कैसे करें क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल (How to use a credit card wisely)

कैसे करें क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल (How to use a credit card wisely)
कैसे करें क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल (How to use a credit card wisely)

आज के समय में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल कौन नहीं करता। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल समझदारी से करते हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन, क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से इस्तेमाल न करने पर आप कर्ज में भी डूब सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कैसे करें क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल (How to use a credit card wisely) ।

कैसे करें क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल (How to use a credit card wisely)

धोखा-धड़ी से रहें सतर्क 

इसमें कोई दो राय तो नहीं है कि क्रेडिट कार्ड आपकी शॉपिंग को सुविधाजनक बनाता है। हां अगर आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते वक्त सतर्क नहीं है, तो हैकर्स आपके क्रेडिट कार्ड की सारी डिटेल्स चुराकर आपको ठगी का शिकार बना सकते हैं। तो इस प्रकार की ठगी से खुद को बचाने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के ऑप्शन का इस्तेमाल अवश्य ही करें।

ऐसा करने से हर ट्रांजैक्शन को एक्सेप्ट करने के लिए आपके मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी पर ट्रांजैक्शन मंजूरी के लिए OTP आएगा। इस OTP के जरिए आप सुरक्षित ट्रांजैक्शन कर पाएंगे।

इसके साथ ही अगर आपको किसी तरह का कोई अनऑथराइज्ड ट्रांजैक्शन का मैसेज आता है, तो आप तुरंत अपने क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करा दें। फिर 48 घंटो के अंदर अंदर आप क्रेडिट कार्ड कंपनी में अपनी शिकायत दर्ज करा दें। आप इस क्राइम की रिपोर्ट नेशनल हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी कर सकते हैं।

ट्रांजैक्शन लिमिट निर्धारित कर लें 

क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करने के लिए आप ट्रांजैक्शन लिमिट तय कर सकते हैं। अगर आपके क्रेडिट कार्ड पर वाईफाई का लोगो बना है, तो सिर्फ एक टैप के  जरिए अपने अकॉउंट से पैसे डेबिट हो सकते हैं। इसी वजह से टैप ट्रांजैक्शन के लिए लिमिट तय कर लें।

इसलिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए लिमिट फिक्स करना बेहद आवश्यक है। बेशक ट्रांजैक्शन करने के लिए OTP की जरूरत पड़ती हो। बता दें कि इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करने के लिए OTP की जरूरत नहीं पड़ती इसलिए आपको इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन लिमिट भी तय कर लेनी चाहिए। 

यदि आप इंटरनेशनल ट्रिप नहीं कर रहे हैं, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड के इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन बंद करा सकते हैं और जब भी आपको इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करने की जरुरत पड़े तो आप फिर से इसे एक्टिवेट करा लें।

कैसे करें क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल (How to use a credit card wisely)
कैसे करें क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल (How to use a credit card wisely)

2-3 क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें 

एक्सपर्टस का सुझाव है कि आपको 2 से 3 क्रेडिट कार्ड रखने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपके एक कार्ड में कुछ परेशानी हो, तो आपके पास फाइनेंशियल फ्लेक्सिबिलिटी रहे। ये विकल्प आपके बड़े खर्चे को बांटने में हेल्प करेगा, ताकि आप एक ही क्रेडिट कार्ड की सीमा को ज्यादा न बढ़ा दें।

बिल का भुगतान करने के लिए ऑटो पे का इस्तेमाल करें

दोस्तों यदि आप लेट फीस नहीं देना चाहते तो हैं आप क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान ऑटो पे के जरिए करें। यह विकल्प आपको आपके क्रेडिट कार्ड की शेष अमाउंट पर लगने वाले 24 प्रतिशत से 46 प्रतिशत सालाना ब्याज और दंड से बचाता है। 

1.ड्यू डेट से पहले क्रेडिट कार्ड का बिल भरने के लिए ऑटो-पे विकल्प का चुनाव करें।
2.यह क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करने का एक तरीका है। यह फीचर आपको पेमेंट की चूक से बचाता है।
3.अपने खर्च के मुताबिक क्रेडिट कार्ड का चयन करें ।
4.क्रेडिट कार्ड देने वाली कंपनियां अपने कटमर्स को बहुत प्रकार के को-ब्रांडेड डील और जॉइनिंग बेनिफिट्स बताकर इनफ्लुएंस करने की कोशिश करती हैं।
5.इसलिए आप क्रेडिट कार्ड लेते वक्त इन बातों को ध्यान में रखें और अपनी आवश्यकता के मुताबिक क्रेडिट कार्ड लें। याद रखें कि आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा आपके खर्चों के मुताबिक ही हो।

