Shivaji Satam biography in Hindi | Shivaji Satam

शिवाजी साटम पररिचय

क्या आपने ये डॉयलॉग सुना हैं ,” कुछ तो गरबर हैं दया ” मुझे पता हैं आपने जरूर सुना होगा। ये डायलॉग हैं शिवजी साटम का हैं जो कि CID में ACP प्रदुमन का किरदार निभाते थे। ACP प्रदुमन , अभिजीत और दया किसी भी केस की छान – बिन करने जाते ,और acp को किसी पे शक हो जाता तब ये डायलॉग बोला करते थे “कुछ तो गरबार हैं दया , कुछ तो गरबार हैं अभिजीत। आज हमलोग इस लेख में शिवाजी के जीवन के बारे में जानने वाले हैं। तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए और मन करे तो शेयर भी कर दीजिये।



shivaji satam biography | शिवाजी साटम जीवनी

शिवाजी साटम का जन्म मुंबई में 21 अप्रैल 1950 को हुआ था। आपको बता दे कि शिवाजी एक्टिंग के दुनिया में आने से पहले सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में कैसियर थे। इनकी जिंदगी अच्छी खासी कट रही थी क्योकि इनकी नौकरी अच्छी चल रही थी। आज शिवाजी जिस मुक़ाम पर हैं इसका श्रेय किसी को जाता हैं तो ओ हैं बाल धुरी जी। बाल धुरी जी को आप सब अच्छी तरह से पहचानते है।

Shivaji Satam biography in Hindi
Shivaji Satam biography in Hindi

रामानंद सागर के रामायण में राम के पिता महाराज दशरथ का किरदार निभाने वाले एक्टर का वास्तविक नाम बाल धुरी हैं। बाल धुरी जी ने ही सबसे पहले शिवाजी साटम को एक्टिंग करने के मौका दिया था। और इनकी एक्टिंग लोगों को इतना पसंद आया कि इन्हे एक के बाद एक बड़ी – बड़ी फिल्म छोटे किरदार मिलाना शुरू हो गए थे। जैसे मैं कुछ फिल्मों का नाम बताता हूँ जिस में इन्होंने काम किया हैं- सूर्यवंशम, गुलाम ए मुस्तफ़ा, नायक , दीवाने और ऐसे ही 35 से अधिक फिल्मों में काम किया हैं। लेकिन इनको असली पहचान CID से मिली। पुरे देश में ये ACP प्रदुमन के नाम से फेमस हो गए।



नाम शिवाजी साटम
उपनामसाटम
जन्म स्थानमुंबई
जन्म 21 अप्रैल 1950
होम डाउनमुंबई
सिटिज़न शिप भारतीय
राष्ट्रीयता भारतीय
पेशा एक्टर
प्रसिद्ध किरदार ACP  प्रदुमन (CID)
उम्र 71 साल

 

शिवाजी साटम का परिवार

 

शिवाजी साटम के परिवार में उनकी पत्नी अरुणा साटम और इनके बेटे अभिजीत साटम हैं। आपको बता दे कि इनका बेटा अभिजीत साटम भी एक्टर हैं। इसके आलावा अभिजीत फ़िल्म प्रोडूसर और डायरेक्टर भी हैं। अभिजीत ने कई सारी मराठी फिल्मो में भी काम किया हैं , अभिजीत कि यानि की शिवाजी की बहू का नाम मधुरा वेलणकर हैं। ये मराठी फिल्मो के जानी मानी एक्ट्रेस हैं। इनके दूसरे बेटे का नाम अनिरुद्ध साटम हैं।



पत्नी अरुणा साटम
बेटा अभिजीत साटम/अनिरुद्ध साटम 
बहू मधुरा वेलणकर

 

 

शिक्षा

स्कूल *****
कॉलेज University of Mumbai
यूनिवर्सिटी University of Mumbai

 

 

करियर

शिवाजी साटम ने अपने करियर की शुरुआत 1980 में रिश्ते – नाते टीवी शो से की थी। इसके बाद ये बहुत सारे फिल्मों में भी काम किया। जैसे वास्तव , कुरुक्षेत्र और 100 डेज जैसे फिल्म शामिल हैं। 1988 में आई मराठी टेलीविज़न शो एक शुन्य शुन्य में ACP श्रीकांत पाटकर का किरदार निभा चुके थे। 1998 में आई टेलीविज़न शो CID में फिर से ये ACP का किरदार निभाया ,

जिसमे इनके किरदार का नाम था प्रदुमन। आपको बता दे कि CID 1998 में शुरू हुई और 2018 तक चली थी। टेलीविज़न के इतिहास में सबसे अधिक दिनों तक चलने वाला शो हैं। ACP प्रदुमन यानि कि शिवाजी साटम की ये दो डायलॉग काफी प्रसिद्ध हुआ और आज भी हैं ,”दया दरवाजा तोड़ दो ,”कुछ तो गरबार हैं दया ” ये दोनों डायलॉग आज के समाय में भी काफी प्रसिद्ध हैं।

Shivaji Satam biography in Hindi
Shivaji Satam biography in Hindi

शिवाजी साटम व्यक्तिगत जीवन

शिवाजी साटम एक्टिंग के दुनिया में आने से पहले सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया बैंक के कैसियर थे। इन्हें एक्टिंग के दुनिया में लॉन्च करने वाले एक्टर का नाम हैं बाल धुरी हैं। बाल धुरी जी ने रामानंद सागर के रामायण में राम के पिता महाराज दशरथ का किरदार निभाया था। शिवाजी का पसंदीदा एक्टर का नाम अमिताभ बच्चन हैं। इनके पत्नी का नाम अरुणा साटम हैं जो कि अब इस दुनिया में नहीं रही यानि की उनकी मृत्यु हो चुकी हैं,इनकी मौत ब्रेस्ट कैंसर के वज़ह से 2002 में हुआ था। । इनके दो बेटे हैं अभिजीत साटम और अनिरुद्ध साटम।\



Shivaji satam alive

कहाँ से आते हैं ऐसे लोगों। जो लोगों की मौत का झूठी खबर फैलता हैं। मतलब कुछ भी। अरे भाई शिवाजी साटम अभी जीवित हैं। ये सर्च करना बंद करो कि Shivaji satam alive . बहुत लोग तो गूगल पर यह भी सर्च कर रहे हैं कि शिवाजी साटम की मृत्यु कब हुई ? अरे भाई शिवाजी साटम की मृत्यु हुई होती तो आपके घर में जो टीवी लगा है उस पर न्यूज़ नहीं आता। शिवाजी साटम अभी जीवित हैं। किसी भी तरह के झूठी अफ़वाह में बिलकुल भी विश्वास नहीं रखे।

web story

इसे भी पढ़े :

 

Hacker kaise bane




knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

This Post Has One Comment

  1. Virginia

    I was wondering if you ever considered changing the
    structure of your website? Its very well written; I love what
    youve got to say. But maybe you could a little more in the way of content so people could
    connect with it better. Youve got an awful lot of text for only having
    1 or two pictures. Maybe you could space it out better?

Shivaji Satam biography in Hindi
Shivaji Satam biography in Hindi