Varun Dhawan Biography in Hindi। वरुण धवन जीवन परिचय ।

Varun Dhawan biography in Hindi। वरुण धवन जीवन परिचय ।
Varun Dhawan biography in Hindi। वरुण धवन जीवन परिचय ।

Varun Dhawan Biography, Age, Wife, Father, Film, Education, Film List

वरुण धवन बॉलीवुड के एक उभरते हुए युवा अभिनेता हैं और आज के तारीख में इनके कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई तो कई फ्लॉप भी हुई। हाल के दिनों में इनकी एक फिल्म आई थी भेड़िया जो बॉक्स ऑफिस पर औसत रही थी रही थी। हालांकि फिल्म में अच्छी खासी कमाई की थी। वरुण धवन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत स्टूडेंट ऑफ ईयर से किया था।

उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड भी दिया गया हैं। इसके अलावा बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि माई नेम इज खान में उन्होंने सहायक निदेशक की भूमिका भी निभाई थी। ऐसे में लोगों के मन में वरुण धवन के निजी जीवन के बारे में जानने की उत्सुकता तेजी के साथ बढ़ रही है। पूरी जानकारी के लिए आपको आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा ।

वरुण धवन कौन है?

वरुण धवन बॉलीवुड के एक जाने-माने अभिनेता हैं और मशहूर निर्माता निर्देशक डेविड धवन के बेटे हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत स्टूडेंट ऑफ ईयर से की थी। जिसमें उनके किरदार को लोगों ने काफी पसंद किया था। यही वजह है कि इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा गया था। वरुण धवन की उम्र की आज के तारीख में 36 साल है।

वरुण धवन का प्रारंभिक जीवन

वरुण धवन का जन्म 24 अप्रैल 1987 को मुंबई में हुआ। इनके पिता का नाम डेविड धवन है जो मशहूर निर्माता-निर्देशक हैं। बचपन से इनके ऊपर फिल्मों का विशेष प्रभाव रहा है जिसके कारण बचपन से ही इनका सपना हीरो बनने का था। इनका बचपन काफी ऐसो आराम से व्यतीत हुआ हैं। आसान शब्दों में कहे तो इनको अभिनय विरासत में मिली है।

वरुण धवन का शिक्षा (Education

उन्होंने अपनी हायर सेकेंडरी की पढाई H.R कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स पूरा किया। इसके बाद उन्होंने यूके में स्थित ट्रैंट यूनिवर्सि से बिज़नेस मैनेजमेंट का का कोर्स किया। कोर्स पूरा होने के बाद वह भारत वापस आ गए और यहां पर फिल्मों में एक्टिंग और निर्देशन कैसे की जाती है उसके बारे चीज अपने पिता के अंतर्गत सीखने लगे। 2010 में करण जौहर के साथ वह सहायक निदेशक के रूप में काम करने लगे।

वरुण धवन का परिवार

माता का नाम (Mother’s Name)डेविड धवन
पिता का नाम (Father’s Name)करुणा धवन
भाई बहन का नामभाई का नाम रोहित धवन बहन अज्ञात है
पत्नी का नामनताशा दलाल

वरुण धवन का फिल्मी करियर

वरुण धवन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2012 में स्टूडेंट ऑफ द ईयर फिल्म से की थी। इस फिल्म में उनके साथ आलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने काम किया था। फिल्म में उनके किरदार को लोगों ने पसंद किया जिसके कारण ने फिल्मफेयर अवार्ड भी दिया गया था।

2014 में उनकी एक और फिल्म आई मैं तेरा हीरो इसमें वे कॉमेडी करते नजर आए थे। जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया। इसके बाद उनकी फिल्म आलिया भट्ट के साथ हम्टी शर्मा की दुल्हनिया रिलीज हुई थी। जिसके गाने और कहानी दोनों एकदम जबरदस्त थी। हालांकि बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की सफल साबित नहीं हुई।

2015 में बदलापुर उनकी एक सफल फिल्म थी। इस फिल्म में उनके किरदार को सब लोगों ने काफी पसंद किया था। क्योंकि इनमें उनका किरदार काफी अलग था। सबसे महत्वपूर्ण बातें की बदलापुर बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट फिल्म फेयर अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। इसके बाद एबीसीडी 2 सिनेमाघरों में रिलीज हुई। जिसमें उन्होंने शारदा कपूर के साथ काम किया था। 2016 में उन्होंने जैकलिन फर्नांडीस और जॉन इब्राहिम के साथ ढिशुम फिल्म में काम किया था।

Varun Dhawan biography in Hindi। वरुण धवन जीवन परिचय ।
Varun Dhawan biography in Hindi। वरुण धवन जीवन परिचय ।

वर्ष 2017 में जुड़वा 2 फिल्म में अभिनय किया। जिसमे उनके किरदार को लोगों ने काफी पसंद किया था। 2018 में अक्टूबर और सुई धागा फिल्म सिनेमाघरों में आई और दोनों फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी। 2019 में उन्होंने कलंक फिल्म में काम किया था। जिसमें उनके किरदार को काफी सराहा गया था।

2020 में गोविंदा के धमाकेदार सुपरहिट फिल्म कुली का सीक्वल बनाया गया। जिसमें वरुण धवन ने काम किया था हालांकि फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर औसत साबित हुई थी। 2022 में उनके कॉमेडी हॉरर मूवी भेड़िया रिलीज हुआ था फिल्म में उनका किरदार काफी अलग था। इसमें उन्होंने भेड़िया का किरदार निभाया है 2022 में जुग जुग जियो फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी जिसमें अनिल कपूर ने भी काम किया था।

