Razorpay Founder: Shashank Kumar Biography in Hindi। शशांक कुमार जीवन परिचय।

शशांक कुमार जीवन परिच




अपने कभी न कभी रेजर पे (Razorpay ) से कही भी पेमेंट ज़रूर किया होगा। रेजर पे पेमेंट का लिंक और पेमेंट पेज प्रोवाइड करवाता हैं। रेजर पे अपने देश का सबसे विश्वसनीय पेमेंट गेटवे हैं। रेजर पे पेमेंट गेटवे को अधिकतर ईकॉमर्स वेबसाइट पर देखते होंगे। जहाँ से आप किसी भी प्रोडक्ट को खरीदते हैं और पेमेंट करने के लिए अधिकांश साइट पर रेजर पे का ही पेमेंट गेटवे लगा होता हैं। आज हमलोग इस आर्टिकल में जानेंगे कि इस रेजर पे पेमेंट गेटवे का संस्थापक (फाउंडर) कौन हैं और इसे कब बनाया गया था।

Razorpay Founder: Shashank Kumar Biography in Hindi। शशांक कुमार जीवन परिचय।
Razorpay Founder: Shashank Kumar Biography in Hindi। शशांक कुमार जीवन परिचय।

 

 

Razorpay Founder Name

रेजर पे पेमेंट गेटवे का नाम शशांक कुमार हैं। इन्होंने रेजर पे की शुरुआत 2013 – 14 में की थी। शशांक इस से पहले माइक्रोसॉफ्ट में सॉफ्टवेयर डेवलपर के पद पर काम करते थे। कंपनी ने इंडिगो, बीएसई, रिलायंस, सोनी और ओयो जैसे 1,000,000 से अधिक छोटे और बड़े व्यवसायों के लिए डिजिटल भुगतान संचालित किया है। शशांक ने अपनी पढाई आईआईआई रुड़की से पूर्ण की।




Harshil Mathur, Shashank Kumar Struggle story

कई स्टार्ट-अप्स की तरह, 2014 में स्थापित फिनटेक यूनिकॉर्न रेजरपे की शुरुआत बहुत ही खराब रही। एक बैंक ने संस्थापक शशांक कुमार और हर्षिल माथुर, दोनों आईआईटी रुड़की के स्नातकों को अपने व्यवसाय ऋण की सेवा के लिए 25 लाख रुपये की सुरक्षा जमा करने के लिए कहा था। यह अंततः कुमार के दादा को जमानत देने के लिए गिर गया। कुमार और माथुर उन शुरुआती संघर्षों को मुस्कुराते हुए देखते हैं।

छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए भुगतान गेटवे, रेजरपे, पेटीएम के बाद भारत का दूसरा सबसे मूल्यवान फिनटेक स्टार्ट-अप बन गया है। लगभग 375 मिलियन डॉलर (लगभग 2,840 करोड़ रुपये) के हालिया सीरीज-एफ फंडरेज के साथ, इसने अप्रैल 2021 में अपने मूल्यांकन को $ 3 बिलियन (22,700 करोड़ रुपये) से बढ़ाकर 7.5 बिलियन डॉलर (56,800 करोड़ रुपये) कर दिया है। कंपनी ने हाल ही में रेजरपे राइज लॉन्च किया है। प्रारंभिक चरण और बूटस्ट्रैप्ड स्टार्ट-अप पर केंद्रित एक कार्यक्रम। माथुर को अगले दो वर्षों में राइज नेटवर्क में लगभग 100,000 स्टार्ट-अप जोड़ने की उम्मीद है।

विवेक बिंद्रा के बारे में भी जानने के लिए क्लिक कीजिए।

Shashank Kumar Net Worth

अप्रैल 2021 में अपने मूल्यांकन को $ 3 बिलियन (22,700 करोड़ रुपये) से बढ़ाकर 7.5 बिलियन डॉलर (56,800 करोड़ रुपये) कर दिया है। कंपनी ने हाल ही में रेजरपे राइज लॉन्च किया है। प्रारंभिक चरण और बूटस्ट्रैप्ड स्टार्ट-अप पर केंद्रित एक कार्यक्रम। माथुर को अगले दो वर्षों में राइज नेटवर्क में लगभग 100,000 स्टार्ट-अप जोड़ने की उम्मीद है।

आपके द्वारा पूछा गया सवाल

Q.  शशांक कुमार लिंक्डइन प्रोफाइल

Linkedin

Q. Shashank Kumar Education

A. Y Combinator · Indian Institute of Technology, Roorkee · St. Xavier’s High School, Patna.



knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

Razorpay Founder: Shashank Kumar Biography in Hindi। शशांक कुमार जीवन परिचय।