बिटकॉइन क्या हैं | What is Bitcoin in Hindi |Bitcoin kya hai|

आपने कभी सोचा हैं कि बिटकॉइन क्या हैं? सभी लोग इसके बारे में चर्चा क्यों कर रहे हैं? आपने कभी सोचा हैं एक बिटकॉइन का इंडिया में क्या प्राइस हैं? 1 बिटकॉइन का US में क्या प्राइस हैं। अपने कभी सोचा हैं कि एक बिटकॉइन में कितने भारतीय रुपए होते हैं। इस सभी सवालों का जवाब आज आपको इस एक ही आर्टिकल में मिल जायेगा। तो थोड़ा सा समय निकल कर इस पुरे आर्टिकल को जरूर पढ़े।

बिटकॉइन क्या हैं | What is Bitcoin in Hindi |Bitcoin kya hai|
बिटकॉइन क्या हैं | What is Bitcoin in Hindi |Bitcoin kya hai|
इस तरह के जानकरी के लिए आपने अभी तक हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन नहीं किया हैं तो नीचे दिए गए ज्वाइन बटन पर क्लिक करके अभी कर ले।

Join

Bitcoin ka itihas(बिटकॉइन का इतिहास।)

बिटकॉइन की शुरुआत 3 जनवरी 2009 को हुई थी। यह संसार का पहला पूरी तरह से खुला भुकतान तंत्र हैं। क्या आपको मालूम हैं कि दुनिया भर में 1 करोड़ से अधिक बिटकॉइन हैं। आपके जानकरी के लिए बता दूँ कि बिटकॉइन एक वर्चुअल मुद्रा यानि की एक आभासी मुद्रा हैं। आभासी मुद्रा का मतलब हैं अन्य मुद्रा की तरह इसका कोई भौतिक स्वरुप नहीं होता हैं। बिटकॉइन एक वर्चुअल डिजिटल करेंसी हैं।

बिटकॉइन एक ऐसी मुद्रा हैं जिसे न तो आप देख सकते और नहीं इसे आप छू सकते हैं। बिटकॉइन को केवल बिटकॉइन वॉलेट में इलेक्ट्रानिकली स्टोर करके रखा जा सकता हैं। यदि किसी व्यक्ति के पास बिटकॉइन हैं तो वह इस मुद्रा को आम मुद्रा की उपयोग करके कोई भी वस्तु, पदार्थ खरीद सकता हैं। आज के समय में बिटकॉइन कितना प्रचलित हो रहा हैं यह बात किसी से भी छुपी हुई नहीं हैं। इस बिटकॉइन का अविष्कार एक सतोशी नकामोटो नामक एक इंजीनियर ने 2008 में किया था। और इस 2009 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में जारी कर दिया गया था।

कौन हैं सातोशी नकामोटो (Satoshi Nakamoto kaun hai?)

सातोशी नकामोटो जिसने 2008 और 2009 में बिटकॉइन को बनाया। आखिर वह व्यक्ति कहाँ गायब हो गया। जी हाँ सातोशी नकामोटो एक anonymous (एनोनिमस) हैं। जिनके बारे में कोई भी व्यक्ति नहीं जनता हैं। आपको जानकर हैरानी होगा कि आज तक दुनिया को यह भी पता नहीं चला हैं कि बिटकॉइन को बनाने वाला सातोशी नकामोटो ही हैं या कोई और।

बिटकॉइन क्या हैं | What is Bitcoin in Hindi |Bitcoin kya hai|
बिटकॉइन क्या हैं | What is Bitcoin in Hindi |Bitcoin kya hai|

बिटकॉइन का अविष्कारक सातोशी नकामोटो को इसलिए कहते हैं कि bitcoin.org सातोशी नकामोटो नाम रिफ्लेक्ट होता हैं। इन्हीं सभी कारणों के वजह से सातोशी नकामोटो को बिटकॉइन का अविष्कारक कहाँ जाता हैं।

