Arun Govil Biography In Hindi | अरुण गोविल जीवन परिचय| [ Ram, Age, Wife, Birthday, Net Worth]

आप ने तो रमानंद सागर की रामायण देखी ही होगी । इस टीवी के सारे किरदार आज के समय में भी काफी प्रसिद्ध हैं । और शायद आगे भी ऐसे ही प्रसिद्ध रहेगा । आज हमलोग इस आर्टिक्ल में रामायण में भगवान राम के किरदार को निभाने वाले व्यक्ति श्री अरुण गोविल जी जीवन के बारे में जानेंगे । लोग इंटरनेट पर खूब सर्च करते हैं कि अरुण गोविल कहाँ के रहने वाले हैं? अरुण गोविल का परिवार । अरुण गोविल का जन्म कब और कहाँ हुआ था ? आज हम इस आर्टिक्ल अरुण गोविल के बारे में हर ओ बात जानने का कोशिश करेंगे, जो आप लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं ।

अरुण गोविल का जीवन परिचय [ Arun govil biography in Hindi ]

नाम (Name)अरुण गोविल
जन्मदिन (Birthday)12 जनवरी 1958
जन्म स्थान ( Birth Place)रामनगर, मेरठ उत्तरप्रदेश
पिता (Father)चंद्रप्रकाश गोविल ।
माता (Mother)*****
पत्नी (Wife)श्रीलेखा गोविल ।
बेटी ( Daughter)सोनिका गोविल ।
बेटा ( Son)अमल गोविल ।
अरुण का परिवार ( Family)माता – पिता, पत्नी, 6 भाई, 2 बहने, 2 बच्चे ।
प्रसिद्ध किरदार ( Famous Role)श्री राम । सीरियल रामायण ( 1987 से 1988 )
पहली फिल्म (Debut)पहेली, राधा और सीता , साँच को आंच नही, सावन को आने दो ।
राजनीतिक पार्टी ( Political Party)बीजेपी ( BJP) 18 मार्च 2021 को ज्वाइन किए थे ।
Arun Govil Biography In Hindi | अरुण गोविल जीवन परिचय| [ Ram, Age, Wife, Birthday, Net Worth]
Arun Govil Biography In Hindi | अरुण गोविल जीवन परिचय| [ Ram, Age, Wife, Birthday, Net Worth]

जब भी हम भगवान श्री राम के बारे में सोचते हैं या फिर उनका ख्याल हमारे दिमाग मे आता हैं तो अरुण गोविल छवि हमारे आंखो के सामने आ जाता हैं । अरुण गोविल ने रमानंद सागर द्वारा कृत रामायण में भगवान श्री राम का किरदार निभाकर खुद श्री राम के रूप एक नई पहचान दी । आज भी अरुण गोविल कही जाते हैं तो लोग उन्हे एक एक्टर के रूप में नहीं भगवान की तरह देखते हैं । रामायण के निर्माण के लिए रमानंद सागर को एक ऐसे एक्टर की अवशकता थी, जिसकी छवि और वाणी दोनों ही सौम्य हो । अरुण गोविल उनके मानको पर खड़े उतरे और उन्हे भगवान श्री राम का किरदार मिल गया ।

रामायण में भगवान राम के किरदार निभाने वाले अरुण गोविल एक समय पर सिगरेट और शराब का भी सेवन करते थे । लेकिन जब से उन्होने भगवान राम का किरदार निभाया तब से सिगरेट और शराब का सेवन बंद कर दिया । दरअसल, हुआ ये था कि कुछ लोग अरुण गोविल को सिगरेट पीते हुए देख लिया और उनके सामने में ही कह दिया ” किरदार निभा रहा हैं भगवान श्री राम और देखो एक नशेड़ी की तरह कैसे सिगरेट पी रहा हैं “।

ये बात अरुण गोविल के दिल पर लग गई और वें उसी दिन से सिगरेट और शराब का सेवन बंद कर दिया ।

देश के सबसे आमिर आदमी गौतम अडानी का जीवनी पढ़े।

अरुण गोविल का जन्म कब और कहाँ हुआ [ Arun Govil Birthday]

अरुण गोविल का जन्म 12 जनवरी 1958 को उत्तरप्रदेश के मेरठ जिले के रामनगर गाँव में हुआ था । इनके पिता का नाम चंद्रप्रकाश गोविल हैं । ये 6 भाई हैं तथा इनके दो बहने भी हैं । इनके पत्नी का नाम श्रीलेखा गोविल हैं ।

अरुण गोविल का परिवार [Arun Govil Family]

