Vivek Bindra Biography in Hindi । Vivek Bindra Struggle Story

                 Vivek Bindra Biography  in Hindi

डॉ विवेक बिंद्रा एक भारतीय Motivational Speaker, Leadership Consultant, Corporate ट्रेनर  और एक बिज़नेस  कोच है। इनका जन्म 5 अप्रैल 1982 को दिल्ली में हुआ। भारत में शायद ही कोई ऐसा बिज़नेस मैन होगा जो इनके बारे में नहीं जनता होगा। कहते हैं कि “बिना संघर्ष के कोई भी महान नहीं होता ” ठीक इसी प्रकार विवेक बिंद्रा सर ने काफी संघर्ष के बाद इस मुक़ाम तक पहुंचे हैं। विवेक बिंद्रा सर जब  2 साल 6 महीने के थे तभी इनके सर से पिता का साया उठ गया यानि कि इनके पिता का मृत्यु हो गया। पिता के मृत्यु के बाद इन्हें सँभालने के लिए माँ थी, लेकिन विवेक बिंद्रा सर को असलियत में अकेलापन का क्या दर्द😥 होता हैं शायद इन्हे तब समझ आया होगा जब इनकी माँ दूसरी शादी करके चली गई। कल्पना ही कर सकता हूँ उस अकेलेपन का जिसके सर से माता – पिता का साया ही उठ जाये। 

 

NameDr. Vivek Bindra
Profession Motivational
Speaker, Leadership
Consultant, and
Corporate Trainer
Date of Birth5 April 1982
Birth Place Delhi
Home TownDelhi
NationalityIndian
EductionM.B.A
SchoolSt. Xavier’s School
Delhi
CollageAmity Business College
Noida
FatherDied When Vivek
2.5 Year Old
Remarried After
Husband Death
MotherRemarried After
Husband Death
Died When Vivek
2.5 Year Old
Founder And CEOBadaBusiness.com
Net Worth4 Million Us $
Monthly Income &
Salary
75 lac

 

 

Dr. Vivek Bindra Education Qualification

 विवेक ने स्कूल की पढाई St. Xavier’s School Delhi से किया और कॉलेज की पढाई Amity Business College Noida से किया। विवेक ने अपनी स्कूल की पढाई का खर्च स्वयं उठाया क्योंकि जब विवेक ढाई साल के थे तब इनके  पिता का निधन हो गया और पिता के निधन के कुछ समय बाद ही इनकी माँ ने दूसरी शादी करली। इसीलिए इन्हे पढाई खर्च खुद उठाना पड़ा। 

 

 

Dr. Vivek Bindra  के जीवन में गीता का महत्व। 

जब विवेक MBA कर रहे थे तब इनके आध्यात्मिक गुरुओं ने इन्हे गीता पढ़ने का सलाह दिया। विवेक बिंद्रा ने गीता पढ़ा और पढ़ा ही नहीं इसे अपने जीवन  भी उतार लिया।  विवेक इसे अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ मानते हैं। ये हमेशा भागवत गीता के सिद्धांतो और श्लोक का चर्चा  अपने वीडियो ,लीडरशिप फ़नल, बाउंस बैक में करते रहते है और लोगो को प्रेरित करते हैं कि उन्हें भी भागवत गीता जरूर पढ़ना चाहिए। 
 
Dr. Vivek Bindra knoledgefolk.in

Dr. Vivek Bindra

 

 

Dr. Vivek Bindra Youtube Channel

डॉ विवेक बिंद्रा के चैनल का नाम हैं Dr. Vivek Bindra: Motivational Speaker ” इस चैनल  चैनल पर वर्तमान समय में 1.57 crore subscribers हैं। और यह चैनल दुनिया  सबसे बड़ा  इंटरप्रेन्योर यूट्यूब चैनल हैं। विवेक अपना यूट्यूब चैनल  6 दिसंबर 2013 में शुरू किये थे। 
 

Dr. Vivek Bindra Net Worth

 विवेक BadaBusiness.com के फाउंडर और सीईओ हैं। विवेक ने अपने बिज़नेस में बड़े – बड़े कंपनी के फाउंडर और सीईओ को जोड़ा हैं जैसे पॉलिसी बाज़ार के सीईओ , xiaomi इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर इत्यादि। बिज़नेस कोच होने के नाते  Dr. Vivek Bindra Net Worth अनुमानित रूप से 2021 में 6.6 मिलियन डॉलर हैं। जो भारतीय रुपया में 47,97,49,050.00 Indian Rupee होता हैं। विवेक के पास लगभग 5000 व्यावसायिक ग्राहक हैं जिनसे विवेक पैसे कमाते हैं। विवेक के एक महीने की कमाई लगभग 70 से 80 लाख हैं। नेटवर्क मार्केटिंग के लिए विवेक  बिंद्रा सर ने एक  कंपनी खोली हुई हैं जिसमे लगभग 500 अधिक ग्राहक जुड़े हुए हैं। विवेक सर सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सिखाते हैं कि बिज़नेस कैसे किया जाता हैं , बिज़नेस करने का सही तरीका का क्या हैं ? विवेक की एक साल की कमाई 8 से 10 करोड़ हैं। विवेक सर के कंपनी में 500 कार्यकर्ता काम करते हैं। और इन सभी कार्यकर्ताओं को विवेक सर अपने परिवार के सदस्य मानते हैं। 
 

Dr. Vivek Bindra Struggle Story

विवेक का जन्म उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में हुआ। विवेक जब ढाई साल के थे तब इनके पिता का निधन हो गया और कुछ दिन बाद इनकी माँ किसी दूसरे पुरुष के साथ शादी करके चली गई।  विवेक के सर पर अब माता – पिता का साया नहीं रहा। इनका देखभाल इनके दादा जी और चाचा ने किया। 16 साल के उम्र में इन्होने बच्चों कोचिंग में पढ़ना शुरू किया ये अपने जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ दिनों तक किताबे भी बेचे हैं। विवेक ने अपने पढाई का खर्च स्वयं उठाया। 
 

who is Dr. Vivek Bindra 

 
Vivek Bindra Biography in Hindi । Dr. Vivek Bindra Struggle Story

knowledgefolk

You are all welcome to our blog Knowledge Folk. Friends, my name is Chandan Maurya and I am a blogger as well as a YouTuber and BCA student. The purpose of this website of mine is to give you knowledge only. I keep trying that you can get all kinds of knowledge from my website. whether it is related to technology, Biography, games, Facts, Global Knowledge, or the Blogger, I always try to make all kinds of knowledge available to all of you. If you still find something wrong, you can mail us on the email given below. Thank you! My Address: East Champaran Motihari Bihar India My College: Cimage University: Aryabhatta Knowledge University email: business@knowledgefolk.in
You are currently viewing Vivek Bindra Biography in Hindi । Vivek Bindra Struggle Story
Vivek Bindra

This Post Has 6 Comments

Leave a Reply