग्रस्त में गुजरा था।

Elon Musk जीवन परिचय

गौतम अडानी की शिक्षा (Gautam Adani Education)

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अहमदाबाद के शेठ सीएन विद्यालय स्कूल से पूरा किया। इसके बाद उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय में कॉमर्स की पढ़ाई के लिए एडमिशन करवाया था लेकिन दूसरे वर्ष उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी इसके पीछे उनके घर की आर्थिक हालात थी ।

परिवार (Gautam Adani family)

पिता का नामशांतिलाल अडानी
माता का नामशांता अडानी
भाई का नामविनोद अडानी
बहन का नाम*****
पत्नी का नामप्रीति अडानी
बच्चों का नामकरण अडानी एवं जीत अडानी
परिवार (Gautam Adani family)
परिवार (Gautam Adani family)

गौतम अडानी का घर कहां है (Gautam Adani House)

वैसे तो गौतम अडानी का घर भारत के कई शहरों में हैं लेकिन उनका मूल निवास स्थान अहमदाबाद और दिल्ली में है। अब आप लोगों के मन में सवाल आएगा कि घर का पता क्या है ? अगर आप उनके पते के बारे में नहीं जानते हैं तो हम उसका विवरण आपको नीचे दे रहे हैं-

1.गौतम अडानी के अहमदाबाद स्थित घर का पता: अडानी हाउस, मीठाखली क्रॉसिंग के पास, नवरंगपुरा, अहमदाबाद-380009, गुजरात, भारत
2.दिल्ली में स्थित गौतम अडानी के घर का पता:लुटियंस, भगवान दास रोड के पास, नई दिल्ली, 110030, दिल्ली, भारत

गौतम अडानी के करियर की शुरूआत (Gautam Adani Career)

1980 में गौतम अदानी ने अपने करियर की शुरुआत की जब उनका परिवार थराद जा बसा। 1978 में वह मुंबई आ गए और वहां पर महिंद्रा ब्रदर्स नाम की कंपनी में उन्होंने 2 साल काम किया वहां पर उन्होंने बाजार के सभी चीजों को काफी अच्छी तरह से सीखा। इसके बाद उन्होंने अपने दोस्त मलय के साथ मिलकर आभूषण के सबसे बड़े बाजार जावेरी बाजार में अपना खुद का डायमंड ब्रोकरेज खोला।

1981 में उन्होंने इंपोर्ट एक्सपोर्ट का बिजनेस शुरू किया। इससे बिजनेस में अच्छा खासा मुनाफा कमा पाये। जिसके बाद ही उन्होंने कई दूसरे प्रकार के बिजनेस में पैसे निवेश करने शुरू किया और उन सभी बिजनेस में उन्होंने सफलता प्राप्त किया था।

गौतम अडानी की पहली कंपनी

गौतम अडानी का पहला कंपनी डायमंड ब्रोकरेज फर्म है ।

गौतम अडानी का बिज़नेस (Gautam Adani business)

गौतम अडानी के बिजनेस के बारे में हम बात करें तो गौतम अडानी का बिजनेस साम्राज्य काफी विशाल और व्यापक है। जिसके अंदर कई प्रकार के बिजनेस सम्मिलित है उन सभी बिजनेस का विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं ।

1.साल 1982 में डायमंड बार्कलेज कंपनी का शुभारंभ किया ।
2.साल 1985 में उन्होंने छोटे स्तर पर पोलिमय का आयात शुरू किया।
3.1988 में अडानी एक्सपोर्ट कंपनी की शुरुआत की जो आज के समय में पूरी दुनिया में अडानी ग्रुप के नाम से जाना जाता है ।
4.साल 1991 भारत में ग्लोबलाइजेशन शुरू हुआ इस दौरान गौतम अडानी ने उन्होंने मेटल्स, टेक्सटाइल और एग्रीकलचर प्रोड्क्ट बनाने की यूनिट ग्लोबल लेवल पर शुरू किया था ।
5.साल 1994 में गुजरात सरकार ने मुंद्रा पोर्ट के मैनेजमेंट को प्राइवेट कंपनियों के लिए ओपन किया जिसे उनके अडानी ग्रुप में प्राप्त किया ।
6.गौतम अडानी ने 1995 में अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड का बिजनेस शुरू किया।
7.गौतम अदानी 1996 में अडानी पॉवर कंपनी का शुभारंभ किया । आज की तारीख में उनकी यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी थर्मल पावर उत्पादन करने वाली कंपनी है।
8.गौतम अडानी ने 2020 में  सोलर एनर्जी और ग्रीन एनर्जी सेक्टर में प्रवेश किया ।
9.2021 में गौतम अडानी ने मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदा था ।

