Pankaj Tripathi Biography in Hindi। पंकज त्रिपाठी जीवन परिचय ।

Pankaj Tripathi Biography in Hindi। पंकज त्रिपाठी जीवन परिचय ।
Pankaj Tripathi Biography in Hindi। पंकज त्रिपाठी जीवन परिचय ।

Pankaj Tripathi Biography, Age, Wife, Networth, Upcoming film

पंकज त्रिपाठी बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता हैं। अपने अभिनय के क्षमता के बल पर फिल्म जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। जैसा कि आपने जानते हैं कि पंकज त्रिपाठी की पहचान गैंग ऑफ वासेपुर में सुल्तान के किरदार के बाद हुआ था। उसके बाद वह काफी मशहूर हो गए थे। फिल्म में उनके डायलॉग और अभिनय दोनों ही जबरदस्त था। जिन्होंने रातों-रात पंकज त्रिपाठी को स्टार बना दिया।

यही वजह है कि लोगों के मन में उनके जीवन के बारे में जाने की क्षमता तेजी के साथ बढ़ रही है इसलिए आज के आर्टिकल में हम पंकज त्रिपाठी के जीवन के बारे में बात करेंगे।

Pankaj Tripathi Biography ( पंकज त्रिपाठी जीवन परिचय)

नाम (Name)पंकज त्रिपाठी
जन्मदिन (Birhday) 5 सितंबर 1976
जन्मस्थान (Birthplace)गोपालगंज, बिहार
पत्नी का नाम (wife’s Name)मृदुला त्रिपाठी
माता का नाम (Mother’s Name)हेमंती देवी
पिता का नाम (Father’s Name)पंडित बनारसी तिवारी
भाई का नाम (Brother’s Name)तीन भाई ( सभी पंकज त्रिपाठी से बड़े हैं)
बहन का नाम (Sister’s Name)दो बहन (दोनों बहन भी पंकज त्रिपथी त्रिपाठी से बड़े हैं)
उम्र (Age)46 वर्ष ( जुलाई 2023)
गृहनगर (Hometown)गोपालगंज
पेशा (Profession)अभिनेता
स्कूल (School)डी॰ पी॰ एच॰ स्कूल गोपलगंज बिहार
विश्वविधालय (University)मगध विश्वविधालय पटना
एक्टिंग की शिक्षा ( Acting Education)नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली
शैक्षणिक योग्यता (Education Qulifiction)साल 2004 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली से स्नातक की डिग्री प्राप्त की ।
अभिरुचि (Hobby)खाना बनाना और संगीत सुनना
विवाहित स्थिति (Martial Status)विवाहित ( मृदुला त्रिपाठी )
धर्म (Religion)हिन्दू

पंकज त्रिपाठी का प्रारंभिक जीवन और जन्म

पंकज त्रिपाठी का जन्म 5 सितंबर 1976 को  बिहार के गोपालगंज जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम बनारसी तिवारी और माता का नाम हेमवंती है। पेशे से इनके माता-पिता किसान हैं। उनके पिता खेती-बाड़ी के साथ-साथ एक पंडित भी हैं । पंडित होने के कारण वह गांव के आसपास के घरों में पूजा-पाठ के कार्य करवाते हैं। पंकज त्रिपाठी के 3 बड़े भाई और दो बड़ी बहने हैं।

घर में सबसे छोटा पंकज त्रिपाठी हैं। उनके पिता का सपना था कि पंकज डॉक्टर बने इसके लिए उन्होंने पटना पढ़ने के लिए भेजा। लेकिन इसी दौरान उनका झुकाव राजनीतिक में ज्यादा रहा था। इसके अलावा खेलकूद में भी उनकी ज्यादा रुचि थी।

पंकज त्रिपाठी की शिक्षा (Pankaj Tripathi Education)

