Tom Cruise Biography in Hindi । टॉम क्रुज़ जीवन परिचय

Tom Cruise Biography in Hindi । टॉम क्रुज़ जीवन परिचय
Tom Cruise Biography in Hindi । टॉम क्रुज़ जीवन परिचय

Tom Cruise Biography in Hindi – टॉम क्रूज और उनके लुक की पूरी दुनिया में चर्चा है और लुक के साथ – साथ वे अपनी अभिनय से भी कभी प्रसिद्धि हांसिल की है और इसके लिए टॉम क्रूज ने एक लंबे समय संघर्ष किया हैं। क्योंकि इनका जन्म लोअर मिडिल क्लास फैमली में हुआ था और एक लोअर मिडिल क्लास के बच्चे को इस मुकाम को हांसिल कर पाना बहुत कठिन होता है।

लेकिन इन्होंने अपनी प्रतिभा के दम पर ऐसा कर दिखाया और अगर इनकी प्रसिद्धि की बात करें? तो वर्ष 2006 में टॉम क्रूज को दुनिया के सर्वाधिक प्रभावशाली लोकप्रिय व्यक्तित्व का दर्जा प्रदान किया गया था और अगर आप भी किसी भी माध्यम से हमारे आर्टिकल तक आ पहुंचे है। तो कहीं ना कहीं आप भी टॉम क्रूज के बारे में जानने की इच्छा रखते होंगे। अगर हां! तो हमारे साथ आर्टिकल में अंत तक बने रहे। क्योंकि आज का ये लेख टॉम क्रूज के जीवन से जुडी रोचक जानकारियों से भरा पड़ा है। तो चलिए शूरू करते है –

पूरा नाम (Full Name)थॉमस क्रूज मैपोथर IV
उप नाम (Nick Name)टॉम क्रूज
जन्म तिथि (Date of Birth)3 जुलाई 1962
जन्म स्थान (Birthplace)स्ट्राक्यूज, न्यू यॉर्क
राष्ट्रीयता (Nationality)अमेरिकी
धर्म (Religion)सांइटोलॉजी
पेशा (profession)SCREEN WRITER, FLIM ACTOR, TV DIRECTOR
लम्बाई (Hight)170 CM (5 फ़ीट 7 इंच)
वजन (Weight)68 kg
पत्नी (Wife)मिमी रोजर्स, निकोल किडमैन, कैटी होम्स
नेट वर्थ (Net Worth)$ 600 मिलियन
माता (Mother Name)मैरी ली पफेफर
पिता (Father Name)थॉमस क्रूज मैपोथर III
InstagramClick Hare

टॉम क्रूज प्रारम्भिक जीवन (Tom Cruise Early Life)

टॉम क्रूज का जन्म 3 July 1962 में सिरेकस न्यू यॉर्क में एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम थॉमस क्रूज मेफोदार तृतीय था। जो कि पेशे से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे और माता का नाम मैरी ली जो कि एक एजुकेशन टीचर थी। क्रूज का बचपन काफ़ी दुख भरा रहा और इनके पिता का व्यवहार भी इनके साथ अच्छा नहीं था और उनके परिवार की आर्थिक स्थिती भी अच्छी नहीं थी।

जिस कारण इन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ा और जब टॉम क्रूज मात्र 11 वर्ष के थे। तब इनके माता – पिता का तलाक हो गया और वे अलग – अलग हो गए। जिसके बाद अपने और अपने घर के खर्चों के टॉम बहुत सी जगह छोटे – मोटे कामों को करना पड़ता था। जिस कारण ये अलग – अलग शहरों में शिफ्ट होते रहे। टॉम बताते है कि जब वे 14 वर्ष के थे तब उन्होंने पंद्रह स्कूल बदल चुके थे और इसका एक कारण ये भी था कि उन्हें रीडिंग डिसऑर्डर बीमारी थी। जिस कारण उन्हें पढ़ने और समझने में बहुत दिक्कत होती थी।

टॉम क्रूज विवाहिक जीवन (Tom Cruise Marriage Life)

टॉम क्रूज अपनी मैरिज लाइफ को लेकर भी कभी चर्चे में रहे थे। कहा जाता हैं कि इन्होंने अपने लुक का खूब फायदा उठाया। जिसके चलते इन्होंने तीन शादियां रचाई। जिसमें से पहली शादी इन्होंने 9 मई 1987 को मिमी रोजर्स से की थी। जो काफी लंबी नहीं चली। क्योंकि लगभग 3 साल बाद, 4 फरवरी 1990 को मिमी रोजर्स से तलाक हो गया और फिर 24 दिसंबर 1990 को इन्होंने अपनी दूसरी शादी निकोल किडमैन में से की और इनके साथ ये लगभग 10 वर्ष तक साथ रहे और इन्होंने 2 बच्चे गोद लिए।

