Elon Musk Biography । Elon Musk Biography in Hindi

Elon Musk Biography Kowledgefolk (1)

आज हमलोग इस आर्टिकल में ऐसे व्यक्ति के बारे में जानने वाले हैं जो 100 साल 200 साल में एक दो बार ही जन्म लेता , एक ऐसा व्यक्ति जिसके जिंदगी में हार नाम का कोई शब्द नहीं , एक ऐसे क्रांतिकारी कि जो धरती पर निवास कर रहे लोगो को मंगल ग्रह बसाने के लिए इस मिशन पर निकल पड़ा है। हम बात कर रहे हैं टेस्ला कंपनी और spaceX के फाउंडर के बारे में। जी हाँ आपने बिल्कुल सही अनुमान लगाया , हम बात कर रहे हैं एलन मस्क (Elon Musk ) की।

Elon Musk Biography In Hindi

एलन मस्क का पूरा नाम एलन रीव मस्क हैं। इनका जन्म 28 जून, 1971 को, दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया, ट्रांसवाल में हुआ था। एलन मस्क के माता का नाम मेई मस्क हैं और इनके पिता का नाम एरोल मस्क हैं। इनके बहन का नाम टोस्का मस्क और इनके भाई का नाम किम्बल मस्क हैं एवं इनके चचेरे भाई का नाम लिंडन रीव हैं। एलन मस्क एक दिग्गज व्यापारी, निवेशक एवं इंजीनियर हैं .

एलन मस्क spaceX के संस्थापक , सीईओ है। ये टेस्ला कम्पनी के सह सस्थांपक भी हैं। इसके अलावा एलन मस्क सोलर सिटी के सह संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष हैं। इतना ही नहीं ये X.com के संस्थापक हैं। X.com सबसे पहला ऑनलाइन मनी ट्रांजेक्शन वेबसाइट हैं जो बाद में कॉन्फ़िनिटी के साथ मिलकर एक नया ऑनलाइन मनी ट्रांजेक्शन वेबसाइट बना जिसका नाम हैं Paypal .

Read More: Vikash Jaiswal Biography In Hindi

Elon Musk Biography Kowledgefolk (1)

दिसंबर, 2016 में फोर्ब्स पत्रिका ने एलन मस्क को दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों के लिस्ट में 21वा स्थान दिया । यानि कि एलन दुनिया के 21वा शक्तिशाली इंसान हैं। 8 जनवरी, 2021 तक एलन मस्क की कुल सम्पति 184 अरब अमेरिकी डॉलर है।

एलन मस्क ने कहा कि सोलर सिटी, टेस्ला और स्पेसएक्स का लक्ष्य, विश्व और मानवता को बदलने के लिए उनके दृष्टिकोण के चारों और घूमता हैं। इनका लक्ष्य हैं ग्लोबल वार्मिंग को कम करना और मंगल ग्रह पर मानव बस्ती की स्थापना करना। जिससे पृथ्वी पर अगर कोई संकट आ जाये तो मंगल ग्रह पर शांति से रह सके , जिससे मानव का विलुप्त होने का खतरा टल जाये।

Zip2 कंपनी Company

ज़िप2 एक ऐसी कम्पनी थी जो समाचार पत्रों को ऑनलाइन सिटी गाइड सॉफ्टवेयर प्रदान करती थी और लाइसेंस देती थी। इस कंपनी की स्थापना 1995 में पालो ऑल्टो, कैलिफोर्निया में ग्लोबल लिंक इनफार्मेशन नेटवर्क के रूप में एलन मस्क, किम्बल मस्क और ग्रेग कोरी द्वारा की गई थी। लेकिन बाद में इस कंपनी को Compaq द्वारा खरीद लिया गया। इस कंपनी में एलन मस्क की 7% का शेयर था। जिसके चलते कंपनी बिकने के बाद इन्हें 22 मिलियन डॉलर मिला।




Elon Musk Education

एलन मस्क 12 साल के उम्र तक इतनी सारी किताबे पढ़ ली थी जितनी ग्रेजुएशन करने वाले भी नहीं पढ़ते हैं। एलन मस्क की पसंदीदा सब्जेक्ट कंप्यूटर था। इन्होंने इतनी सारी किताबे पढ़ ली थी कि इनके कंप्यूटर चलना बच्चों खेल था। इन्होंने किताब के मदद से प्रोग्रामिंग करके एक गेम बना दिया। इस गेम का नाम मस्क ने ब्लास्ट रखा।

लेकिन इस गेम को मस्क ने मात्र 500$ में अमेरिकन कंपनी से बेच दिया था। अब आप ये अनुमान लगा ही सकते हो की एलन मस्क बचपन से ही कितना बुद्धिमान थे।

