Kangana Ranaut Biography in Hindi । कंगना राणावत जीवन परिचय ।

Kangana Ranaut Biography in Hindi । कंगना राणावत जीवन परिचय ।
Kangana Ranaut Biography in Hindi । कंगना राणावत जीवन परिचय ।

Kangana Ranaut Biography, Age, Education, Awards, Controversy, Affairs

कंगना राणावत अपने बेबाक बयान के लिए जानी जाती हैं और वह हमेशा मीडिया में सुर्खियों का विषय बनी रहती है। कंगना राणावत बॉलीवुड की एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने अपनी सफलता अपने दम पर हासिल किए। इसके अलावा उन्हें नेशनल और पदम श्री अवार्ड से नवाजा गया है। कंगना राणावत के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने बॉलीवुड में अपने आप को अभिनेत्री के रूप में स्थापित करने के लिए काफी मेहनत और संघर्ष किया है।

तभी जाकर आज बॉलीवुड के मशहूर और दिलकश अदाकारा बन पाई। ऐसे में लोगों के मन में कंगना राणावत के जीवन के  बारे में जानने की उत्सुकता है तेजी के साथ बढ़ रही है। पूरी जानकारी के लिए आप आर्टिकल पर बने रहें-

कंगना राणावत का प्रारंभिक जीवन (Early life of Kangana Ranaut)

कंगना राणावत का जन्म 23 मार्च 1987 हिमाचल प्रदेश के छोटे से गांव भांबला में हुआ था। कंगना राणावत के घर की आर्थिक स्थिति काफी अच्छी थी क्योंकि इनके दादा जी हिमाचल प्रदेश में विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं और उनकी दादी प्रशासनिक अधिकारी का काम करती थी। इसलिए इनका परिवारिक बैकग्राउंड काफी मजबूत था । इसलिए इनका बचपन अच्छी तरह से गुजरा।

Kangana Ranaut Biography in Hindi । कंगना राणावत जीवन परिचय ।
कंगना राणावत की बचपन की तस्वीर

 कंगना राणावत का शिक्षा (Kangana Ranaut Education)

कंगना राणावत की प्रारंभिक शिक्षा डी.ए.वी स्कूल,चंडीगढ़ से हुई है। बचपन में उनके पिता का सपना था कि कंगना डॉक्टर बने और पढ़ाई में कंगना राणावत अच्छी थी लेकिन 12वीं में एक विषय में कंगना राणावत असफल हो गई। उसके बाद उन्होंने पढ़ने से मना कर दिया। इसके बाद आगे की पढ़ाई इन्होंने नहीं की और मॉडलिंग के क्षेत्र में  प्रवेश किया।

कंगना राणावत का परिवार (Kangana Ranaut Family)

नाम (Name)अमरदीप राणावत
माता का नाम (Mother’s Name)आशा राणावत
भाई (Brother’s)एक – अक्षत राणावत
बहन (Sister’s)एक – रंगोली राणावत
Kangana Ranaut Biography in Hindi । कंगना राणावत जीवन परिचय ।
कंगना राणावत का परिवार

कंगना राणावत का करियर (Kangana Ranaut Career)

12वीं में असफल होने के बाद उन्होंने अपना घर छोड़ दिया और दिल्ली आ गई और यहां पर मॉडलिंग एजेंसी ज्वाइन कर ली। हालांकि उन्हें मॉडलिंग में काम करने का मौका मिल गया क्योंकि उनका रूप काफी सुंदर था। लेकिन कुछ दिनों वहां पर काम करने के बाद उनके काम में कई प्रकार की कमियां निकाली जाने लगी। इसके बाद कंगना राणावत ने एजेंसी छोड़ दी।

हालांकि इस दौरान उन्होंने एक्टिंग की सभी बारीकियां सीखी और मुंबई में स्थित आभा ड्रामा स्कूल में दाखिला करवाया। इसके अलावा उन्होंने कई प्ले में अच्छा प्रदर्शन किया। जिसके बाद इनके गुरु ने इन्हें मुंबई जाने के लिए कहा ताकि अभिनेत्री के रूप में अपना करियर की शुरुआत कर सकें

Kangana Ranaut Biography in Hindi । कंगना राणावत जीवन परिचय ।
कंगना राणावत

कंगना राणावत ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत मुकेश भट्ट की सुपरहिट फिल्म गैंगस्टर की थी। हालांकि इस फिल्म में चित्रंगदा सिंह को कास्ट की जाने की बात थी। लेकिन उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया। इसके बाद कंगना राणावत को गैंगस्टर फिल्म में मुख्य अभिनेत्री के रूप में मुकेश भट्ट ने साइन किया। इस फिल्म में उनके ऑपोजिट इमरान हाशमी और शाइनी आहूजा थे।

फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई और उसके साथी कंगना राणावत को इस फिल्म के लिए बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड दिया गया था। 2008 में कंगना की एक दूसरी सुपरहिट फिल्म फैशन रिलीज हुई इस फिल्म में कंगना के किरदार को लोगों के द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया गया। हालांकि इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा और  मुग्धा गोडसे ने भी काम किया था। 

इसलिए अभिनय के लिए कंगना राणावत को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया। इसके बाद कंगना रावत ने Once Upon time mumbai तनु वेड्स मनु ,तनु वेड्स मनु रिटर्न्स ,शूट आउट एट वडाला ,क्रिश -3 जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया और सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा खासा पैसा कमाया। जिसके बाद कंगना राणावत की गिनती बॉलीवुड के सफल अभिनेत्रियों में होने लगा। कंगना राणावत को बॉलीवुड का Queen कहा जाता है। क्योंकि उनकी एक फिल्म आई थी जिसका नाम Queen था। इसमें उनके किरदार को लोगों ने ज्यादा पसंद किया था।

कंगना राणावत की फिल्मों की सूची (Kangana Ranaut Movies list)

सालफिल्म का नाम
2006गैंगस्टर
2006वोह लम्हे
2007लाइफ इन ए मेट्रो
2008फैशन
2009राज – दी मिस्ट्री कांटीनुएस
2010वन्स अपॉन ए टाइम इन मुम्बई
2010नो प्रॉब्लम
2011तनु वेड्स मनु
2011डबल धमाल
2013क्रिश 3
2014क्वीन
2015तनु वेड्स मनु रिटर्न
2017रंगून
2019मणिकर्णिका
2019जजमेंटल है क्या
2020पंगा
2021थलइववी
2022धाकड़
अपकमिंगइमरजेंसी
अपकमिंगचन्द्रमुखी 2
Kangana Ranaut Biography in Hindi । कंगना राणावत जीवन परिचय ।
Kangana Ranaut Biography in Hindi । कंगना राणावत जीवन परिचय ।

कंगना राणावत की पसंदीदा चीजें (Kangana Ranaut’s favorite things)

पसंदीदा स्थानलंदन, न्यूयोर्क, पेरिस
पसंदीदा रंग काला
पसंदीदा कार  ऑडी, मर्सेडीज़
पसंदीदा खानाहैदराबादी बिरयानी, दाल-चावल
पसंदीदा फिल्मकुछ कुछ होता है
पसंदीदा ऑउटफिटब्लैक ड्रेस
पसंदीदा ब्रांडडिओर, बुरबेर्री
पसंदीदा एक्टरआमिर खान, शाहरुख खान
पसंदीदा एक्ट्रेसमधुबाला, श्री देवी
पसंदीदा म्यूजिकपॉप क्लासिकल
पसंदीदा क्रिकेटरविराट कोहली
पसंदीदा बुकद स्टोरी ऑफ़ माय स्टोरी एक्सपेरिमेंट्स विथ ट्रुथ

पढ़े कृति सेनन की जीवनी

कंगना राणावत की अपकमिंग फिल्म (Kangana Ranaut upcoming movies)

कंगना राणावत की आने वाली फिल्म कौन सी है जिसमें उन्होंने इंदिरा गांधी की भूमिका निभाई है और इस फिल्म को कंगना ने खुद से निर्देशित किया है और इसका टीचर भी लॉन्च हो चुका ऐसे में इस फिल्म में उनके किरदार को लोगों के द्वारा काफी पसंद किया जाएगा क्योंकि उनके फिल्म में इमरजेंसी के दौरान भारत की स्थिति और लोगों को क्या-क्या तकलीफें हुई थी उसके बारे में पूरी डिटेल में जानकारी लोगों को दी जाएगी। फिल्म का टीजर नीचे दिया गया हैं चाहे तो आप देख सकते हैं ।

कंगना राणावत अफेयर (Kangana Ranaut affairs)

कंगना राणावत का अफेयर इन 5 लोगों के साथ रहा है और उन सभी प्रमुख लोगों का विवरण हम आपको नीचे देंगे आई जानते हैं-