Tom Cruise Biography in Hindi । टॉम क्रुज़ जीवन परिचय
Tom Cruise Biography in Hindi । टॉम क्रुज़ जीवन परिचय

जिसके बार 8 अगस्त को इनका दूसरा तलाक हो गया। जिसके बाद 18 नवंबर 2006 को कैटी होम्स से तीसरी शादी की और इन दोनों का बच्चा भी हुआ और फिर 20 अगस्त 2012 को इनका कैटी होम्स से भी तलाक हो गया और ये वर्तमान में सिंगल है।

क्रूज की लोकप्रियता (Tom Cruise Popularity)

टॉम क्रूज ने अपनी लोकप्रियता पूरे विश्व में है और पीपल पत्रिका के अनुसार वर्ष 1990,1991 और 1997 में दुनिया के 50 सबसे खूबसूरत लोगों की लिस्ट में इन्हें शामिल किया गया और एम्पायर पत्रिका द्वारा 1995 में 100 आकर्षक अभिनेताओं की सूची में इन्हें गिना गया। जिसके बाद वर्ष 2006 में टॉम को हॉलीवुड के सबसे प्रभावशाली अभिनेता के लिए चयनित किया गया। इनके अलावा इनकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि 10 अक्टूबर 2006 को टॉम क्रूज दिवस के रुप में घोषित किया गया।

टॉम क्रूज मुख्य मूवी लिस्ट (Tom Cruise Top Movie List)

टॉम क्रूज ने अपने जीवन काल के दौरान बहुत सी मूवी की जिनमें से कुछ मूवी है जिन्हे विशेष प्रसिद्धि प्रदान की। जो कि कुछ इस प्रकार उल्लेखनीय है –

Sr NoRelease YearMovie Name
1.2003द लास्ट सुमेराई
2.2004संपार्श्विक
3.2005विश्व युद्ध
4.2010नाईट एंड ड़े
5.2012जैक टीचर
6.2013विस्मृति
7.2022द ममी

टॉम क्रूज पुरस्कार और सम्मान (Tom Cruise Awards & Regards)

टॉम क्रूज ने अपने जीवन में बहुत से पुरस्कार और सम्मान हांसिल किए। टॉम ने तीन बार ऑस्कर और 6 बार गोल्डन ग्लोब के लिए नामांकित किया गया। इनके अलावा फेवरेट मूवी स्टार, बेस्ट एक्टर, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, एक्सीलेंस इन फिल्म, बॉक्स ऑफिस स्टार जैसे 50 से अधिक अवार्ड्स से नवाजा गया।

टॉम क्रूज की नेट वर्थ (Tom Cruise Net Worth)

टॉम की नेटवर्थ अलग – अलग रिपोर्ट के अनुसार अलग – अलग बताई जाती है। लेकिन औसतन इनकी इनकी कुल संपत्ति की वैल्यू 600 मिलियन डॉलर है और प्रत्येक वर्ष ये अलग – अलग माध्यम से 50 मिलियन डॉलर तक कमाते है।

Tom Cruise Biography Related FAQs

टॉम क्रूज एक मूवी को करने के कितने फीस चार्ज करते है?

टॉम क्रूज एक मूवी को करने के लिए 30 मिलियन डॉलर यानि लगभग 21 करोड़ रूपये चार्ज करते है।

टॉम क्रूज की वर्तमान में वाइफ कौन है?

टॉम क्रूज अब तक तीन शादियां कर चुके है लेकिन वर्तमान में वे सिंगल है।

अब तक सबसे ज़्यादा महंगी कौन सी मूवी में टॉम क्रूज ने काम किया है?

MI7 अब तक सबसे महंगी मूवी है जो टॉम क्रूज़ द्वारा की गई है इसकी लागत 298 मिलियन डॉलर यानि लगभग 2385 करोड़ इंडियन रूपये में थी।

Dushyant Kumar

मैं उत्तर प्रदेश के बरेली डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और पिछले 4 वर्ष में विभिन्न Blogs पर कंटेंट राइटर के रूप में कार्य कर चुका हूं और उम्मीद करता हूं कि मेरे द्वारा लेखों के माध्यम से दी जाने वाली इंफॉर्मेशन आपके लिए Useful साबित होती होगी।

Leave a Reply

You are currently viewing Tom Cruise Biography in Hindi । टॉम क्रुज़ जीवन परिचय