X.com का अंत Paypal का आरंभ।

Zip2 Company के बिक जाने के बाद इन्हें अपने शेयर का 22 मिलियन डॉलर मिला था , चाहते तो पूरी जिंदगी रईस की तरह जी सकते थे लेकिन इन्होंने ऐसा नहीं किया और , Zip2 Company के बिक जाने के बाद इन्हें अपने शेयर का 22 मिलियन डॉलर मिला था, इस पैसे को फिर एक कंपनी बनाने में इन्वेस्ट कर दी और उस कंपनी का नाम था X.com . x.com एक ऐसा वेबसाइट था जिस से आप ऑनलाइन पैसा लेन दें कर सकते थे जैसे आज के समय में Paytm, Phone pe, Google pay काम करती है ठीक इसी प्रकार x.com काम करती थी।

 

लेकिन उसी समय कॉन्फ़िनिटी नाम के एक कम्पनी ठीक यही काम करती थी। फिर बाद में x.com और कॉन्फ़िनिटी कंपनी एक साथ मिल गई। कॉन्फ़िनिटी कम्पनी बाद में x.com में विलय हो गई। फिर इन दोनों कम्पनियो का एक नाय नाम मिला Paypal . आज के समय में ऑनलाइन मनी ट्रांजेक्शन के लिए Paypal काफ़ी प्रसिद्ध हैं। 3 अक्टूबर 2002 को eBay ने paypal को 1.5 बिलियन डॉलर में खरीद लिया। जुलाई 2015 में Paypal को अलग कर दिया। और paypal एक स्वतंत्र कंपनी बन गई।




SpaceX का निर्माण कैसे हुआ ?

एलन मस्क बहुत ही बुद्धिमान आदमी हैं , ये बार – बार नए कंपनी बनाते और उस कंपनी को बड़ा करके काफ़ी मोटे रक़म में बेच दिया करते थे। फिर से नया कंपनी बनाते बेच दिया करते थे। ऐसा करते – करते इनके पास काफ़ी ज्यादा पैसा जमा हो गया। फिर इन्होंने सोचा कुछ ऐसा क्यों न किया जाये जिसके बारे में कोई सोच ही न रहा हो। अंततः इन्होंने सोच ही लिया क्यों न स्पेस में हाथ आजमाया जाये।

सबसे पहले एलन मस्क 2003 में रूस गए। वहाँ से ओ तीन ICBM रॉकेट लेना चाहते थे। लेकिन मस्क को एक रॉकेट का कीमत 8 मिलियन डॉलर चुकाना था, फिर मस्क ने एक बार और सोचा कि इतना पैसा यहां लगाने से अच्छा हैं कि मैं खुद का ही रॉकेट बनालू। मस्क रूस से वापस आये और रॉकेट साइंस पढ़ना शुरू कर दिया। और कुछ साल बाद वे खुद का एक रॉकेट बना दिए। और ऐसे ही SpaceX कंपनी का शुरुआत हुआ।

लेकिन मस्क का पहला रॉकेट फेल हो गया , मस्क ने फिर से कोशिश की लेकिन दूसरा रॉकेट भी फेल हो गया, फिर से मस्क ने तीसरी बार कोशिश की , तीसरी बार भी फेल हो गये।

अब एलन मस्क के पास पैसे भी कम बचे थे और समय भी कम था। पहले ही बोला था मैं, कि इनके जिंदगी में हार नाम के कोई शब्द हैं ही नहीं। एलन मस्क ने चौथी बार कोशिश की और चौथी बार में सफ़ल हो गए और बहुत ही कम लागत में रॉकेट को मस्क ने अंतरिक्ष में पंहुचा दिया। एलन मस्क ने ओ कर दिखाया जो किसी ने सोचा तक नहीं था।

आज के समय में SpaceX द्वारा बनाया गया रॉकेट नासा भी उपयोग करती हैं। और बहुत ही कम लागत में रॉकेट को अंतरिक्ष में पहुंचाया जाता हैं। इसीलिए जिंदगी के आखिरी साँस लेने तक हार नहीं मानना चाहिए।

SpaceX knowledge folk

Tesla Company

भले ही एलन मस्क टेस्ला कंपनी के कोफाउंडर हैं ,लेकिन जब भी टेस्ला का नाम आता हैं जुबान पर एलन मस्क का नाम न आये ऐसा हो ही नहीं सकता। कभी – कभी ऐसा लागत हैं टेस्ला का दूसरा नाम एलन मस्क ही हैं लेकिन ऐसा नहीं हैं। जब टेस्ला कंपनी में एलन मस्क नहीं थे तब कितने लोग टेस्ला कंपनी को जानते थे , बहुत कम लोग जानते थे यहाँ तक की टेस्ला की कार भी बहुत कम बिकती थी। लेकिन जब से टेस्ला कंपनी में एलन मस्क की एंट्री हुई हैं तब से दुनिया भर में टेस्ला की कार बिकने लगी हैं।

 

