R. Madhavan (आर माधवन) Biography in Hindi

R. Madhavan (आर माधवन) Biography in Hindi
R. Madhavan (आर माधवन) Biography in Hindi

आज हम हिंदी फिल्म के उस एक्टर के बारे में जानने वाले हैं जिसकी एक्टिंग का लोहा हर कोई मनाता हैं। इन्होंने अपने एक्टिंग के दम पर कई वर्षों से लोगों के दिल में खास जगह बनाए हुए हैं। हम बात कर रहे हैं प्रसिद्ध एक्टर आर॰ माधवन की। हम आज इस आर्टिकल में इनके जीवन के बारे में जानने वाले हैं।

R. Madhavan (आर॰ माधवन)

प्रसिद्ध नामR. Madhavan (आर॰ माधवन) या मैडी
पूरा नाममाधवन बलायी रंगनाथन
पेशाअभिनेता
जन्मदिन1 जून 1970
जन्म स्थानजमशेदपुर बिहार (अब झारखण्ड)
उम्र53 वर्ष
राष्ट्रीयताभारतीय
वर्तमान निवासतमिलनाडु, भारत
धर्मसनातन
भोजनशाकाहारी

R. Madhavan (आर॰ माधवन) Family

पत्नीसरिता बिरजे (शादी 1999)
बच्चेवेदांती
मातासरोजा (पूर्व बैंक ऑफ़ इंडिया मैनेजर
पितारंगनाथन शेषाद्रि (टाटा स्टील के पूर्व कार्यकारी)
बहनदेविका (सॉफ्टवेयर इंजीनियर)

R. Madhavan (आर॰ माधवन) Education

R. Madhavan (आर माधवन) Biography in Hindi

R. Madhavan (आर॰ माधवन) शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल थे। यह 1988 की हैं जब अपने स्कूल को बतौर कल्चरल एम्बैस्डर के तौर पर कनाडा में रिप्रेजेंट करने का मौका मिला था। इतना ही नहीं माधवन अपने कॉलेज के दिनों में काफी कैडेट भी रह चुके हैं। उन्हें महाराष्ट्र बेस्ट कैडेट से सम्मानित किया जा चूका हैं। आपको यह जानकर आशचर्य होगा कि माधवन कभी भी एक अभिनेता नहीं बनना चाहते थे। वह हमेशा से आर्मी में जाना चाहते थे। लेकिन जब आर्मी ज्वाइन करने का मौका मिला तब उनकी उम्र 6 महीना कम निकली। उसके बाद उन्होंने अपना रुख बदल लिया और अब अपना पूरा ध्यान पब्लिक स्पीकिंग पर देने लगे।

R. Madhavan (आर॰ माधवन) Career

माधवन ने अपने करियर की शुरुआत एक टीवी Ad से की थी। जिसके बाद निर्देशक मणि रत्नम ने उन्हें एक फिल्म का ऑफर दे कर स्क्रीन टेस्ट के लिए कहाँ, लेकिन बाद में उन्हें फिल्म से यह कहकर निकाल दिया गया की वो उस किरदार में फिट नहीं बैठते हैं। फिर अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए टीवी सीरियल, छोटे पर्दे का सहारा लिया। धीरे-धीरे लोगों को इनका काम पसंद आने लगा। 1998 में माधवन ने एक हॉलीवुड फिल्म इन्फर्नो में इंडियन पुलिस ऑफिसर के भूमिका में नजर आए। लेकिन उनको इस फिल्म से कुछ खास प्रसिद्धि नहीं मिली और नाही वे दर्शकों के नजर में आये।

इसके बाद माधवन ने कई दक्षिण (South) फिल्मों में काम किया। जिसके लिए उन्हें साउथ फिल्मफेयर अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चूका हैं। इसके बाद माधवन हिंदी फिल्मों में अपना करियर बनाने के लिए निकल पड़े। माधवन की पहली हिंदी का नाम हैं रहना हैं तेरे दिल में। यह फिल्म एक लव स्टोरी पर बेस्ड थी। आपको बता दे कि इस फिल्म में माधवन के ऑपोसिट दिया मिर्जा थी। यह फिल्म उस समय के हिट फिल्मों में शामिल हैं। इस फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर अच्छा खासा व्यापर भी किया था। इस फिल्म के हिट हो जाने के बाद माधवन के पास एक से बढ़कर एक हिंदी फिल्मों की लाइन लग गई।