अपने क्रेडिट कार्ड से क्रेडिट स्कोर को अच्छा बनाए 

आपके क्रेडिट कार्ड का आपके क्रेडिट स्कोर को मजबूत बनाने में अहम योगदान होता है। आपको बता दें कि आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो आपके कार्ड की उपयोगिता पर डिपेंड करता है। अगर आप एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं और उन अभी क्रेडिट कार्ड की मिलाकर क्रेडिट लिमिट 3 लाख रूपए है और शेष अमाउंट 30,000 रूपए है, तो आपका क्रेडिट रेशियो 10 प्रतिशत होगा।

अगर शेष अमाउंट 1 लाख रूपए है, तो आपका क्रेडिट रेशियो बढ़कर 33 प्रतिशत हो जाएगा। वहीं, 30 प्रतिशत से कम यूटिलाइजेशन रेशियो को अच्छा क्रेडिट माना गया है। इसके अलावा 10 प्रतिशत से कम क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो को सबसे उच्च माना गया है।

कैशबैक और रिवॉर्ड 

क्रेडिट कार्ड लेने वाले कस्टमर्स को बैंक से बहुत तरह के कैशबैक और रिवॉर्ड पॉइंट प्राप्त होते हैं। यदि आप क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करना जानते हैं, तो आप कैशबैक और रिवॉर्ड पॉइंट का अच्छा फायदा उठा सकते हैं। यदि आप अक्सर यात्रा करते रहते हैं, तो आप एयरलाइन के साथ में को-ब्रांडेड कार्ड के का चुनाव कर सकते हैं। ऐसा करने से शॉपिंग करने पर आपको ‘एयर माइल्स’ हासिल करने में हेल्प मिलेगी और इसे आप फ्लाइट बुकिंग के इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल (How to use a credit card wisely)
कैसे करें क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल (How to use a credit card wisely)

इसके साथ ही यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग के लिए किसी एक विशेष साइट का प्रयोग करते हैं, तो आपको एक को-ब्रांडेड कार्ड का चुनाव करना होगा, जिससे आप अच्छा कैशबैक प्राप्त कर सकें और कैशबैक के जरिए मिले पैसों से आप दूसरे शॉपिंग कर सकें।

बेनिफिट्स और रिस्क को जांच लें 

यदि आप क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए अप्लाई करते समय आप उन सभी बेनिफिट्स को देख लें, जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। क्योंकि बहुत से प्रीमियम कार्ड की वार्षिक फीस 1,000-20,000 रूपए है। हालांकि, ज्यादा वार्षिक फीस वाले कार्ड पर आपको बहुत सारे बेनिफिट्स भी मिलते हैं। इनमें प्रायोरिटी चेक-इन और एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस जैसी फैसिलिटीज दी जाती हैं। अगर आप क्रेडिट कार्ड के हिडेन चार्ज नहीं देना चाहते हैं, तो आपको फाइनल प्रिंट बहुत ध्यान से पढ़ना पड़ेगा। 

ईएमआई ट्रांजैक्शन और कैश विड्रॉल करते वक्त सावधान रहें 

आप अपने क्रेडिट कार्ड का प्रयोग ईएमआई ट्रांजैक्शन को बदलने के लिए कर सकते हैं। इसे आप 3 से 36 माह की फ्लेक्सिबल ड्यूरेशन में दे सकते हैं। आपको बता दें कि आप क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान ड्यू डेट तक कर सकते हैं, हालांकि ये ट्रांजैक्शन नि:शुल्क नहीं होता है। इसके लिए आपको प्रोसेसिंग फीस, सुविधा शुल्क, सर्विस चार्ज और जीएसटी देना पड़ेगा। ज्यादातर मामलो में ब्याज दर भी अधिक होता है। इसके साथ ही आप क्रेडिट कार्ड के जरिए ATM से कैश विड्रॉल से बचें।

Priya

I am a content writer with a passion for crafting compelling narratives. For the past 3 years, I am been working with clients to create content that not only looks great but also drives conversions. I’m experienced in writing for a variety of industries, including finance, health-care, entertainment,technology and e-commerce, and I always looking for opportunities to help brands reach their goals.

Leave a Reply

You are currently viewing कैसे करें क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल (How to use a credit card wisely)