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा गोपालगंज के डीपीएच स्कूल के द्वारा पूरा किया। इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए इनके पिताजी ने उन्हें पटना भेजा। लेकिन इनका पढ़ाई में मन नहीं लगता था क्योंकि बचपन से ही इनका झुकाव अभिनय की तरफ था। इन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग का सर्टिफिकेट प्राप्त किए। उन्होंने अपने स्कूल के लाइफ में ही बहुत सारे छोटे-छोटे नाटक में भाग लिया करते थे इसके अलावे कई सालों तक छोटे-छोटे रंगमंच पर भी भाग लिए और बाद में उनकी शादी हो जाने के बाद वह मुंबई चले गए और वहां अपनी अच्छी अभिनय से बॉलीवुड में अपनी एक जगह बना ली।

पंकज त्रिपाठी की पत्नी बच्चे ( Pankaj Tripathi’s Wife and Children)

पंकज त्रिपाठी ने 2005 में  शादी कर ली थी। उनके पत्नी का नाम मृदुला देवी है। उनकी मुलाकात एक स्कूल में हुई थी और दोनों के बीच अफेयर चालू हुआ और दोनों ने तय किया कि अब उन्हें शादी करना है। इसके बाद उन्होंने शादी कर ली उनकी एक बेटी भी है।

Pankaj Tripathi Biography in Hindi। पंकज त्रिपाठी जीवन परिचय ।
पंकज त्रिपाठी अपने पत्नी के संग

पंकज त्रिपाठी का फिल्मी करियर (Film Career of Pankaj Tripthi)

पंकज त्रिपाठी को अभिनय का शौक था। इसलिए वह हमेशा नाटक प्रोग्राम में जाया करते थे। 1995 में लीला नंदलाल कहानी पर एक नाटक का निर्देशन किया गया था। उस नाटक में उन्हें चोर का छोटा सा किरदार मिला था। इस नाटक में उन्होंने जबरदस्त तरीके अभिनय किया। इसके बाद वह नियमित रूप से थिएटर में काम करने लगे और 4 साल तक लगातार काम किया। इसके बाद वह पटना चले गए वहां पर छोटे-मोटे थिएटर के प्रोग्राम में काम करना शुरू कर दिया। इसके बाद वह दिल्ली चले गए जहां पर उन्होंने राष्ट्रीय नाट्य अकादमी में एडमिशन लिया।

वहां से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। इसके बाद वह 2004 में अपने सपनों को पूरा करने के लिए मुंबई आ गए। मुंबई में उन्हें छोटे-मोटे विज्ञापन और सीरियल में काम मिलना शुरू हो गया लेकिन उन्हें इतने पैसे मिलते नहीं थे कि मुंबई जैसे शहर में अच्छी तरह से नहीं रह सकते थे। जिसके कारण उनकी पत्नी स्कूल में शिक्षिका के तौर पर काम करने लगी। फिल्मों में उन्हें पहला ब्रेक उन्हें 2004 में आई फिल्म रन में मिला जिसमें उन्होंने एक छोटा सा किरदार निभाया था, जिसमें इनकी भूमिका एक चोर की थी।

 इसके अलावा उन्हें स्टार प्लस प्रसारित धारावाहिक गुलाल में काम करने का मौका मिला। उस समय अनुराग कश्यप गैंग्स ऑफ वासेपुर फिल्म के लिए कलाकारों का ऑडिशन ले रहे थे।

जिसके बाद उन्होंने पंकज त्रिपाठी को फोन कर ऑडिशन के लिए बुलाया जिसके बाद पंकज त्रिपाठी ने ऑडिशन दिया और उन्हें गैंग ऑफ वासेपुर में सुल्तान का रोल मिला और जैसा कि आप जानते हैं कि गैंग ऑफ वासेपुर में सुल्तान का रोल काफी जबरदस्त रहा और उनके अभिनय की खूब तारीफ हुई। जिसके बाद उन्हें फिल्मों के ऑफर आने शुरू हो गए।

Pankaj Tripathi Biography in Hindi। पंकज त्रिपाठी जीवन परिचय ।
Pankaj Tripathi Biography in Hindi। पंकज त्रिपाठी जीवन परिचय ।

