म्यूचुअल फंड्स के लिए निवेश की विस्तृत जानकारी (In-depth information on investing in mutual funds) 

म्यूचुअल फंड्स के लिए निवेश की विस्तृत जानकारी (In-depth information on investing in mutual funds) 
म्यूचुअल फंड्स के लिए निवेश की विस्तृत जानकारी (In-depth information on investing in mutual funds) 

दोस्तों यदि आप पहली बार शेयर मार्केट में इंवेस्ट करने की योजना बना रहे हैं तो आपको अपना पैसा म्यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) में लगाना चाहिए। क्योंकि म्यूचुअल फंड्स का मैनेजर, इन्वेस्टमेंट की सूक्ष्मता को समझता है। 

इसके साथ ही वह फ्यूचर के अनुमानित नफा-नुकसान को आंकने के बाद, आपके पैसे को इस तरह इंवेस्ट करवाता है कि आपको नुकसान बहुत कम हो और आपको अच्छा रिटर्न भी मिल सके। यही कारण है कि फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स लोगों को म्यूचुअल फंड्स में इनवेस्ट करने की एडवाइज देते हैं। 

इस लेख में हम आपको बताएंगे म्यूचुअल फंड्स के लिए निवेश की विस्तृत जानकारी (In-depth information on investing in mutual funds) । इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान पाएंगे कि म्यूचुअल फंड क्या होता है? म्यूचुअल फंड कैसे काम करता है? और इनके क्या फायदे होते हैं? म्यूचुअल फंड में निवेश क्यों करें? तो चलिए जानते हैं।

म्यूचुअल फंड क्या है?

म्यूचुअल फंड AMC यानी कि एसेट मैनेजमेंट कंपनीज (Assets Management Companies) द्वारा ऑपरेट किया जाता है। एसेट मैनेजमेंट कंपनीज में बहुत सारे लोग अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं। म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) के जरिए इन इन पैसों को को-बॉन्ड, शेयर बाजार सहित बहुत जगहों पर इंवेस्ट करते हैं।

सरल भाषा में बताएं तो म्यूचुअल फंड में बहुत सारे लोग अपना पैसा लगाते हैं जिससे एक फंड (Fund) बना होता है। इस फंड को मैनेज करने के लिए एक फंड मैनेंजर भी होता है। फंड मैनेंजर फंड को सही तरीके से थोड़ा-थोड़ा करके कई जगहों पर निवेश करते हैं। आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड से आप शेयर बाजार में ही नहीं बल्कि गोल्ड पर भी इनवेस्ट कर सकते हैं।

एैसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) क्या है?

एैसेट मैनेजमेंट कंपनियां (Assets Management Company) निवेशकों के द्वारा जमा किए गए फंडों को कई जगहों जैसे कि गोल्ड, इक्विटी, बॉन्ड आदि में इंवेस्ट करती हैं। इस इन्वेस्टमेंट से मिलने वाले रिटर्न को सभी इन्वेस्टर्स में फंड यूनिट्स के मुताबिक़ शेयर कर देती हैं। एक अच्छा फंड मैनेजर फंड को अच्छे तरीके से इंवेस्ट करके उस पे अधिक से अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकता है। ऐसा करने से निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलता है।

कैसे काम करता है म्यूचुअल फंड?

दोस्तों आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड की खासियत यह कि इसमें इंवेस्ट करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरुरत ही नहीं। म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में सिर्फ 500 रुपए से ही आप निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

यदि आप किसी बड़ी कंपनी के शेयर में इनवेस्ट करना चाहते हैं, पर आपका बजट उसके एक शेयर प्राइस से भी कम है। आप ऐसी सिचुएशन में म्यूचुअल फंड के द्वार उस कंपनी में सिर्फ 500 रुपये में इन्वेस्टमेंट की शुरूआत कर सकते हैं। आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड बहुत सारे इन्वेस्टर्स से छोटी-छोटी रकम एकत्रित करके उसे एक साथ किसी कंपनी में इन्वेस्ट करती है।

म्यूचुअल फंड में निवेश क्यों करना चाहिए?

म्यूचुअल फंड में इंवेस्ट (Invest in Mutual funds) करने के बहुत सारे फायदे हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करने से आपको किसी कंपनी की परफॉर्मेंस या ग्रोथ देखते रहने की आवश्यकता नहीं पड़ती। क्योंकि आपकी जगह ये काम आपका फंड मैनेजर करता है। इसमें एैसेट मैनेजमेंट कंपनियां इन्वेस्टर्स के पैसे को अलग-अलग सेक्टर और एसेट में धीरे धीरे निवेश करती है। इससे यदि किसी एक सेक्टर मंदी आती है, तो पूरे पोर्टफोलियो पर अधिक फर्क नहीं पड़ता।

जितना मन हो उतने अमाउंट से करें निवेश की शुरूआत

आप म्यूचुअल फंड में इंवेसमेंट (Investment in Mutual funds) की शुरूआत 500 या 1000 रुपये की SIP से कर सकते हैं। बता दें कि आप समय पर इसमें निवेश करना चाहते हैं ये भी स्वयं निर्धारित कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड्स के लिए निवेश की विस्तृत जानकारी (In-depth information on investing in mutual funds) 
म्यूचुअल फंड्स के लिए निवेश की विस्तृत जानकारी (In-depth information on investing in mutual funds) 

आपको इसमें साप्ताहिक, मासिक, तिमाही या सालाना आधार पर SIP के विकल्प दिए जाते हैं। म्यूचुअल फंड से आप सिर्फ शेयर बाजार में ही नहीं बल्कि गोल्ड में भी निवेश कर सकते हैं।

आप मोबाइल ऐप, सीधे ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी की वेबसाइट पर जाकर या फिर किसी एजेंट की सहायता से आसानी से म्यूचुअल फंड में निवेश (Investment in Mutual funds) कर सकते हैं। इस प्रकार से सिर्फ छोटे-से अमाउंट से शुरू करके भी आप कुछ वक्त के बाद अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

टॉप म्यूचुअल फंड को कैसे चुने?

