सही बीमा योजना कैसे चुनें (How to choose the right insurance plan)

सही बीमा योजना कैसे चुनें (How to choose the right insurance plan)
सही बीमा योजना कैसे चुनें (How to choose the right insurance plan)

दोस्तों जब बात अच्छी इंश्योरेंस पॉलिसी (Best Insurance Policy) लेने की आती है, तो ये तय कर लेना बेहद आवश्यक होता है कि आप अपनी जरूरतों को देखते हुए इंश्योरेंस पॉलिसी चुनें। अच्छी इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं खरीदने से आप आकस्मिकताओं से इनसिक्योर फील कर सकते हैं। तो दोस्तों इस वजह से हम आपके लिए आज यह आर्टिकल लेकर आए हैं। इसे अंत तक पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि सही बीमा योजना कैसे चुनें (How to choose the right insurance plan)। बीमा योजना का चुनाव करते वक्त जिन बातों पर ध्यान देना चाहिए आइए वह जानते हैं।

सही बीमा योजना कैसे चुनें (How to choose the right insurance plan)

सबसे पहले अपनी ज़रूरतों को पहचान लें 

सही बीमा योजना चुनने के लिए सबसे पहले तो आपको अपनी जरूरतें देखनी पड़ेंगी। यदि आप अपनी जरूरतों को बिना ध्यान में रखे बीमा (Insurance) खरीदते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

इस वजह से हमेशा सबसे पहले अपनी ज़रूरतों को जाने। इसके बाद अलग अलग बीमा योजनाओं के विषय में जानकारी प्राप्त कर लें। फिर बीमा योजना खरीदने के लिए आगे बढ़ें। अगर बीमा योजना में आपका परिवार भी शुमार है, तो आप सही बीमा पॉलिसी (Right Insurance Plan) को ढूंढने के लिए आगे बढ़ने से पहले उनके विचार भी जान लें।

बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें

जब आप अपनी जरूरतों को समझ लेते हैं, तो अगला स्टेप बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर इस्तेमाल करने का होता है। और अब आप जानने के लिए बेताब होंगे कि आखिर यह क्या है? 

बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर (Insurance Premium Calculator) एक ऑनलाइन टूल है। यह आपको उस प्रीमियम का तय करने में सहायता करता है, जो आपको अपने पॉलिसी के लिए देना होगा।

आपको सिर्फ कवरेज की अमाउंट, पॉलिसी का समय और कुछ दूसरे डिटेल्स भरने पड़ेंगे। बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर आपको तुरंत ही उस प्रीमियम का मूल्यांकन दे देगा जो कि आपको पॉलिसी के लिए चुकाना पड़ेगा।

आपको बता दें कि बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर  (Insurance Premium Calculator) न सिर्फ आपको यह तय करने में सहायता करता है कि आपको कितना बीमा चाहिए, अन्यथा आप कितना खर्च कर सकते हैं, यह भी तय करता है।

हर बीमा कंपनी का प्रीमियम अलग-अलग होता है, इसलिए आप जिस कंपनी का बीमा प्लान खरीदना चाहते हैं उसका ही बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर इस्तेमाल करें। 

विभिन्न बीमा योजनाओं का कंपेरिजन अवश्य करें

दोस्तों आमतौर पर किसी भी बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) के लिए बहुत सारे अलग-अलग विकल्प मौजूद होते हैं। हां बहुत ज्यादा विकल्प होना बेहद अच्छा है, पर कभी-कभी यह आपको भ्रमित भी कर सकता है। इससे आपको अपने और अपने परिवार के लिए सही बीमा पॉलिसी का चयन करने में दिक्कत होगी। 

इससे बचने के लिए आपको सही निर्णय लेना पड़ेगा। इसके लिए आप उन बीमा योजनाओं को अपनी लिस्ट से बिलकुल बाहर कर दें जो आपकी जरूरतों के मुताबिक नहीं हैं।  

जब आप यह कर लेते हैं और आपके पास ऐसी बीमा योजनाओं का ग्रुप रह जाता है जो आपकी जरूरतों के अनुरूप हैं, तो आपको इन सभी बीमा योजनाओं की एक दूसरे से तुलना करने में आसानी होगी।