आदित्य पंचोली

बॉलीवुड में जैसे ही कंगना राणावत अपना कदम रखा उनका अफेयर आदित्य पंचोली के साथ चलने लगा। इस बात की चर्चा मीडिया में थी कि आदित्य पंचोली उन्हें घर खरीद के दिया है। हालांकि आदित्य पंचोली कंगना राणावत से उम्र में 20 साल बड़े थे और पहले से शादीशुदा थे बाद में कंगना राणावत ने उनके ऊपर कई प्रकार के आरोप लगाए और उनके साथ उनके रिश्ते हैं इस बात को भी इंकार कर दिया। जिसको लेकर काफी विवाद भी हुआ था।

अध्ययन सुमन

अध्ययन सुमन जो मशहूर अभिनेता शेखर सुमन के बेटे हैं उनके साथ भी कंगना राणावत का अफेयर चला। उनके साथ उन्होंने राज्य फिल्म में काम किया था और वहीं पर उनके बीच में नजदीक बढ़ी थी। हालांकि रिश्ता ज्यादा दिनों तक चला नहीं और अध्ययन सुमन ही रिश्ता तोड़ दिया।

अजय देवगन

Kangana Ranaut Biography in Hindi । कंगना राणावत जीवन परिचय ।

कंगना राणावत का नाम बॉलीवुड के शिंघम सुपर स्टार अजय देवगन के साथ भी जोड़ा जाता है क्योंकि उनके साथ उन्होंने फिल्म वन्स अपोन ए टाइम इन मुम्बई में काम किया था लेकिन उस पर अजय देवगन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि ऐसी कोई बात ही नहीं है। उनके और कंगना राणावत के बीच में कुछ भी नहीं है क्योंकि अपनी पत्नी काजोल से ज्यादा प्यार करते हैं और उनके अलावा किसी भी लड़की को प्यार नहीं कर सकते हैं। कंगना ने यहाँ अपनी गलती को स्वीकारा कि शादीशुदा व्यक्ति के साथ संबंध बनाना गलत है।

निक्लोस लेफ्फ़ट्री

यह एक ब्रिटिश डॉक्टर थे, इस बात की चर्चा मीडिया में तेजी के साथ चला कि निक्लोस लेफ्फ़ट्री उनका प्यार है और उनको कई पार्टियों में साथ भी देखा गया हालांकि उनका रिश्ता कुछ दिनों के भीतर समाप्त हो गया था।

रितिक रोशन

जब कंगना राणावत कृष 3 की शूटिंग कर रही थी तो उस दौरान कंगना राणावत रितिक रोशन के काफी करीब आ गई थी और उनके बीच में संबंध स्थापित हो गया था। लेकिन इस बात पर जब ऋतिक रोशन से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कंगना राणावत को अपना केवल अच्छा दोस्त मानते हैं इसके अलावा कुछ नहीं।

 कंगना रावत को मिलने वाले पुरस्कार (Kangana Ranaut award)

सालअवार्ड का नाम
2007बेस्ट फीमेल डेब्यू फॉर द फिल्म गैंगस्टर (2006)
2009बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस फॉर द फिल्म ‘फैशन’ (2008)
2015बेस्ट एक्ट्रेस फॉर द फिल्म ‘क्वीन’ (2014)
2016बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक्स) फॉर द फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ (2015)
2019बेस्ट एक्ट्रेस.मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झाँसी, और पंगा फिल्मों के लिए दिया गया।
2020पदम् श्री Award  से कंगना रावत को नवाजा गया था।
 कंगना रावत को मिलने वाले पुरस्कार (Kangana Ranaut award)
 कंगना रावत को मिलने वाले पुरस्कार (Kangana Ranaut award)

कंगना रावत की कुल संपत्ति (Kangana Ranaut net worth)

वार्षिक इनकम13  मिलियन(83 करोड़ रुपए)
फिल्म के  रोल के लिए11 करोड़
ब्रांड के  के लिए कितना पैसा लेती है5  करोड़
लग्जरियस कार4 करोड़
निवेश45 करो रुपए अनुमानित है
अन्य इनकम के स्रोत30 करोड़ रुपए
कंगना रावत की कुल संपत्ति (Kangana Ranaut net worth)
कंगना रावत की कुल संपत्ति (Kangana Ranaut net worth)

आप हमे Pinterest पर भी फॉलो कर सकते हैं ।

Vinod Paul

मेरा नाम विनोद पॉल हैं और मैं पिछले एक साल से Knowledge Folk के लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर रहा हूँ। आपको बता दूँ कि मुझे लिखने का बहुत शौक हैं खासकर पॉलिटीशन्स के बारे में। अब ज्यादा क्या ही बताऊँ मेरे बारे में। आप कमेंट करके बता सकते हैं कि मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको कैसा लगता हैं।

Leave a Reply

You are currently viewing Kangana Ranaut Biography in Hindi । कंगना राणावत जीवन परिचय ।