Aman Gupta (Boat Company Founder) Biography in Hindi। अमन गुप्ता जीवन परिचय ।

Aman Gupta (Boat Company Founder) Biography in Hindi। अमन गुप्ता जीवन परिचय ।
Aman Gupta (Boat Company Founder) Biography in Hindi। अमन गुप्ता जीवन परिचय ।

Aman Gupta Biography, Boat Company founder, Age, Wife, Shark Tank, Networth

आप लोगों ने अमन गुप्ता का नाम जरूर सुना होगा जो बोर्ड कंपनी के संस्थापक और  चीफ मार्केटिंग ऑफीसर है। अमन गुप्ता को शार्क टैंक सीजन 2 में देखा गया था। जहां पर उन्होंने जज के रूप में अपनी भूमिका का निभाया था। आप लोगों को मालूम है कि अमन गुप्ता Boat कंपनी संस्थापक है। आज के समय उनके कंपनी का टोटल  worth value 15000 करोड़ रुपए हैं।

एक प्रकार से कहे तो अमन गुप्ता उन युवाओं के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। आज आर्टिकल में हम आपको अमन गुप्ता के जीवन से जुड़े हुए सभी पहलुओं के बारे में जानकारी देंगे जैसे अमन गुप्ता कौन है? प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, परिवार, करियर, शर्क टैंक, कुल संपत्ति अगर आप इनके बारे में नहीं जानते हैं तो हमारे साथ इस आर्टिक्ल को पूरा जरूर पढ़िए ।  

Aman Gupta Biography (अमन गुप्ता जीवन परिचय)

पूरा नाम (Full Name)अमन गुप्‍ता
प्रसिद्ध है (Famous)शार्क टैंक इंडिया के जज, boAt के सह-संस्‍थापक
जन्म तारीख (Birthday)4 मार्च 1982
जन्म स्थान (Birthplace)नई दिल्‍ली, भारत
उम्र (Age)41 साल (2023 में)
शिक्षा (Education)वाणिज्‍य स्‍नातक (ऑनर्स) चार्टर्ड अकाउंटेंट, लेख और वित्‍त एमबीए
स्‍कूल (School)दिल्‍ली पब्लिक स्‍कूल, आरके पुरम, नई दिल्‍ली
कॉलेज (College)शहीद भगत सिंह कॉलेज (1998-2001) द इंस्‍टीटयूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (1999-2002) इंडियन स्‍कूल ऑफ बिजनेस (2010-2011) नॉर्थवेस्‍टर्न यूनिवर्सिटी-केलॉग स्‍कूल ऑफ मैनेजमेंट (2011-2011)
नागरिकता (Nationality)भारत
होमटाउन (Hometown)नई दिल्ली
 धर्म (Religion)हिंदू धर्म
आंखों का रंग (Eye’s Color)काला
लंबाई (Height)5 फीट 8 इंच (लगभग)
पेशा (Profession)भारतीय उद्यमी
वैवाहिक स्थिति (Martial Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)95 मिलियन डॉलर

अमन गुप्ता कौन है?

अमन गुप्ता बोर्ड कंपनी के संस्थापक और चीफ मार्केटिंग ऑफीसर है। कंपनी को ऊंचाई पर ले जाने में अमन गुप्ता का योगदान अतुल्य रहा है। उन्होंने अपने मेहनत और संघर्ष से एक छोटी सी कंपनी को 15000 करोड़ की कंपनी बना दिया है। अमन गुप्ता उन सभी युवाओं के आइडियल हैं जो खुद का स्टार्टअप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या उनकी योजना है।

अमन गुप्ता का प्रारंभिक जीवन

अमन गुप्ता का जन्म  4 मार्च 1982 को दिल्ली में हुआ था। इनके घर की आर्थिक स्थिति काफी अच्छी थी क्योंकि उनके पिता एडवांस टेली मीडिया के डायरेक्टर के पद पर काम करते थे। बचपन से ही अमन गुप्ता अपना खुद का कुछ करने के बारे में सपने देखे थे और उनके मन में था कि वह कुछ ऐसा करेंगे जो किसी ने आज तक ना किया हो। हालांकि 2008 में उनकी शादी हो गई थी और उनकी पत्नी का नाम प्रिया है। उनके दो बच्चे भी हैं इसके बावजूद उन्होंने संघर्ष और मेहनत के बल पर आज 15000 करोड़ की कंपनी खड़ी की है जो अपने आप में काबिले तारीफ है।