R. Madhavan (आर माधवन) Biography in Hindi
R. Madhavan (आर माधवन) Biography in Hindi

इसके बाद माधवन फिल्म गुरु में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्याराय बच्चन के साथ काम किया। यह फिल्म भी बॉक्सऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन की। लोगों ने इस फिल्म में माधवन के किरदार की खूब तारीफ की। साल 2010 में माधवन राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित फिल्म 3 इडियट में फरहान के किरदार में नजर आये थे। यह फिल्म चेतन भगत की नॉवेल थ्री मिस्टेक ऑफ़ माय लाइफ पर आधारित थी। इस फिल्म में माधवन के अलावा मुख्य किरदार में आमिर खान, सरमन जोशी और करीना कपूर नजर आई थी। इस फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की थी और एक बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी।

इसके बाद माधवन साल 2011 में तनु वेड्स मनु फिल्म में नज़र आये थे। इस फिल्म में माधवन के ऑपोसिट कंगना राणावत नजर आई थी। इस फिल्म ने भी बॉक्सऑफिस पर खूब कमाई की और हिट फिल्म के केटेगरी में शामिल हो गई।

R. Madhavan (आर माधवन) Upcoming film

माधवन की आने वाली फिल्म का नाम हैं शैतान। इस फिल्म में माधवन विलेन/नेगेटिव किरदार में नजर आने वाले हैं। यह फिल्म एक हॉरर फिल्म होने वाली हैं। इस फिल्म के मुख्य किरदार में अजय देवगन, आर माधवन, जानकी बोड़ीवाला और ज्योतिका जैसे एक्टर नजर आने वाले हैं। माधवन इस फिल्म में शैतान किरदार में नजर आएंगे। एक ऐसे शैतान जो लोगो वशीकरण के माध्यम से अपने वश में करता हैं और फिर उस से गलत काम करवाता हैं। बता दे कि यह फिल्म ही खतरनाख और डरावनी होने वाली हैं। बता दे कि यह फिल्म 8 मार्च को रिलीज़ होने वाली हैं।

अजय देवगन और आर॰ माधवन स्टारर फिल्म शैतान का ट्रेलर गुरुवार को यूट्यूब पर रिलीज़ कर दिया गया। इस सुपर नेचुरल थ्रिलर फिल्म का ट्रेलर देख कर सबकी मुँह खुले की खुले रह गई। इस फिल्म में इनके किरदार को खूब सराहा जा रहा हैं।

इनके किरदार को लोग खूब तारीफ कर रहे हैं। ट्रेलर लांच के दौरान माधवन ने बताया कि उनकी पत्नी सरिता ट्रेलर देखने के बाद उनको अलग नजर देखने लग गई थी। माधवन आगे हैं कि जब मैं अपने पत्नी को ट्रेलर और पिक्चर दिखाई, वो मुझे पूरी तरह एक अलग नज़र से देखने लगी। उन्होंने मुझ से कहाँ की मैं उनसे थोड़ा दूर रहकर बात करू। आगे कहते हैं कि “मुझे लगता हैं कि इस फिल्म ने काफी हद तक मेरे पर्सनल लाइफ पर असर डाला हैं।

R. Madhavan (आर माधवन) Biography in Hindi

Shaitaan Trailer | Ajay Devgn, R Madhavan, Jyotika | Jio Studios, Devgn Films, Panorama Studios

knowledge folk

The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technologyBiographygamesFactsGlobal Knowledge, Finance or the Book Summary, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! email: business@knowledgefolk.in

Leave a Reply

You are currently viewing R. Madhavan (आर माधवन) Biography in Hindi