टेस्ला एक इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी हैं। एलन मस्क के कंपनी में आने से पहले टेस्ला इलेक्ट्रिक व्हीकल तो बनती थी लेकिन लागत बहुत ही ज्यादा आता था। इसीलिए इनके द्वारा बनाई गई कार मार्किट में बिकती नहीं थी। जब से एलन मस्क इस कंपनी में आये और अपने हिसाब से उन्होंने बहुत ही सस्ती दरों में इलेक्ट्रिक कार्स (Cars ) का निर्माण करवाया तब से मार्किट में बहुत ही तेज़ी यह cars बिकने लगी। आज के तारीख़ में टेस्ला बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी हैं।




अब तो टेस्ला AI के मदद से ड्राइवर रहित कार भी बना चुकी हैं। इस फीचर का नाम हैं ऑटोपाइलट मोड। इस कार को ऑटोपाइलट मोड में चलाने के लिए इस कार से जहाँ भी जाना हैं वहाँ का लोकेशन इस में सेट करना होता हैं उसके बाद इस कार को ऑटोपाइलट मोड में करने पर यह कार आपको आपके लोकेशन तक बिना ड्राइवर के पंहुचा देती हैं। यही फीचर टेस्ला को दुनिया भर के सभी कार से अलग करती हैं।

Tesla Knowledge folk

Read More:  Vivek Bindra Biography In Hindi

Tesla और solar city का विलय

टेस्ला कंपनी को आगे बढ़ाते हुए मस्क एक इन्वेस्टर के रूम में काम करने लगे। मस्क ने 2006 में अपने चचेरे भाई लिंडन रीव की कंपनी सोलर सिटी में इन्वेस्ट किया और बहुत ही कम समय में इस कंपनी को अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी सोलर कंपनी बना दिया। 2013 में मस्क ने सोलर सिटी को टेस्ला में विलय कर दिया और आज के समय में टेस्ला और सोलर सिटी मिलकर अच्छी – अच्छी गाड़िया बना रही हैं।

Elon Musk की अन्य कंपनी

पता नहीं आप जानते है कि नहीं कि एलन मस्क एक अच्छे बिज़नेस मैन होने के साथ-साथ के अच्छे समाजसेवी भी हैं। मस्क ने न्यूरालिंक (Neuralink ) द बोरिंग कंपनी और स्टरलिंक नाम की तीन कंपनी बना रखी हैं। Neuralink इंसानी दिमाग को कंप्यूटर की तरह उपयोग करवाने पर काम कर रही हैं। क्योंकि मस्क का मानना हैं एक समय ऐसा आएगा जब कंप्यूटर इंसानो पर राज करेंगे।

द बोरिंग कंपनी ट्रांसपोर्ट को आसान बनाने का काम कर रही हैं और अंडरग्राउंड टनल के मदद से ट्रांसपोर्ट को कन्वर्ट कर रही हैं। स्टारलिंक कंपनी के मदद से मस्क पूरी दुनिया के हर कोने में इंटरनेट पहुंचना चाहते हैं। एक बार एलन मस्क के सोच को प्रणाम।

 

Elon Musk का वैवाहिक जीवन।

एलन मस्क ने 2000 में जस्टिन मस्क से शादी की। यह शादी 2000 ईस्वी से 2008 तक चली। फिर इन दोनों का तलाक हो गया।

एलन मस्क ने दूसरी शादी तालुलाह रिले से की यह शादी 2010 से 2012 तक चला और फिर से इन दोनों का तलाक हो गया।

आपको जान कर हैरानी होगी की एलन मस्क ने तीसरी शादी फिर से उसी औरत तालुलाह रिले से की।और इनका तीसरी शादी 2013 से 2016 तक चला और 2016 में इनका फिर से तलाक हो गया। इनका वैवाहिक जीवन के बारे में जान कर कैसा लगा कमेंट में जरूर लिखना।

Elon Musk के कितने बच्चे हैं ?

एलन मस्क के पास 7 बच्चे हैं।

ये सब जनता हैं एलन मस्क कुछ ऐसा काम करते हैं जो दुनिया में कोई नहीं करता या फिर सोचने का भी भूल नहीं करता हैं। ये एलन मस्क की आदत बन गई हैं यूनिक काम करना।

 

ठीक इसी प्रकार एलन मस्क ने अपने एक बच्चे का नाम ऐसा रखा हैं जो आज तक दुनिया में कोई नहीं रखा यहाँ तक कि किसने ने सोचने तक की भी भूल नहीं की। जानना चाहते हैं कि उस बच्चे का क्या नाम हैं। ये हैं एलन मस्क के एक बच्चे का नाम x æ a-xii . आपको विश्वास नहीं होगा कि ये कैसा नाम हैं लेकिन यह सच हैं। चलिए एलन मस्क के सातों बच्चों का नाम जानते हैं।

1.nevada alexander musk
यह एलन मस्क का पहला बेटा था। लेकिन अफ़सोस कि इस बच्चे की मृत्यु मात्र 10 week में ही हो गया था।

2.Saxon Musk]

3.Kai Musk

4.Xavier Musk

5.Damian Musk

6.Griffin musk

7.X æ a-12

knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you!

Leave a Reply

This Post Has 3 Comments