स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड (Step-by-step guide to investing in the stock market)

स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड (Step-by-step guide to investing in the stock market)
स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड (Step-by-step guide to investing in the stock market)

भारत में स्टॉक मार्केट में निवेश करने वालों की संख्या बहुत ही कम है। इसकी वजह है स्टॉक मार्केट को लेकर लोगों में जागरूकता की कमी। हालांकि, आज कई लोग शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं पर उन्हें नहीं पता कि कहा से शुरूआत की जाए। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड (Step-by-step guide to investing in the stock market) ।

इस गाइड के जरिए हम आपको बताएंगे कि स्टॉक मार्केट में निवेश करने की शुरुआत कैसे करें, नए इंवेस्टर्स शेयर बाजार में इंवेस्ट करके पैसे कैसे कमाएं। इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि स्टॉक मार्केट में सफल होने के लिए आप किन बातों का ध्यान रखें।

स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड (Step-by-step guide to investing in the stock market)

Step 1. स्टॉक को अच्छी तरह से समझ लें

यदि आप नए नए निवेशक हैं तो स्टॉक मार्केट (Stock Market) में पैसा इंवेस्ट करने से पहले मार्केट से जुड़ी सारी जरूरी जानकारी ले लें। अपनी जानकारी बढ़ाने के लिए आप नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानि कि एनएसई (NSE) की ऑफिशियल वेबसाइट की सहायता प्राप्त कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि कैपिटल मार्केट, इनवेस्टमेंट एनालिसिस, डेरिवेटिव मार्केट, फंडामेंटल एनालिसिस और पोर्टफोलिओ मैनेजमेंट समेत सहित कई चीजों की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सबसे अच्छे ऑनलाइन स्टॉक मार्केट कोर्स भी कर सकते हैं।

तो इस प्रकार की प्लानिंग करके आप स्टॉक मार्केट के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अच्छी जानकारी लेने से आपकी कमाई और निवेश दोनों में सुधार देखने को मिलेगा।

Step 2. रिस्क और फाइनेंशियल टार्गेट पहले ही निर्धारित कर लें

दोस्तों स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले आपको अपनी रिस्क लेने की क्षमता को सही से जान लेना चाहिए। इसके अलावा आपको यह भी पहले ही निर्धारित कर लेना चाहिए कि आप किस फाइनेंशियल टार्गेट को पूरा करने के लिए इंवेस्ट करने वाले हैं। 

यदि आप इन दोनों को समझे बिना निवेश करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है। अपर्याप्त जानकारी होने के कारण निवेशकों को यह पता नहीं चलता की मार्केट में मंदी के समय आगे किस तरह के कदम उठाए। रिस्क लेने की निपुणता के मुताबिक प्रमुख तौर पर तीन श्रेणी में निवेशकों को विभाजित किया गया है- एग्रेसिव, माडरेट और कंजर्वेटिव।

Share Market (4)
स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड (Step-by-step guide to investing in the stock market)

पहली बार स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने वाले नौसिखिए निवेशक खास तौर से कंजर्वेटिव कैटेगरी वाले होते हैं।  कंजर्वेटिव कैटेगरी के निवेशक वहां पैसे लगाने पर ज्यादा फोकस करते हैं जहां रिस्क कम होता है। कंजर्वेटिव कैटेगरी के निवेशकों का ध्यान ज्यादा प्रॉफिट की जगह कम रिस्क पर होता है। 

यदि आप एक नए इन्वेस्टर हैं तो आपको अपने रिस्क प्रोफाइल को जानने के साथ-साथ अपने फाइनेंशियल टार्गेट के विषय में अच्छे से सुनिश्चित हो जाना चाहिए। ऐसा करने से आपको फ्यूचर प्लानिंग करने में बहुत हेल्प मिलेगी।

Step 3. डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट्स ओपन करें 

स्टॉक मार्केट में निवेश शुरू करने के लिए आपको डीमैट (Demat) और ट्रेडिंग खातों (Trading Account) की आवश्यकता होती है। इसको आप इन तीन सबसे आसान तरीकों से कर सकते हैं। सबसे पहला तरीका तो ये है कि एक स्टॉक ब्रोकर का चुनाव करें जहां डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाया जा सके। इसके बाद केवाईसी के सभी नियमों को पूरा कर लें। फिर केवाईसी की वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होते ही आप शेयर मार्केट से कमाने के लिए रजिस्टर्ड हैं।