उम्मीद है की अभी आप Mutual Fund की बेसिक जानकारी से तो परिचित हो ही गए होंगे। यदि अब आप Mutual Fund में इन्वेटमेंट करना चाहते हैं तो आप यह भी जरुर ही जानना चाहते होंगी कि सबसे बेस्ट या फिर टॉप-10 म्यूचुअल फंड (Top 10 Mutual Funds) कौन-कौन से हैं? हां पर, ये जानना इतना आसान नहीं है। 

किसी भी इंवेस्टमेंट प्लान के फ्यूचर के विषय में एक दम सटीक जानकारी देना संभव ही नहीं है। लेकिन, हम आपको ऐसे कुछ टूल्स की संक्षेप में जानकारी दे रहे हैं जो आपको म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट करने के लिए सही निर्णय लेने में हेल्प करेगें। 

इंवेस्टमेंट के लिए एक अच्छा फंड मैनेजर का चुनाव करें

दरअसल किसी भी म्युचुअल फंड स्कीम (Mutual Fund Scheme) के ड्राइवर फंड मैनेजर (Fund Manager) ही होते हैं। निवेश को पूरी तरह मैनेज करने वाली टीम को Fund Manager ही उपयुक्त विजन प्रदान करता है। Fund Manager ही आपके इंवेस्टमेंट के लिए आखिरी निर्णय लेता है। इसके लिए सबसे जरूरी यही है कि आप अच्छे और विश्चसनीय फंड मैनेजर का ही चयन करें।

बीते कुल सालों का औसत देखें और हर वर्ष का औसत प्रदर्शन देखें 

दोस्तों किसी भी म्युचुअल फंड स्कीम (Mutual Fund Scheme) की परफॉर्मेंस देखने का सबसे अच्छा विकल्प का यह है कि आप उसकी बीते कुछ वर्षों की परफॉर्मेंस जांच लें।

यहां पर आप इस बात का ध्यान जरुर रखें कि सिर्फ एक या फिर सिर्फ कुछ सालों का रिकॉर्ड देखकर ही इंवेस्टमेंट का फैंसला न लें। क्योंकि यह आपको मिसलीड कर सकते हैं।  बता दें कि कम समय में किसी सुस्त स्कीम की परफार्मेंस भी शीर्ष पर दिख सकती है। ये फिर से बेकार परफॉर्मेंस दे सकती है।

सबसे बेहतर यही होगा कि आप लंबे समय के दौरान उसकी औसत परफॉर्मेंस (Average Performance) देख लें और हर वर्ष का औसत प्रदर्शन भी देखते रहें। यदि वह दोनों तरह से ठीक लगे, तो ही उसमें पैसा इंवेस्ट करने का फैंसला करें।

म्यूचुअल फंड्स के लिए निवेश की विस्तृत जानकारी (In-depth information on investing in mutual funds) 
म्यूचुअल फंड्स के लिए निवेश की विस्तृत जानकारी (In-depth information on investing in mutual funds) 

रिस्क की कैटेगरी भी जरूर देख लें

आपको म्युचुअल फंड की रिस्क की कैटेगरी के बारे में भी सारी जानकारी होनी चाहिए। साथ ही आपको यह ध्यान देना होगा कि आपका म्युचुअल फंड बाजार के किसी उतार या चढाव पर बहुत जल्दी प्रतिक्रिया न दें। किसी भी स्कीम में रिस्क की कैटेगरी जानने के लिए आप उस समय पर जरुर ध्यान दें जब बाजार में शीघ्र बदलाव हुए हों। 

आप यह भी चेक करें कि मार्केट के साथ साथ उस म्युचुअल फंड स्कीम के NAV यानी कि नेट एसेट्स वैल्यू में क्या क्या बदलाव हुए हैं। यदि ये मार्केट के उतार-चढ़ाव से अधिक उतार-चढ़ाव दिखा रहा है तो आपको इससे दूर ही रहना चाहिए। 

प्रोफेशनल फंड हाउस का ही चुनाव करें

आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में पैसा लगाने के लिए हमेशा किसी प्रोफेशनल फंड हाउस का ही चुनाव करें। ऐसा इसलिए क्योंकि एक बेहतरीन प्रोफेशनल फंड हाउस (professional fund house) हमेशा अपने पास एक अच्छी रिसर्च टीम रखता है। यह रिसर्च टीम कुछ विशेष मानकों के मुताबिक अच्छे शेयरों का चुनाव करती है।

Priya

I am a content writer with a passion for crafting compelling narratives. For the past 3 years, I am been working with clients to create content that not only looks great but also drives conversions. I’m experienced in writing for a variety of industries, including finance, health-care, entertainment,technology and e-commerce, and I always looking for opportunities to help brands reach their goals.

Leave a Reply

You are currently viewing म्यूचुअल फंड्स के लिए निवेश की विस्तृत जानकारी (In-depth information on investing in mutual funds)