गौतम अडानी की कुल सम्पति  (net worth of Gautam Adani)

गौतम अडानी के कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो आज की तारीख में उनके संपत्ति में काफी गिरावट दर्ज की गई है 2023 के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 6000 करोड़ dollar है ।

गौतम अडानी पर विवाद

Hindenburg Report की रिपोर्ट आने के बाद अदानी ग्रुप के शेयर तेजी के साथ शेयर बाजार नीचे की तरफ जा रहे हैं। यही वजह है कि अडानी ग्रुप के संपत्ति में भी काफी कमी देखी जा रही है एक समय गौतम अडानी दुनिया के तीसरे नंबर के अमीर व्यक्ति थे और आज उनकी रैंकिंग दुनिया में 21 नंबर की हो गई है। यही कारण है कि भारत में आज गौतम अडानी राजनीति का विषय बन चुके हैं।

क्योंकि कई राजनीतिक पार्टियां सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है क्योंकि जो रिपोर्ट अडानी ग्रुप को लेकर जारी किया गया है उस रिपोर्ट के मुताबिक अडानी ग्रुप पर भारी भरकम कर्ज है । आर्थिक विश्लेषक इस बात का अनुमान लगा रहे हैं कि अगर अडानी ग्रुप के शेयर में गिरावट जारी रही तो इससे बाजार में मंदी के हालात पैदा हो सकते हैं। इसलिए सरकार को इस विषय पर काफी गंभीर विवेचना करने की जरूरत है ताकि देश को आर्थिक मंदी से बचाया जा सके।

Gautam Adani Aisa के Richest Persons की लिस्ट में कैसे आए?

गौतम अडानी के सोशल मीडिया हैंडल (social media Handle of Gautam Adani)

Twitterclick here!
Facebookclick here!!
Instagramclick here!.

Q.अडानी की कितनी कंपनी है?

Ans..अडानी की कुल 7 कम्पनियाँ है जिनमे अडानी पोर्ट, अडानी एनर्जी, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी पावर एवं अडानी विलमार लिमिटेड शामिल है।

Q. गौतम अडानी कौन सा बिजनेस करते हैं?

Ana.अडानी का बिजनेस आज कोयला, पावर, लॉजिस्टिक्स, रियल एस्टेट, एग्रो प्रोडक्ट्स, ऑयल और गैस जैसी फील्ड में फैला हुआ है।

Q.अदानी के पास कौन सी कार है?

Ans.भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन गौतम अडानी की फेरवेट कार Rolls Royce Ghost है, जिसकी कीमत करीब 6.5 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही उनके पास BMW 7 Series, Ferrari California और Audi Q7 जैसी लग्जरी कारें भी है I

Q.क्या NDTV को अडानी ने खरीद लिया है?

Ans.वीसीपीएल ने एनडीटीवी की एक प्रमोटर ग्रुप कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के 99.5 फीसदी इक्विटी शेयर्स का अधिग्रहण किया। आरआरपीआर होल्डिंग्स के पास एनडीटीवी में 29.30 फीसदी हिस्सेदारी थी। इस तरह एनडीटीवी की हिस्सेदारी अडानी ग्रुप के पास आ गई है I

Q.गौतम अडानी पर कितना कर्ज है?

मार्च 2022 रिपोर्ट के अनुसार गौतम अडानी पर 2.22 लाख करोड़ रुपए का कर्ज़ हैं|

Q..गौतम अडानी का घर कहां है?

Ans.गौतम अडानी का घर मीठाखली क्रॉसिंग के पास, नवरंगपुरा अहमदाबाद-380009 गुजरात (भारत) में स्थित है|

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

You are currently viewing गौतम अडानी जीवन परिचय। Gautam Adani Biography in Hindi