शार्क टैंक इंडिया क्या है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे? । Shark Tank India Kya Hai aur iske liye registration kaise kare।

शार्क टैंक इंडिया क्या है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे । Shark Tank India Kya Hai aur iske liye registration kaise kare।
शार्क टैंक इंडिया क्या है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे? । Shark Tank India Kya Hai aur iske liye registration kaise kare।

दोस्तों आप सब ये तो जानते ही हैं कि हमारे देश में लगभग हर क्षेत्र में एंटरप्रेन्योर (Entrepreneur) बढ़ते जा रहे हैं और कई उपलब्धियां भी प्राप्त कर रहे हैं। आज के समय में लोग प्राइवेट जॉब को छोड़कर अपने खुद के छोटे-छोटे बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं। यहां तक की हमारे देश की महिलाएं भी एंटरप्रेन्योर (Entrepreneur) बनने के लिए बहुत मेहनत कर रही हैं। महिलाएं अपने छोटे-छोटे बिजनेस की ग्रोथ में लगी हैं। लेकिन इस क्षेत्र में पुरुष भी अपने बिजनेस की शुरुआत करने के और उसे ग्रो करने के मुकाम पर हैं।

जिसके चलते भारत में कई उभरते एंटरप्रेन्योर को बढ़ावा देने के लिए सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन चैनल (Sony Entertainment Television Channel) ने शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) शो की शुरुआत की है। अगर आप भी एक एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं और एक छोटे से बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो आप सोनी एंटरटेनमेंट चैनल पर आने वाले इस शो को जरुर देखें। 

इस शो को देखने से आपको अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए कई सारे बेहतरीन आइडियाज मिल सकते हैं। लेकिन इससे पहले हम आपको Shark Tank India के बारे में सारी जरूरी बातें बताएंगे जैसे कि शार्क टैंक इंडिया क्या है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे? तो चलिए शुरू करते हैं।

शार्क टैंक इंडिया क्या है (What is Shark Tank India) ?

शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India), अमेरिका के बिज़नेस रियलिटी टेलीविज़न सीरीज़ शार्क टैंक का इंडियन वर्जन है। शार्क टैंक इंडिया के जरिए कोई भी नया बिजनेसमैन अपने बिजनेस आईडिया को देश के सक्सेसफुल इन्वेस्टर्स के सामने प्रेजेंट कर सकता है। जिस भी इन्वेस्टर को उन नए बिजनेसमैन का आइडिया अच्छा लगता है तो वो उन पर पैसा लगाने के लिए तैयार हो जाते हैं।

आपको बता दें कि शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) के राइट सोनी टीवी ने खरीद लिए थे। यह टेलीविजन शो Studio Next ने प्रोडूस किया था। सबसे पहले सोनी एंटरटेनमेंट (Sony Entertainment) टेलीविज़न चैनल पर इस शो को टेलीकास्ट किया गया था।

शार्क टैंक इंडिया में पार्टिसिपेट कैसे करें (How to participate in Shark Tank India) ?

शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) में कंटेंस्टेंट का सिलेक्शन उनकी प्रतिभा और बिजनेस आइडिया के आधार पर किया जाता है। Shark Tank India में पार्टिसिपेट करने के लिए कोई रजिस्ट्रेशन फीस भी नहीं लगती है। इस शो में पार्टिसिपेशन के लिए सोनी एंटरटेनमेंट चैनल ने Sharktank.sonyliv.com नाम की एक वेबसाइट बनाई है। इसका अलावा आप सोनी लाइव एप्लीकेशन के जरिए भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

शार्क टैंक इंडिया क्या है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे । Shark Tank India Kya Hai aur iske liye registration kaise kare।
शार्क टैंक इंडिया क्या है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे? । Shark Tank India Kya Hai aur iske liye registration kaise kare।

शार्क टैंक इंडिया के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें (Shark Tank India Registration)?

Step 1. शार्क टैंक इंडिया में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको sharktank.sonyliv.com की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। जब आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे तो आपको वहां पर ओटीपी वेरिफाई करने के लिए पूछा जाएगा।

Step 2. ओटीपी वेरिफाई करने के लिए आपको अपना फोन नंबर डालना पड़ेगा। अपना फोन नंबर डालने के बाद आपको जेनरेट ओटीपी पर क्लिक कर देना है।

Step 3. इसके बाद आपने जिस नंबर से रजिस्ट्रेशन किया है उसपर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को आपको यहां पर डालना है और फिर नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर सबमिट कर देना है।

Step 4. जैसे ही आप सबमिट कर देंगे उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, वहां पर आपको हिंदी या अंग्रेजी भाषा का चुनाव करना पड़ेगा। 

