Aditya Srivastava (Abhijeet) Biography in hindi

Aditya Srivastava परिचय

आदित्या श्रीवास्तव को कौन नहीं जनता हैं , ये काफ़ी प्रसिद्ध एक्टर हैं भले ही इनके वास्तविक नाम से इनको कोई पहचाने या न पहचाने लेकिन अभिजीत के नाम से तो इनको बच्चा – बच्चा पहचानता हैं। CID टीवी शो में सीनियर इंपेक्टर अभिजीत का किरदार निभाने वाले एक्टर का वास्तविक नाम आदित्या श्रीवास्तव हैं। आपको याद ही होगा , आनंद कुमार के जीवनी पर बना फिम्ल सुपर 30 में इन्होंने ललन सिंह का किरदार निभाया था। सुपर 30 में इन्होंने कमाल की एक्टिंग की थी।




आदित्या श्रीवास्तव का जन्म कब और कहाँ हुआ था ?

आदित्या श्रीवास्तव का जन्म 21 जुलाई 1968 को प्रयागराज उत्तरप्रदेश में हुआ था। आदित्या आज के समय में 53 साल के हो चुके हैं।

नामआदित्या श्रीवास्तव
उपनामआदी या अतुल
जन्म21 जुलाई 1968
जन्म स्थान प्रागराज उत्तर प्रदेश
स्टेटउत्तर प्रदेश
राष्ट्रीयताभारतीय
सिटिज़नशिप भारतीय
प्रसिद्ध क़िरदार सीनियर इंस्पेक्टर अभिजीत (CID )
पेशाएक्टर
उम्र 53 साल
दोस्तदया उर्फ़ दयानन्द शेट्टी
डेब्यू फिल्म : बैंडिट क्वीन (1995 )
टीवी : CID(1999)
पसंदीदा एक्टर अमिताभ बच्चन
Aditya-Srivastava Biography in Hindi
Aditya-Srivastava Biography in Hindi

आदित्या श्रीवास्तव का परिवार

माता *****
पिता D.N श्रीवास्तव
भाई आशुतोष श्रीवास्तव
बहन *****
पत्नी मानसी श्रीवास्तव
बेटी अरूसी, अद्विका 

 

आदित्या श्रीवास्तव फ़िल्मी करियर

आदित्या सन 1995 में बैंडिट क्वीन नामक फिल्म से डेब्यू किया था। उसके बाद 1996 में आई फिल्म संशोधन में चुन्नी सिंह का किरदार निभाया। इसके बाद इन्होंने हज़ार चौरासी की माँ, सत्या, दिल से जैसे फिल्मो में काम किया।




इन फिल्मों में काम करने के बाद इन्हें थोड़ी पहचान बॉलीवुड में मिल चुकी थी। बची खुची पहचान CID ने घर – घर में इन्हें सीनियर इंस्पेक्टर अभिजीत के नाम से प्रसिद्ध कर दिया। ये आज भी बॉलीवुड में एक्टिव हैं इनके हाल ही में वनरक्ष नामक एक फिल्म आई थी। आपको याद होगा सुपर 30 में इन्होंने ललन सिंह का किरदार निभाया था। लक्ष्य, दीवार , एक हसीना थी , ब्लैक फ्राइडे , रात अकेली हैं, हसीन दिलरुबा जैसे फिल्मों काम कर चुके हैं।

आपको जानकर ख़ुशी होगी कि आदित्या थिएटर आर्टिस्ट , फिल्म एक्टर , टीवी शो एक्टर के साथ – साथ सिंगर और वॉइस आर्टिस्ट भी हैं।

व्यक्तिगत जीवन

आदित्या श्रीवास्तव का जन्म 21 जुलाई 1968 को प्रागराज उत्तरप्रदेश में हुआ था। इनके पिता का नाम D.N श्रीवास्तव हैं तथा इनके भाई का नाम आशुतोष श्रीवास्तव हैं। मिस्टर आदित्या के पत्नी का नाम मानसी श्रीवास्तव हैं। इनके दो बेटी भी हैं जिसकी नाम आरुषि और अद्विका हैं। आपके जानकारी के लिए बात दे कि इनके पिता मिस्टर D.N श्रीवास्तव एक बैंकर थे।