सातोशी नकामोटो नाम एक बहुत बड़ा रहस्य हैं। तो चलिए आज इस रहस्य को जानने का कोशिश हैं। जब भी आप गूगल पर सर्च करोगे कि “सातोशी नकामोटो कौन हैं” या फिर “सातोशी नकामोटो इमेज” तो आपको इस व्यक्ति का इमेज दिखया जायेगा जो कि बिलकुल भी सातोशी नकामोटो नहीं हैं बल्कि इस व्यक्ति का नाम Dorain Nakamoto हैं। Dorain Nakamoto यह एक जैपनीज़ अमेरिकन हैं।

जिन्हें 2014 में सातोशी नकामोटो के रूप में recognise (पहचान) किया गया। और इनको बिटकॉइन का इन्वेंटर ( अविष्कारक ) बना दिया। लेकिन सच तो यह हैं कि यह वास्तव में सातोशी नकामोटो नहीं हैं। और इन्होंने साफ़ मना किया हैं कि मैं बिटकॉइन का फाउंडर नहीं हूँ। लेकिन दूसरी तरफ बहुत लोग बोलते हैं कि मैं ही सातोशी नकामोटो हूँ और ये सब सिर्फ प्रसिद्ध होने के लिए करते हैं। जैसे Dr. Craig Wright इन्होंने तो साफ़ बोला हैं कि मैं शाबित कर सकता हूँ कि मैं ही सातोशी नकामोटो हूँ।

बिटकॉइन क्या हैं | What is Bitcoin in Hindi |Bitcoin kya hai|
बिटकॉइन क्या हैं | What is Bitcoin in Hindi |Bitcoin kya hai|

यह बात 2008 का हैं जब सातोशी नकामोटो ने 9 पेज का व्हाइट पेपर पब्लिश किया था जिसमे पहली बार बिटकॉइन के बारे में मेंशन किया गया था। जिसका नाम दिया गया था पीयर टू पीयर इलेक्ट्रॉनिक कैश सिस्टम। आपको बता दे कि 2008 में बिटकॉइन एक आईडिया था जो सिर्फ पेपर में एक्सिस्ट करता था। लेकिन 2009 सातोशी नकामोटो ने इस आईडिया को कॉन्सेप्ट में बदलने की कोशिश की।

सातोशी नकामोटो ने 2009 में पहली बार क्रिप्टोकरेन्सी का सॉफ्टवेयर बनाया। नकामोटो शुरुआती दिनों में काफ़ी सक्रिय थे कई लोगों ईमेल सेंड किया और दूसरे प्रोग्रामर के साथ काम भी किया। जिससे बिटकॉइन का प्रोग्रामिंग और भी अच्छी हो। और 2011 में असली रहस्य का शुरुआत हुआ। जब सातोशी नकामोटो अचानक से गायब हो गए। बिना किसी को बताए, न कोई ईमेल और नहीं कोई लेटर अचानक से गायब हो गए।

नकामोटो को गायब होने के पास किसी भी डेवलपर और collaborator के बिटकॉइन के फाउंडर का कोई भी जानकरी नहीं थी। और आस्चर्य की बात यह हैं कि किसीने इनके साथ फिजिकल मेटिंग नहीं की थी इसीलिए इनका चेहरा भी किसी को याद नहीं। एस्टीमेट(आकलन ) किया जाता हैं कि सातोशी नकामोटो के पास 10 लाख बिटकॉइन हैं।

What is Bitcoin in Hindi? Bitcoin Kya Hai?