Step 5. इसके बाद आपके सामने टर्म्स एंड कंडीशंस का एक नया पेज खुलकर आएगा, यहां आपको कई सारे डायरेक्शन दिए जाएंगे। आपको दिए गए सभी डायरेक्शन को ध्यान से पढ़कर टिक कर देना है और फिर आखिर में सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

Step 6. इसके बाद आपको इंस्ट्रक्शंस को ठीक से पढ़कर स्टार्ट बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 7. फिर आपके सामने प्रोफाइल इंफॉर्मेशन नाम से एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।

Step 8. आपको प्रोफाइल इंफॉर्मेशन वाले पेज में अपना नाम, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, आपके बिजनेस का नाम, आपका राज्य और शहर से जुड़ी कुछ जानकारी देनी होगी। उपर पूछी गई सभी जानकारी को भरने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है। 

Step 9. इतना करने के बाद आपके सामने About your business नाम से एक नया पेज खुलकर आएगा। यहां पर आपको अपने बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी देनी होगी। जैसे कि-

  • All About Your Business
  • Business Stage
  • Business Category
  • Company Registered Name
  • Brand Name या product name
  • Executive Summary
  • Website
  • Product Photo
  • Last Three Months Revenue
  • Reasons to go to This Show

Step 9. उपर पूछी गई सभी जानकारी को भरने के बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है। फिर आपके बिजनेस के लिए कितने इंवेस्टमेंट की जरूरत है, उस इन्वेस्टमेंट का अमाउंट आपको यहां पर भरना पड़ेगा। इसके बाद आपसे यह भी पूछा जाएगा कि इन्वेस्टमेंट के बदले आपकी कंपनी कितना प्रतिशत हिस्सा Shark Tank Team को देगी। इतना भरने के बाद नेक्स्ट क्लिक कर दें। 

Step 10. इसके बाद आपकी कंपनी से जुड़ी जानकारी के लिए एक नया पेज खुलेगा। यहां पर आपको अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन, कंपनी का प्रोफिट, कंपनी के फाउंडर, बिजनेस को कितना समय हो गया है, कंपनी CIN नंबर जैसी जानकारी मांगी जाएगी।

Step 11. फिर आपको अपनी कंपनी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण कानूनी जानकारी भी भरनी पड़ेगी। जैसे कि कंपनी पर कोई केस हुआ है या नहीं।

Step 12. इसके बाद आपको टेलीविजन एक्सप्लोजर की भी जानकारी देनी पड़ेगी। जैसे अगर आपने पहले भी शार्क टैंक में पार्टिसिपेट किया है तो, उसके लिए हां और अगर नहीं तो ना को सिलेक्ट करना पड़ेगा।

Step 13. इसके बाद आपके सामने पर्सनल इंफॉर्मेशन से संबंधित एक नया पेज खुलकर आएगा। यहां पर आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स देनी पड़ेगी। 

Step 14. इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि Shark Tank India के बारे में आपको जानकारी कहां से मिली। फिर आपको उस माध्यम की जानकारी देनी होगी। फिर आखिर में आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना पड़ेगा।

Step 15. इतना करने के बाद आपके सामने एक डिक्लेरेशन का पेज खुलकर आएगा। यहां पर आपको टिक करके सबमिट कर देना है।

Step 16. इस प्रकार Shark Tank India के लिए आपका रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पूरा हो जायेगा। फिर अगर आपको शॉर्टलिस्ट किया जाता है तो शार्क टैंक टीम आपको संपर्क करती है। फिर आपको चुने गए शहर में ऑडिशन के के लिए बुलाया जाता है। यदि आप ऑडिशन में सिलेक्ट हो जाते हैं, तो आप Shark Tank India में पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

शार्क टैंक इंडिया शो का समय (Shark Tank India Show Time)

Shark Tank India सोमवार से शुक्रवार तक रात को 9:00 बजे से सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन चैनल पर दिखाया जाता है। इसके साथ ही इस शो को आप सोनी टेलीविजन एप्लीकेशन सोनी लिव पर किसी भी समय देख सकते हैं।

Top 3 Deals On Shark Tank! | Shark Tank India S01 | Compilation

Priya

I am a content writer with a passion for crafting compelling narratives. For the past 3 years, I am been working with clients to create content that not only looks great but also drives conversions. I’m experienced in writing for a variety of industries, including finance, health-care, entertainment,technology and e-commerce, and I always looking for opportunities to help brands reach their goals.

Leave a Reply

This Post Has 3 Comments

  1. Waldo Schabacker

    I just left a webpage similar to this one, but the information wasn’t as interesting as what’s here.

You are currently viewing शार्क टैंक इंडिया क्या है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे? । Shark Tank India Kya Hai aur iske liye registration kaise kare।