इसके अलावा मिर्जापुर वेब सीरीज में भी उनका अभिनय काफी अच्छा रहा था। आज की तारीख में पंकज त्रिपाठी बॉलीवुड के एक स्थापित अभिनेता है। 2017 में एक फिल्म रिलीज हुई थी जिसका नाम गुड़गांव था इनको एक लीड एक्टर के रूप में स्थान मिला था।

पंकज त्रिपाठी को को मिलने वाले फिल्म अवार्ड (Pankaj Tripathi Award)

S.Nअवार्ड का नामफिल्मसाल
1.नेशनल फिल्म अवॉर्ड न्यूटन फिल्म के लिए2017
2.न्यूज़18 रील अवॉर्ड् फिल्म न्यूटन के लिए2017
3. स्क्रीन अवार्ड बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर  स्त्री फिल्म के लिए2018
4.ज़ी सिने अवॉर्ड    बेस्ट डायलॉग के लिए2019
5. आई रील अवॉर्ड्स बेस्ट एक्टरमिर्जापुर2019

पंकज त्रिपाठी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

1.पंकज त्रिपाठी आर एस एस (RSS)के साथ बचपन से ही जुड़े थे
2.पंकज त्रिपाठी को दसवीं कक्षा तक फिल्म दुनिया की जानकारी नहीं थी
3.बचपन में जब गांव में किसी त्यौहार में नाटक होता था तब वह एक लड़की का रोल निभाते थे इसमें उनकी बहुत प्रशंसा गांव के लोग करते थे
4.वह कॉलेज के समय हुआ छात्र ग्रुप का एक सक्रिय नेता थे वह बहुत सारे आंदोलन करते थे इसी आंदोलन को दौरान उन्हें जेल भी जाना पड़ा
5.वह पहली बार मुंबई 16 अक्टूबर 2004 को अपनी पत्नी के साथ हाय अपने सपनों को पूरा करने के लिए
6.वह होटल मैनेजमेंट का कोर्स किए थे इसलिए वह 2 साल तक होटल मौर्य में रसोई में काम किया
7.पंकज त्रिपाठी के खराब दौड़ में उनकी पत्नी 10 साल तक बच्चों को , पढ़ा कर अपना घर का जीवन यापन करते थे
8.इन्होंने काफी सारी टीवी सीरियल पे काम किए हैं

पंकज त्रिपाठी वेब सीरीज एवं विवाद

मिर्जापुर वेब सीरीज विवाद – मिर्जापुर वेब सीरीज काफी प्रमुख सीरीज थी। इस सीरीज को लोग बहुत देखना पसंद करते हैं। इसके दूसरे सीजन  को लेकर विवाद छिड़ गयाथा क्योंकि इसमें उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था के बारे में दिखाया गया है। जिससे उत्तर प्रदेश की छवि खराब हुई थी। इस पर अनुप्रिया पटेल जो सांसद है उन्होंने इसका विरोध किया और इससे वेब सीरीज को प्रतिबंध लगाने की बात उनके द्वारा कही गई थी।

पंकज त्रिपाठी की नेटवर्थ (Pankaj Tripathi Networth)

पंकज त्रिपाठी एक कामयाब और एक मशहूर अभिनेता है। इनके पास मौजूदा समय $6 मिलियन तक की कूल संपत्ति है। इसके अलावा भी उनके पास कई महंगी गाड़ियां और घर है।

Vinod Paul

मेरा नाम विनोद पॉल हैं और मैं पिछले एक साल से Knowledge Folk के लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर रहा हूँ। आपको बता दूँ कि मुझे लिखने का बहुत शौक हैं खासकर पॉलिटीशन्स के बारे में। अब ज्यादा क्या ही बताऊँ मेरे बारे में। आप कमेंट करके बता सकते हैं कि मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको कैसा लगता हैं।

Leave a Reply

You are currently viewing Pankaj Tripathi Biography in Hindi। पंकज त्रिपाठी जीवन परिचय ।