अरुण गोविल के पत्नी का नाम श्रीलेखा गोविल हैं । ये भी एक अभिनेत्री रह चुकी हैं । दोनों दो बच्चे हैं । अरुण गोविल का बेटा मुंबई में एक बैंकर के रूप में काम करता हैं तथा इनकी बेटी विदेश में पढ़ाई कर रही हैं । आपके जानकारी के लिए बता दे कि अरुण गोविल अपने परिवार के साथ मुंबई में रहते हैं ।

अरुण गोविल का कैरियर [Arun Govil Career]

अरुण गोविल के बड़े भाई विजय गोविल का मुंबई में एक छोटा सा कारोबार था, विजय मुंबई में ही रह कर अपने कारोबार को संभालते थे । कुछ समय बाद अरुण गोविल अपने बड़े भाई विजय गोविल के पास मुंबई चले आए। और अपने भाई के कारोबार में हाथ बंटाने लगे । अरुण गोविंद जी का बचपन से ही शौक था कि वह फिल्मों में अभिनय करे । अपने भाई के कारोबार में हाथ बंटाने के साथ साथ मुंबई में अपने अभिनय के लिए काम की तलाश करना शुरू कर दिए।

अरुण गोविल के बड़े भाई विजय गोविल का विवाह टीवी के प्रसिद्ध एक्टर तब्बसुम के साथ हुआ, भाभी तब्बसुम के कहने पर ही 1 दिन डायरेक्टर ताराचंद अरुण गोविल से मुलाकात की। और अरुण गोविल के करियर की पहली फ़िल्म पहेली में रोल दिया। यह फ़िल्म 1977 में रिलीज हुआ था।उस समय की हिट फ़िल्म साबित हुई थी।अरुण गोविल के अभिनय से डायरेक्टर ताराचंद बहुत ही खुश थे। डायरेक्टर ताराचंद ने इनको लगातार तीन फिल्मों के लिए साइन कर लिया। ओ फिल्म था राधा और सीता, साँच को आंच नही, सावन को आने दो । ये तीनों फिल्मे बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई ।

RRR Movie Real Story in Hindi

Arun Govil Biography In Hindi | अरुण गोविल जीवन परिचय| [ Ram, Age, Wife, Birthday, Net Worth]
Arun Govil Biography In Hindi | अरुण गोविल जीवन परिचय| [ Ram, Age, Wife, Birthday, Net Worth]

अब अरुण गोविल जी एक स्टार के रूप मे उभर चुके थे । इसके बाद लगातार अरुण जी कि पाँच फिल्मे आई और ये सभी फिल्मे हिट साबित हुई, लेकिन इनको ओ पहचान नही मिल सका जो रमानन्द सागर के रामायण से मिला था।

इनके बारे मे भी पढ़िए ।

मुकेश खन्ना ( शक्तिमान, भीष्म )
सर्वदमाना बनर्जी ( कृष्णा )

अरुण गोविल को रामायण में भगवान श्री राम का किरदार कैसे मिला

बहुत लोग ये पुछते हैं कि अरुण गोविल जी को राम का किरदार कैसे मिला । और राम के किरदार के लिए अरुण गोविल जी ही क्यों चुना गया किसी और को क्यों नही । कुछ समय पहले अरुण गोविल जी कपिल के शो पर आए हुए थे और वहाँ उन्होने खुद बताया कि उन्हे राम का किरदार कैसे मिला ओर क्यों मिला । मैं उस विडियो को नीचे दे रहा हूँ आप चाहे तो विडियो देख सकते हैं ।

Arun Govil Biography In Hindi | अरुण गोविल जीवन परिचय| [ Ram, Age, Wife, Birthday, Net Worth]
Arun Govil Biography In Hindi | अरुण गोविल जीवन परिचय| [ Ram, Age, Wife, Birthday, Net Worth]

अरुण गोविल की कुल संपति [ Arun Govil Net worth]

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अरुण गोविल जी कि कुल संपति लगभग 5 मिलियन डॉलर हैं । ये भारतीय रूपय लगभग 38 करोड़ से अधिक रूपय होता हैं । एक रिपोर्ट के मुताबिक आज के समय में अरुण गोविल महीने में 32 से 35 हजार कमाते हैं और साल में तकरीबन 4 लाख रूपय कमाते हैं ।

अरुण गोविल का जन्म कब ओर कहाँ हुआ था ?

अरुण गोविल का जन्म 12 जनवरी 1958 को उत्तरप्रदेश के मेरठ जिले के रामनगर गाँव में हुआ था

अरुण गोविल की कुल संपति

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अरुण गोविल जी कि कुल संपति लगभग 5 मिलियन डॉलर हैं । ये भारतीय रूपय लगभग 38 करोड़ से अधिक रूपय होता हैं ।

अरुण गोविल इंस्टाग्राम

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

This Post Has One Comment

  1. Laxman Singh

    Good evening dear friends

Arun Govil Biography In Hindi
Arun Govil Biography In Hindi