बजट प्लानिंग के लिए 5 प्रैक्टिकल टिप्स (5 practical tips for budget planning)

बजट प्लानिंग के लिए 5 प्रैक्टिकल टिप्स (5 practical tips for budget planning)
बजट प्लानिंग के लिए 5 प्रैक्टिकल टिप्स (5 practical tips for budget planning)

बजट प्लानिंग स्टेप बाय स्टेप (Budget planning step by step)

दोस्तों आपको ये तो पता है कि आजकल पैसे कमाना तो बहुत ही आसान है लेकिन उन पैसों को सही जगह इंवेस्ट करना थोड़ा सा मुश्किल है। क्योंकि कमाई के साथ-साथ लोगों के खर्चे भी बढ़ जाते हैं। इस वजह से लोग कमाई करते हुए भी बहुत परेशानियों के साथ जिंदगी बिताते हैं। पर दोस्तों यकीन मानो कि लोगों के खर्चे इतने अधिक नहीं है, बस लोगों की बेपरवाही की वजह से वे कर्ज में डूब जाते हैं। लोगों की सबसे बड़ी लापरवाही तो यही होती है कि वे घर खर्च का Monthly Budget नहीं बनाते।

यदि आप भी अपने घर का Monthly Budget नहीं तय करते तो यकीन मानिए कि आप भी महीने में कुछ ऐसे पैसे खर्च कर देते हैं जिन्हें खर्च करने की कोई जरूरत नहीं होती।

तो दोस्तों आज हम आपको बजट प्लानिंग के लिए 5 प्रैक्टिकल टिप्स (5 practical tips for budget planning) बताने वाले हैं। हम आपको बताएंगे कि Monthly Budget Kaise Banaye? और हर महीने आप अपना पैसा कैसे बचा सकते हैं। 

बजट का मतलब क्या है (Meaning of budget in Hindi)?

अलग-अलग जगह होने वाले खर्चों का अनुमान लगाना और उस अनुमान के मुताबिक उन चीज़ों पर पैसे खर्च करने करना ही बजट (Budget) कहलाता है। उदाहरण के लिए बताएं तो यदि आपने एक कार खरीदने के लिए 15 लाख रूपए खर्च करने के लिए सोचा है तो इसका मतलब यह है कि आपका कार खरीदने का बजट 15 लाख रुपए है।

बजट प्लानिंग के लिए 5 प्रैक्टिकल टिप्स (5 practical tips for budget planning)

बेसिक खर्चों की लिस्ट बनाएं 

घर का बजट बनाते समय आपके महीने के जितने भी बेसिक खर्चे हैं, चाहे वह सब्जी हो, ग्रोसरी हो या फिर पूरे महीने के जितने भी छोटे-बड़े खर्च हों, उन सभी चीजों की एक लिस्ट तैयार कर लें। इसके बाद आप इन सब चीज़ों में जितने पैसे खर्च होंगे उनका हिसाब लगाकर बस उतने ही पैसे अपनी सैलरी से निकालकर अलग कर दें।

एडिशनल खर्चों पर भी ध्यान दें

दोस्तों घर का मासिक बजट बनाते समय आपको अपने एडिशनल खर्चे भी ध्यान में रखने हैं। एडिशनल खर्चे जैसे कि मोबाइल रिचार्ज, दवाइयों का खर्च, शॉपिंग, वाहन खर्च इत्यादि। अपनी सैलरी से आपको कुछ अमाउंट एडिशनल खर्चों के लिए भी निकाल देना है। 

इमरजेंसी फंड के तौर पर बचाएं कुछ पैसे

यदि आपके परिवार में अचानक से किसी का एक्सीडेंट हो गया, कोई बीमार पड़ गया या फिर कोई ऐसी सिचुएशन है जहां बहुत सारे पैसों की अचानक जरुरत पड़ गई, तो ऐसे समय में आपको परेशानी न हो इसलिए, आप अपनी सैलरी से इमरजेंसी फंड के तौर पर कुछ पैसे पहले ही निकाल कर रख लें। बता दें कि आप पूरे महीने की इनकम से या फिर साल भर की इनकम से 5-10 प्रतिशत पैसे इमरजेंसी फंड के लिए निकाल सकते हैं और समय के साथ इसे बढ़ा भी सकते हैं।