Step 4. लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट को चुनें

यदि आप नए इन्वेस्टर हैं तो हर रोज सट्टेबाजी (intraday betting) करने की जगह लॉन्ग टर्म में इंवेस्ट करें। 

लॉन्ग टर्म या शॉर्ट टर्म इनवेस्टमेंट के कंपेरिजन में तुलना में इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday trading) में जोखिम बहुत ज्यादा होता है। ट्रेडिंग में रेगुलर मॉनिटरिंग बहुत ज्यादा जरूरी है। इस मामले में इंवेस्टर्स को हर वक्त ट्रेडिंग पर नजर बनाए रखने की आवश्यकता होती है, और इसके लिए आपको मार्केट के टेक्निकल एस्पेक्ट्स की अच्छी समझ होनी चाहिए। लेकिन, जो लोग स्टॉक मार्केट में नए हैं उन्हें शुरूआत में लॉन्ग टर्म के निवेश पर जोर देना चाहिए।ऐसा इसलिए क्योंकि लॉन्ग टर्म में आप कैपिटल अर्निंग के साथ ही बोनस शेयर, डिविडेंड, शेयर बायबैक और स्टॉक स्प्लिट जैसे कॉर्पोरेट एक्शन का बेनिफिट ले पाएंगे। 

Step 5. सही स्टॉक खरीदें

जो लोग स्टॉक मार्केट (Stock Market) में नए हैं उन्हें अच्छे लॉन्ग टर्म रिकार्ड वाले लार्ज कैप या ब्लूचिप फर्मों का चुनाव करने की सलाह दी जाती है। बता दें कि लार्ज कैप वाली कंपनियों में कम ऊँच-नीच देखने को मिलती है। इससे वे ज्यादा निश्चित होते हैं। जो निवेशक ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते उन्हें कंपनी की इनकम डिटेल और बैलेंस शीट समेत फाइनेंशियल सिचुएशन की स्टडी करने के बाद लार्ज कैप स्टॉक में इंवेस्ट करने के लिए चुनना चाहिए।

लार्ज-कैप कंपनियां सही तरीके से तरह से व्यवस्थित हैं।  मिड-कैप और स्मॉल-कैप शेयरों की तुलना में लार्ज-कैप कंपनियां सुरक्षित निवेश मानी जाती हैं। लेकिन अलग-अलग कंपनियों के रिटर्न विभिन्न हो सकते हैं।

Step 6. अपना निवेश पोर्टफोलिओ डाइवर्सिफाई बनाए

स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए पोर्टफोलिओ में डाइवर्सिफिकेशन होना बहुत जरुरी होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आपने अपनी पूरी सेविंग किसी एक स्कीम में लगा दी है तो कमजोर मार्केट के वक्त शेयर में गिरावट आने से ज्यादा लॉस हो सकता है।

इसलिए इंवेस्टर्स को अपनी सेविंग्स अलग अलग स्कीम में लगानी चाहिए। पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई बनाए रखने से नुकसान का असर कम होगा। इसके साथ ही किसी एक स्कीम के खराब प्रदर्शन की सिचुएशन में दूसरे स्कीम से कवर करने में सहायता भी हो जाएगी। 

स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड (Step-by-step guide to investing in the stock market)
स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड (Step-by-step guide to investing in the stock market)

Step 7. स्टॉक मार्केट इंवेस्टर्स और ट्रेडर्स को फॉलो करें

आज देश में बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें स्टॉक मार्केट का बहुत एक्सपीरियंस है। ये लोग अपने सोशल मीडिया हैंडल पर समय-समय पर शेयर बाजार से सम्बन्धित आवश्यक जानकारी साझा करते रहते हैं। इसलिए यदि आप एक नए इन्वेस्टर हैं तो आपको ऐसे लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट को अवश्य ही फॉलो करना चाहिए।

इसके साथ ही इंटरनेट पर कई ब्लॉग्स और यूट्यूब चैनल मौजूद हैं, जिन्हें पढ़कर और वीडियो देखकर आप घर बैठे ही स्टॉक मार्केट के विषय में बहुत अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड (Step-by-step guide to investing in the stock market) अच्छे से समझ आई होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करें।

Priya

I am a content writer with a passion for crafting compelling narratives. For the past 3 years, I am been working with clients to create content that not only looks great but also drives conversions. I’m experienced in writing for a variety of industries, including finance, health-care, entertainment,technology and e-commerce, and I always looking for opportunities to help brands reach their goals.

Leave a Reply

You are currently viewing स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड (Step-by-step guide to investing in the stock market)