S.Nफिल्म का नामरिलीस डेट
1.स्टूडेंट ऑफ द ईयर2012
2.मैं तेरा हीरो2014
3.हंप्टी शर्मा की दल्हनियां2014
4.बदलापुर2015
5.एबीसीडी 22015
6.दिलवाले2015
7.ढिशुम2016
8.बद्रीनाथ की दुल्हनिया2017
9.जुड़वा 22017
10.अक्टूबर2018
11.सुई धागा2018
12.कलंक2019
13.स्ट्रीट डांसर2020
14.कुली नंबर वन2020
15.जुग जुग जियो2022
16.भेड़िया2022

वरुण धवन का अफेयर

वरुण धवन का अफेयर कई लड़कियों के साथ रहा।अगर हम बात करें तो उनका नाम आलिया भट्ट के साथ भी काफी चर्चा में रहा था। हालांकि इस बात को उन्होंने दरकिनार किया और उनका असर उनके कॉलेज के दोस्त नताशा के साथ काफी दिनों तक चला। जिसकी ऑफिशल घोषणा उन्होंने करण जौहर के शो में किया था और उसके बाद ही उन्होंने शादी करने का ऐलान किया।

वरुण धवन का विवाद

वरुण धवन का ऐसे तो कोई भी बात नहीं रहा है। अक्सर वरुण विवादों से दूर रहते हैं लेकिन हाल के दिनों में एक अफवाह बहुत तेजी के साथ मीडिया में चल रही थी कि वरुण धवन को सोहेल खान ने थप्पड़ मारा है जबकि ऐसी कोई घटना घटित नहीं हुई है और वरुण धवन ने इस बात का खंडन किया और साथ में उन लोगों को चेतावनी दी जो इस प्रकार के अफवाह फैलाते हैं।

वरुण धवन को मिलने वाले अवार्ड

वरुण धवन ने अपने फिल्मी करियर में कई प्रकार के अवार्ड प्राप्त किए हैं जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं आइए जानते हैं-

1.फिल्म “स्टूडेंट ऑफ द ईयर” से 2013 में उन्होने पदार्पण किया था ।
2. वरुण धवन फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 की सूची में 2014 में शामिल किया गए थे ।
3. फिल्म हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (कॉमेडी/रोमांस) का 2015 में अवार्ड मिला।
4.“मैं तेरा हीरो” के लिए हास्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का अवार्ड 2015 में मिला।
5.2017 में ढिशुम फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के अवॉर्ड से नवाजा गया ।
6.2018 में उन्हें देश के 50 सबसे प्रभावशाली युवाओं में सम्मिलित किया गया इसके लिए उन्हें मोस्ट बैंकेबल स्टार अवार्ड दिया गया था।
Varun Dhawan biography in Hindi। वरुण धवन जीवन परिचय ।
Varun Dhawan biography in Hindi। वरुण धवन जीवन परिचय ।

वरुण धवन की कुल संपत्ति

वरुण धवन की कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो उनके पास 2 अरब 13 करोड़ की संपत्ति है। जिसमें उनका महंगी कार और बाइक भी सम्मिलित है। इसके अलावा भारत के कई शहरों में उनके महंगे मकान भी है। उनके इनकम का प्रमुख स्रोत फिल्में और ब्रांड को प्रमोशन है जहां से अच्छा खासा पैसा कमाते हैं।

वरुण धवन के बारे में रोचक जानकारी

1.वरुण धवन को घर पे लोग पप्पू के नाम से बुलाते हैं ।
2.वरुण को अपना यह उपनाम अपने पापा से मिला था।
3.वरुण धवन फिल्मों में अभिनेता बनने से पहले माय नेम इज खान में सहायक निदेशक के तौर पर काम कर चुके हैं।
4.वरुण धवन को रेसलिंग का बहुत शौक है।
5.स्कूल के दिनों में वह एक अच्छे छात्र रहे थे और दसवीं में उन्होंने 82% अंक प्राप्त किए थे।
6.स्नातक की पढ़ाई के दौरान नाइट क्लब में कार्ड वितरण का भी काम किया करते थे।
7.अर्जुन कपूर और वरुण धवन ने बैरी जॉन के अभिनय स्कूल से एक्टिंग सीखा है। जहां उन्होंने एक शार्ट फिल्म व्हाइट माउंटेन ने काम किया था।
8.COVID-19 महामारी के दौरान, उन्होंने भारत सरकार के PM-CARES फंड में 3000000 रुपए उन्होंने डोनेट किए थे।
9.वरुण धवन नताशा दलाल के साथ शादी किए हैं जो एक मशहूर फैशन डिज़ाइनर है।
10.● वरुण धवन अपना बर्थडे 24 अप्रैल को मारते हैं क्योंकि इस दिन सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन है ( सचिन तेंदुलकर के बहुत बड़ा फ़ैन हैं)
11.● वरुण धवन मिठाइयों का सेवन नहीं करते हैं क्योंकि इससे उनको डर है कि उनका वजन बढ़ जाएगा
12.वरुण सचिन तेंदुलकर के बहुत बड़ा फ़ैन हैं।

Varun Dhawan Song|Apna Bana Le – Bhediya |

Vinod Paul

मेरा नाम विनोद पॉल हैं और मैं पिछले एक साल से Knowledge Folk के लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर रहा हूँ। आपको बता दूँ कि मुझे लिखने का बहुत शौक हैं खासकर पॉलिटीशन्स के बारे में। अब ज्यादा क्या ही बताऊँ मेरे बारे में। आप कमेंट करके बता सकते हैं कि मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको कैसा लगता हैं।

Leave a Reply

You are currently viewing Varun Dhawan Biography in Hindi। वरुण धवन जीवन परिचय ।