बिटकॉइन एक वर्चुअल मुद्रा यानि की एक आभासी मुद्रा हैं।आभासी मुद्रा का मतलब हैं अन्य मुद्रा की तरह इसका कोई भौतिक स्वरुप नहीं होता हैं। बिटकॉइन एक वर्चुअल डिजिटल करेंसी हैं। बिटकॉइन एक ऐसी मुद्रा हैं जिसे न तो आप देख सकते और नहीं इसे आप छू सकते हैं। बिटकॉइन को केवल बिटकॉइन वॉलेट में इलेक्ट्रानिकली स्टोर करके रखा जा सकता हैं।

या फिर दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि बिटकॉइन एक विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा हैं। जिसे पीयर टू पियर बिटकॉइन नेटवर्क पर स्थान्तरित किया जा सकता हैं। विकेन्द्रीकृत मुद्रा का अर्थ हैं कि यह बिटकॉइन किसी भी देश या मुद्रा से बंधा नहीं हैं। यह किसी देश का मुद्रा नहीं हैं। बिटकॉइन ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर बनी एक विशेष मुद्रा हैं। बिटकॉइन के लेन – देन को क्रिप्टोग्राफ़ी के माध्यम से नेटवर्क नोड्स द्वारा स्थापित किया जाता हैं। और एक सार्वजनकि वितरित खाता में दर्ज किया जाता हैं, जिसे हमलोग ब्लॉकचेन के नाम से जानते हैं।

बिटकॉइन क्या हैं | What is Bitcoin in Hindi |Bitcoin kya hai|
बिटकॉइन क्या हैं | What is Bitcoin in Hindi |Bitcoin kya hai|

What is Blockchain in Hindi? Blockchain Kya Hai?

ब्लॉकचेन: आसान शब्दों में कहे तो ब्लॉकचेन एक डिजिटल खता बही हैं। ब्लॉकचेन पर जो भी ट्रांसजेक्शन होता हैं, ओ सभी इस चेन से जुड़े हर कंप्यूटर पर दिखाई देता हैं। इसीलिए इस क्रिप्टोकररेंसी का रीड़ की हड्डी (बैकबॉन) कहाँ जाता हैं।

आप डेटाबेस के बारे में जानते हो, अगर आप जानते हैं तो समझ लीजिए कि ब्लॉकचेन एक डेटाबेस जैसा ही होता हैं। ये बहुत सारे ग्रुप या कैटेगरी के जरिए जानकरी इक्कठा करता हैं। इन ग्रुप्स को हम ब्लॉक कहते हैं और ये एक ब्लॉक बहुत सारे ब्लॉक से जुड़े होते हैं, जो एक तरह से डेटा का चेन बनाते हैं। इसीलिए इसे हमलोग ब्लॉक चेन कहते हैं या फिर ब्लॉकचेन के नाम से जानते हैं।

One Bitcoin Price in India (एक बिटकॉइन का इंडिया में कितना कीमत हैं?)

2010 में एक बिटकॉइन का कीमत तक़रीबन 0.06$ यानि RS 2.85 हुआ करता था। लेकिन आज के समय में 2022 में उसी एक बिटकॉइन का कीमत 16 लाख 4 हज़ार 8 सौ हो चूका हैं। किसी ने गलती से भी नहीं सोचा था कि बिटकॉइन मात्र 12 साल में इतना अधिक बढ़ जायेगा। जिसने 2010 में कुछ बिटकॉइन खरीद रखा होगा ओ आज के समय में करोड़पति हैं। 1 Bitcoin = Rs 1604800

बिटकॉइन वॉलेट क्या हैं (Bitcoin wallet kya hai)

आपके जानकारी के लिए बता दूँ कि बिटकॉइन को केवल इलेक्ट्रानिकली स्टोर कर के रख सकते हैं। और इसे इलेक्ट्रानिकली स्टोर करके रखने के लिए हमें बिटकॉइन वॉलेट की आवशकता होती हैं। बिटकॉइन वॉलेट बहुत प्रकार के होते हैं जैसे मैं कुछ बिटकॉइन वॉलेट का प्रकार बताता हूँ : मोबाइल वॉलेट, डेस्कटॉप वॉलेट, हार्डवेयर वॉलेट और बहुत प्रकार के वॉलेट होते हैं।