शिक्षा

इन्होंने अपनी 12th की पढ़ाई MGS इंटर कॉलेज सुल्तानपुर से की। और कॉलेज की पढ़ाई अलाहबाद यूनिवर्सिटी से की।

दोस्ती

कहते हैं न दोस्ती हो तो दुर्योधन और कर्ण जैसी , दोस्ती हो तो सुदामा और कृष्ण जैसी। ये सारे ओ नाम हैं जिनका उदहारण सच्चे मन से दोस्ती निभाने के लिए दिया जाता हैं। लेकिन इस लिस्ट में दो नाम और शामिल हो गई हैं कि दोस्ती हो तो दया और अभिजीत जैसे। ये दोनों रील लाइफ में ही नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी बहुत अच्छे दोस्त हैं। अगर किसी दोस्त को उदहारण देना हो इन लोग उदहारण दे सकते हो।

 




Aditya-Srivastava Biography in Hindi
Aditya-Srivastava Biography in Hindi

आदित्या श्रीवास्तव CID से कैसे जुड़े ?

आदित्या श्रीवास्तव का CID से जुड़ने का बड़ा ही दिलचस्प कहानी हैं। 1998 में एक फिल्म में आई थी जिसका नाम हैं सत्या। ये फिल्म उस समय सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म में आदित्या ने एक कॉप का किरदार निभाया था। इस फिल्म को हिट होने से आदित्या को बहुत बड़ा फ़ायदा हुआ।

जब इस फिल्म को CID के मेकर B.P सिंह यानी कि जो CID में DCP चित्रोले का किरदार निभाते थे उनका वास्तविक नाम B.P सिंह हैं जो कि CID शो के मेकर हैं। इनकी नज़र सत्या फिल्म में सुपर कॉप का किरदार निभाने वाले एक्टर आदित्या पर पड़ा, और B.P सिंह ने आदित्या को सीरियल CID में CID इंस्पेक्टर का किरदार निभाने का ऑफर दे दिया। और आदित्या ने इस ऑफर को एक्सेप्ट भी कर लिया यह कहकर कि मैं CID के मात्र 26 एपिसोड में ही काम करूँगा। लेकिन इन्होंने CID के लास्ट एपिसोड तक काम किया।




बहुत कम लोग ही जानते हैं कि जब CID शो को आदित्या ने ज्वाइन किया था तब उन्हें सीनियर इंस्पेक्टर अभिजीत का नहीं बल्कि एक क्रिमिनल का किरदार दिया गया था और उस एपिसोड में आदित्या का नाम अभिजीत नहीं परेश था , जो एक नेगेटिव रोल प्ले कर रहा था। अगर आप भी उस एपिसोड को देखना चाहते हो तो देख सकते हो। यूट्यूब पर जाइये और सर्च कीजिये CID एपिसोड 39 . CID के 39वे एपिसोड में आदित्या सीनियर इंस्पेक्टर अभिजीत बनने से पहले विलन का किरदार निभाया था। जिसमें इनके किरदार का नाम परेश हैं।

web story

आपके सवाल , मेरे जवाब

Q1.Aditya Srivastava wife

A. Mansi Srivastava

Q2.Dayanand Shetty wife

A. Smita Shetty

Q3.Aditya Srivastava Age

A.53 years

Q4.Aditya Srivastava brother

A. Ashutosh Srivastava

Q5.Aditya srivastava child

A. Arushi Srivastava, Adwika Srivastava

Q6. Aditya srivastava Birthday 

A. 21 July 1968

Q7. Aditya srivastava Birthplace 

A. Prayagraj, Uttar Pradesh 

Q8. Aditya srivastava father name

A. D.N Srivastava

Q9. Aditya srivastava Debut

A. 1995, film Bandit Queen

Q10.Aditya srivastava friend

A. Dayanand Shetty 

इसे भी पढ़े :



knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

Aditya-Srivastava Biography in Hindi
Aditya-Srivastava Biography in Hindi