Sushant Singh Rajput Biography In Hindi

Actor Sushant Singh Rajput knowledge folk
Actor Sushant Singh Rajput knowledge folk

आज हम उस एक्टर के बारे में जानने वाले हैं जिसकी एक्टिंग और कला का एहसास लोगो को होता हैं जब ओ इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा बोल देता हैं। जी हाँ आपने बिल्कुल सही समझा मैं बात कर रहा हूँ सुशांत सिंह राजपूत के बारे में। अगर आपको भी सुशांत सिंह राजपूत का बायोग्राफी पढ़ना पसंद हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए।

Sushant Singh Rajput Biography

सुशांत का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना में कृष्णा कुमार सिंह और उषा सिंह के घर हुआ।  इनका पैतृक घर पटना में ही हैं। इनकी बहनो में से एक ,मीतू सिंह , राज्य स्तरीय क्रिकेटर हैं। इनके माँ के मृत्यु के बाद पूरा घर बिखर गया और ये लोग पटना से दिल्ली में बस गए थे।

Sushant Singh Rajput Biography Knowledge folk1
यह इमेज सुशांत के इंस्टाग्राम से लिया गया हैं।

Sushant Singh Rajput Career

 

सुशांत ने अपने करियर  शुरुआत टेलीविज़न धारावाहिक से की थीं। सुशांत का पहला शो स्टार प्लस का रोमांटिक ड्रामा किस देश में हैं मेरा दिल था। जो टेलीविज़न पर 2008 में रिलीज़ किया गया था। इसके बाद सुशांत टेलीविज़न के लोकप्रिय शो पवित्र रिस्ता में 2009 से 2011 तक प्रमुख अभिनेता का किरदार निभाया।

 

सुशांत ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 2013 में आई फिल्म काय पो छे से की थी। उसके बाद उन्होंने  शुद्ध देशी रोमांस और पीके जैसे फिल्मे की। 2016 में आई फिल्म MS धोनी अनटोल्ड स्टोरी में महेंद्र सिंह धोनी का किरदार निभाया। इस किरदार के लिए लोगो ने इन्हे खूब सारहा। ये अभिनय के और भी विभिन्न कार्यक्रम में सक्रिय थे जैसे Sushant4Education में भी शामिल थे। इसके अलावा कुछ प्रौद्योगिक कंपनी के भी संस्थापक थे।

14 जून 2020 को सुशांत का शरीर पंखे से लटका मिला। ये बात अभी तक साबित नहीं हुआ हैं कि  सुशांत को मारकर पंखे से लटका दिया गया या सुशांत ने खुद पंखे से लटक कर खुदखुशी कर ली।

इस केस  जाँच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो द्वारा की जा रही हैं। सुशांत के मृत्यु हुए एक साल से अधिक हो चूका हैं लेकिन अभी तक सीबीआई वाले जाँच ही कर रहे हैं। पहले सीबीआई पर विश्वास था कि ये दूध का दूध और पानी का पानी कर देते हैं लेकिन जब से इनके हाथ में सुशांत का केस गया तब देशवासी को भी ये  बात समझ में आ गया कि सीबीआई वाले दूध का दूध और पानी का पानी नहीं करते बल्कि दूध का पानी और पानी का दूध कर देते हैं। 

 

Sushant Singh Rajput Biography Knowledge folk
यह इमेज सुशांत के इंस्टाग्राम से लिया गया हैं।

Sushant Singh Rajput Education

सुशांत के स्कूली शिक्षा पटना सेंट करेन्स हाई स्कूल तथा दिल्ली के कुलाची हंसहराज मॉडल स्कूल से से हुई थी। 2003 में  दिल्ली टेक्नॉजिकल विश्वविधालय में सातवां स्थान प्राप्त किया था । और अभियांत्रिकी में स्नातक के डिग्री के लिए उन्होंने इसमें दाखिला ली। सुशांत भौतिकी के राष्ट्रीय ओलिंपियाड के भी विजेता हर चुके थे। 

सुशांत ने कुल 11 विश्वविधालय की प्रवेश परीक्षाएँ पास किन थी। थिएटर और डांस क्लास में शामिल होने के करण उनके पास अध्ययन के लिए समय बचता ही नहीं था। जिससे उनके पढाई में रुकावटे आई और उन्होंने विश्वविधालय छोर दिया।

अभिनय के में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने इंजीनियरिंग के चार साल कोर्स को 3 साल में ही छोड़ दी। विश्वविद्यालय में रहते हुए सुशांत ने श्यामक दावर की डांस अकेडमी में दाखिला लिया।