फिजूल खर्च 

दोस्तों जब भी आप बजट बना रहे हों तो यह जरुर देख लें कि वो कौन-सी ऐसी चीजें हैं जहां आप फालतू खर्च कर रहे हैं। जैसे की अट्रैक्टिव स्कीम या सेल के चक्कर में आकर शॉपिंग करना, हर हफ्ते मूवी देखने जाना, बुरी आदतों में पड़कर पैसे फिजूल बर्बाद करना, या फिर बहुत ज्यादा बाहर का खाना, इत्यादि तो इन सभी खर्चों पर आपको रोक लगा देनी चाहिए। क्योंकि आपकी ये सब आदतें आपके घर का मंथली बजट (Monthly Budget) को बिगाड़ देती है। 

बजट प्लानिंग के लिए 5 प्रैक्टिकल टिप्स (5 practical tips for budget planning)
बजट प्लानिंग के लिए 5 प्रैक्टिकल टिप्स (5 practical tips for budget planning)

 टैक्स और एजुकेशन फीस

दोस्तों कुछ खर्चे ऐसे भी होते हैं जो आपको देने ही होते हैं जैसे कि आपके हाउस टैक्स, स्कूल या कॉलेज फीस, इनकम टैक्स इत्यादि। इन खर्चों पर आप रोक नहीं लगा सकते। इसलिए इन खर्चों को भी ध्यान में रखकर अपने घर का मासिक बजट बनाएं।

मंथली बजट बनाते समय इन चीजों का रखें ध्यान

  • घर का बजट बनाते समय अपने परिवार वालों के खर्चों पर अधिक प्रतिबंध न लगाएं।
  • कभी ऐसी सिचुएशन भी आ सकती है कि आपका खर्चा बढ़ जाए और आपके घर का बजट बिगड़ जाए, इसके लिए आप पहले से ही तैयार रहें।
  • अपने बेसिक खर्च जैसे कि सब्जी हो, ग्रोसरी हो या फिर पूरे महीने के जितने भी छोटे-बड़े खर्च हों उनकी कटौती न करें।
  • घर का बजट (Ghar Ka Budget) बनाते समय अपने फिजूल के खर्चों को ध्यान में रखकर उसमें कटौती करें।
  • घर का बजट तैयार करते समय अपने सभी छोटे-बड़े खर्चाें पर जरुर ध्यान दें और सारी जरुरी चीजों को ध्यान में रखकर ही अपना बजट बनाए।

मंथली बजट बनाने के फायदे

घर का मंथली बजट (Monthly Budget) बनाने के बहुत सारे फायदे हैं।

  • Monthly Budget बनाने से आपको अपने होने वाले खर्चों का भी अनुमान रहता है।
  • मंथली बजट बनाने से बिलों का भुगतान भी समय पर होता रहता है।
  • अपने फिजूल के खर्चों पर रोक लगाकर अपने खर्चे कम कर सकते हैं।
  • Monthly Budget बनाने से आप अपने फ्यूचर के लिए भी पैसे बचा सकते हैं।
  • Monthly Budget बनाने से आपको इमरजेंसी फंड बचाने में भी सहायता मिलती है।
  • इससे आप अपने पैसों का अच्छे से इस्तेमाल कर पाते हैं।
  • इसके अलावा बड़े खर्चे जैसे कि घर खरीदना, कार खरीदना, या फिर शादी समारोह कराना इत्यादि के लिए भी आप अच्छे से प्लानिंग कर सकते हैं।
बजट प्लानिंग के लिए 5 प्रैक्टिकल टिप्स (5 practical tips for budget planning)
बजट प्लानिंग के लिए 5 प्रैक्टिकल टिप्स (5 practical tips for budget planning)

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बजट प्लानिंग के लिए 5 प्रैक्टिकल टिप्स (5 practical tips for budget planning) के बारे में बताया। Monthly Budget बनाकर आप अपने पैसे बचा सकते हैं और बचे हुए पैसे अपने मुसीबत के समय में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको किसी से कोई लोन लेने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। उम्मीद है कि बजट प्लानिंग के लिए 5 प्रैक्टिकल टिप्स (5 practical tips for budget planning) आपको अच्छी लगी होंगी।

Priya

I am a content writer with a passion for crafting compelling narratives. For the past 3 years, I am been working with clients to create content that not only looks great but also drives conversions. I’m experienced in writing for a variety of industries, including finance, health-care, entertainment,technology and e-commerce, and I always looking for opportunities to help brands reach their goals.

Leave a Reply

You are currently viewing बजट प्लानिंग के लिए 5 प्रैक्टिकल टिप्स (5 practical tips for budget planning)