इन सभी में के वॉलेट का उपयोग करके हमें अकाउंट बनाना होता हैं। वॉलेट बनाने के बाद आपको एक यूनिक आईडी दिया जाता हैं। जैसे मैं एक उदाहरण से समझता हूँ : जैसे मान लीजिए आपने कही से एक बिटकॉइन कामये या फिर ख़रीदे और आप इस एक बिटकॉइन को अपने अकाउंट में ऐड करना चाहते हैं तो आपको इस एक बिटकॉइन को अपने अकाउंट में ऐड करने के लिए उसी यूनिक आईडी की जरूत पड़ेगी।

UPI ID के बारे में आप सभी जानते होंगे। ठीक इसी प्रकार का एक आईडी बिटकॉइन वॉलेट बनाने के बाद दिया जाता हैं। जैसे हम UPI ID के मदद से अपने अकाउंट में पैसा ऐड कर सकते हैं उसी प्रकार उसी प्रकार बिटकॉइन वॉलेट द्वारा दिया गया यूनिक आईडी से अपने अकाउंट में बिटकॉइन को ऐड कर सकते हैं। इनके बारे में भी पढ़े।

Founder of Paytm(विजय शेखर शर्मा)
Founder of Razorpay Payment Getway(शशांक कुमार)
founder of ludo king(विकास जैसवाल)
Founder of Bada Business(विवेक बिंद्रा)

बिटकॉइन कैसे कमाए। (Bitcoin Kiase Kamaye)

बिटकॉइन खरीदने और कमाने के बहुत सारे लीगल तरीका है। जैसे मैं कुछ तरीका आपलोगों से साँझा करता हूँ।
 
1. अगर आप बहुत अमीर आदमी हैं , आपके पास पैसा का कोई कमी नहीं हैं तो 1 बिटकॉइन, 2 बिटकॉइन खरीद सकते हो और इसे अपने बिटकॉइन वॉलेट में स्टोर करके रख सकते हो। अगर आपको लगे की बिटकॉइन का कीमत बढ़ गया हैं तो उसे बेच कर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।
 
अगर आपके पास इतना पैसा नहीं हैं कि आप एक बार में एक बिटकॉइन खरीद सके तो आप 1 Satoshi, 2 Satoshi या फिर 10 Satoshi खरीद कर आप इसे अपने बिटकॉइन वॉलेट में स्टोर कर सकते हैं। अब आपके दिमाग में एक सवाल चल रहा होगा कि ये Satoshi क्या हैं ? तो चलिए जान लेते हैं कि Satoshi आखिर किस चिड़िया का नाम हैं।
बिटकॉइन क्या हैं | What is Bitcoin in Hindi |Bitcoin kya hai|
बिटकॉइन क्या हैं | What is Bitcoin in Hindi |Bitcoin kya hai|

Satoshi क्या हैं?

देखिए ! जैसे 1 रुपए में 100 पैसे होते हैं उसी प्रकार 1 बिटकॉइन में 10 करोड़ Satoshi होता हैं। मुझे लगता हैं कि आप समझ गए होंगे कि Satoshi किस चीज का नाम हैं। satoshi नकामोटो बिटकॉइन के अविष्कारक का नाम हैं। 
 
2. अगर आप किसी से कोई सामान बेच रहे हो और खरीदने वाले के पास भी बिटकॉइन मौजूद हैं तो आप उस से रुपय में पेमेंट न लेकर बिटकॉइन में पेमेंट ले लो। जिस से आपका सामन भी बिक जायेगा और बिटकॉइन भी मिल जायेगा। और ये सारे बिटकॉइन आपके बिटकॉइन वॉलेट में स्टोर होता रहेगा। जब आपको सुनने में आये कि बिटकॉइन का कीमत बढ़ गया हैं या बढ़ने वाला हैं तो आप उस बिटकॉइन को बेच कर लाखों – करोड़ो में मुनाफा कमा सकते हैं।
 