Aman Gupta (Boat Company Founder) Biography in Hindi। अमन गुप्ता जीवन परिचय ।
Aman Gupta (Boat Company Founder) Biography in Hindi। अमन गुप्ता जीवन परिचय ।

अमन गुप्ता शिक्षा 

अमन गुप्ता ने अपनी शुरुआती शिक्षा दिल्ली के आरके पुरम दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी की है। उसके बाद आगे की पढ़ाई शहीद भगत सिंह कॉलेज से पूरा किया। उसके बाद उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस फाइनेंस और स्टेजिक सब्जेक्ट में  एमबीए की पढ़ाई उन्होंने पूरी थी फिर उन्होंने  जनरल मैनेजमेंट एंड मार्केटिंग नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी की। आसान शब्दों में समझें तो अमन गुप्ता काफी पढ़े लिखे व्यक्ति हैं और उन्होंने काफी सारी डिग्री भी हासिल की है।

अमन गुप्ता का परिवार 

पत्नी का नाम (Wife’s Name)प्रिया डगर
बच्चे (Children’s Name)दो लड़किया
पिता का नाम (Father’s Name)नीरज गुप्ता
मां का नाम (Mother’s Name)ज्योति कोचर गुप्ता
भाई-बहन (siblings)एक भाई एक

अमन गुप्ता शादी और बच्चे

अमन गुप्ता ने 2008 में प्रिया डगर से शादी की थी। आपको बता दे कि अमन गुप्ता ने गुप लव मैरिज की थी। अमन गुप्ता की दो बेटियां हैं।

Aman Gupta (Boat Company Founder) Biography in Hindi। अमन गुप्ता जीवन परिचय ।
अमन गुप्ता ने इस फोटो को शेयर करते हुये लिखा: Happy Birthday 🥰 My gift to you is to not cry on being your personal photographer for 10 pics per day.

अमन गुप्ता का करियर (Aman Gupta Career)

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के बाद सिटीबैंक में काम किया हालांकि कुछ दिनों बाद उन्होंने काम छोड़ दिया। अपने पिता के साथ एक नया बिजनेस शुरू किया जिसका नाम एडवांस टेली मीडिया प्राइवेट लिमिटेड। कंपनी के सीईओ और संस्थापक बन गए। लेकिन कंपनी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा जिसके कारण उन्होंने कंपनी छोड़ दी और एमबीए की पढ़ाई पूरी कर ली। जिसके बाद उन्हें KPG जैसी कंपनियों में काम किया। जहां वे वरिष्ठ प्रबंधन सलाहकार और हरमन इंटरनेशनल के निदेशक रहे। इसके बाद उन्होंने अपनी खुद की कंपनी boat की स्थापना की।

अमन गुप्ता का संघर्ष

अमन गुप्ता के संघर्ष की बात करें तो उनका संघर्ष हम सबके लिए एक प्रेरणा का स्रोत है क्योंकि उन्होंने जिस प्रकार अपने जीवन में संघर्ष और परिश्रम किया जिसके कारण अमन गुप्ता भारत के सफल स्टार्टअप बिजनेसमैन  बन पाए। जब उन्होंने अपने करियर की शुरुआत चार्टर्ड अकाउंटेंट के माध्यम से की थी तो उनका मन काम में बिल्कुल नहीं लगता था। इसलिए उन्होंने काम छोड़ दिया।

अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचा उन्होंने अपने जीवन में 5 बिजनेस शुरू किए सभी मैं उनको असफलता हाथ लगी। इसके बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार परिश्रम और प्रयास करते रहे। जिसका परिणाम यह हुआ कि उन्होंने boat कंपनी की स्थापना की और उसके बिजनेस को तेजी के साथ दुनिया के कई देशों में फैलाया। आज इस बिजनेस का टोटल वैल्यू 15000 करोड़ है इसलिए हम कह सकते हैं कि अमन गुप्ता के कैरियर का सफर काफी संघर्ष से भरा हुआ था। फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपने धैर्य और मेहनत के द्वारा सफलता को प्राप्त किया।

