Ajay Devgan Biography In Hindi

Ajay Devgan Biography

अजय देवगन का जन्म 2 अप्रैल 1969 को दिल्ली में हुआ था, अजय मूल रूप से पंजाब से आते हैं । अजय देवगन भारतीय फिल्म उद्योग बॉलीवुड के बहुत बड़े अभिनेता, फिल्म निर्माता और फिल्म निर्देशक हैं।




इन्होंने 1991 में फूल और कांटे नामक फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था और यह फिल्म बॉक्सऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। साल 1999 में महेश भट्ट द्वारा निर्देशित फिल्म ज़ख्म और साल 2002 में राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित फिल्म द लेजैंट ऑफ़ भगत सिंह के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं।

इनके पिता वीरू देवगन हिंदी फिल्मो के स्टैंड मैन थे। इनकी माता विणा देवगन ने भी कुछ फिल्मो का निर्माण किया था। अजय ने अपनी स्नातक की पढाई मुंबई के मिट्ठी भाई कॉलेज सी पूरी की थी।

NameAjay Devgan
FatherViru Devgan
MotherVeena Devgan
WifeKajol Devgan
ChildrenNysa Or Yug Devgan
BrotherAnil Devgan
SisterNeelam Devgan
Born2 April 1969
ProfessionActor, Director, Film Maker
NationalityIndian




अजय देवगन की शादी कब हुई ?

अजय देवगन ने 24 फ़रवरी 1999 को शादी के बंधन में बंध गए। अजय और काजोल एक साथ पहली बार 1995 में आई फिल्म हलचल में दिखे थे। और इसी फिल्म से इन दोनों को एक दूसरे से प्यार होने लगाया था। इनके दो बच्चे हैं। एक नाम न्याशा जिनका जन्म 20 अप्रैल 2003 को हुआ था और दूसरा युग जिसका जन्म 13 सितम्बर 2010 को हुआ था।

इसे भी पढ़े : Mukesh Khanna Biography

Ajay Devgan Biography knowledge folk

अजय ने अपना नाम क्यों बदला ?

अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं हैं जिनको यह मालूम ही नहीं हैं कि अजय का असली नाम अजय हैं ही नहीं। अजय देवगन का असली नाम विशाल देवगन हैं। दरसअल हुआ ये था कि जब विशाल देवगन को 1991 में बॉलीवुड में लॉन्च किया जा रहा था। ठीक उसी समय बहुत सरे एक्टर विशाल नाम से ही लॉन्च हो रहे थे। मनोज कुमार भी अपने बेटे को विशाल नाम से ही लांच कर रहे थे। इसीलिए विशाल देवगन ने अपना नाम विशाल से बदल कर अजय देवगन रख लिया। और यह नाम इतना ज्यादा प्रचलित हो गया कि किसी को अजय का असली नाम ही पता नहीं हैं।




Ajay Devgan Career

अजय ने अपनी फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1991 में आई फिल्म फूल और काँटे से की थी। , जिसके कारण इन्हें सर्वश्रेष्ठ शुरुआत हेतु फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला। इस फिल्म में इनके साथ मधू ने काम किया था। इसके बाद इनकी अगली फिल्म जिगर 1992 में रिलीज़ हुई थी, जिसमें इन्होंने करिश्मा कपूर के साथ अभिनय किया था। यह फिल्म दिवाली के सप्ताहांत में रिलीज़ हुई और उस वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली सातवीं बड़ी फिल्म बन गई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल ₹7 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

Ajay Devgan Upcoming Movie

अजय अपने आने वाले फिल्म भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया को लेकर काफी चर्चे में हैं। इस फिल्म का कहानी काल्पनिक नहीं हैं। 1971 में हुई भारत और पाकिस्तान युद्ध को फिल्म के माध्यम से बड़े पर्दे पर दिखाया जायेगा। इस फिल्म में अजय देवगन , संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा, नोरा, Ammy Virk . देखने को मिलेंगे।

Web Story

FAQ

how old is ajay devgan

52 Years

How old is ajay devgan daughter

18 Years

Ajay Devgan son age

10 Years

Ajay Devgan father

Veeru Devgan

Ajay Devgan wife

Kajol Devgan

Nysa Devgan Age

18  years

Ajay Devgan first Movie

Fool Or Kaante

Bhuj The Pride Of India Trailer

आज ही अजय देवगन की फिल्म भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया का ट्रेलर लांच हुआ हैं। यह 1971 में हुई भारत पाकिस्तान युद्ध पर आधारित हैं। यह मझे काफ़ी अच्छा लगा। आप भी इस ट्रेलर को देखिये और अपना विचार कमेंट बॉक्स में जरूर रखियेगा।

Bhuj The Pride Of India Star Cast

इसे भी पढ़े :



Leave a Reply

This Post Has One Comment

Ajay Devgan Biography In Hindi
Ajay Devgan Biography In Hindi

knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! My Address: East Champaran Motihari Bihar India My College: Cimage University: Aryabhatta Knowledge University email: business@knowledgefolk.in