 

बिटकॉइन कैसे और कहाँ से ख़रीदे (Bitcoin kaise aur kahan se kharide)

बिटकॉइन खरीदने वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं लेकिन मैं आपको कुछ ऐसे आसान वेबसाइट के बारे में बताता हूँ, जहाँ से कोई भी बड़े आसानी से बिटकॉइन खरीद सकता हैं।
1. Wazirx
2. Unocoin
3. Zebpay
 
लेकिन इस में सबसे आसान तरीका वज़ीरक्स (Wazirx) से बिटकॉइन खरीदना हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि वज़ीरक्स क्या हैं (wazirx kya hai) आज के समय में अगर कोई भारत में सबसे अधिक ट्रस्टेड cryptocurrency exchange हैं तो हैं Wazirx . आज के समय में भारतीयों द्वारा बिटकॉइन खरीदने के लिए सबसे अधिक Wazirx का ही उपयोग किया जाता हैं। लोगो द्वारा इसे इतना पसंद करने का कारण इसका फीचर्स और सर्विसेस हैं। यही कारण हैं कि लोगो के दिल पर बहुत कम समय में ही छा गया।
 
आपके जानकरी के लिए बता दे कि wazirx के संस्थापक (फाउंडर) का नाम निस्चल शेट्टी हैं।

बिटकॉइन का इस्तेमाल क्यों किया जाता हैं?  (Bitcoin ko Kyo Use kiya jata hai)

बिटकॉइन का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट के लिए किया जाता हैं। जब कोई व्यक्ति बिटकॉइन में पेमेंट करता हैं तो उस transactions को वेरीफाई भी किया जाया हैं। जो इस transactions को वेरीफाई करता हैं उसे miners कहते हैं उन miners के पास हाई परफॉरमेंस वाला कंप्यूटर और GPU होता हैं। और इसके जरिए transactions को वेरीफाई किया जाता हैं। transactions को इस लिए वेरीफाई किया जाता हैं ताकि इस से पता लगाया जा सके कि जो आपने जो बिटकॉइन में पेमेंट किया हैं ओ सामने वाले के बिटकॉइन वॉलेट में सही सलामत पहुंच गया या नहीं।
 

US में 1 बिटकॉइन का क्या कीमत हैं| (Bitcoin Price in US)

बिटकॉइन का कीमत हमेशा स्टेबल नहीं रहता हैं, इसका कीमत कभी घटता हैं तो कभी बढ़ता हैं। बिटकॉइन का ग्राफ हमेशा ऊपर नीचे होते रहता हैं। इसीलिए मैं जो 1 बिटकॉइन का कीमत अभी बता रहा हूँ , हो सकता हैं ओ कीमत कल न रहे। या तो कीमत बढ़ जायेगा या फिर कीमत घट जाएगा। 1 Bitcoin = 18,432.30USD होता हैं।
 

FAQ

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है

बिटकॉइन किसी देश की करेंसी नहीं बल्कि यह एक डिजिटल करेंसी हैं जिसे कोई भी कही से इस्तेमाल कर सकता हैं।

बिटकॉइन का मालिक कौन हैं?

बिटकॉइन के मालिक का नाम सातोशी नकामोटो हैं।

क्या भारत में बिटकॉइन लीगल हैं?

जी हाँ। भारत में बिटकॉइन लीगल हैं। इसे आप भारत में भी खरीद सकते हैं और इसे अपने कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

2009 में बिटकॉइन की कीमत क्या थी

2009 में 1 बिटकॉइन का कीमत 0.09$ था जो भारतीय रुपए में 7.02 पैसे होता हैं।

knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! My Address: East Champaran Motihari Bihar India My College: Cimage University: Aryabhatta Knowledge University email: business@knowledgefolk.in
What is bitcoin in hindi
What is bitcoin in hindi

Leave a Reply