सटीक आवेदन विवरण निर्धारित कर लें

फ्यूचर में किसी भी तरह की कोई प्रोब्लम होने से बचने के लिए आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म में दी गई जानकारी को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए। एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करने से पहले एक बार फिर से उसकी जांच कर लें और यह सुनिश्चित करें कि, दी गई सभी जानकारी सटीक है। ऐसा करने से आपको क्लेम करते वक्त होने वाली किसी भी तरह की समस्या से बचने में सहायता मिलेगी।

 अपने राइडर्स सावधानी से चुनें

राइडर (Rider) एक बीमा पॉलिसी प्रोविजन है जो बेसिक बीमा पॉलिसी की शर्तों में और लाभ जोड़ने का काम करता है या फिर उनमें संशोधन करता है। बता दें कि इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर्स को राइडर्स अतिरिक्त कवरेज विकल्प प्रदान करते हैं। इसके साथ ही राइडर्स कवरेज को प्रतिबंधित या सीमित भी कर सकते हैं। यदि आप राइडर खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अतिरिक्त फीस देनी होगी। 

लेकिन, जरुरत से ज्यादा राइडर्स का चयन करना काफी हानिकारिक भी होता है। क्योंकि इसे खरीदने से आपका प्रीमियम बहुत अधिक बढ़ सकता है। इसलिए, राइडर्स को बहुत सावधानी से ही चुनें। 

राइडर्स आपको अच्छा कवरेज प्रदान करते हैं लेकिन फिर भी आप उन्हें सिर्फ तभी चुनें जब आपको या आपके परिवार को इससे बेनिफिट होने के चांसेज हों। यदि आप सही बीमा योजना (Right Insurance Plan) का चुनाव करना चाहते हैं तो इस बात को अवश्य ही ध्यान में रखें।

सही बीमा योजना कैसे चुनें (How to choose the right insurance plan)
सही बीमा योजना कैसे चुनें (How to choose the right insurance plan)

बीमाकर्ता की प्रोफ़ाइल देखें

आखिर में आपको सही बीमा योजना कैसे चुनें (How to choose the right insurance plan) यह जानने के लिए बीमाकर्ता की प्रोफाइल देखनी पड़ेगी। अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए सही बीमा पॉलिसी चुनते वक्त आपको बीमाकर्ता की प्रोफाइल को जरुर देखना चाहिए।

आपको बता दें कि हर बीमा प्रदाता एक जैसे प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की पेशकश नहीं करते और अगर वे ऐसा करते भी हैं, तो भी वे पॉलिसी होल्डर्स को जो मदद प्रदान करते हैं, वो अलग हो सकती है।

इसी वजह से एक बीमा योजना को खरीदने के लिए आगे जाने से पहले आपको बीमाकर्ता की स्थिति के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए। इसके लिए आपको उसकी प्रोफ़ाइल ठीक से देख लेनी चाहिए।

आप क्लेम सेटलमेंट अनुपात, ग्राहक समीक्षा, हाल के पुरस्कार और नामांकन, सॉल्वेंसी अनुपात और दूसरे चीजों को देखना बिलकुल भी न भूलें। दोस्तों यह बात याद रखें कि एक बीमा योजना (Insurance Plan) तभी अच्छी हो सकती है जब बीमा प्रदाता (Insurance Provider) अच्छा हो। 

सही बीमा चुनते वक्त आपको किन बातों पर ध्यान देना चाहिए?

यदि आप ये जानना चाहते हैं कि सही बीमा योजना कैसे चुनें (How to choose the right insurance plan) तो बीमा का चुनाव करते वक्त आपको कवरेज का अमाउंट, जिसकी आपको आवश्यकता है, कवरेज का समय और इसके साथ ही बीमा प्रदाता (Insurance Provider) की प्रोफ़ाइल और विश्वसनीयता के बारे में आपको अच्छे से जानना पड़ेगा। 

उम्मीद है अब आप जान गए होंगी कि सही बीमा योजना कैसे चुनें (How to choose the right insurance plan) । तो यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। यदि आर्टिकल से सम्बन्धित आपका कोई सुझाव या सवाल है तो आप हमें कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Priya

I am a content writer with a passion for crafting compelling narratives. For the past 3 years, I am been working with clients to create content that not only looks great but also drives conversions. I’m experienced in writing for a variety of industries, including finance, health-care, entertainment,technology and e-commerce, and I always looking for opportunities to help brands reach their goals.

Leave a Reply

You are currently viewing सही बीमा योजना कैसे चुनें (How to choose the right insurance plan)