Dwayne Johnson (The Rock) Biography in Hindi। ड्वेन जॉनसन जीवनी

Dwayne Johnson (The Rock) Biography in Hindi। ड्वेन जॉनसन जीवनी
Dwayne Johnson (The Rock) Biography in Hindi। ड्वेन जॉनसन जीवनी

Dwayne Johnson Biography, Age, Education, Wife, Net worth, Family

Dwayne Johnson (The Rock) Biography in Hindi – ड्वेन जॉनसन का आज पूरी दुनिया पहचानती है क्योंकि ये हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के बहुत सी प्रसिद्ध प्रोफेशनल रेसलर, प्रसिद्ध अभिनेता और प्रोड्यूसर भी है और अधिकतम फिल्मों में इन्होंने एक पहलवान के रूप में अभिनय किया है। क्योंकि इनका Body Measurement बिल्कुल एक पहवान की तरह है और इनका जन्म भी पहलवानों के परिवार में हुआ। जिसके चलते इनके चाहने वालों के द्वारा इन्हें “The Rock” के नाम पुकारा जाता है।

इनके द्वारा अभिनय की गई फिल्मों ने अमेरिका में ही नहीं बल्कि वर्ड वाइड सबसे ज्यादा कमाई करने के रिकॉर्ड बनाये है और ड्वेन जॉनसन अभिनय हेतु सबसे ज्यादा भुगतान के लिए जाने वाले अभिनेता है। इसलिए अगर आप भी “द रॉक” के फैन है। तो आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहे। क्योंकि हम आपको उनके जीवन और कैरियर से जुडे़ कुछ ऐसे रोचक तथ्यों के बारे में बताएंगे। जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। तो चलिए शूरू करते है –

पूरा नाम (Full Name)ड्वेन जॉनसन
उप नाम (Nick Name)The Rock
जन्म तिथि (Date of Birth)2 मई 1972
जन्म स्थान (Birthplace)कैलोफोर्निया
राष्ट्रीयता (Nationality)अमेरिका
धर्म (Religion)ईसाई धर्म
पेशा (profession)रेसलर, अभिनेता, प्रोडूसर
लम्बाई (Hight)195 CM (6 फुट 5 इंच)
वजन (Weight)118 kg
पत्नी (Wife)डैनी गार्सिया, लॉरेन हशियन
उम्र (Age)51 वर्ष
माता (Mother Name)अटा जॉनसन
पिता (Father Name)रॉकी जॉनसन
InstagramClick Hare

ड्वेन जॉनसन प्रारंभिक जीवन (Dwayne Johnson Early Life)

ड्वेन जॉनसन का जन्म अमेरिका के साधारण पहलवान परिवार में हुआ था। जिसके चलते इनके शरीर का माप बिल्कुल एक पहलवान की तरह था और बचपन से ये एथलेटिक बनना चाहते है। ये अपनी प्रारम्भिक शिक्षा के दौरान इन्होंने बहुत सी प्रतियोगिताओं में भाग लिया है।

और जब हाईस्कूल में थे तब ये बहुत अपने स्कूल और क्षेत्र की फुटबॉल और कुश्ती टीम के सदस्य रहे। लेकिन दो खेलों को बराबर महत्व दे पाना सम्भव नहीं था।

जिसके चलते इन्होंने प्रोफ़ेशनल रूप से कुश्ती को चुना और फिर WWE जैसी बड़ी स्पर्धाओं में अपनी भाग्यदारी प्रस्तुत की और जॉन सीना, अंडरटेकर जैसे पहलवानों को चित करके इतिहास बनाया।

“द रॉक” कुश्ती करियर (Dwayne Johnson Wrestling Career)

ड्वेन जॉनसन ने अपने कुश्ती करियर की शूरू वर्ष 1996 से की थी और उसी वर्ष पहलवान पैट पैटरसन की बदौलत WWF के बहुत से ट्राउटआउट मैचों में पार्टिसिपेट किया। जिसके बाद 10 मार्च को इन्होंने अपने नाम से एक कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लिया।

जहां इन्होंने द ब्रुकलिन को हराया। लेकिन बाद में क्रिस कैंडिडो से हार गए। लेकिन उसके बाद भी ये लगातार कुश्ती लड़ते रहे और दो बार टैग टीम चैंपियनशिप जीती और फिर लगभग सात वर्षों बाद 14 फ़रवरी 2014 को ड्वेन जॉनसन ने अपना पहला लाइव प्रदर्शन किया और 3 अप्रैल 2014 को ही रेसलमेनिया XXVII के मेजबान के रुप में पुष्टि की।

ड्वेन जॉनसन फिल्मी करियर (The Rock Films Career)