डांस  अकेडमी में उनके कुछ फ्रेंड्स अभिनय में रूचि रखते थे तथा वे बैरी जॉन के नाटक के कक्षाओं में शामिल होते थे। यही से सुशांत के मन में अभिनय के क्षेत्र में करियर बनाने का ख्याल आया।

 

सुशांत सिंह राजपूत का निधन

14 जून 2020 को मुंबई  बांद्रा स्थित घर में सुशांत मृत पाए गए। प्राथमिक सूचना के अनुसार मृत्यु का कारण आत्महत्या बताया गया। और बताया गया कि सुशांत पिछले 6 महीने से अवसाद (depression) में थे। इस बात में कितना सच्चाई हैं अभी तक साबित नहीं हो सका हैं कि सुशांत ने आत्महत्या की थी या उनका हत्या किया। अभी कुछ नहीं कहाँ जा सकता क्योंकि पिछले एक साल यह केस सीबीआई के हाथ में हैं।

 

सुशांत के बाद सुशांत के फैंस सीबीआई जाँच की मांग करने लगे। उनके अनुसार इस मामले में किसी षड़यंत्र की होने की आशंका थी। लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने सीबीआई जाँच करने से  साफ़ – साफ़ माना कर दिया।

 

सुशांत सुशांत के निधन के करीब डेढ़ महीने बाद 28 जुलाई को सुशांत के पिता केके सिंह ने पटना के थाने में सुशांत के कथित महिलामित्र और अन्य 5 के खिलाफ FIR दर्ज कराइ। जिसमे उनके साथ धोकाधड़ी और आत्महत्या के लिए उकसाने के लिए आरोप लगाया गया। फिर बिहार पुलिस ने मामले की जाँच शुरू की।

 

8 सितम्बर को NCB ने सुशांत की  मौत की जाँच से जुड़े एक ड्रग केस में रिया चक्रवर्ती को गिरफ्दार किया। इससे पहले NCB ने रिया के भाई शौविक चक्रवर्ती समेत 9 लोगों को दर्ज केस के मामले में गिरफ्दार कर लिया गया था। 

 

लोगों द्वारा पूछे गए सवाल।

सुशांत सिंह राजपूत फॅमिली

केके सिंह
स्वेता सिंह कृति
मीतू सिंह

सुशांत सिंह राजपूत मूवी

 Year FilmCharacter
2013Kai Po CheIshan Bhatt
2013Shudh Desi RomanceRaghu Ram
2014PKSarfaraz
2015Detective Byomkesh BakshyByomkesh Bakshy
2016M.S Dhoni: The Untold StoryM.S Dhoni
2017Raabta Jilan/ Shiv Kakkar
2018Welcome to NewyorkSvayan
2018Kedar NathMansoor Khan
2019SonchidiyaLakhan Singh/ Lakhana
2019ChhichhoreAnirudh Singh /Ani
2019DriveSamar
2020Dil Bechara (सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद इस फिल्म को रिलीज किया गया। इस फिल्म के ट्रेलर को दुनिया भर में यूट्यूब पर सबसे अधिक बार देखा गया। Manny

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म कब हुआ था ?

सुशांत का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना में कृष्णा कुमार सिंह और उषा सिंह के घर हुआ। 

सुशांत सिंह राजपूत टीवी शो

YearTelevision ShowCharacter
2008 – 2009किस देश में है मेरा दिलप्रीत ललित जेनुजा
2009 – 2011पवित्र रिस्ता मानव दामोदर देशमुख
2010जरा नच के दिखा (सीजन 2 ) प्रतिभागी के रूप में
2010 – 2011झलक दिखला जा 4 प्रतिभागी के रूप में

सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु कब हुई ?

14 June 2020

सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु कैसे हुई?

14 जून 2020 को मुंबई  बांद्रा स्थित घर में सुशांत मृत पाए गए। प्राथमिक सूचना के अनुसार मृत्यु का कारण आत्महत्या बताया गया। और बताया गया कि सुशांत पिछले 6 महीने से अवसाद (depression) में थे। इस बात में कितना सच्चाई हैं अभी तक साबित नहीं हो सका हैं कि सुशांत ने आत्महत्या की थी या उनका हत्या किया। अभी कुछ नहीं कहाँ जा सकता क्योंकि पिछले एक साल यह केस सीबीआई के हाथ में हैं।

इसे भी पढ़े: 

knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you!

Leave a Reply

This Post Has 2 Comments