बोट (Boat) कंपनी की शुरुआत | Start of Boat Business

अमन गुप्ता ने अपने दोस्त समीर मेहता के साथ मिलकर 2013 में इमेजिन मार्केटिंग सर्विस प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की यह बोट कंपनी शाखा है। अमन गुप्ता को कंपनी का को फाउंडर और चीफ मार्केटिंग ऑफीसर बनाया गया। जिसके बाद उन्होंने अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग काफी अच्छी तरह की, जिसका नतीजा हुआ कि कुछ ही दिनों के अंदर इनका ब्रांड लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया।

Aman Gupta (Boat Company Founder) Biography in Hindi। अमन गुप्ता जीवन परिचय ।
अमन गुप्ता कियारा आडवाणी के साथ

कंपनी प्रमुख तौर पर ऑडियो हेडफोन, हेडसेट, स्मार्ट वॉच, स्पीकर जैसे चीजें बनाने का काम करती है। अमन गुप्ता का अगला टारगेट कंपनी की सूची में नंबर 1 पर पहुंचना है। इसके लिए कंपनी का विस्तार तेजी के साथ किया जा रहा हैं। अमन गुप्ता (Aman Gupta) के हार ना मानने वाले रवैये और असफलताओं से मिली सीख ने उन्हें बाजार में जगह बनाने में मदद की है।

 अमन गुप्ता शार्क टैंक में जज। Aman Gupta Judge in Shark

Shark tank india एक मशहूर बिजनेस संबंधित रियल्टी प्रोग्राम है जिसमें विशेष तौर पर भाग लेने वाले प्रतियोगी अपना बिजनेस आइडिया यहां पर शेयर करते हैं। अगर उनका बिजनेस आइडिया यहां पर उपस्थित जजों को पसंद आता है तो जज उनके कंपनी में पैसे निवेश करते हैं। शार्क टैंक अमेरिका के एक रियलिटी प्रोग्राम से प्रेरित है और उसी की तर्ज पर इसे बनाया गया है। इस में शार्ट टैंक इंडिया में अमन गुप्ता जज के रूप में दिखे । जहां पर जो भी व्यक्ति बिजनेस संबंधित है नई अवधारणा उनके सामने प्रस्तुत करेगा अगर उनको पसंद आता है तो अमन गुप्ता उसके कंपनी में पैसे निवेश करेंगे।

 Aman Gupta (Boat Company Founder) Biography in Hindi। अमन गुप्ता जीवन परिचय ।
Shark tank India

Boat कंपनी की कमाई (Boat Company Networth)

कंपनी की कमाई के बारे में बात करें तो 2017 में कंपनी की कमाई केवल 27 करोड़ थी। 2018 में कंपनी की कमाई 1 अरब 8 करोड पहुंच गई जो अपने आप में कंपनी के लिए एक बहुत बड़ी सफलता थी। 2020 में कंपनी ने 500 करोड़ को पार कर लिया।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो कंपनी के आज पूरे भारत में 500 रिटेल आउटलेट और 20 होलसेलर डिस्ट्रीब्यूटर है जो कंपनी के प्रोडक्ट को बेचने का काम करते हैं। कंपनी प्रत्येक दिन 10000 प्रोडक्ट को बेचने का काम करती है। कंपनी के पास 20 मिलियन कस्टमर है। भारत में सैमसंग और एप्पल को पछाड़कर कंपनी में पांचवा स्थान हासिल किया है। boAt कंपनी की कुल Net Worth 1500 करोड़ (15 बिलियन) है।

अमन गुप्ता की कुल संपत्ति (Aman Gupta Networth)

अमन गुप्ता की कुल संपत्ति कितनी है उसका पूरा विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं आइए जानते हैं

कुल संपत्ति (Net Worth 2022)95 मिलियन डॉलर
कुल संपत्ति रूपयों में (Net worth in Indian Repees)710 करोड़ रूपये

Aman Gupta on boAt’s Failures, Marketing, Success & His Leadership

Aman Gupta on boAt’s Failures, Marketing, Success & His Leadership

Vinod Paul

मेरा नाम विनोद पॉल हैं और मैं पिछले एक साल से Knowledge Folk के लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर रहा हूँ। आपको बता दूँ कि मुझे लिखने का बहुत शौक हैं खासकर पॉलिटीशन्स के बारे में। अब ज्यादा क्या ही बताऊँ मेरे बारे में। आप कमेंट करके बता सकते हैं कि मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको कैसा लगता हैं।

Leave a Reply

You are currently viewing Aman Gupta (Boat Company Founder) Biography in Hindi। अमन गुप्ता जीवन परिचय ।