ड्वेन जॉनसन को सफल अभिनेता के रुप में प्रसिद्ध है और इनके अभिनय ने दुनियाभर के लोगों को प्रभावित किया है और द रॉक ने वर्ष 1999 में “टैट रेसलिंग शो” के एपिसोड 70 में पिता की भूमिका से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। जिसके बाद 2001 में द ममी रिटर्न्स से स्क्रीन पर अपनी शुरुआत की है। जिसके बाद बहुत सी हाई पैड मूवी की। जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Movie NameReleased YearCollection
Jem and The Hologram2015
Longshot2002
Tooth Fairy2010
Why Did I Get Married Too?2010
The Mummy Returns2001
Empire State2013
Baywatch2017
Planet 512009
Southland Tales2006
Doom2015
The Game Plan2007
Race To Witch Mountain2009
Hercules2014
The Scorpion King2002
Be Cool2005
Snitch2013
You Again2010
G.I. Jeob: Retaliation2013
Walking Tall2004
Reno 911!: Miami2007
Journey 2 : The Mysterious Island2012
Faster2010
San Andreas2015
Gridiron Gang2006
The Other Guys2010
Rampage2018
Skyscraper2018
Jumanji: Welcome to the Jungle2017
Central Intelligence2016
Get smart2008
Flighting With My Family2019
Fast Five2011
Fast and Furious 62013
Fast & Furious 72015
Hobbs & Shaw 20192019

ड्वेन जॉनसन का परिवार (माता – पिता, पत्नी, बच्चे)

ड्वेन जॉनसन के पिता का नाम रॉकी जॉनसन और माता का नाम अटा जॉनसन है इसके अलावा ड्वेन जॉनसन अब तक दो शादियां कर चुके है। जिसमें उन्होंने अपनी पहली शादी डैनी गार्सिया से 1997 में की थी और उनके साथ वर्ष 2007 तक रिलेशन में रहे। जिसके बाद उन्होंने वर्ष 2019 में अपनी दूसरी शादी लॉरेन हाशियाना से रचाई और वर्तमान में वे इनके साथ ही रिलेशनशिप में है। इसके अलावा उनके परिवार में रॉक के तीन बच्चे जैस्मीन जॉनसन, टिया जिया जॉनसन और सिमोन जॉनसन है।

Dwayne Johnson (The Rock) Biography in Hindi। ड्वेन जॉनसन जीवनी
Dwayne Johnson (The Rock) Biography in Hindi। ड्वेन जॉनसन जीवनी

ड्वेन जॉनसन पुरस्कार एवम् उपलब्धियां

द रॉक ने अपने जीवन में एक रेसलर और अभिनेता के तौर पर बहुत सी उपलब्धियां हांसिल की है और बहुत से पुरस्कार भी हांसिल की हैं और वर्ष 2001 में रॉक ने फिल्म “द मम्मी रिटर्न” के लिए “फिल्म – चाइस स्लेजबैग” श्रेणी का टीन च्वाइस अवार्ड जीता और फिर वर्ष 2012 में CinemaCon अवॉर्ड्स में इन्हें एक्शन स्टार अवार्ड से सम्मानित किया गया। इन सब के अलावा वर्ष 2013 में “जर्नी 2: द मिस्टीरियास आइलैंड” में भूमिका निभाने के लिए पसंदीदा पुरुष किकर के लिए किड्स च्वाइस अवार्ड से नवाजा गया।

“द रॉक” की नेटवर्थ – Networth of Dwayne Johnson

अगर आप “द रॉक” के बारे में पढ़ रहे है तो आपके मन इनकी नेटवर्थ को लेकर सवाल आना स्वाभाविक हैं। क्योंकि ये अभिनय के भुगतान को लेकर अक्सर चर्चा में रहते है। इसलिए आपको बता दें कि ड्वेन जॉनसन की अब तक की नेटवर्थ 800 मिलयन डॉलर है जो कि INR में 65 खराब के आसपास होती है।

Dwayne Johnson Related FAQs

ड्वेन जॉनसन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की फिल्म की थी?

ड्वेन जॉनसन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत “द ममी रिटर्न” से स्वॉर्पियन किंग के रुप में की थी। जिसके लिए इन्हें 5.5 मिलियन डॉलर का भुगतन प्राप्त हुआ था।

ड्वेन जॉनसन ने कब WWF में पदार्पण किया था।

द रॉक ने वर्ष 1996 में WWF में पदार्पण किया था।

द रॉक शिक्षा में क्या किया है?

ड्वेन जॉनसन ने क्रियोलॉजी और फिजोयोलॉजी में बैचलर ऑफ जनरल स्टडीज के स्नातक किया है।

Dushyant Kumar

मैं उत्तर प्रदेश के बरेली डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और पिछले 4 वर्ष में विभिन्न Blogs पर कंटेंट राइटर के रूप में कार्य कर चुका हूं और उम्मीद करता हूं कि मेरे द्वारा लेखों के माध्यम से दी जाने वाली इंफॉर्मेशन आपके लिए Useful साबित होती होगी।

Leave a Reply

You are currently viewing Dwayne Johnson (The Rock) Biography in Hindi। ड्वेन जॉनसन जीवनी