Vikash Jaiswal Biography in Hindi । Ludo King। Vikash Jaiswal।

विकास जयसवाल प्रांभिक जीवन 

विकास जयसवाल एक भारतीय उद्यमी है। इनका जन्म भारत के एक राज्य बिहार , पटना में हुआ। ये बचपन से ही गेम के बहुत शौक़ीन थे। इन्हे गेम खेलना बहुत पसंद था। इनका सबसे पसंदीदा गेम  निनटेंडो मारियो और रोड फाइटर था। बचपन से ही इनको गेम खेलना बहुत पसंद था और बड़े होकर एक ऐसे गेम को डेवलप किया जो भारत में सबसे अधिक खेले जाने वाला गेम बन गया। ओ गेम और कोई नहीं  Ludo King हैं। 

Read: Ludo King History In Hindi

Vikash Jaiswal Biography in Hindi । Ludo King। Vikash Jaiswal।
Vikash Jaiswal Biography in Hindi । Ludo King। Vikash Jaiswal।

 

 

विकास जयसवाल ने MIT, बुलंदशहर से  कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में स्नातक की पढाई पूरी की। अपने थीसिस के रूप में इन्होने एक वीडियो गेम बनाया जिसका नाम हैं एग्गी बॉय। यह गेम भी निनटेंडो मारियो की तरह सात स्तरीय खेल कूद था , जिसे जुलाई 2003 में  PCQuest पत्रिका में ‘गेम ऑफ़ द मंथ’ का नाम दिया गया। विकास जयसवाल ने पटना में बैचलर्स का एनीमेशन, ग्रिफिक डिजाइन, और 3डी  कक्षाएं भी ली। 2004 में विकास ने MIT से स्नातक किया, और मुंबई के लिए रवाना हो गए और मुंबई पहुंच कर उन्होंने indiagames Ltd  के लिए टेक लीड के रूप में काम करना प्रारंभ किया। 

 

Name Vikas Jaiswal
BornPatna (Bihar)
Education Bachelor of Engineering in
Computer Science from MIT, 
Bulandshahar
OccupationFounder and Director of Gametion
Technologies Pvt. Ltd.
NationalityIndian

Gametion Technologies Pvt. Ltd.

विकास जयसवाल ने 2008 में अपनी नौकरी छोर दी , और अपनी खुद की गेमिंग Gametion कंपनी की शुरुआत की। जिसमे 2.5 लाख रूपए निवेश किया। इनके टीम में सात लोग एक साथ काम करते थे। Gametion पहले सिर्फ डेस्कटॉप ब्राउज़र के लिए ही गेम बनाया करती थी। Gametion के अधिकतर गेम को oneonlinegame.com पर लांच किया जाता था। हालाँकि अब Gametion एंड्राइड और Ios के लिए भी गेम बनाने लग गई हैं। Gametion ने 2019 में IGDC कार्यक्रम में भी भाग लिया था। जो दक्षिण एशिया में सबसे महत्वपूर्ण गेम डेवलपर में से एक हैं।  और जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ludo king को इसी कंपनी ने डेवलप किया हैं।  

 Ludo King and snakes Ladders

आप सभी ने अपने बचपन में फिर अभी लूडो और सांप सीढ़ी वाला गेम जरूर खेला होगा या फिर आप अभी भी खेलते होंगे। 2015 जयसवाल ने  Snake And Ladders गेम को लॉच करने के बाद उनका ध्यान लूडो के तरफ गया और फिर उन्होंने लूडो गेम को बनाने का फैसला किया। विकास जयसवाल ने इस गेम को एक प्रोग्रामर और एक ग्राफिक डिजाइनर के साथ मिलकर को डेवलप किया। गूगल प्ले स्टोर पर इस गेम को 500M+ बार डाउनलोड किया जा चुका हैं। 
 

Ludo King ko kab Lunch kiya Gaya

 लूडो किंग को दिसंबर 2016 में लांच किया गया था। इस गेम को दुनिया भर में काफी प्लेयर्स हैं। 
 
Vikas Jaiswal interview

 

 

 

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

This Post Has 3 Comments

  1. rawkanhaiya

    such a revolutionary man ….vikash jaiswal . fantastic description

You are currently viewing Vikash Jaiswal Biography in Hindi । Ludo King। Vikash Jaiswal।
Vikash Jaiswal